Blogger और wordpress के लिए about us पेज कैसे लिखें

( With Example ) Blogger और WordPress के लिए About Us पेज कैसे लिखें ?

क्या आप जानना चाहते हैं कि Blogging के फील्ड में About Us पेज क्या होता है ? क्या आप जानना चाहते हैं कि About Page का ब्लॉगिंग के फील्ड में क्या Importance है और इसे कैसे लिखें ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपको इस पेज के बारे में , इसके Importance और इसे कैसे लिखें , इत्यादि topics को cover करेंगे ।

अगर आपने ब्लॉगिंग में हाल फिलहाल ही कदम रखा है तो आपने यह जरूर सुना होगा कि किसी भी Blog के लिए कुछ जरूरी Pages की जरूरत पड़ती है । इसमें About Us , Privacy Policy , Contact Us , Disclaimer सबसे जरूरी हैं । हमने पिछले पोस्ट में आपको बताया कि आप कैसे Blogger और WordPress के लिए Privacy Policy Page कैसे लिख सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं । इसके साथ ही हमने Privacy Policy को फ्री में जेनरेट करने के लिए एक Tool का लिंक भी दिया है । अब हम बात करेंगे कि आप About Us page कैसे लिखें और उसके साथ ही Sample About Us page का एग्जाम्पल भी देंगे ।

About Us पेज क्या होता है ?

About us पेज क्या होता है

About Us पेज आपकी Company / ब्लॉग / वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी देता है । इस पेज में किसी भी बिजनेस , उसके काम और Employees के बारे में पूरी जानकारी होती है । इस पेज में ब्लॉग / बिजनेस से संबंधित हर छोटी जानकारी होती है जो किसी न किसी तरीके से Blog Visitors या Customers से जुड़ी हो / या उनके लिए जानना जरूरी हो ।

About Us पेज कैसे लिखें

तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे About Us पेज लिख सकते हैं । इसके लिए आप नीचे दिए गए 5 Easy Steps को Follow करके आसानी से यह page क्रिएट कर सकते हैं :

1. अपने कंपनी के Mission के बारे में बताएं

आपको अपने About Us पेज में अपने कंपनी के Mission के बारे में बताना चाहिए । इसमें आप बताएं कि आपकी कंपनी / ब्लॉग / वेबसाइट के Goals क्या हैं ? यह लोगों को किन Services को प्रोवाइड करना अपना लक्ष्य समझती है ? आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर किस लिए हैं ? और अंत में आपको वेबसाइट से Visitors को क्या फायदा है ? इन सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखकर ही यह पेज बनाएं ।

2. अपने कंपनी के बारे में बताएं

दूसरा स्टेप आपको यह फॉलो करना है कि आप अपनी कंपनी के बारे में Visitors को जरूरी जानकारी दे सकते हैं । इसमें आप Company की History , इसमें आए समय समय पर Changes को अपने पेज में लिख सकते हैं । यह Visitors के बीच आपकी कंपनी के लिए Trust और Authority को बढ़ाने का काम करता है । इसलिए , अपने Company / Website के बारे में जरूर बताएं । हो सकता है कि अपने हाल फिलहाल ही में अपनी वेबसाइट / कंपनी शुरू की हो , फिर भी आप यह जरूर बता सकते हैं कि आपको यह वेबसाइट को बनाने का ख्याल क्यों और कैसे आया ? आप इससे लोगों को क्यों जोड़ना चाहते हैं ?

3. अपनी Business Strategy को शेयर करें और अपने कंपनी की स्टोरी तैयार करें

तीसरा स्टेप यह है कि आप अपने Business Strategy को अपने Customers/ Visitors से शेयर करें । इसमें आप यह बता सकते हैं कि आपने बिजनेस / ब्लॉग की शुरुआत कहां से की , किन समस्याओं को खेला और उन्हें Fix किया , आपका business इतना Grow कैसे हुआ , आपकी इस Journey में किन्होंने मदद की । इन सारी चीज़ों को अपने About Us Page में जोड़ने में बिल्कुल भी न हिचकिचाए । About Us का यह Page होता ही इसलिए है कि आप अपनी Company के बारे में , उससे जुड़ी Interesting चीजें लोगों से सांझा करें ।

4. अपनी कंपनी / बिजनेस के Achievements के बारे में बताएं

आपको इस पेज में अपने कंपनी / ब्लॉग / वेबसाइट के Achievements / Awards / Featured In जैसे चीजों के बारे में बताना चाहिए । ऐसा करने से आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग attract होंगे और आपकी Conversion Rate भी बढ़ेगी । इसके साथ ही आप अपने बिजनेस / ब्लॉग के शुरुआत करने के idea के बारे में भी बताएं । इसमें आप मिलने वाली Challanges , अपने कैसे Overcome किया इत्यादि के बारे में भी संक्षिप्त में बताएं । यह visitors और customers के बीच आपके ब्रांड के trust और authority को बढ़ाने का काम करेगा ।

5. बताएं कि आपके Targeted Audience कौन हैं

अंत में बताएं कि आप अपने कंपनी / बिजनेस / ब्लॉग के द्वारा किंहे Serve कर रहे हैं या किन्हें अपनी Services Provide करना चाहते हैं । आप अपनी Services को हर किसी को Provide नहीं कर सकते या यूं कहे कि आप जो भी Service प्रोवाइड कर रहे हैं वो सभी के लिए जरूरी नहीं हो सकती । जैसे कि यह पोस्ट Generally उन लोगों के लिए ही है जो Blogging / Business के फिल्ड में हैं । इस तरह से आपकी कंपनी का भी कोई targeted audience होगी । इसे अपने ब्लॉग के About Us पेज में जरूर बताएं ।

About Us पेज के फायदे

about us पेज लिखने से Business और Blogs को ढेरों फायदे होते हैं जिन्हें हमने नीचे बताया है :

1. Customers का आपके Business / Content में Trust बढ़ता है

अगर अपने एक बढ़िया About Us Page तैयार किया है तो इससे आपके Visitors में आपके Brand को लेकर trust बढ़ता है । जैसा कि हमने ऊपर ही बताया कि आप इस पेज में अपने Company के बारे में detailed information प्रोवाइड करते हैं जैसे कि Mission , Values , Years of Serving , History इत्यादि जिससे लोगों में आपके Brand को लेकर विश्वास बढ़ जाता है । आपके Brand Visitors आपके Achievements और History को देखकर आपमें ज्यादा विश्वास दिखते हैं ।

2. Sign Up और Conversion Rate बढ़ता है

एक अच्छा About Page लोगों को Sign up करने के लिए उत्साहित करता है । इसके साथ ही यह Conversion Rate को भी बढ़ाने का काम करता है । जैसे ही Customers / visitors आपके brand में भरोसा जटने लगते हैं , आपकी Sign Ups और Brand Awareness बढ़ती जाती है । इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आपका यह पेज बहुत ही बढ़िया और Compelling हो ।

3. Brand Awareness बढ़ती है

ज्यादातर या लगभग सभी Customers आपकी कंपनी से कुछ भी Service को Purchase करने या आपकी बात को मानने से पहले आपके About Company का पेज जरूर चेक करते हैं । ऐसा करने के पीछे उनका Motive आपके services और achievements को अच्छे से समझना है । अगर आपका Description आपके Services के ही मुताबिक रहता है तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बारे में इंटरनेट पर या ऑफलाइन बात करने लगते हैं । इसे कई बार लोग Recommend करते हैं जिससे कि आपकी Brand Awareness बढ़ती जाती है ।

About Us पेज के Examples

चलिए आपको हम हिंदी के कुछ जबरदस्त About Us पेजेस दिखते हैं , जिनको देखकर आपको अंदाजा लग जाएगा कि एक बेहतरीन About Page कैसा होना चाहिए :

1. ShoutMeHindi का About Us पेज

ShoutMeLoud का About Page बेहद ही जबरदस्त और Compelling भी है

अगर आप हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में हैं और हिंदी से जुड़े About Us पेज की तलाश में हैं तो आपको ShoutMeHindi का यह Page जरूर चेक करना चाहिए । हर्ष अग्रवाल को Hindi + English ब्लॉगिंग की पूरी दुनिया जानती है । उन्होंने एक जबरदस्त पेज Create किया है और उसमें उन सभी जरूरी चीजों का लिखा है या बताया है , जिससे कि उनके Visitors का उनके Brand में Trust बढ़ें ।

इसके साथ ही को उन्हें नहीं जानते , वे भी उनके About Us पेज की मदद से उनके बारे में अच्छे तरीके से जान सकते हैं । अगर आपको अपने Blog / business के लिए एक जबरदस्त About Page लिखना है तो आप इनके पेज से सीख सकते हैं ।

2. ShoutMeLoud के इंग्लिश ब्लॉग का About Page

ShoutMeLoud का यह About Us इंग्लिश ब्लॉगिंग कर रहे लोगों के लिए एक बेहतरीन Example है जिसमें उन्होंने कंपनी और वेबसाइट से जुड़ी जानकारियों को बेहतरीन तरीके से दिखाया है । इसके साथ ही उन्होंने अपने जरूरी Instagram Posts , Achievements , Awards और Meet Ups का भी बेहतर तरीके से जिक्र किया है । इसके साथ ही उन्होंने इस पेज में अपने कंपनी के Values , Goal , Mission इत्यादि के बारे में भी Detailed जानकारी दी है । इसमें उन्होंने अपने Blogging Carrier की शुरुआत , शुरू करने के पीछे की कहानी , लोगों का साथ इत्यादि को भी जोड़ा है ।

कुल मिला जुलकर देखा जाए तो आपको इस् Website के About Us पेज को देखना और सीखना चाहिए । यह एक बेहतरीन एग्जाम्पल है कि आप को कैसे इस पेज को Create करना चाहिए ।

3. Labnol का About Us Page

अमित अग्रवाल के Labnol का about us पेज

इंडियन ब्लॉगिंग में सबसे बड़े और बेताज बादशाह अमित अग्रवाल का About Us भी एक बेहतरीन example है । आप पाएंगे कि इस ब्लॉग में उन्होंने अपनी लाइफ और ब्लॉग दोनों से जुड़ी जरूरी जानकारी को लोगों से सांझा किया है । आप ऊपर दिए गए Image को देखकर ही समझ गए होंगे कि यह पेज कितना ज्यादा Compelling है । आज Blogging के क्षेत्र में उनका नाम बहुत उपर है । इसे इस link से देखें ।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि About Us पेज क्या होता है , इसे कैसे लिखें और इसके Business और Brand को क्या फायदे हैं । और अंत में , हमने कुछ जबरदस्त About Us Page का एग्जाम्पल भी दिया है जिससे कि आपको एक बेहतरीन पेज लिखने का idea मिल सके । अगर पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करें , हमें Subscribe करें । इसके साथ ही Notifications को जरूर Allow कर दें । इसे इस link से देखेंइस पोस्ट में हमने आपको बताया कि About Us पेज क्या होता है , इसे कैसे लिखें और इसके Business और Brand को क्या फायदे हैं । और अंत में , हमने कुछ जबरदस्त About Us Page का एग्जाम्पल भी दिया है जिससे कि आपको एक बेहतरीन पेज लिखने का idea मिल सके । अगर पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करें , हमें Subscribe करें । इसके साथ ही Notifications को जरूर Allow कर दें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.