Featured Images और Thumnail कैसे डिजाइन करें

यूट्यूब और ब्लॉग के लिए Thumbnail या Featured Images कैसे बनाएं ?

क्या आप जानना चाहते हैं कि youtube के लिए आप thumbnail कैसे बना सकते हैं ? क्या आप अपने blog posts के लिए featured images को डिजाइन करना चाहते हैं ? क्या आप इन दोनों कामों के लिए पैसा नहीं देना चाहते ? अगर हां , तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपको बताएंगे कि आप कैसे फ्री में youtube और blog के लिए thumbnail और featured images बना सकते हैं ।

आज के समय में Visitors को अपने ब्लॉग पोस्ट्स या विडियोज की तरफ attract करना बहुत जरूरी हो गया है । ऐसे में Featured Images और Thumbnail की भूमिका बढ़ जाती है । यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप अपने front cover को ऐसे डिजाइन करें कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट को विजिट करें । इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इन्हें आसानी से डिजाइन कर सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

Featured Images क्या होते हैं ?

Featured images क्या होते हैं example

Featured Images या post thumbnail एक प्रकार की तस्वीरें होती हैं जो आपके पोस्ट्स , पेजेस , कस्टम पोस्ट्स इत्यादि को represent करने का काम करती हैं । जब भी आप किसी वेबसाइट के होमपेज , पोस्ट्स या archive posts पर होंगे तो आपको यह आसानी से दिख जाएंगे । जैसे आप ऊपर की तस्वीर में देख रहे होंगे कि हमने NESTLE इंडिया कंपनी से जुड़े Featured Image को आपसे सांझा किया है ।

Video Thumbnails क्या होते हैं ?

Video thumbnails क्या होते हैं example

Video Thumbnails एक प्रकार से तस्वीरों और विडियोज के reduced sized versions होते हैं जिनका उपयोग वीडियो के बारे में बताने और विजिटर्स को attract करने के लिए किया जाता है । यह एक तरह से ” judge book by its Cover ” के लॉ पर चलता है । विजिटर्स किसी भी वीडियो पर तभी क्लिक करते हैं जब वो ज्यादा से ज्यादा attractive होता है । ऊपर की तस्वीर में आप देख पा रहे होंगे कि हमने यूट्यूब के एक वीडियो का thumbnail जोड़ा है । यह एक example है यह दिखाने के लिए कि यह कैसा होता है ।

Featured Images और thumbnail के क्या फायदे होते हैं ?

हमने ऊपर जाना कि featured images और thumnail क्या होते हैं ? चलिए अब जान लेते हैं कि इनके क्या क्या फायदे है –

  • SEO Improve होता है : इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपके पोस्ट का SEO बेहतर बनता है । हालांकि , इसके लिए आपको अपने इमेजेस के लिए सही तरीके से alt tags देना होगा जिसमें आपके focused keywords जरूर हों । अन्य ब्लॉगिंग टिप्स के लिए हमारा seo writing हिंदी ब्लॉगिंग टिप्स का आर्टिकल पढ़ सकते हैं ।
  • Visitors attract होते हैं : जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि blogging और youtubing की दुनिया judge a book by its cover पर चलती है इसलिए आपके featured images और video thumbnail जितने ज्यादा attractive होंगे , आपके visitors उतने ही ज्यादा आएंगे । इसलिए हमेशा Attractive posters ही बनाने की कोशिश करें । आगे हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप कैसे एक बेहतरीन पोस्टर यानि कि thumnail और festured images बना सकते हैं ।
  • आपके कंटेंट की value बढ़ती है : अगर आप अपने blog posts के लिए featured images कनुओयोग करते हैं तो आपके visitors को आपका कंटेंट समझने में आसानी होती है । इसके साथ ही आपके कंटेंट के लिए time sessions बढ़ते हैं और आपके कंटेंट की value भी बढ़ती है ।

Featured images और thumbnails फ्री में कैसे बनाएं ?

अब बात करते हैं कि आप कैसे featured images और thumbnail बना सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ तस्वीरों की जरूरत पड़ेगी जिन्हें आप posters में जोड़ना चाहेंगे । अगर आप इस पोस्ट के thumbnail को देखेंगे तो पाएंगे कि हमने भी लिखने के साथ ही एक तस्वीर का उपयोग किया है । इसलिए आपको सबसे पहले 2 चीजों को ध्यान देना होगा ताकि आप अपने ब्लॉग पोस्ट्स या thumnail के लिए posters बना सकें :

1. रॉयल्टी फ्री तस्वीरें डाउनलोड करें

इसलिए सबसे पहले आपको Royalty Free तस्वीरें डाउनलोड करनी होंगी । आप हमारा Royalty Free images क्या होते हैं और कहां से डाउनलोड करें पढ़ सकते हैं । इसके साथ ही हम आपको नीचे कुछ platforms बता रहे हैं जहां से आप फ्री में royalty free images डाउनलोड कर सकते हैं :

2. Tools जिनकी मदद से featured images और thumnails बना सकते हैं

अगर आपने रॉयल्टी फ्री तस्वीरें डाउनलोड कर ली है तो अब काम बचता है कि उनको add करके आप featured images और thumnail बनाएं । इनको बनाने के लिए आपको इन tools की जरूरत पड़ सकती है :

Canva की मदद से Featured Images और thumnails कैसे बनाएं ?

अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Canva App की मदद से आसानी से और फ्री में Featured Images और Thumnail बना सकते हैं । इसके लिए आपको नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना होगा :

1. Blog Posts के लिए Featured Images बनाने के लिए

  • Canva App को playstore से डाउनलोड करें । यह सबसे पहला स्टेप है । आपको इस ऐप को प्लेस्टोर से इसलिए डाउनलोड करना होगा क्योंकि यह browser supported edits नहीं करने देता । इसलिए सबसे पहला इसका ऐप इंस्टॉल करें ।
  • ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको ऊपर दिए गए Search पर क्लिक करना है ।
  • Search Box में सिर्फ Blog लिखें ।
Canva की मदद से featured images और thumbnail बनाएं

Blog लिखते ही आपको Blog Banner और Blog Graphic दोनों Categories दिखेंगी । आप जो भी बनाना चाहें , उसपर क्लिक कर सकते हैं । इसके बाद आपके पास ढेरों Designs और Templates खुल कर आ जाएंगी । आप जिसे चाहे क्लिक करके अपने हिसाब से तस्वीरें और Texts एडिट कर सकते हैं ।

2. Youtube के विडियोज के लिए Thumbnails बनाना

अगर आप अपने Youtube चैनल के किसी भी वीडियो के लिए Thumbnail बनाना चाहते हैं तो आप यह काम आसानी से Canva app की मदद से कर सकते हैं । इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है । बस ऐप को इंस्टॉल करके होमपेज पर जाएं । वहां से search box पर क्लिक करके Youtube Thubnail लिखें ।

इसके बाद आपके पास ढेरों Designs और Templates खुल कर आ जाएंगी जो आपके Thumbnails बनाने के लिए ही Specially Designed होंगी । इसके बाद आप आपने हिसाब से अपने वीडियो से जुड़ी तस्वीर और Texts एडिट करके save कर सकते हैं । यह बहुत ही आसान है ।

तो यह रहा हमारा Complete Featured Images और Thumbnail बनाने का गाइड । अगर आपको अभी भी कोई समस्या आ रही है या आपको कुछ भी पूछना है तो नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं । अगर आप किसी अन्य विषय पर ब्लॉग पोस्ट चाहते हैं तो भी नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.