Blocked website को इंडिया में कैसे खोलें ?

किसी भी Blocked Sites को इंडिया में कैसे खोलें ?

आज हम बात करेंगे कि किसी भी Blocked Sites को इंडिया में कैसे खोलें ? इंटरनेट पर कई लोगों ने यह प्रश्न किया कि क्रोम या अन्य ब्राउज़र का उपयोग android मोबाइल में करते हुए , कैसे किसी भी blocked sites को खोला जा सकता है ? तो इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप कैसे यह आसानी से कर सकते हैं । इसके साथ ही यह भी बताएंगे कि क्या blocked sites को access करना illegal है ?

आमतौर पर यह देखा जाता है कि इंटरनेट पर ऐसी ढेरों sites हैं जो blocked हैं । इन्हें हम खोल नहीं पाते और reason रहता है कि permission denied या blocked this website by govt. । परन्तु , इन्हें आसानी से खोला जा सकता है । नीचे दिए गए तरीकों से आसानी से किसी भी blocked sites को इंडिया में खोलें । कैसे ? चलिए बताते हैं –

1. VPN की मदद से Blocked Sites खोलें

VPN की मदद से Blocked Sites खोलें

आपने VPN के बारे में अवश्य सुना होगा । VPN जिसे Virtual Private Network भी कहते हैं , का उपयोग किसी भी blocked site को इंडिया में खोलने के लिए किया जा सकता है । Blocked sites को इंडिया में खोलने के अन्य तरीके भी मौजूद हैं , परन्तु VPN के उपयोग से ऐसा करना सबसे बेहतर है । Internet पर ढेरों Paid और Free VPN ऐप्स मौजूद हैं । परन्तु , हम आपको Turbo VPN की मदद से आपको समझाएंगे कि आप कैसे किसी भी Blocked Sites को इंडिया में खोल सकते हैं ।

मोबाइल यूजर्स VPN की मदद से किसी भी Blocked Sites को कैसे खोलें –

  • इसे डाउनलोड करने के बाद आपको ” Policy Agreement ” का पेज दिखेगा । इसपर I Agree के बटन पर क्लिक करें ।
  • Agree बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया इंटरफेस देखने को मिलेगा । इसमें आपको 2 option मिलेंगे । पहला 7 Day Trial का और दूसरा Cancel का । अगर आप Turbo VPN के Premium Features का लुफ्त उठाया चाहते हैं तो आप 7 Day Free Trials के साथ इसकी शुरुआत कर सकते है । अगर आप इसे Free में उपयोग करना चाहते हैं तो Cancel पर क्लिक करके आगे बढ़े ।
  • इसके बाद आपको नीचे गाजर के icon पर क्लिक करना है । इसके बाद यह app आपके लिए सबसे best कनेक्शन लेकर देगा । यह किसी भी देश का हो सकता है । ज्यादातर Cases में आपको United States ( अमेरिका ) के Connection से जोड़ा जाएगा ।
  • अगर आप United States के अलावा किसी अन्य देश के VPN का उपयोग करना चाहते हैं तो आप Right Hand Side के कॉर्नर में दिए Globe Icon पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आप मनपसंद देश के VPN को यूज कर सकते हैं । हालांकि , Free Plan में आपको सिर्फ 4 से 5 ही देश मिलेंगे , जिनका आप VPN यूज कर सकते हैं ।

ऊपर दिया गया तरीका सिर्फ मोबाइल ( Android Users ) के लिए हैं । आप Chrome जैसे वेब ब्राउज़र में Turbo VPN का इस्तेमाल करके आसानी से किसी भी Blocked Website को इंडिया में खोल सकते हैं ।

Desktop ( Windows ) यूजर्स VPN की मदद से किसी भी Blocked Sites को कैसे खोलें –

  • Desktop या Windows के यूजर भी अपने PC / Laptop में किसी भी blocked sites को आसानी से खोल सकते हैं ।
  • इसके लिए सबसे पहले आपको Hotspot Shield VPN की वेबसाइट पर जाना है । यह अभी तक का internet पर मौजूद PC यूजर्स के लिए सबसे बेस्ट VPN सर्विस प्रोवाइडर है ।
  • आपको इस वेबसाइट पर Download Free VPN का ऑप्शन मिलेगा । इसपर क्लिक करें ।
  • इसे डाउनलोड करके अपने PC में Install कर लें । इसे uninstall करने के बाद भी अगर आपको यह नहीं दिख रहा है तो इसके लिए अपने Windows के Icon पर क्लिक करें । यहां आपको Taskbar या Windows deskbar में Hotspot Shield VPN आसानी से मिल जाएगा ।
  • इस एप्लिकेशन को खोलने के बाद आपको एक Start Button दिखेगा । इसपर क्लिक करें जिसके बाद Hotspot Shield VPN आसानी से On हो जाएगा ।
  • एक बार जब आपका VPN कनेक्शन ऑन हो जाएगा तो आप किसी भी server location को map के ऊपर दिए गए देशों पर क्लिक करके PC से कनेक्ट कर सकते हैं ।
  • इसके बाद आप किसी भी Blocked sites को आसानी से unblock कर सकते हैं । इसके साथ ही आप किसी भी website , game इत्यादि को आसानी से access कर सकते हैं ।

ऊपर दिए गए steps सिर्फ Desktop ( PC / Laptop ) यूजर्स के लिए ही हैं । आप किसी भी ब्राउज़र जैसे Chrome , Mozilla इत्यादि में Blocked Sites खोल सकते हैं ।

2. Google Translate की मदद से किसी भी Blocked Sites को खोलें

VPN के उपयोग के अलावा आप Google Translate की मदद से भी किसी भी Blocked Sites को आसानी से खोल सकते हैं । हालांकि यह तरीका हमेशा काम नहीं करता है परन्तु फिर भी आप Alternative के तौर पर इसे यूज कर सकते हैं । इसके साथ ही यह तरीका Text Based चीजों को देखने के लिए सबसे बेहतरीन है । तो चलिए बताते हैं कि Google Translate की मदद से किसी भी Blocked Sites को कैसे खोलें –

  • सबसे पहले Google Translation के Web Version पर जाएं । इसे आप किसी भी वेब ब्राउज़र में खोल सकते हैं ।
  • इसके बाद आपको जिस वेबसाइट को खोलना है उसका web address इसके खाली box में enter करना है । इसके बाद वेबसाइट के native language के अलावा किसी अन्य language को choose करें । इसके बाद आपको Translate के बटन क्लिक करना है ।
  • इसके अलावा आपको Go To ( website ) का ऑप्शन भी देखने को मिल सकता है । आप उसपर भी क्लिक कर सकते हैं ।
  • क्लिक करने के बाद आपकी मनचाही website आसानी से load हो जाएगी । यह बिल्कुल आसान सा step है जिसके बाद आप किसी भी वेबसाइट को खोल सकते हैं । यह आपके actual web address को छुपाने का काम करता है ।

आप यह तरीका Android Mobiles , Windows , Pc इत्यादि में यूज कर सकते हैं । हालांकि , यह कभी कभार support नहीं करता ।

3. ProxFree Proxy की मदद से sites खोलें

आप ProxFree Proxy का उपयोग करके भी आसानी से किसी भी Blocked Sites को खोल सकते हैं । इन Steps को फॉलो करके किसी भी blocked sites को इंडिया में खोलें –

  • सबसे पहले आपको ProxFree को वेबसाइट पर जाना है । अगर यह वेबसाइट आपके Device पर blocked है तो आप Hideme Proxy का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।
  • आप दोनो में से किसी भी एक website पर जाएं । इन दोनों websites में आपको Search Bar दिखेगा । इस search bar में आपको blocked sites के url को इंटर करना है ।
  • URL को enter करने के बाद आपको नीचे दिए गए Server Options में से किसी एक देश को सेलेक्ट करना है जिसका Secure Connection आप उपयोग करना चाहते हैं ।
  • इसके बाद आपको ProxFree या HideMe पर क्लिक करना है । अगर आपने किसी अन्य country के सर्वर को चुना है तो targeted website को खुलने में समय लग सकता है ।
  • इसके बाद आप आसानी से blocked sites का surf कर सकते हैं । हालांकि , इस तरीके से Website की loading speed घट जाएगी ।

आप इसका उपयोग अपने Android या PC में भी कर सकते हैं । यह आसान तरीकों से किसी भी Blocked Sites को इंडिया में खोला जा सकता है । हम Recommend करते हैं कि आपको अपने Mobile के लिए Turbo VPN का इस्तेमाल करना चाहिए । दूसरी ओर अपने Desktop / Pc के लिए आपको Hotspot Shield VPN का इस्तेमाल करना चाहिए ।

Popular Posts :

किसी भी वेबसाइट को भारत में Block क्यों किया जाता है ?

भारत में किसी भी वेबसाइट को IT ACT 2000 के तहत कोर्ट से ऑर्डर लेकर ब्लॉक किया जाता है । किसी भी वेबसाइट को block करने के पीछे 3 मुख्य कारण रहते हैं

  • Copyright और Trademark Infringement की वजह से ।
  • Pornographic Content की वजह से ।
  • Security के नजरिए से harmful वेबसाइट्स को ।

क्या Blocked Sites को Access करना illegal है ?

Legallyindia के मुताबिक , किसी भी blocked site को बस देखने या Access करने भर से किसी को सजा नहीं हो सकती । यह गलत information लोगों में फैलाई गई है कि blocked sites को access करने से भर से आपको जेल जाना पड़ सकता है या जुर्माना भरना पड़ सकता है । यह fake news है ।

परन्तु , अगर आप इन blocked sites को access करके कुछ भी ऐसा करते हैं जिससे कि original creator के Copyright Policy का उल्लघंन होता है तो आपको legal issues का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए Blocked sites को access करें , परन्तु Copyright Infringement का ध्यान रखे ।

तो यह रहा Blocked Sites को इंडिया में कैसे खोलें का Complete Guide । अगर आपके पास अन्य कोई सवाल हैं तो नीचे Comment Box में जरूर बताएं । हम आपके प्रश्न का अवश्य जवाब देंगे । पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर करना न भूलें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.