Top 5 SEO tools to try in 2020 | Hindi Guide

SEO ( Search Engine Optimisation ) के लिए top 7 tools | Hindi Guide 2020

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप यह अच्छे से समझते होंगे कि SEO Tools की Blogging फील्ड में कितनी importance है । SEO Tools की मदद से ही ब्लॉगर्स Keywords , Backlinks , Technical Issues इत्यादि का सटीक पता लगाते हैं और अपने ब्लॉग को बेहतर बनाते हैं । इस पोस्ट में हम आपको Hindi में बताएंगे Top 7 ऐसे SEO tools के बारे में जो आपके ब्लॉग को Google में अच्छी रैंक दिलाएगी ।

आगे बढ़ने से पहले अगर आप कुछ जबरदस्त Blogging Tips के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको Top 5 Tested Blogging Tips For Beginners In Hindi जरूर देेेखना चाहिए ।

तो चलिए सबसे पहले समझते हैं कि SEO ( Search Engine Optimisation ) और SEO Tools क्या होते हैं । इसके बाद हम Top 7 SEO tools के बारे में Hindi में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को Search Engines में रैंक करा पाएंगे ।

SEO ( Search Engine Optimisation ) क्या है ?

SEO ( Search Engine Optimisation ) क्या है ?

SEO का full form है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अर्थात अपने ब्लॉग को search engines ( Google , Bing , Yahoo , DuckDuckGo इत्यादि ) के लिए optimise करते हैं । इसका मतलब कि आप इन search engines में Rank कराने के लिए अपने ब्लॉग में कुछ आवश्यक सुधार करते हैं ।

आप जब भी किसी भी Search Engine में किसी keyword को सर्च करते हैं तो पहले पेज में जितने भी blogs/websites को Show करता है । जो Blog/website सर्च रिजल्ट्स में top पर आता है उसने अपने Blog को बेहतर तरीके से SEO Optimise किया होगा । इस तरह आप समझ गए होंगे कि SEO Optimisation कितना जरूरी है ।

SEO Tools क्या होते हैं ?

SEO tools क्या होते हैं ?

SEO टूल्स का अर्थ उन tools/services से है जो आपके blog को search engines के लिए optimise करने में मदद करते हैं । इन tools की मदद से आप अपने blog को optimise करने के लिए हर वो जरूरी steps के बारे में जान सकते हैं जिसकी मदद से आप सर्च इंजन में Top पर जगह बना सकते हैं । इन SEO tools के सबसे Common फीचर्स होते हैं – Keyword Planning , Error Finding , SEO Optimisation , Backlinking , blog traffic

Top 7 SEO Tools | Hindi Guide

इंटरनेट पर बहुत सारे SEO Tools हैं जो खुद को सबसे बेहतर बताते हैं परन्तु हम आपके लिए Top 7 SEO Tools चुन कर लाए हैं ताकि आप hindi audiences को इधर उधर भटकना न पड़े और आप अपने ब्लॉग के लिए SEO tool का सही चुनाव कर सकें । ये सारे SEO टूल्स हमारे द्वारा Tested & Verified हैं । तो चलिए जानते हैं Top 7 SEO Tools हिंदी में :

Related Links To Read :

1 . Woorank’s SEO & Website Analysis Tool

Top 5 SEO Tools -Woorank’s SEO & Website Analysis Tool

Top 7 SEO Tools in Hindi के इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान है Woorank का । Woorank एक जबरदस्त SEO Tool है जिसको लाखों लोग अपने वेबसाइट/ब्लॉग की खामियों को समझने और उन्हें चुटकियों में दूर करने हेतु उपयोग करते हैं ।

Woorank की मदद से आप अपने वेबसाइट को गूगल में बेहतरीन तरीके से रैंक करने के साथ साथ इससे जुड़ी खामियों को भी दूर कर सकते हैं । यह Tool सिर्फ आपको अपने ब्लॉग की समस्याएं ही नहीं बताता , बल्कि उसे Solve कैसे करें , इसका तरीका भी बताता है । इसकी मदद से सबसे पहले आप अपने ब्लॉग / वेबसाइट का SEO Score आसानी से जान पाते हैं और तत्पश्चात इसकी खामियों और उसे दूर करने के उपायों से आप रूबरू होते हैं ।

Features :

1. आपका ब्लॉग/वेबसाइट Mobile Friendliness है या नहीं ।
2. आपके ब्लॉग पर AMP Enable है या नहीं ।
3. Open Graph Protocol आपके ब्लॉग पर है या नहीं
4. Social Media फीचर और शेयरिंग के Stats
5. Mobile Rendering कैसा है

2 . SEMRush

Top 5 SEO Tools -SEMRush

SEMRush की बात करें तो Keyword Planning के लिए यह सबसे बेहतरीन SEO Tool है जिसके द्वारा आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपका Comptitor किन कीवर्ड पर Rank कर रहा है । आपको बस इसके सर्च बॉक्स में Keywords डालने या कॉपी पेस्ट करने हैं और यह आपको हजारों Results Show करेगा ।

आपको इस टूल की मदद से यह जानने में आसानी होगी कि सबसे बढ़िया Keyword कौनसा है , कितने Websites उस कीवर्ड पर रैंक कर रहे हैं और आपके Comptitor किन Keywords पर रैंक कर रहा है । कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद हो सकता है कि यह आपका सबसे पसंदीदा SEO Tool साबित हो जाए ।

Features :

1. Organic traffic पाने के ideas बताता है ।
2. Blog के Backlinks और बैकलिंक स्कोर चेक करता है
3. आपके ब्लॉग के Organic Traffic का real data प्रोवाइड करता है ।
4. SEO Writing असिस्टेंट प्रोवाइड करता है ।
5. आपके और आपके comptitor के domain को analyse और Compare करता है ।

3. Seobility

Top 5 SEO Tools -Seobility

Seobility की बात करें तो यह एक जबरदस्त SEO tool है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट / ब्लॉग में खामियों , अच्छाइयों और रैंकिंग से जुड़ी समस्याओं को देख और परख सकते हैं । Seobility फ्री भी है जिसका आप लाभ अपने ब्लॉग / वेबसाइट की रैंकिंग को सुधारने के लिए कर सकते हैं ।

यह आपको Sitemap , Slow Loading Pages , Technical SEO issues इत्यादि से जुड़ी समस्याओं को विस्तारपूर्वक समझता है और इसके साथ ही इन सभी इश्यूज को Solve करने में भी मदद करता है । Seobility आपको thin content, missing meta titles, keyword stuffing, and duplicate content इत्यादि समस्याओं जिनकी वजह से आपकी रैंकिंग अच्छी नहीं हो रही , उन्हें दूर करने में आपकी मदद करता है ।

अगर आप ब्लॉगिंग के लिए Top Platforms के बारे में जानना चाहते हैं तो Top 5 Blogging Platforms In Hindi जरूर चेेक करें ।

Features :

1. आपके ब्लॉग की सर्च engines में रैंकिंग चेक करता है ।
2. यह आपके ब्लॉग पर duplicate content है या आपके कंटेंट को कहीं और use किया गया है या नहीं , यह show करता है ।
3. यह आपके ब्लॉग के keywords को खोजता है और उनकी परफॉर्मेंस कि रिपोर्ट देता है ।
4. ब्लॉग के Traffic को analyse करता है ।

4. Ubersuggest

Top 5 SEO tools - ubersuggest

अब बात करते हैं Neil Patel के Ubersuggest का । यह पूरी तरह से एक Free SEO Tool है जिसको आप दूसरे SEO Tools के Premium Content के बराबर या उनसे भी ज्यादा बेहतर पाएंगे । Ubersuggest में आपको Keyword Planning से लेकर अपने ब्लॉग / वेबसाइट के SEO की खामियों को दूर करने तक का ऑप्शन मिलता है ।

Ubersuggest दो वेबसाइट्स / ब्लॉग्स को compare करके भी आपको Show करता है कि ज्यादा बेहतर स्तिथि में कौन है । इसके साथ ही जैसे ही आप कीवर्ड सर्च बार में कोई भी कीवर्ड Enter करते हैं तो Ubersuggest आपको उस keyword पर होने वाले Monthly Searches , Cost Per Click के साथ साथ कॉम्पटीशन को भी Display करता है ।

Features :

1. पूरी तरह से Free SEO Tool है ।
2. Premium का Keyword Planning फीचर प्रदान करता है ।
3. दो दो अलग अलग ब्लॉग domains को compare करता है ।
4. हर Keyword पर होने वाले monthly search के volume को show करता है ।
5. Cost Per Click और डोमेन authority की पूरी रिपोर्ट तैयार करता है ।

5. Google Search Console

 tools - Google search console

हमारी Top 7 SEO Tools In Hindi की लिस्ट का आखिरी नाम है Google Search Console का । देखा जाए तो यह सभी SEO tools का बाप है । Search Console की मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग / वेबसाइट को गूगल में लिस्ट करा सकते हैं और Daily Reports पर भी नजर रख सकते हैं ।

गूगल सर्च कंसोल की मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग की Ranking , Bounce Rate , Sessions Per User के साथ साथ ब्लॉग / वेबसाइट से हुई Income का पूरा ब्यौरा भी पा सकते हैं । खासकर कि जो Bloggers अपने ब्लॉग को लेकर सीरियस हैं उन्हें जरुर सर्च कंसोल का ऐप डाउनलोड करना चाहिए और अपने वेबसाइट के Growth पर नजर रखनी चाहिए ।

6. Google Analytics

Google Analytics - SEO tool

अगले SEO tool की बात करें तो यह है Google Analytics । ब्लॉगिंग के फील्ड में लगभग सभी इसके बारे में जानते ही होंगे । अगर आप Google Analytics का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप गलत track पर हैं । हम recommend करेंगे कि आप अपने ब्लॉग के लिए analytics को सेटअप करें । यह आपके ब्लॉग से जुड़े हर रिपोर्ट को बेहतर तरीके से आपके सामने represent करता है ।

Google Analytics की ही मदद से आप आसानी से अपने traffic , real time ट्रैफिक , इत्यादि देख सकते हैं । इसके साथ ही आपके ब्लॉग से जुड़ी ज्यादातर चीजों के लिए important action भी आप इस seo tool की मदद से ले सकते हैं ।

7. MozBar

MozBar - seo tool

अगर आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक , seo , domain authority और page authority इत्यादि पर अच्छे से फोकस करना चाहते हैं तो MozBar सबसे बेस्ट है । इसका ब्राउज़र extention भी है जिसकी मदद से आप इसके analytics को अपने ब्राउज़र के top पर प्लेस कर सकते हैं । इसे use करना भी बहुत ही ज्यादा आसान है । आपको बस इसके सर्च बॉक्स में अपने ब्लॉग का url इंटर करना होगा और सारी जरूरी जानकारी खुल कर सामने आ जाएगी । यह SEO Tool बड़े काम का है ।

इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के seo में header tags , description , title इत्यादि पर नजर रख सकते हैं और उन्हें सुधार भी सकते हैं । इसके साथ ही यह आपके वेबसाइट को ranking factors से compare करके बेस्ट seo रिजल्ट्स देने के लिए suggestions भी देती है ।

हम आशा करते हैं कि आपको Top 5 SEO Tools In Hindi का यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और यह आपकी काफी मदद करेगा । तो भलाई का काम करें और इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ भी share करें और हां Comment करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

किसी भी अन्य Query हेतु Contact Form द्वारा संपर्क करेें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.