Ghostwriting क्या है और इसे कैसे किया जाता है ?

Ghostwriting क्या है ? आप एक ghostwriter कैसे बन सकते हैं ? Ghostwriter In Hindi

आज हम बात करेंगे कि Ghostwriting क्या होती है ? इसके साथ ही हम discuss करेंगे कि Ghostwriter कैसे बना जा सकता है और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां भी हम आपसे सांझा करेंगे । इंटरनेट के इस युग में लोग पैसा कमाने के लिए ढेरों अलग अलग तरीके आजमाते हैं । Online Earning के लिए ज्यादातर लोग Freelancing को चुनते हैं क्योंकि यह आपका समय भी बचाता है और आपको भारी मुनाफा भी होता है । ऐसे में एक Ghostwriter बनना और Ghostwriting करना आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है ।

तो चलिए इस टॉपिक से जुड़े हर पहलू पर नजर डालते हुए आपके सारे प्रश्नों का उत्तर देते हैं । अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना और समझना होगा । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

Ghostwriting क्या होता है ?

Ghostwriting क्या होता है ?

Ghostwriting का अर्थ यह है कि इसमें एक writer अपने clients के लिए आर्टिकल्स , भाषण , किताबें , ब्लॉग पोस्ट्स इत्यादि लिखता है , जिसके लिए उसे credit नहीं दिया जाता । इसमें एक Ghostwriter को सिर्फ अपने क्लाइंट्स के मुताबिक चीजें लिखनी होती हैं और बदले में उसे पैसे मिलते हैं । इसमें जो भी written document होता है वह क्लाइंट या किसी अन्य के नाम पर लिखी जाती हैं और Ghostwriter को उस काम के लिए क्रेडिट नहीं दिया जाता है । Ghostwriter वह होता है जो दूसरों के लिए लेखन का काम करके पैसे लेता है । इसके लिए उसे क्रेडिट नहीं दिया जाता है ।

Example

इसे आप कुछ इस तरह समझें कि मान लीजिए आपको कोई किताब लिखनी है , जो आपके दिमाग में बहुत पहले से घूम रही है । आपके पास किताब लिखने के लिए ideas हैं , plot, character सब है बस आपको किताब लिखने नहीं आती । आपको चीजें सही ढंग से प्रस्तुत करने नहीं आती । ऐसे में आप किसी ऐसे राइटर को Hire करते हैं जो आपके लिए पैसे के बदले किताब लिखे । इसके बदले में आप सिर्फ उसे निर्धारित पैसे ही देंगे , नाकी credit । तो बस यही होती है Ghostwriting । यह Freelancing के अन्तर्गत आता है ।

Related Article : Proofreading क्या होता है ? प्रूफरीडिंग के बारे में सब कुछ In Hindi

Ghostwriting के फायदे क्या हैं ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि Ghostwriting करने या एक Ghostwriter बनने के क्या क्या फायदे हैं :

1. आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी

जब आप किसी दूसरे के लिए Ghostwriting का काम करेंगे तो उसके बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे । हालांकि आपको आपके creativity के बदले में कोई credit नहीं दिया जाता परन्तु अगर आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो credit मायने नहीं रखती है । Chron के हिसाब से एक नए Ghostwriter को एक किताब लिखने के लिए $ 7000 से लेकर $ 9000 तक मिल सकते हैं । अगर भारत के इस मार्केट को देखा जाए तो फिर भी आप एक नई किताब जिसकी length करीब 200 से 300 पेज है , के लिए कम से कम 8000 से 10,000 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं ।

अगर आप internationally लिखने का काम करते हैं तो फिर आपको आसानी से 50,000 से लेकर 65,000 रुपए तक मिल सकता है । यह पूरी तरह डिपेंड करता है कि आपका प्रोजेक्ट कितना बड़ा है , किस देश का है और कितनी मेहनत लगने वाली है ।

2. उन विषयों पर लिखें जिनपर आपने खुद से कभी नहीं लिखा

यह शायद सुनने में अजीब लग सकता है पर इससे आपको इस फील्ड में काफी आगे जाने मदद मिलेगी । इसके साथ ही थोड़ा motivational Quote की बात हो जाए तो बस यही कहना चाहूंगा कि –

आगे बढ़ने के लिए और नई नई चीजों को एक्सप्लोर करने के लिए आपको अपने comfort zone से निकलना होगा । यह खासकर कि उन लोगों के लिए हैं जो Blogging , Affiliate marketing या freelancing के फील्ड में हैं ।

यह कुछ इस तरह समझिए कि आपने हमेशा सिर्फ और सिर्फ हास्य ( Comedy ) पर ही लिखा है । ऐसे में अगर आप अन्य विषयों जैसे Crime , Thriller , Suspense , Romance इत्यादि पर लिखेंगे तो आप अपने आप को ज्यादा से ज्यादा एक्सप्लोर कर पाएंगे । इसके अलावा एक Ghostwriter को हर टास्क के लिए तैयार रहना पड़ता है , अलग अलग तरह के मांगों को पूरा करना होता है । इस इंडस्ट्री में अगर आप survive करना चाहते हैं तो खुद के Comfort Zone से बाहर निकलें

3. अच्छा अनुभव होने के बाद खुद का प्लेटफॉर्म लॉन्च करें

यह बहुत ही जरूरी प्वाइंट है । जैसे जैसे आप Ghostwriting के फील्ड में अनुभवी होते जाएंगे , आपको अपना खुद का कुछ शुरू करने के बारे में सोचना शुरू करना चाहिए । यह आप कुछ इस तरह समझ सकते हैं कि जैसे मान लीजिए आप दूसरों के लिए Ghostwriting करते हैं और Short Stories लिखते हैं । ऐसे में जब आप इस फील्ड में काफी अनुभव प्राप्त कर लें तो खुद का कोई app या वेबसाइट बना सकते हैं ।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने काम को evaluate करना चाहिए । मान लीजिए कि आप किसी के लिए short stories लिखते हैं जिसे वह व्यक्ति किसी online platform पर पब्लिश करता है या किसी किताब में प्रकाशित करता है । ऐसे में आपको उस किताब या पोस्ट के reviews और comments को पढ़ना चाहिए और देखना चाहिए कि आपके काम को कितना सराहा जा रहा है । हालांकि क्रेडिट आपको नहीं मिला पर लिखा तो आपने ही है , इसलिए evaluation बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

4. अपने हिसाब से काम करने की आजादी

अगर आप एक Ghostwriter हैं और ghostwriting करते हैं तो आप काम करने के लिए खुद के मर्जी के मालिक हैं । आपको किसी बॉस की किचकिच नहीं सुननी पड़ेगी , किसी भी ऑफिस भी जाना पड़ेगा और कोई fixed time नहीं रहेगा । आप किसी भी प्रोजेक्ट पर अपने comfort के हिसाब से काम कर पाएंगे । तो कैसी लाइफ चाहिए ? यह आपको खुद डिसाइड करना है । कई लोग online earning को एक हौवा भर मानते हैं परन्तु उन्हें नहीं पता कि आज पूरी दुनिया ऑनलाइन हो रही है और नौकरियां ख़तम होती जा रही है । ऐसे में अगर आपके पास कोई अच्छा option है then go for it 😊 !

हमने Online Earning के 15 ऐसे तरीकों के बारे में भी बताया है जिसकी मदद से आप आसानी से इतना कमा सकते हैं जितना आप सिर्फ नौकरी करके पूरी जिंदगी नहीं कमा सकते । इसे एक बार जरूर पढ़ें ।

Ghostwriter बनने के लिए किन Qualities का होना जरूरी है ?

Ghostwriter बनने के लिए जरूरी qualities

अब प्रश्न आता है कि अगर आप एक Ghostwriter बनना चाहते हैं तो आपके पास कौन कौन सी Qualities होनी चाहिए । तो चलिए एक नजर डालते हैं :

1. आत्मविश्वास : अगर आप बेहतर Ghostwriter बनना चाहते हैं तो आपके मन में खुद को लेकर और काम को लेकर आत्मविश्वास होना चाहिए ।

2. रचनात्मकता : Ghostwriting के काम में रचनात्मकता दिखाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । इसलिए हमेशा creative रहने का प्रयास करें ।

3. लचीलापन : एक Ghostwriter को हमेशा flexible होना चाहिए ताकि वह अलग अलग तरह के tasks को अच्छे से पूरा कर पाए । क्लाइंट्स के दिए हुए काम को सही से और एक निर्धारित समय के अंदर पूरा करने के लिए आपको flexible होकर काम करना होगा । इसमें वर्कलोड भी शामिल है ।

Must Read :

Ghostwriting के काम के लिए किन Qualifications का होना जरूरी है ?

अगर आप Ghostwriting करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित Qualifications होना जरूरी है :

  • खुद की एक किताब लिखना : अगर आप Ghostwriting का काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी खुद की एक किताब लिखनी होगी । यह किताब एक तरह से आपके Clients के लिए एग्जाम्पल की तरह काम करेगी और आपके क्लाइंट्स आप पर भरोसा जता सकते हैं कि आप किताब लिख सकते हैं ।
  • खुद की पहचान स्थापित करना : आपको इस फील्ड में लोगों के बीच ज्यादा से ज्यादा पहचान बनानी चाहिए । इसके लिए आप Guest Post लिख सकते हैं और साथ ही खुद की लिखी हुई fiction और non fiction कहानियों को magazines में पब्लिश कराना चाहिए ।
  • Customer Support Skills को बेहतर बनाना : आप Ghostwriting के time Period में ढेरों अलग अलग तरह के clients से मिलेंगे । सबकी अपनी expectations , उलझने , सवाल और मांगे होती है जिन्हें आपको अच्छे तरीके से हैंडल करने आना चाहिए । यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है । इसलिए आपको Customers को हैंडल करने आना चाहिए । इसके लिए आप इंटरनेट और यूट्यूब पर पड़ी ढेरों informations पढ़ सकते हैं ।

Ghostwriter की जॉब कहां से ढूंढे ?

अगर आपने ऊपर दिए गए सभी criterias को पढ़ समझ लिया है और उनपर अमल कर लिया है तो आपको Ghostwriting करने के लिए Online Platforms की जरूरत पड़ेगी । इसलिए हम आपको नीचे कुछ Online Platforms के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप Ghostwriter के तौर पर hire किए जा सकते हैं –

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: