Android phone का पासवर्ड तोड़ें

किसी भी Android Phone के पासवर्ड को कैसे तोड़ें ? 5 आसान तरीके

इंटरनेट पर लोग काफी मात्रा में Search करते हैं कि Android Phone का पासवर्ड कैसे तोड़ें ? इसके साथ ही सैमसंग मोबाइल फोन का पासवर्ड कैसे तोड़ें पर भी लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हैं । परन्तु , उन्हें सही जवाब नहीं मिल पाता और ज्यादातर लोग निराश हो जाते हैं । इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे किसी भी android phone का पासवर्ड तोड़ सकते हैं ।

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल में Password जैसे pattern lock या सिम्पल पासवर्ड लगा कर भूल जाते हैं । ऐसे में हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । पर हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने android फोन का पासवर्ड तोड़ सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं –

Android Phone के पासवर्ड को कैसे तोड़ें ?

किसी भी Android Phone जैसे Samsung Mobile फोन के पासवर्ड को तोड़ने के ढेरों तरीके मौजूद हैं । हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप किसी भी Android Phone के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं –

1. Find My Device के वेबसाइट की मदद से

आप Find My Device की वेबसाइट की मदद से अपने android phone के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं । इसके लिए आपके मोबाइल में पहले से ही Find My Device का app मौजूद होना चाहिए । आज के समय में ज्यादातर smartphones में यह app सिस्टम की तरफ से दिया जाता है । आप इसे Playstore से भी डाउनलोड कर सकते हैं । इसका interface कुछ ऐसा होता है –

Find my device की मदद से android phone के पासवर्ड को तोड़ें

जब तक आप अपने Google Account के logged in रहेंगे , आप इसका उपयोग किसी भी device या computer से कर सकते हैं । आप इस website से इसे access कर सकते हैं । एक बार जब आपका Device इस वेबसाइट पर fix हो जाए तो आपको Lock बटन पर press करना है । अगर आपकी device Find my device में नहीं दिख रही है तो आप इसे रिफ्रेश कर सकते हैं । अगर आपका फोन Find My Device के लिए compatible होगा तो यह अपने आप show होने लगेगा । Android Phone के पासवर्ड को तोड़ने के लिए device का compatible होना जरूरी है ।

आप जैसे ही Lock बटन पर क्लिक करेंगे , आपको एक नया interface देखने को मिलेगा । इसमें आपसे एक new password की मांग करेगा । यह पासवर्ड आपके फोन के pattern lock को भी बदल देगा । आपको एक password दो बार भरना है और फिर lock पर क्लिक करना है । इसके 5 से 10 मिनट के बाद आपके android phone का पासवर्ड अपने आप बदल जाएगा और आप इसे नए पासवर्ड से खोल सकेंगे । तो इस तरह आप android phone का पासवर्ड तोड़ सकते हैं ।

Compatibility : यह तरीका सिर्फ Android 7.1.1 Nougat या इससे कम के android versions पर ही काम करेगा । इसके ऊपर के android versions के लिए यह तरीका security reasons की वजह से काम नहीं करता है ।

2. Forgot Pattern का इस्तेमाल करके पासवर्ड तोड़ें

आप Forgot Pattern का इस्तेमाल करके भी android phone का पासवर्ड तोड़ सकते हैं । इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपने अपने डिवाइस में pattern lock का इस्तेमाल पहले से ही किया था । Pattern lock से android phone के पासवर्ड को तोड़ने के लिए आपको गलत pattern को 3 या 5 बार draw करना है । ऐसे करने पर जैसे ही pattern draw limit समाप्त हो जाएगी , आपको एक मेसेज दिखेगा –

यह कुछ ऊपर दिए गए इमेज जैसे होगा । इसके बाद आपको back क्लिक करके Forgot Password पर क्लिक करना है जोकि आपको नीचे दिख रहा होगा । आप जैसे ही Forgot Pattern पर क्लिक करेंगे आपको एक नया option दिखेगा ” Enter Google Account Details ” का । आपको इसपर क्लिक करना है । इसके बाद आपको अपना email और password डालना है जिसके बाद Google आपको नए Unlock Pattern का एक ईमेल भेजेगा ।

इसे आप अपने Android Phone के पासवर्ड को खोलने या तोड़ने के लिए कर सकते हैं । इसके अलावा यह भी हो सकता है कि email और password को डालने के बाद आपका Pattern खुद ब खुद unlock हो जाए ।

Compatibility : यह तरीका सिर्फ Android 4.4 या उससे कम के Android Versions के ही लिए बस काम करेगा ।

3. Factory Reset करके android phone का पासवर्ड तोड़ें

अगर आपको अपने Mobile से ज्यादा प्यार है और इसमें Stored Data से नहीं तो आप अपने android phone के पासवर्ड को तोड़ने के लिए Factory Reset कर सकते हैं । Factory Reset करने के लिए अलग अलग android devices पर अलग अलग तरीके आजमाए जाते हैं । परन्तु अगर सबसे common तरीके की बात करें तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को switch off कर देना चाहिए ।

Mobile को switch off करने के बाद आपको अपने android phone के दोनों Volume Button और Power Button को एक साथ press करना है और तब तक नहीं छोड़ना है जब तक कि यह on न हो जाए । आपके पास कुछ options आ जाएंगे जिनमें से आपको सिर्फ Recovery Mode से मतलब है । इसके लिए अपने नीचे वाले Volume Button पर 2 बार क्लिक करें ताकि Recovery Mode हाईलाइट हो जाए । इसके बाद आपको power button को दबाना है ताकि यह select हो जाए ।

Factory Reset से android phone के पासवर्ड को तोड़ें

एक बार Recovery Mode में इंटर करने के बाद आपको नीचे के Volume Button को प्रेस करके Wipe Data / Factory Reset तक लेकर जाना है । जब यह option एक बार हाईलाइट हो जाए तो पॉवर बटन को क्लिक करके इसे सेलेक्ट करना है । इसके बाद आपका सारा data अपने आप डिलीट हो जाएगा । अंत में आपके पास ऑप्शन आएगा Reboot The Device का , जिसपर क्लिक करे । इस तरीके से आप आसानी से अपने android phone के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं ।

Compatibility : यह ऑप्शन उन्हीं devices पर काम करेगा जिन्हें 2016 या उससे पहले लॉन्च या रिलीज किया गया था । इसके बाद के mobile phones में extra data security की वजह से इस फीचर को हटा दिया गया है । इसके साथ ही कई बार यह तरीका काम नहीं करता , इसके लिए आपको अपने गूगल अकाउंट का email और password याद रहना चाहिए । यह तरीका सबसे बेस्ट और सुरक्षित है ।

Popular Reads

4. ADB ( Android Debug Bridge ) की मदद से phone का पासवर्ड तोड़ें

आप अपने डिवाइस के पासवर्ड को ADB के माध्यम से तोड़ सकते हैं । हालांकि , यह option तभी काम करेगा जब आप पहले ही अपने android phone में Android Debugging ऑप्शन को enable कर चुके हों । इसके साथ ही अगर आपने अपने डिवाइस को ADB Debugging से connect करने के option को enable नहीं किया है तब भी यह तरीका काम नहीं करेगा ।

ADB के माध्यम से android phone के पासवर्ड को तोड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन को एक usb data cable के माध्यम से किसी computer में कनेक्ट करना होगा । इसके बाद आपको कंप्यूटर में command prompt window को ADB Installation Directory में खोलना है । यहां पर आपको नीचे दिए code को add करना है और enter के ऑप्शन पर क्लिक करना है –

adb shell rm /data/system/gesture.key

इसके बाद आपको अपने फोन को Reboot करना होगा । Reboot करनें के बाद आप पाएंगे कि lock screen का इंटरफेस हट गया होगा । परन्तु , यह ज्यादा समय के लिए नहीं है । इसलिए आपको तुरंत एक नया password या pattern lock क्रिएट कर देना चाहिए । आपको दोबारा reboot करने से पहले नए पासवर्ड को create जरूर कर लेना चाहिए ।

Compatibility : यह तरीका सिर्फ उन android phones में काम करेगा जिनमें Encryption को default तरीके से enable न किया गया हो ।

5. Third Party के Lock Screen को Safe mode से bypass करें

अगर आपके फोन में किसी third party का Lock Screen है तो आप इसे आसानी से तोड़ सकते हैं । इसके लिए आपको बस Safe Mode में जाकर lock screen को bypass करना होगा । यह सबसे आसान तरीका है ।

ज्यादातर android phones के लिए , डिवाइस के power menu को ऊपर लेकर जाना है और फिर power off ऑप्शन को देर तक प्रेस करना है । Long press करने के बाद आपको safe mode में इंटर करने के लिए पूछा जाएगा । इसके लिए आपको OK प्रेस करना है । इसके बाद जब safe mode में जाने का process समाप्त होगा तो आप third party के lock screen को temporarily बायपास कर चुके होंगे । इस तरह android phone का पासवर्ड टूट चुका होगा ।

Third party के पासवर्ड को android phone में तोड़ें

इसके बाद आपको third party ऐप के settings में जाकर data को क्लियर कर देना है । अगर आप चाहें तो ऐप को ही uninstall कर सकते हैं । इसके बाद आपका lock screen अपने आप ख़तम हो चुका होगा । इस तरह आप किसी भी android फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं ।

सैमसंग android phone का पासवर्ड कैसे तोड़ें ?

ज्यादातर लोगों के पास samsung का फोन होने के वजह से लोग सैमसंग फोन के पासवर्ड को तोड़ने के तरीके के बारे में सर्च करते रहते हैं । तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे सैमसंग एंड्रॉयड फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं –

अगर आप सैमसंग फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो find my device की ही तरह , सैमसंग में find my Mobile का ऑप्शन दिया गया होता है । इसके लिए सबसे पहले आपको इस link पर जाना है । यहां पर आपको अपने Samsung के अकाउंट में लॉगिन करना है । इसके लिए आपको अपना username और password याद होना चाहिए । एक बार जब आप अपने Samsung के अकाउंट में login हो जाएं तो वहां Right Hand Side में दिख रहे Lock My Screen ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

यहां पर आपको पहले बॉक्स में नया Pin इंटर करना है । इसके बाद नीचे दिख रहे ऑप्शन Lock Button पर क्लिक करना है । इसके 5 मिनट के अंदर ही आपका unlock pin बदल जाएगा और आप नए pin से अपने सैमसंग एंड्रॉयड फोन के पासवर्ड को तोड़ पाएंगे । यह आसान तरीका है ।

Must Read :

किसी भी Android Phone का पासवर्ड कैसे तोड़ें ?

  • Find My Device के वेबसाइट की मदद से
  • Forgot Pattern का इस्तेमाल करके पासवर्ड तोड़ें
  • Factory Reset करके android phones का पासवर्ड तोड़ें
  • ADB की मदद से फोन का पासवर्ड तोड़ें
  • Third party के lock screen को safe mode से bypass करें
  • Samsung Mobile phone में find my mobile के ऑप्शन से पासवर्ड तोड़ें

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: