News Website कैसे बनाएं और monetise करें

( Updated ) News Website कैसे बनाएं ? इसे monetise कैसे करें ?

क्या आप एक news website बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं ? क्या आप जानना चाहते हैं कि एक news website कैसे बनाया जाता है ? क्या आप जानना चाहते हैं कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । इस पोस्ट में हम आपको न्यूज वेबसाइट बनाने और चलाने के साथ ही उससे पैसे कैसे कमाएं , इत्यादि के बारे में भी आपको बताएंगे । इस पोस्ट को अंत तक पढ़े ।

आज के समय में Blogging के क्षेत्र में लोग हजारों की संख्या में आते जा रहे हैं । इस Field की सबसे खास बात यह है कि इसमें काम कभी रुकता नहीं है । यह पोस्ट हमारे द्वारा उस समय लिखा जा रहा है जब पूरी दुनिया Corona Virus और इस वजह से हुए Lockdown को झेल रही है । ऐसे में पूरी दुनिया में काम लगभग ठप्प है और बेहद ही जरूरी चीजों के लिए ही काम चल रहा है । ऐसे में भी Bloggers या जो लोग भी Online Earning कर रहे हैं , उनका काम बिल्कुल भी नहीं रुका है । आप भी ब्लॉगिंग फील्ड में काफी पैसा कमा सकते हैं । आज हम आपको बताएंगे कि एक news website बनाना कैसे आपके लिए फायदेमंद है । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

1. News website के कंटेंट को प्लान करना

जैसा कि हर काम से पहले हमें Planning करने की जरूरत पड़ती है इसलिए एक News website बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह प्लान करना होगा कि आपका कंटेंट क्या होगा । यह बहुत ही ज्यादा जरूरी Step है क्योंकि यह तय करता है कि आप आगे कैसे बढ़ेंगे । हम recommend करते हैं कि आप अपना न्यूज वेबसाइट किसी एक niche पर बनाएं । यह सबसे ज्यादा profitable होता है । किसी एक Niche पर ध्यान देने से आपके वेबसाइट की Authority बढ़ेगी और लोग आपके इस वेबसाइट को recognise भी करने लगेंगे ।

आप ढेरों News Categories में से किंही एक को चुनें सकते हैं । जैसे Sports , Cinema , Politics , Business , Economy इत्यादि । इसके अलावा भी आप Viral News , Wild News , City News जैसे topics को भी चुन सकते हैं । इसके लिए आप अच्छे से इंटरनेट पर पड़ी ढेर सारी News Websites पर नजर डालें और समझने की कोशिश करें कि क्या कमी है । इसके बाद आप अपना कंटेंट बेहतर तरीके से Plan कर पाएंगे ।

2. Domain Name , Hosting और Blogging Platform चुनना

अगर आपने अपने News Website के कंटेंट को प्लान कर लिया है तो अब आपको अपने वेबसाइट के लिए Domain Name , Hosting और Blogging Platform चुनना होगा । यह बेहद ही जरूरी काम है क्योंकि आप इंटरनेट पर अपना ब्रांड इसी तरह से ही Establish कर सकते हैं ।

  • सबसे पहला काम होगा कि आप अपने वेबसाइट के लिए एक बढ़िया सा डोमेन नाम सोचें । यह एक बार सेट होने के बाद बदला नहीं जा सकता ( WordPress के केस में ) । इसलिए आपको ध्यान से अपने news website के लिए एक बढ़िया सा Domain Name चुनना होगा । अगर आ तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपके वेबसाइट के लिए किस नाम का Domain Name सबसे बेस्ट रहेगा तो आप DomainWheel की मदद ले सकते हैं । यह एक बेहतरीन Domain Name Planner है ।
  • Domain Name चुनने के बाद आपको Hosting Provider को चुनना होगा । अगर आप एक news website बनाना चाहते हैं तो आपको एक बढ़िया होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग खरीदनी चाहिए । शुरुआती समय में आप Shared Hosting और Virtual Private Server ( VPS ) ही खरीदना चाहिए । होस्टिंग खरीदते समय आपको security , automatic backups इत्यादि का ध्यान रखना चाहिए । यह एक News website के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है ।
  • Domain Name और Hosting को चुनने के लिए आपको एक बढ़िया सा Domain और Hosting प्रोवाइडर चुनना होगा । हम Recommend करेंगे कि आपको Godaddy या Bluehost में से कोई एक प्रोवाइडर चुनना चाहिए । इन दोनों का starter pack बहुत ही बढ़िया है । हालांकि , Bluehost सबसे बेहतर है ।

3. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वर्डप्रेस को चुनें

Internet पर ढेरों Blogging Platforms हैं परन्तु आपको अगर एक news website को बनाकर अच्छा खासा पैसा कमाना है तो आपको WordPress का चुनाव करना चाहिए । यह सबसे बेहतरीन CMS ( Content Management System ) है जिसके जरिए आप अपने News Website को एक अलग ही लेवल पर लेकर ज सकते हैं । WordPress को चुनने के ढेरों फायदे हैं । इसमें आपको हजारों कि संख्या में Plugins , बेहतरीन Customer Support , बेहतरीन Customisation , इत्यादि मिल जाता है जो एक न्यूज वेबसाइट बनाने के लिए सबसे अच्छा है ।

4. News Website के लिए एक बेहतरीन News Theme चुनें

यह सबसे important स्टेप है । अगर आप एक News Website बनाना चाहते हैं तो आपको एक बढ़िया सा News Theme चुनना चाहिए । इंटरनेट पर हजारों की संख्या में themes उपलब्ध हैं परन्तु आपको उन्हीं themes में से एक को चुनना होगा जो आपके न्यूज वेबसाइट के लिए सबसे बेहतरीन हो । अगर आपने हमारे द्वारा Recommended ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वर्डप्रेस को चुना है तो आपको इसमें Themes के सेक्शन में सैकड़ों की संख्या में News Themes आसानी से मिल जाएंगे । आपको बस WordPress के Sidebar में Themes पर क्लिक करना है और search Box में news theme टाइप करना है । ऐसा करने के बाद आपको ढेरों की संख्या में News Themes मिल जाएंगी ।

अगर आप WordPress में listed themes का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप ढेरों theme Providers जैसे Themeforest , Colorib , Divi इत्यादि से themes डाउनलोड या खरीद सकते हैं । इसके बाद आपको वर्डप्रेस के themes सेक्शन में जाकर बस add new पर क्लिक करके downloaded theme को अपलोड करना होगा ।

5. जरूरी Plugins को इंस्टॉल करें

अपने news website को बनाने और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए आपको WordPress से एक news website के लिए कुछ जरूरी plugins को डाउनलोड करना चाहिए । ऐसा करके आप अपने News website की functionalities को बढ़ा सकते हैं । इसके लिए अगर सबसे जरूरी plugins को देखा जाए तो वो हैं –

6. News Content को क्रिएट करना शुरू करें

अब सबसे अहम point यह आता है कि आप अपने news website के लिए content लिखना शुरू कर दें । आपको बेहद ही Attractive और Detailed News आर्टिकल्स लिखना होगा ताकि आपके पोस्ट्स गूगल के सर्च ranks में higher position पर आ सकें । आप अपने news website के लिए blogging के जरूरी tips पढ़ सकते हैं ताकि आपके पोस्ट्स पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए।

अगर आप WordPress प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं तो आपका Block Editor हर वो functionality आपको देता है जिसकी मदद से आप अपने news website को attractive बना सकते हैं । इसके साथ ही आप Block Editor के जरिए अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से लिख सकते हैं । इसके लिए आपको Yoast SEO का प्लगइन जरूर डाउनलोड करना चाहिए । यह आपको आपका कंटेंट लिखने में और SEO Optimisation के लिए अभी तक का सबसे बेहतरीन प्लगइन है । इंटरनेट पर ढेरों SEO Tools भी मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट को analyse भी कर सकते हैं ।

कंटेंट लिखते समय ध्यान रखें कि आप अपने News Website पर को भी कंटेंट लिख रहे हैं वह कहीं और से Copy Paste न हो । ऐसा करने पर आपको कभी भी AdSense का approval नहीं मिलेगा । आप कहीं और से news को पढ़ समझकर लिखें तो यह ज्यादा बेहतर होगा । अगर आपको एक बेहतरीन Blog Post लिखना है तो हमारा बेहतरीन Blog Post लिखने के लिए Guide पढ़ सकते हैं ।

अगर आप news content नहीं लिखना जानते या नहीं लिखना चाहते तो आप नीचे की वीडियो को जरूर देखें जिससे आपको मदद मिलेगी कि आप कैसे दूसरों के news website के कंटेंट को अपने वेबसाइट में डाल सकते हैं । यह वीडियो हमने Everyone News For All के यूट्यूब चैनल से लिया है जो ब्लॉगिंग से जुड़े बेहतरीन विडियोज बनाते हैं । आप उन्हें Subscribe जरूर करें ।

पर याद रखें , यह तरीका आजमाने से आपको AdSense नहीं मिलेगा क्योंकि AdSense सिर्फ और सिर्फ Original Contents को ही प्रोमोट कर सकता है । ऐसे में आपको Affiliate Marketing का सहारा लेना होगा जहां से आपकी कमाई होगी । अगर आप Affiliate Marketing और Platforms के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा Affiliate Marketing का हिंदी गाइड जरूर पढ़ें ।

एक News Website की शुरुआत करें और पैसे कमाएं

इस हिंदी गाइड में हमने आपको समझाया कि आप एक बेहतरीन News Website कैसे बना सकते हैं । इसमें हमने आसान से शब्दों में आपको एक न्यूज वेबसाइट बनाने के बारे में हर वो जरूरी जानकारी दे दी है जिसकी आपको जरूरत है । तो एक बार bullet points में देख लेते हैं कि आप कैसे एक News Website बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं –

  • News website के लिए कंटेंट को प्लान करना
  • Domain Name , Hosting और ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना
  • ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वर्डप्रेस को चुने
  • एक बेहतरीन news theme चुने
  • जरूरी plugins को इंस्टॉल करें
  • News content को क्रिएट करना शुरू करें

अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है या आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे comment करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: