माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़ी हर जानकारी और जरूरी FAQs

( Ultimate Guide ) माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़ी हर जानकारी और जरूरी FAQs

आज हम आपको माइक्रोसॉफ्ट Window से जुड़ी जानकारी और जरूरी FAQs ( Frequently Asked Questions ) की बात करेंगे । हम माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़े ढेरों प्रश्नों का उत्तर भी देंगे । इंटरनेट पर कई लोग इन प्रश्नों के उत्तर में भटकते रहते हैं । परन्तु , इस Detailed पोस्ट में हमने माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़े लगभग हर जानकारी और प्रश्न को समझाया है ।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको माइक्रोसॉफ्ट विंडो से जुड़ी हर जरूरी जानकारी पता चल जाएगी । जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि यह एक बहुत बड़ी कंपनी है । Desktop और Mobile दोनों की दुनिया में Microsoft का बहुत ही ज्यादा प्रचलन है । तो चलिए इसके विंडो से जुड़ी जानकारी और FAQs को जान लेते हैं –

माइक्रोसॉफ्ट क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट क्या है ?

Microsoft एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर रेडमंड , वॉशिंगटन में है । यह कंपनी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर , कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स , Personnel Computers इत्यादि को खुद ही बनाती , Manufacture करती है और लाइसेंस देकर बेचती है । इसके फाउंडर Bill Gates और Paul Allen है ।

माइक्रोसॉफ्ट का अकाउंट कैसे बनाएं ?

आप मात्र कुछ steps में ही Microsoft का अकाउंट बना सकते हैं –

  • सबसे पहले login.live.com पर जाएं । यहां आपको Log in और sign up के ऑप्शन मिलेंगे । Sign Up पर क्लिक करें ।
  • Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको sign up फॉर्म दिखाई देगा । इसे अपने हिसाब से भरें । इसमें आपका नाम , जन्मदिन और gender पूछता है ।
  • Sign Up फॉर्म भरने के बाद आपको एक tick box दिखाई देगा । अगर आप इसपर क्लिक करते हैं तो आप Microsoft के Service Agreement और Policy Agreement पर सहमति जताते हैं । इसे क्लिक करनें के बाद Create My Account पर क्लिक करें ।
  • Create My Account पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपने अकाउंट की पूरी setting दिखाई देगी । आप जब भी अपने अकाउंट के पासवर्ड को choose करें तो हमेशा strong password का ही इस्तेमाल करें । एक strong password हमेशा letters , numbers और symbols से मिलकर बना होता है ।

तो इस तरह आप आसानी से अपना माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बना सकते हैं । माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट को बनाते समय आप Google Chrome ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं । यह इसलिए क्योंकि यह आपके पासवर्ड को save कर लेता है और जब जरूरत पड़ती है , auto fill करता है ।

यह भी पढ़ें –

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है ?

Microsoft Office एक ऑफिस से जुड़े एप्लीकेशंस का कलेक्शन है । इसके सारे एप्लीकेशंस यूजर्स के अलग अलग तरीके के Queries में काम आते हैं । उदाहरण के तौर पर , Microsoft का powerpoint यूजर्स को आसानी से पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने की सुविधा देता है । दूसरी तरफ Microsoft Word से documents आसानी से बनाए जा सकते है ।

Microsoft Office के एप्लीकेशंस कौन से हैं –

  • Microsoft Word
  • Microsoft Excel
  • Microsoft Powerpoint
  • Microsoft Onenote
  • Microsoft Outlook
  • Microsoft Publisher
  • Sharepoint

Microsoft Word क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या MS Word एक ग्राफिकल वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसकी साथ यूजर्स लिखते हैं । ग्राफिकल वर्ड प्रोसेसिंग यानि कि शब्दों के साथ ग्राफिक्स को भी उपयोग करना ( Document ) ही Microsoft Word का काम है । इसमें आप किसी भी प्रकार का document बना सकते हैं जिसमें आप किसी भी प्रकार का Graphic भी जोड़ सकते हैं ।

Microsoft Word के उपयोग क्या हैं ?

अब बात करेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के क्या क्या उपयोग हैं

  • बिजनेस और workplace में इसका बहुत बड़ी भूमिका है । इसकी मदद से किसी भी प्रकार की official document बनाई जा सकती है ।
  • MS Word का शिक्षा के क्षेत्र में भी उपयोग है । इसकी मदद से Lectures और Question Papers इत्यादि भी बनाए जाते हैं ।
  • इसकी मदद से रोजमर्रा के कामों में भी आसानी होती है । इसकी मदद से Birthday Card , invitation Card बनाया जा सकता है । आप इसकी मदद से किसी भी प्रकार का लेटर भी लिख सकते हैं ।
  • अगर आप MS Word के बेसिक और एडवांस्ड लेवल को अच्छी तरीके से जान और समझ लेते हैं , तो , आपको एक अच्छी सी नौकरी भी मिल सकती है । इस एप्लिकेशन का उपयोग बिजनेस के फील्ड में सबसे ज्यादा होता है ।
  • एक स्टूडेंट के तौर पर आप Microsoft Word की मदद से किसी भी प्रकार का assignment भी बना सकते हैं

इन 5 points के अलावा भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के ढेरों उपयोग हैं । जैसे कि इसकी मदद से students को पढ़ाया जा सकता है । किसी भी प्रकार का template , book , book cover , graphic design , pdf document इत्यादि बना सकते हैं । इसके साथ ही आप इसको अच्छे से सीखकर खुद का online/offline बिजनेस भी खोल सकते हैं ।

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक क्या है ?

Microsoft outlook क्या है ?

Microsoft आउटलुक एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसका उपयोग मुख्य रूप से ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है । इसका उपयोग Calendar Appointments , tasks , contacts , notes इत्यादि अलग अलग प्रकार के Personal डेटा को मैनेज करने के लिए भी किया जा सकता है ।

Microsoft Outlook के क्या क्या उपयोग हैं ?

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक के ढेर सारे उपयोग हैं जैसे –

1. Email :

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का सबसे पहला उपयोग होता है ईमेल के लिए । सबसे शुरू में Outlook को सिर्फ और सिर्फ सिम्पल ईमेल के लिए डिजाइन किया गया था । परन्तु , अब इसका उपयोग अन्य ढेरों informations को access करने के लिए किया जाता है ।

2. Calendar

Outlook एक calendar भी फीचर करता है । इसमें आप आसानी से appointments , events और meetings को अपने डिस्प्ले पर सेट कर सकते हैं । यह एक तरह से reminder की तरह काम करता है ।

3. Contacts

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का अगला उपयोग यह है कि आप आसानी से अपने contacts को मैनेज कर सकते हैं । इसकी मदद से आप किसी भी कॉन्टैक्ट के पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे नाम , एड्रेस , फोटो , फोन नंबर , कॉन्टैक्ट एड्रेस इत्यादि को मैनेज कर सकते हैं ।

4. To-do-list

Microsoft Outlook के अगले उपयोग की बात करें तो इससे आप अपने to do lists को मैनेज कर सकते हैं । यह आपके day to day tasks को तारीख और समय के साथ डिस्प्ले करता है और आपको task को पूरा करने के लिए reminder भेजता है । इसे आप अन्य यूजर्स के साथ एक्सचेंज भी कर सकते हैं ।

5. Syncing

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक की मदद से आप अपने कैलेंडर , to do lists , contacts , emails इत्यादि को sync कर सकते हैं ताकि यह गलती से भी डिलीट हो जाने पर वापस लाया जा सके । इसके साथ ही यह किसी भी window phone के साथ sync हो सकता है ।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस एक सूचना मैनेजमेंट टूल है जो आपको refrennces , analysis और reports को आसानी से समझने और तैयार करने में मदद करता है । इसकी मदद से ढेरों इंफॉर्मेशन को आसानी से एनालाइज किया जा सकता है । इसकी डाटाबेस फंक्शनालिटी और प्रोग्रामिंग कैपेबिलिटी की मदद से end user स्क्रीन को बनाया जा सकता है ।

Microsoft Excel क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक spreadsheet प्रोग्राम है । इसका यह मतलब है कि इसका उपयोग text , formula और numbers के grids बनाने में आता है । इसकी मदद से आसानी से mathematical formulas और calculations किया जा सकता है । यह किसी भी बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । इसे बिजनेस में expenses , income , plan budget , chart data , fiscal results इत्यादि को तैयार करने के लिए उपयोग में लाया जाता है ।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का क्या उपयोग है ?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के निम्नलिखित उपयोग हैं –

  • इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के बड़े से बड़े , complex data को भी एनालाइज कर सकते हैं । इसकी मदद से tabular presentation और graphical charts बनाए जाते हैं ।
  • इसकी मदद से आपके रोजमर्रा के कामों में आसानी होती है । इसकी मदद से आप आसानी से किसी भी stored data को एक्सेस कर सकते हैं । इसके साथ ही आप रोजमर्रा की चीजों पर भी ध्यान रख सकते हैं ।
  • इसकी मदद से complex mathematical questions को भी आसानी से सॉल्व किया जा सकता है । यह इसलिए क्योंकि इसकी मदद से फॉर्मूलों को आसानी से implement किया जा सकता है ।
  • यह आपके stored data के safety और security को ensure करता है । आपके सारे excel files आपके द्वारा चुने हुए पासवर्ड से पूरी तरह से encrypted और protected होते हैं ।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को कहीं से भी access किया जा सकता है । इसे किसी भी device या लोकेशन से आसानी से access किया जा सकता है । आप मोबाइल पर भी एक्सेल फाइल्स को access कर सकते हैं ।

तो यह रहे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के कुछ जरूरी उपयोग । हमारे दैनिक जीवन में microsoft excel का बहुत ही ज्यादा use है । खासकर कि जब आप blogging , marketing वगैरह करते हों ।

Popular Reads :

Microsoft Windows 10 का पासवर्ड भूल जानें पर कैसे रीसेट करें ?

कई लोगों का यह प्रश्न रहता है कि वे Microsft Window 10 का पासवर्ड कैसे तोड़ सकते हैं । तो इसके लिए आपको –

  • सबसे पहले Microsoft’s password reset website पर जाएं ।
  • यहां पर आपको Windows 10 का पासवर्ड रीसेट करने के लिए ” i forgot my password ” पर क्लिक करना होगा ।
  • इसपर क्लिक करते ही आपके सामने recovery का ऑप्शन दिखेगा । यहां पर अपने Microsoft अकाउंट से associated email को एंटर करें । इसके बाद नीचे आपको Security Codes को एंटर करना है ।
  • अंत में एक नया interface खुलेगा । यहां पर आपको choose करना होगा कि आप OTP Codes किस माध्यम से recieve करना चाहते हैं । यह इसलिए ताकि आप अपने अकाउंट के पासवर्ड को तोड़ या recover कर सकें ।

Microsoft phone के पासवर्ड को कैसे तोड़ें ?

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने माइक्रोसॉफ्ट फोन के पासवर्ड को भूल जाते हैं । ऐसे में हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है । इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप माइक्रोसॉफ्ट फोन का पासवर्ड कैसे तोड़ सकते हैं –

  • सबसे पहले अपने Microsoft Device को पॉवर बटन से स्विच ऑफ करना है ।
  • Device को स्विच ऑफ करने के बाद इसके Down Volume Button को प्रेस करें और फिर device को चार्जर से कनेक्ट करें । आपको volume बटन दबाए रखना है । यह तब तक , जब तक कि आप एक Exclaimation Mark ( ! ) नहीं देख लेते हैं ।
  • इसके बाद आपको एक sequence में buttons को दबाना है । यह sequence हैं Volume Up > Volume Down > Power > Volume Button । इसी sequence में आपको buttons प्रेस करने हैं ।
  • इतना करने पर आपका फोन reset और reboot हो जाएगा ।

विंडोज के 32 bit और 64 bit versions में क्या डिफरेंस है ?

ये टर्म 32 bit और 64 bit एक तरह से यह दर्शाते हैं कि एक कंप्यूटर का प्रोसेसर जिसे सीपीयू भी कहते हैं , किसी भी इंफॉर्मेशन को कैसे हैंडल करता है । 64 bit वर्जन 32 bit वर्जन के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से RAM ( Random Access Memory ) को हैंडल करता है । इसके साथ ही सारी विंडोज devices 64 bit वर्जन को run नहीं कर सकती हैं

तो यह रहा हमारा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज से जुड़ा कंप्लीट और detailed guide । अगर आपके मन में अभी भी किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो नीचे कॉमेंट करके हमें बताएं । हम आपके प्रश्न का उत्तर कॉमेंट से रिप्लाइ देकर या पोस्ट लिखकर जरूर करेंगे । पोस्ट को दूसरों के साथ अवश्य शेयर करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: