Netflix और Amazon Prime Video में सबसे बेहतर कौन है

Netflix और Amazon Prime Video में ज्यादा बेहतर कौन है ?

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Netflix और Amazon Prime Video में कौन ज्यादा बेहतर है । आपको इन दोनों प्लैटफॉर्म्स में से किसका Subscription लेना चाहिए । Netflix और Amazon Prime Video जैसे OTT प्लैटफॉर्म्स की लोकप्रियता हाल के कुछ ही सालों में बढ़ी है । लोग अब फिल्मों से ज्यादा वेब सीरीज देखना पसंद करने लगे हैं । इसलिए ये OTT प्लैटफॉर्म्स Original Web Series और movies बनाने लगी हैं ।

Online Video Streaming Service की दुनिया में फिलहाल इन दोनों के बीच आगे निकलने की होड़ है । ऐसे में आपके सामने प्रश्न उठता है कि इन दोनों में से सबसे ज्यादा बेहतर कौन प्लेटफॉर्म है और आपके लिए किसका subscription लेना ज्यादा बेहतर होगा । तो चलिए हम आपके इस प्रश्न का विस्तारपूर्वक उत्तर दे देते हैं । शुरू से शुरू करते हैं –

Netflix क्या है ?

Netflix kya hai

Netflix एक Online Video Streaming प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप ढेरों की संख्या में बेहतरीन फिल्में , वेब सीरीज , documentries , anime इत्यादि को इंटरनेट कनेक्शन की मदद से देख सकते हैं । इसके लिए आपको Netflix के अलग अलग Subscription Plans में से एक को चुनना होता है और इसके बाद आप कहीं भी , किसी भी device पर आसानी से अपना मनपसंद video stream कर सकते हैं ।

एक OTT ( Over The Top ) सर्विस है । यह इंटरनेट के माध्यम से अपने व्यूअर्स को मूवीज और टेलीविजन शोज को देखने के लिए सर्विस ऑफर करता है । Netflix के अलावा Amazon Prime Video , Hulu भी OTT प्लैटफॉर्म्स हैं ।

Amazon Prime Video क्या है ?

Amazon Prime video kya hai

Amazon Prime Video जिसे Prime Video भी कहा जाता है जो अपने व्यूअर्स को On Demand Video सर्विस ऑफर करती है । Prime Video पर हजारों की संख्या में वेब सीरीज और फिल्में उपलब्ध हैं जिन्हें आप इंटरनेट की मदद से किसी भी Device पर आसानी से stream कर सकते हैं । इसके लिए आपको Prime Video के अलग अलग Subscription Plans में से एक को चुनना होता है ।

Netflix की ही तरह Amazon Prime Video भी एक OTT ( Over The Top ) प्लेटफॉर्म है । इस प्लेटफॉर्म पर regional content की भरमार है ।

Netflix और Amazon Prime Video में से सबसे ज्यादा बेहतर कंटेंट किसके पास है ?

ज्यादा बेहतर कंटेंट Netflix या Amazon Prime video के पास

किसी भी Online Video Streaming Service की सब्सक्रिप्शन लेने से पहले हमारे मन में पहला प्रश्न यह उठता है कि किस प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा और बेहतर कंटेंट है । इसके लिए हम आपको बताते चलें कि Netflix और Amazon Prime Video , दोनों प्लैटफॉर्म्स के पास एक से बढ़कर एक कंटेंट है । दोनों OTT platforms के पास भारी संख्या में बेहतरीन Web Series , Movies , Anime Movies , Documentries हैं ।

हालांकि , Netflix के पास Amazon Prime Video से ज्यादा की संख्या में बेहतरीन कंटेंट है । परन्तु , Netflix पर आपको ज्यादातर Hollywood से जुड़े कंटेंट ही मिलेंगे । इसके अलावा आपको बहुत ही कम संख्या में ऐसे contents मिलेंगे जो आपको regional Language जैसे मराठी , हिंदी , बांग्ला इत्यादि में मिलेंगे । आपको Netflix पर ज्यादातर कंटेंट English Language में ही मिलेंगे । हालांकि , अब Netflix ने अपने पॉपुलर movies और web series को हिंदी जैसी regional भाषाओं में भी dub करना शुरू कर दिया है । इसके सबसे बड़ा कारण hindi viewers की बढ़ती संख्या है ।

तो वहीं दूसरी तरफ Amazon Prime Video में आपको Regional Contents की भरमार देखने को मिलेगी । इसमें आपको ज्यादातर कंटेंट हिंदी , मराठी जैसी भाषाओं में मिल जाएंगी । हालांकि , इस प्लेटफॉर्म पर भी hollywood और english content की कमी नहीं है । परन्तु , Netflix के मुकाबले Prime Video पर ज्यादा regional कंटेंट मिल जाएंगे ।

Amazon Prime और Netflix में सबसे बढ़िया Subscription plans किसके हैं ?

Amazon Prime और Netflix के subscription plans

Content के बाद आपके लिए यह जानना जरूरी है कि Netflix और Amazon Prime Video में सबसे बेहतर और affordable subscription plans किसके हैं ? हालांकि , Subscription plans के अलावा आप कंटेंट क्वालिटी और अपनी preference को हमेशा ध्यान में रखें ।

Netflix के क्या Subscription Plans हैं –

Netflix subscription plans

इसमें आप देख सकते हैं कि आपको कितने रुपए के Subscription Plans में क्या क्या ऑफर किया जा रहा है । ज्यादातर लोग इसका Mobile Subscription Plan ही चुनते है , हालांकि यह भारत की बात है । अन्य देशों में लोग ज्यादातर Standard या Premium plans लेते हैं । यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन कौन से streaming फायदे लेना चाहते हैं , इसके हिसाब से आपको subscription लेना चाहिए ।

Amazon Prime Video के Subscription Plans हैं –

अगर आप ऊपर दिए गए Amazon Prime Video के subscription plans को Netflix के plans से compare करते हैं तो आपको Prime Videos ज्यादा सस्ता पड़ेगा । जहां Netflix का Mobile और Basic Plans 199 रुपए और 449 रुपए के है तो वहीं Prime Video के सब्सक्रिप्शन आपको मात्रा 129 रुपए में मिल जाएगा । Prime Video में आपको Monthly Quarterly और Yearly Plans मिलते हैं । Affordability की बात करें तो Prime Video आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा ।

आपको रोचक लगेगा :

आपको किसका Subscription लेना चाहिए ? Recommendation

हम Recommend करते हैं कि अगर आप Tight Budget पर हैं तो आपको Amazon Prime Video का सब्सक्रिप्शन लेना चाहिए । Netflix के मुकाबले आप अपने 70 रुपए आसानी से बचा सकते हैं । हालांकि , अगर आप Tight Budget पर नहीं और ज्यादातर समय फिल्में और Web Series देखकर बिताते हैं तो आपको Netflix का सब्सक्रिप्शन लेना चाहिए ।

सच बात यह है कि Amazon Prime Video अभी तक Netflix जितना entertaining और Quality Content Rich नहीं बन पाया है । हालांकि , Prime Video आने वाले समय में ज्यादा बेहतर कंटेंट को प्रोड्यूस करेगा और अपने competitor नेटफ्लिक्स को रास्ते से हटा सकता है । अगर आप भारतीय हैं और हिंदी में कंटेंट देखना पसंद करते हैं तो आप amazon prime video की तरफ जा सकते हैं । इसके अलावा अगर आप Hollywood और English Contents को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो आप Netflix को चुन सकते हैं ।

तो यह रहा हमारा Complete Netflix VS Amazon Prime Video का Comparative Analysis । अब आप पर निर्भर है कि आपको ज्यादा बेहतर कौनसा Video Streaming प्लेटफॉर्म लगता है आप किसका Subscription Plan लेना चाहेंगे । अगर आपको इस विषय से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो नीचे कॉमेंट करके बताएं ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.