Domain Authority और Page Authority : ज्यादा ध्यान किस पर देना चाहिए

Domain Authority VS Page Authority : ज्यादा ध्यान किस पर देना चाहिए ?

Blogging के फील्ड में आपने हमेशा से यह गौर किया होगा कि सभी Domain Authority और Page Authority की बात करते रहते हैं । इसके साथ ही आपने यह भी सुना होगा कि ये दोनों Terms रैंकिंग में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Domain Authority और Page Authority क्या होता है , इनमें अंतर क्या है , सबसे ज्यादा आपको किस पर फोकस करना चाहिए और इनको कैसे बढ़ाएं ?

सबसे पहले हम आपको बताते चलें कि यह दोनों Terms ब्लॉगिंग के फील्ड में बहुत ही ज्यादा जरूरी होते हैं । सबसे खास बात कि सिर्फ इनके अकेले की वजह से ही आपकी Search Engines में Ranking नहीं सुधर सकती , इसके लिए आपको लोगों के प्रश्नों का सही जवाब भी अपने ब्लॉग पोस्ट्स के माध्यम से देना होगा , Quality Content ज्यादा से ज्यादा लिखना होगा और अपने SEO पर खासा ध्यान देना होगा । तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Domain Authority और Page Authority क्या होती है ?

1. Domain Authority क्या होती है ?

Domain Authority क्या होती है

Domain Authority की बात करें तो यह आपके पूरे वेबसाइट का एक स्कोर होता है जो यह इंडीकेट करता है कि आपका वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक कितने नंबर पर कितने अच्छे से होगा । Domain Authority का नंबर 1 से लेकर 100 तक होता है । जिसमें High Domain Authority Number इंडीकेट करता है कि उस वेबसाइट का सर्च इंजन में किसी टॉपिक पर रैंक करने की संभावना ज्यादा बेहतर है ।

पर आपको ध्यान देना चाहिए कि Google डोमेन अथॉरिटी को Search Ranking और Search Engine Result Page ( SERP ) को determine करने के लिए उपयोग नहीं करता ।

Domain Authority को कैसे Check करें ?

Domain Authority को चेक करने के लिए आपको MOZ द्वारा उपलब्ध Free Toolbar में जाकर अपने Blog के domain name को Enter करना होगा । इसके बाद आपके वेबसाइट की Domain Authority के साथ ही ढेरों Web Reports खुल कर सामने आ जाएंगी । अभी अपने Domain की Authority को फ्री में Check करें ।

Domain Authority को कैसे बढ़ाएं ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि High Domain Authority Number यह Show करता है कि आपके वेबसाइट / ब्लॉग का सर्च इंजन में Top पर रैंक करने की संभावना कितनी ज्यादा है । इसलिए आपको अपने Domain Authority को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए , जिनमें शामिल हैं :

  • आपको ज्यादा बेहतर Quality के Articles अपने ब्लॉग पर लिखने चाहिए ।
  • भरपूर Internal Linking करें । इसका यह मतलब नहीं कि Blogging से जुड़े आर्टिकल में आप Mobile Guide के किसी आर्टिकल का Link डाल दें । हमेशा Internal Linking एक ही तरह के कंटेंट की करें ।
  • खुद को और अपने Website को भरपूर समय दें । Domain Authority एक दिन में नहीं बढ़ती । इसलिए धैर्य बनाए रखें और Quality Content लिखते रहें ।

2. Page Authority क्या होती है ?

Page authority क्या होती है

Page Authority आपके वेबसाइट के किसी एक पेज के Search Engines में Rank करने की कुल Strength और Probability ( संभावना ) होती है । यह Domain Authority की तरह पूरे वेबसाइट को नहीं बल्कि सिर्फ एक सिंगल पेज की authority को दर्शाता है । बात करें Page Authority की तो यह भी Domain Authority के तरह ही इसका भी एक Number Scale होता है ( 1 से 100 तक ) । ज्यादा High Page Authority Number यह दर्शाता है कि आपका पेज कितने अच्छे से search engines में रैंक करेगा ।

पर आपको ध्यान देना चाहिए कि Google अथॉरिटी को Search Ranking और Search Engine Result Page ( SERP ) को determine करने के लिए उपयोग नहीं करता ।

Page Authority को कैसे check करें ?

Page Authority को चेक करने के लिए आपको MOZ द्वारा उपलब्ध Free Toolbar में जाकर अपने Blog के domain name को Enter करना होगा । इसके बाद आपके वेबसाइट की Page Authority के साथ ही ढेरों Web Reports खुल कर सामने आ जाएंगी । अभी अपने Domain की Authority को फ्री में Check करें ।

Page Authority कैसे बढ़ाएं ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि High Page Authority Number यह Show करता है कि आपके पेज का सर्च इंजन में Top पर रैंक करने की संभावना कितनी ज्यादा है । इसलिए आपको अपने Page Authority को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए , जिनमें शामिल हैं :

  • आपको ज्यादा बेहतर Quality के Articles अपने Top Pages में लिखने चाहिए ।
  • भरपूर Internal Linking करें । इसका यह मतलब नहीं कि Blogging से जुड़े Page के Article में आप Mobile Guide के Page के किसी आर्टिकल का Link डाल दें । हमेशा Internal Linking एक ही तरह के कंटेंट की करें ।
  • खुद को और अपने Website को भरपूर समय दें । Domain Authority एक दिन में नहीं बढ़ती । इसलिए धैर्य बनाए रखें और Quality Content लिखते रहें । सबसे जरूरी बात कि Domain Authority के बढ़ने से जरूरी नहीं कि आपका Page Authority भी बढ़े ही बढ़े । इसलिए दोनों पर विशेष ध्यान देते रहें ।

Important

कुछ नोटिस किया ? Page Authority और Domain Authority , दोनों को बढ़ाने के लिए लगभग एक ही तरह के तरीके आपको अपनाने होंगे । यह बिल्कुल सही है क्योंकि Domain आपके पूरे वेबसाइट को represent करता है और पेज उस वेबसाइट का एकमात्र हिस्सा भर है । इसलिए दोनों को बढ़ाने के तरीके लगभग एक जैसे ही हैं ।

ज्यादा Focus किस पर करें ?

इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले यह सोचें कि ज्यादा बड़ा कौन है ? हां , Domain Authority क्योंकि यह आपके पूरे Blog / Website को represent करता है । इसलिए आपको अपनी domain Authority को बढ़ाने के लिए ज्यादा ध्यान देना चाहिए , page authority को बढ़ाने के मुकाबले । क्योंकि अगर आप पूरे Domain की authority को बढ़ाने का काम करते हैं तो आपके ब्लॉग के सारे Pages भी उस डोमेन के अन्तर्गत ही आते हैं , जिसकी वजह से उनमें भी कुछ इजाफा होगा ।

एक बात और , अगर आप चाहे तो सिर्फ अपने Domain के authority को बढ़ाने पर ध्यान दे सकते हैं बजाय कि Page की Authority बढ़ाने के । यह long term startegy है जिसमें आप अपने Blog के domain की branding पर ज्यादा फोकस करते है और इस तरह आपके Pages की Quality भी अपने आप बढ़ती चली जाती है ।

हमने आपको समझाया कि Domain Authority और Page Authority क्या होती है और इससे जुड़े हर टॉपिक को हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Cover करने की कोशिश की । फिर भी अगर कोई प्रश्न बाकी रह गया हो तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं 🙂 !

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: