Sarkari result in hindi 2020 - latest sarkari naukri , latest admission , online form

Sarkari Result , Sarkari Naukri Guide in Hindi 2020 ( Updated )

आज के समय में सिर्फ और सिर्फ Sarkari Naukri , Sarkari Result in Hindi , Sarkari Job की ही चर्चा है । ज्यादा से ज्यादा लोग Sarkari Naukri पाना चाहते हैं । इसके लिए इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स आपको मिल जाएंगी जो सरकारी नौकरी से जुड़ी Notifications , Updates को पब्लिश करती रहती हैं । परन्तु , हममें में से 99% लोग SarkariResult की वेबसाइट की मदद से ही Latest Jobs , Admission , Admit Card , Answer Key इत्यादि देखना पसंद करते हैं ।

आज हम आपको Sarkari Result वेबसाइट के बारे में वो सब कुछ बताएंगे जिन्हें आप जानना चाहते हैं । इसके साथ ही हम आपको Latest Sarkari Jobs 2020 in Hindi की भी जानकारी देंगे । अगर आप एक student हैं और आपको अपनी future job से अपडेट रहना है तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत ही काम की है । इस वेबसाइट की मदद से आप आसानी से Sarkari Results , Admit Card , Latest Jobs , Answer Key , Syllabus , Admission , Certificate Verification के साथ ही Important Announcements और Notifications की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

Sarkariresult.com ( सरकारी रिजल्ट डॉट कॉम ) की मदद से आप आसानी से सरकारी परीक्षा , एडमिशन फॉर्म , आंसर की के बारे में जान सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको इस वेबसाइट के बारे में विस्तार से बताएंगे । तो अंत तक Sarkari Result in Hindi को जरूर पढ़ें –

Table of Contents

सरकारी रिजल्ट ( Sarkari Result ) क्या है ? Sarkari Result in Hindi 2020

सरकारी रिजल्ट ( Sarkari Result ) क्या है in hindi
परिचयविवरण
वेबसाइट का नाम क्या हैSarkariResult.com ( सरकारी रिजल्ट )
वेबसाइट के ऑनर कौन हैं ?संदीप कुमार जी
वेबसाइट की शुरुआत कब हुई ?16 जून , 2012 को
वेबसाइट की शुरुआत कहां से हुई ? इलाहाबाद ( अब प्रयागराज ) से
किस प्रकार की वेबसाइट है ?जॉब पोर्टल ( Job Portal )
वेबसाइट का क्या काम है ?Latest Sarkari Naukri , Admit Card , Sarkari Exams इत्यादि की जानकारी देना
वेबसाइट का url क्या है ?www.sarkariresult.com
Sarkari Result ke bare me in Hindi

सरकारी रिजल्ट ( Sarkari Result ) एक ऑनलाइन जॉब पोर्टल है जिसकी मदद से आसानी से Latest Jobs , Sarkari और अन्य प्रकार के Results , Admit Card , Answer Key , Syllabus और Admission के बारे में जाना जा सकता है । इसके फाउंडर संदीप कुमार हैं ।

Sarkari Result वेबसाइट की शुरुआत संदीप कुमार जी ने 16 जून , 2012 को की थी । इसकी शुरुआत इलाहाबाद ( अब प्रयागराज ) , उत्तरप्रदेश में की गई थी । इस वेबसाइट के माध्यम से संदीप जी ने sarkari exam notifications को लाखों लोगों तक पहुंचाने का काम किया है । SarkariResult भारत की नंबर 1 जॉब पोर्टल है जिसपर हर महीने लगभग 15 लाख के आसपास traffic जाता है ।

अगर आप भी अपने लिए Sarkari Naukri जैसे पुलिस में भर्ती , शिक्षक भर्ती , आर्मी भर्ती , रेलवे भर्ती , बैंक भर्ती इत्यादि की तलाश में हैं तो आप इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं । आपको बताते चलें कि किसी भी सरकारी नौकरी , किसी विश्वविद्यालय में एडमिशन , किसी परीक्षा का एडमिट कार्ड , सरकार द्वारा चालू योजनाएं , सरकारी और विश्वविद्यालयों के रिजल्ट इत्यादि भी आप आसानी से इस वेबसाइट पर पा सकते हैं ।

Sarkari Result से जुड़े FAQs :

जो चीज जितनी ही पॉपुलर और बड़ी होती है , उससे जुड़े प्रश्नों की संख्या भी उतनी ही ज्यादा होती है । Sarkari Result से जुड़े ऐसे ढेरों प्रश्न हैं जिनका उत्तर हम देने वाले हैं । ये प्रश्न हमने आपसे ही इकट्ठा लिए हैं । हमने इन प्रश्नों को Facebook , Instagram , Question HUB , Keyword Research Tools इत्यादि से हासिल किया है ।

जाहिर सी बात है कि आपके मन में इस वेबसाइट को लेकर ढेरों प्रश्न हैं तो चलिए उन प्रश्नों का एक एक करके जवाब देते हैं –

1. Sarkari Result वेबसाइट क्या है और इसके मालिक कौन हैं ?

Sarkari Result ( सरकारी रिजल्ट ) एक ऑनलाइन जॉब पोर्टल है जो Latest Sarkari Naukri , Results , Admit Cards , Syllabus , Answer Key से जुड़ी जरूरी जानकारी प्रदान करती है । Sarkari Result के मालिक संदीप कुमार हैं जिन्होंने इस वेबसाइट की शुरुआत 16 जून 2012 को की थी ।

इस वेबसाइट की शुरुआत संदीप जी ने इलाहाबाद जोकि अब प्रयागराज है , से की थी । आज की तारीख में हर महीने करीब 15 लाख लोग इस वेबसाइट पर जाते हैं । इस वेबसाइट को भारत का नंबर 1 जॉब पोर्टल माना जाता है । भारत में सरकारी नौकरी को लेकर लोगों में काफी craze है जिसको मद्देनजर रखते हुए संदीप जी ने इस वेबसाइट की शुरुआत की थी ।

2. Sarkari Result पर कितनी कैटेगरी मौजूद है ?

इस वेबसाइट पर आपको ढेरों अलग अलग प्रकार की कैटेगरीज आसानी से मिल जाएंगी । Sarkari Result पर मौजूद categories कुछ इस प्रकार हैं –

  • Latest Jobs
  • Results
  • Admit Card
  • Answer Key
  • Syllabus
  • Admission
  • Important Announcements & Notifications

आप ऊपर दिए गए Categories से जुड़ी जानकारी को आसानी से निकाल सकते हैं । चाहें आप विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले एक छात्र हों , Competitive Exams की तैयारी कर रहे कोई Aspirant हों या किसी प्रकार के लाभार्थी हो , आपको इस वेबसाइट पर हर प्रकार की जानकारी आसानी से मिल जाएगी ।

3. Sarkari Result Website कैसे चेक करें ?

अगर आप Sarkari Result वेबसाइट को चेक करना चाहते हैं तो आपको बस अपने ब्राउज़र में sarkariresult.com type करना है । यह टाइप करते ही आपके सामने वेबसाइट खुल जाएगी । अगर आप पूरा url टाइप नहीं करना चाहते तो आप सिर्फ Sarkari Result भी टाइप कर सकते हैं । इस तरीके से भी आपको जो वेबसाइट सबसे ऊपर मिलेगी वहीं इसकी official website होगी ।

एक बार आप इस वेबसाइट में चले गए तो आसानी से इसमें दिए गए ढेरों categories को चेक कर सकते हैं ।

4. क्या सरकारी रिजल्ट वेबसाइट से सीधे किसी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

जी हां , आप आसानी से इस वेबसाइट के माध्यम से किसी भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं । यह बहुत ही आसान तरीका है जिसके माध्यम से आप अप्लाई कर सकते हैं । आपको इंटरनेट पर ढेरों websites छान मारने की कोई भी जरूरत नहीं है । आपको बस इस वेबसाइट पर जाना है और अपने में पसंद जॉब , जिसकी आप तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

आप अगर उस जॉब से जुड़ी सभी criterias को पूरा कर लेने में समर्थ हैं तो आप Apply Now बटन पर क्लिक कर सकते हैं । Apply Now बटन पर क्लिक करते ही आप उस पार्टिकुलर जॉब के official site पर पहुंच जाएंगे । यहां आपको अपनी सही सही जानकारी भरनी है , सभी Documents की फोटो को क्लिक और minimise करके डाल देना है ।

सबसे अंत में आपको apply करने के लिए जरूरी fees सबमिट करने के लिए कहा जाएगा । इसके लिए आप Net Banking , Debit और Credit Cards , Online Payment Apps की मदद से पेमेंट कर सकते हैं । इसके बाद आपको समय समय पर Sarkari Naukri और अपने Applied Job की official वेबसाइट को किसी भी important notification के लिए चेक करते रहना है ।

5. क्या sarkari result वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ?

Sarkari Result की वेबसाइट से आप आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है और Admit Cards के सेक्शन को चेक करना है । यहां पर आप जिसका एडमिट कार्ड चाहते हों , उस लिंक पर क्लिक करें । लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पेज के सबसे आखिरी में जाना है जहां पर आपके Exam से जुड़ी सभी चीजें जैसे Admit Card , Online Apply करने का ऑप्शन , फीस सबमिट करने का ऑप्शन इत्यादि मिल जाएंगे ।

सरकारी रिजल्ट वेबसाइट की मदद से आप किसी भी एडमिट कार्ड को आसानी से डॉकलोड कर सकते हैं । इसको डाउनलोड करने की तारीख भी वेबसाइट पर लिखी होती है ।

6. क्या सरकारी रिजल्ट वेबसाइट से अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं ?

जी हां , सरकारी रिजल्ट की वेबसाइट की मदद से आप आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड , उसमें जरूरी बदलाव , और aadhar status चेक कर सकते हैं । सरकारी रिजल्ट वेबसाइट की मदद से ऐसा करना बिल्कुल आसान है ।

इसके लिए आपको SarkariResult वेबसाइट पर जाना है और Certificate Verification सेक्शन को चेक करना है । यहां पर आप पाएंगे कि आपको Aadhar Card Download , Correction , Status का ऑप्शन दिख रहा होगा । इसपर क्लिक करके आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड या उसमें जरूरी बदलाव status देख सकते हैं ।

7. Sarkari Result वेबसाइट से CCC का एडमिट कार्ड , रिजल्ट और ऑनलाइन फॉर्म कैसे देखें ?

Sarkari Result वेबसाइट पर आपको आसानी से CCC का Admit Card , Result और Online Form देख सकते हैं । ऐसा करना बहुत ही आसान है । इसके लिए आपको सबसे पहले SarkariResult वेबसाइट पर जाना है और सबसे नीचे वाले सेक्शन Important को चेक करना है ।

इस सेक्शन में आप पाएंगे कि CCC Result, Admit Card ,Certificate , Online Form का एक ऑप्शन दिख रहा होगा । इसपर क्लिक करें । इसपर क्लिक करनें के बाद आपके सामने एक नया टैब खुल कर आ जाएगा । इसमें CCC से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी , Admit Card , E Card डाउनलोड करने की सुविधा इत्यादि दिख जाएगा। आप मनचाहे ऑप्शन पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं ।

8. क्या सरकारी रिजल्ट वेबसाइट की मदद से Pan Card Online Form 2020 डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हां , अगर आप अपने या किसी अन्य सदस्य के लिए Pan Card बनवाना चाहते हैं तो आप आसानी से Pan Card Online Form 2020 डाउनलोड कर सकते हैं । डाउनलोड करने के लिए आपको बस इस वेबसाइट पर जाना है और Important Notification टैब को चेक करना है । इसमें आप पाएंगे कि PAN Card के ऑनलाइन फॉर्म 2020 का लिंक ऑप्शन दिखेगा । इसपर क्लिक करने के उपरांत आप एक नए वेब पेज पर जाएंगे ।

इसे यहां पर नीचे scroll करें और सबसे नीचे दिए गए table – Download Online Form से इसे डाउनलोड करें ।

9. Sarkari Result वेबसाइट पर फिलहाल कौन सी Latest Jobs चल रही हैं ?

Sarkari Result वेबसाइट पर आपको साल के किसी समय भी Latest Government Jobs मिल जाएंगी । फिलहाल इस वेबसाइट पर कौन कौन सी Latest Jobs पोस्टेड हैं , उन्हें आप नीचे दिए गए table की मदद से देख सकते हैं –

Job VacancyClick To Apply
RSMSSB Junior Engineer JE Online Form 2020Click Here
SSC CPO SI Online Form 2020Click Here
DRDO Scientist B Online Form 2020Click Here
UPPSC APO Mains Online FormClick Here
UPPSC ACF / RFO Mains Online FormClick Here
CGPSC Forest Ranger Online Form 2020Click Here
UPSC NDA II Recruitment Online Form 2020Click Here
NTPC Engineering Trainee Online Form 2020Click Here
UPPCL Account Officer Online Form 2020Click Here
UPPCL Technician Electrical Online Form 2020Click Here
CGPSC Civil Judge Online Form Re Open 2020Click Here
Latest Jobs On Sarkari Result

आप ऊपर दिए गए टेबल में यह देख सकते हैं कि इस समय कौन कौन सी Jobs ( Sarkari Naukri ) Trend पर है । इनमें सबसे पॉपुलर SSC CPO SI , DRDO Scientist B , UPPSC APO , UPPSC ACF / RFO , UPSC NDA II , NTPC Engineering Trainnee Online Form 2020 शामिल हैं । आप आसानी से ऊपर दिए गए टेबल से भी इन online forms 2020 के लिए apply कर सकते हैं ।

10. सरकारी रिजल्ट वेबसाइट पर किसी भी परीक्षा का syllabus कैसे देखें ?

Sarkari Result वेबसाइट की मदद से आप आसानी से किसी भी एग्जाम के syllabus को ceck और download कर सकते हैं । इस वेबसाइट पर आपको नीचे के सेक्शन में syllabus का ऑप्शन मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आप आसानी से किसी भी एग्जाम का syllabus चेक कर सकते हैं ।

फिलहाल इस वेबसाइट पर कुछ Latest Syllabus को पोस्ट किया गया है । आइए देखते हैं –

SyllabusDownload
RPSC Librarian Syllabus 2019Click Here
UPSSSC Forest / Wildlife Guard Syllabus 2019Click Here
UPSSSC Combined Technical Recruitment 2016 SyllabusClick Here
SSC Stenographer Syllabus 2019Click Here
UPSSSC Computer Operator Exam Syllabus 2019Click Here
NCL Paramedical Post Syllabus 2020Click Here
Latest Syllabus Download on Sarkari Result

ऊपर दिए गए टेबल की मदद से आप आसानी से RPSC Librarian , UPSSSC Forest/Wildlife Guard , UPSSSC Combined Technical Recruitment , SSC Stenographer , UPSSSC Computer Operator और NCL Paramedical Post के syllabus को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

यह आपको रोचक लगेगा –

तो यह रहा हमारा Sarkari Result वेबसाइट पर Detailed Article जिसकी मदद से आप अपना Govt. Job का सपना पूरा कर सकते हैं । जरूरत है तो बाद सच्ची मेहनत और लगन की । अगर आपको यह पोस्ट helpful लगी हो तो दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.