Google algorithm update Penguin Panda और hummingbird

Panda Google Algorithm Update in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको Google Algorithm के बड़े update Panda के बारे में बताएंगे । हम आपको विस्तार से Panda Update और इससे जुड़ी जरूरी चीजों के बारे में समझाएंगे । इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि आपको इन updates से टारगेट होने से कैसे बचना चाहिए । यह जानना जरूरी है कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं ।

Google हर दिन अपने Algorithms में बदलाव लाता रहता है । परन्तु इन minor changes के अलावा भी , गूगल Major Algorithm Updates भी लाता है । यह आपके search rankings और Organic traffic पर बहुत ही ज्यादा असर डालते हैं । पिछले पोस्ट में हमने आपको विस्तार से समझाया था कि Google का Fred Update क्या था और इसके लिए SEO tactics क्या हैं । अब बात करते हैं Google के Panda Update के बारे में । तो चलिए अब शूरू से शुरू करते हैं –

गूगल का Panda Update क्या है ?

Google का panda update क्या है

गूगल के Panda Update को 2011 के फरवरी महीने में लाया गया था । Panda Update का मुख्य मकसद SERPs ( Search Engine Result Pages ) में High Quality content को आगे लाना था । इसके साथ ही Low Quality Content जिन्हें thin content भी कह सकते हैं , को penalise करना था ।

Google के Quality Rater Guideline के मुताबिक , Low Quality Content वे पेजेस होते हैं जो उस फील्ड के एक्सपर्ट या जानकर द्वारा नहीं लिखे गए होते हैं और रीडर्स के user-experience को बेहतर नहीं बनाते हैं । इसके साथ ही आप Update ने Duplicate Contents को भी इस अपडेट के बाद फिल्टर करना शुरू कर दिया था । अगर आपके वेबसाइट पर ज्यादातर पेजेस में एक ही तरह के कंटेंट भरे पड़े हैं या नाम मात्र बदलाव करके पोस्ट पब्लिश की गई है तो आपका कंटेंट Panda द्वारा फिल्टर कर दिया जाएगा ।

Panda Update की वजह से किस प्रकार की वेबसाइट पर बुरा प्रभाव पड़ा ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि Panda Update की वजह से किस प्रकार की वेबसाइट्स पर बुरा असर पड़ा है –

1. Duplicate Content वाले वेबसाइट पर

Panda Update की वजह से Duplicate Content को पब्लिश करने वाले सभी वेबसाइट्स को penalise किया गया है । अगर आप किसी और वेबसाइट के कंटेंट को Copy और paste करते हैं तो आपकी वेबसाइट को इस Update द्वारा penalise किया जाएगा । इसलिए हमेशा Original और High Quality और In Depth Article लिखने की कोशिश करें ।

दूसरी तरफ , अगर आपके एक से ज्यादा pages एक ही तरह के कंटेंट से भरे पड़े हैं तब भी Duplicate Content issue माना जाएगा ।

2. Low Quality Content पर

अगर आपके posts रीडर्स के Queries का सही और in depth उत्तर नहीं दे रहे हैं तब भी आपके वेबसाइट को Panda द्वारा टारगेट किया जाएगा । यह याद रखें कि Google सबसे ऊपर user experience को ही महत्व देता है । ऐसे में Low Quality Content लिखने की वजह से आपके वेबसाइट को Panda Algorithm Update द्वारा penalise आसानी से किया जा सकता है ।

इसलिए हमेशा in depth कंटेंट लिखने की कोशिश करें । लोगों को ज्यादा से ज्यादा और बेहतर information देने की कोशिश करें ।

3. जिन वेबसाइट्स पर कंटेंट से ज्यादा Ads की मात्रा है

आपने पहले कई ऐसी वेबसाइट को देखा होगा जिनपर ads की मात्रा बहुत ही ज्यादा रहती है । यह आपके वेबसाइट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है । आपको Better Quality के कंटेंट को produce करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए , बजाय कि monetisation के । अगर आप users के Queries का सही तरीके से उत्तर देने की कोशिश करते हैं , तो आप Google के Panda से target होने से बच जाएंगे ।

कैसे जानें कि आपकी वेबसाइट panda update के द्वारा penalise हुई है ?

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आप कैसे जानेंगे कि आपकी वेबसाइट google के Panda द्वारा hit हुई है या नहीं ? इसके लिए आपको इस Update के समय अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को देखना चाहिए । अगर आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक उस समय low हुई है तो हो सकता है कि Panda ने आपकी वेबसाइट को hit किया है

हालांकि , यह जरूरी नहीं है कि आपकी Search Ranking और Organic Traffic में गिरावट सिर्फ Panda Update की वजह से ही हुई हो । यह अन्य कारणों से भी हो सकता है । परन्तु अगर आपको traffic में भारी गिरावट देखने को मिल रही है तो यह Google के Major Updates की वजह से ही होता है ।

इसे भी पढ़ें –

Google Panda Update से टारगेट होने से कैसे बचें ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि आप Google के Panda अपडेट से कैसे बच सकते हैं । इसके लिए आपको –

1. High Quality कंटेंट को क्रिएट करें

अगर आप Panda Update से अपनी वेबसाइट को बचाना चाहते हैं और SERPs में higher rank करना चाहते हैं तो आपको High Quality Content लिखना चाहिए । इसके अलावा अन्य कोई भी shortcut नहीं है । Google का इस अपडेट के पीछे भी यही मकसद था कि लोगों को High Quality Contents सर्व की का सके । इस तरह से उनका user experience बेहतर होगा ।

अब प्रश्न आता है कि आप अपनी वेबसाइट को कैसे Valuable और High Quality की बना सकते हैं ? तो इसके लिए आप गूगल द्वारा है दिए गए guidelines पढ़ सकते हैं –

#1. कंटेंट यूजर्स / रीडर्स के लिए लिखें , न कि search engines के लिए । अगर आप search engines को ही सिर्फ ध्यान में रखकर लिखते हैं तो हो सकता है कि आप अपने readers को happy न कर पाएं । इससे गूगल unhappy हो जाएगा 😄 ।

#2. अपने रीडर्स / यूजर्स के साथ धोखाधड़ी ना करें । इसका अर्थ यह है कि उनके साथ Clickbait ( title कुछ और , content कुछ और ) का काम न करें । इससे लोग आपकी साइट को manually block भी करेंगे और bounce rate भी बढ़ेगा । आपकी साइट automatically सर्च इंजन से गायब होने लगेगी ।

#3. अपनी search engine rankings को बढ़ाने के लिए किसी भी तरह के Black Hat SEO को न अपनाएं । इसके अलावा अन्य कोई ऐसा trick न आजमाएं जो गूगल को नहीं पसंद है । He’s the boss 😎

#4. अपने वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा Valuable , Unique और दूसरे से बिल्कुल अलग बनाने पर ध्यान दें । इसके लिए आप अपने posts में infographics , youtube videos , podcasts , charts , graphs इत्यादि को जोड़ सकते हैं ।

हमने अपने पिछले पोस्ट में समझाया था कि Blog Posts कैसे लिखें जो SEO friendly हो । इसे आप पढ़ सकते हैं ।

2. Content Farming से बचें

Content Farming का अर्थ है जब websites ढेरों Niche पर अलग अलग low Quality आर्टिकल पब्लिश करती है ताकि ज्यादा से ज्यादा search queries के लिए उनकी वेबसाइट रैंक हो । इसे ही Content Farming कहते हैं । गूगल को Content Farming बिल्कुल भी पसंद नहीं है । अगर आप Google के Panda Update से टारगेट होने से बचना चाहते हैं तो आपको Content Farming से दूरी बना कर रखनी होगी ।

Google Search के Formar Head अमित सिंघल ने Panda Update को लॉन्च करने के बाद कहा था कि यह अपडेट Content Farming कर रहे websites को punish करेगी । इससे High Quality को जबरदस्त वेबसाइट्स को आगे आने का मौका मिलेगा ।

3. Duplicate Content को create करने से बचें

अगर आप Panda Update से अपने वेबसाइट को punish होने से बचाना चाहते हैं तो आपको Duplicate Content को क्रिएट करने से बचना चाहिए । Google के हिसाब से , ” Duplicate Content वे कंटेंट होते हैं जो किसी अन्य वेबसाइट से उठा कर Same To Same कॉपी पेस्ट किए जाते हैं या उनमें हलके बदलाव करके पोस्ट किया जाता है । ” इसलिए Copy Paste का व्यापार छोड़ कर आपको खुद के द्वारा Original Content लिखने पर ध्यान देना चाहिए ।

तो यह रहा हमारा Google का Panda Update Guide in hindi . अगर पोस्ट से आपकी थोड़ी सी भी मदद हुई हो तो शेयर करना न भूलें । Panda Update से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न को पूछने के लिए नीचे कमेंट करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.