Blogger में push notification को कैसे यूज करें

ब्लॉगर और वर्डप्रेस में browser push notification कैसे Enable करें

क्या आप अपने Blogger/wordpress के साइट में web push notification Enable करना चाहते हैं ? क्या आप अपने Blog के Audience Base को बढ़ाना चाहते हैं ? क्या आप चाहते हैं कि आपका यूजर दोबारा आपकी साइट पर लौट कर आए ? अगर हां , तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । इस Guide में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Blogger और WordPress में web push notification को Enable कर सकते हैं , इसके फायदे क्या हैं , इत्यादि ।

तो चलिए एक एक करके सभी पॉइंट्स पर नजर डालते हैं । अगर आप पूरा आर्टिकल नहीं पढ़ना चाहते तो आप सीधे WordPress में ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन कैसे Enable करें पर जाएं और Blogspot में पुश नोटिफिकेशन कैसे यूज करें पर जाएं । तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि browser push notification क्या है ?

Web push notification क्या है ?

Web Push Notification एक एडवांस तरीका है जिनके माध्यम से आप अपने Existing यूजर्स को अपने ब्लॉग पर वापस लाने के लिए उपयोग में लाते हैं । यह Newsletter जैसा बिल्कुल भी नहीं है जिसमें यूजर्स को अपना नाम , email address इत्यादि भरना पड़ता है ।

Push Notification में मात्र आपको websites के notifications को allow करना होता है । ऐसा करने पर आपको उस वेबसाइट से जुड़े नए नए posts / articles आपको आसानी से आपके नोटिफिकेशन टैब में मिल जाएगा और आप उस ब्लॉग के एक्टिव सब्सक्राइबर बन जाते हैं ।

इंटरनेट पर ऐसे तमाम वेबसाइट्स मौजूूद हैं जो push notification के लिए Services प्रोवाइड करती हैं । लगभग सभी Blogging Platforms आसानी से वेब पुश नोटिफिकेशन को support करती हैं । आज हम उन्हीं ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स में से दो सबसे पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स Blogspot ( Blogger ) और WordPress की बात करेंगे बात करेंगे कि कैसे आप इनपर वेब पुश नोटिफिकेशन को Enable कर सकते हैं ।

Bloggers को web push notification का क्यों उपयोग करना चाहिए ?

ईमेल मार्केटिंग की ही तरह वेब push notification भी एक बढ़िया तरीका है जिसके माध्यम से आप आने existing users को वापस अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं , अपने sales को बढ़ा सकते हैं और साथ ही ब्रांडिंग को भी increase कर सकते हैं । अगर आप अपने वेबसाइट में वेब push notification का use करते हैं तो आपको Repeated Traffic मिलता है । जिसकी वजह से आपकी Earning और Google Ranking दोनों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है ।

तो चलिए Point By Point जानते हैं कि Bloggers को अपने वेबसाइट पर वेब push notification का क्यों use करना चाहिए :

1. आपके वेबसाइट विजिटर्स आसानी से subscribers में बदल जाएंगे

Website विजिटर्स को सब्सक्राइबर्स में बदलें

अगर आप अपने वेबसाइट में push notification का यूज करते हैं तो आपके visitors आसानी से आपके Subscribers बन जाते हैं । अगर आप अपने वेबसाइट के Traffic Rate को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अवश्य ही वेब पुश नोटिफिकेशन , email subscription , या RSS का उपयोग करना चाहिए ।

आपको अपने विजिटर्स से अपने हर पोस्ट में यह Request करना चाहिए कि वे आपके ब्लॉग के वेब पुश नोटिफिकेशन को Subscribe करें , email subscription लें ताकि आपके वेबसाइट के Repeat Visitors में बढ़ोत्तरी हो ।

2. आपके वेबसाइट पर real – time ट्रैफिक आएगा

Web push notification की मदद से अपने वेबसाइट के real time traffic को बढ़ाएं

हर blogger की यह ख्वाहिश होती है कि वह जैसे ही अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल पोस्ट करें , वैसे ही उसके पोस्ट पर ढेरों मात्रा में real time ट्रैफिक आने लगे । ऐसा आप सिर्फ Web Push Notification की मदद से ही कर सकते हैं । Moengage की एक Report के मुताबिक :

  • वेबसाइट के total visits में 20% योगदान वेब push notification का होता है ।
  • वेब push notification की मदद से आप अपने Campaigns के लिए 45 % तक का CTR ( Click Through Rate ) ला सकते हैं ।
  • लगभग 15 % e-commerce Conversions वेब push notification की वजह से आते हैं ।

3. आपके वेबसाइट की Branding बढ़ती है

Push notifications की मदद से अपने वेबसाइट कि ब्रांडिंग बढ़ाएं

जब आप Push Notification की मदद से अपने Existing Users को अपने Fresh Content को उनके Notification Tab में भेजते हैं तो यूजर का ध्यान आपके Brand पर पड़ता है । आपके वेबसाइट का नाम , लोगो इत्यादि Existing Users के लिए समय के साथ Familiar होता जाता है और इससे brand awareness में बढ़ोत्तरी होती है ।

ब्लॉगर / ब्लॉग्स्पॉट में Push Notification को कैसे Use करें ?

Blogger / blogspot में पुश नोटिफिकेशन कैसे use करें

इंटरनेट पर ढेरों Online Push Notification सर्विस प्रोवाइडर्स हैं जो आपके वेबसाइट पर आसानी से पुश नोटिफिकेशन को use करने की सुविधा देते हैं । हम आगे बताने जा रहे हैं कि आप अपने ब्लॉगर / ब्लॉग्स्पॉट में Web Push Notification को कैसे use कर सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं :

PushEngage की मदद से अपने ब्लॉग में push notification को use करें

PushEngage की मदद से अपने वेबसाइट में web push notification को यूज करें

इंटरनेट पर PushEngage अभी तक का सबसे बढ़िया push notification सर्विस प्रोवाइडर है जिसे हम भी Recommend करते हैं । इसकी मदद से आप WordPress और Blogger दोनों में पुश नोटिफिकेशन को आसानी से use कर सकते हैं । तो चलिए सबसे पहले देखते हैं कि आप Blogspot में इसे कैसे यूज कर सकते हैं :

  • PushEngage के वेबसाइट में Free Account को Register करें

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में जाकर एक Free Account को Create करना होगा । फ्री अकाउंट को Register करने के बाद आप ज्यादा से ज्यादा 2500 सब्सक्राइबर्स के लिए हर महीने 150 Messages भेज सकते हैं । अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट अभी small या Medium साइज का है तो हम Recommend करेंगे कि आपको PushEngage का फ्री प्लान ही लेना चाहिए ।

  • PushEngage को ब्लॉगर/ब्लॉग्स्पॉट के Template में जोड़ें

PushEngage के push notification सर्विस को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में अपना Domain Name और Sub Domain Name को Add करना है । इसके बाद आपके पास कुल 3 Options खुल कर आ जाएंगे । जिसमें Code को Copy – Paste करने का तरीका ही Blogger / Blogspot के लिए बेहतर है । सबसे पहले PushEngage की वेबसाइट पर दिया गया Code Copy कर लें । इसके बाद –

Blogger.com पर जाएं > Theme पर क्लिक करें > Edit HTML पर क्लिक करें

इसके बाद आपको आपके Template की पूरी HTML कोडिंग कुछ इस तरह दिखेगी :

Html coding

इसमें आपको </head> को खोजना है और अपने Copy किए गए Code को just </head> टैग के ऊपर paste करना है ।

  • Push Notification को Setup करें

Code को Copy – Paste करने के बाद आपको वापस PushEngage के वेबसाइट पर आना है । यहां आप अपने Push Notification सर्विस को मनचाहा modify कर सकते हैं । यहां से आप Dialogue Box के साथ साथ अपने Subscribers को भी मैनेज कर सकते हैं ।

WordPress में Push Notification को कैसे Use करें ?

आप WordPress में बनाए गए साइट पर बेहद ही आसानी से push notification को use कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले :

अपने Website पर जाएं > अपने Dasboard को खोलें > Plugins पर क्लिक करें > Add New प्लगइन पर क्लिक करें > Search Bar में PushEngage को ढूंढे > Plugin को Activate करें ।

इसके उपरांत आप आसानी से उसे Modify कर सकते हैं जिसमें डायलॉग बॉक्स ( Change Icon , Text & Colour ) और अपने Subscribers दोनों को Modify और Manage कर सकते हैं ।

Conclusion

आप PushEngage की मदद से आसानी से अपने Blog/Website चाहे वह Blogspot पर हो या WordPress पर , में पुश नोटिफिकेशन को यूज कर सकते हैं । अगर आप पुश नोटिफिकेशन का अपने ब्लॉग / वेबसाइट में उपयोग करते हैं तो आपके Visitors में बढ़ोत्तरी होगी और साथ ही आपके वेबसाइट की रैंकिंग भी सुधरेगी । हम Recommend करते हैं कि आप Email – Marketing और पुश नोटिफिकेशन दोनों को अपने वेबसाइट पर use करें ।

पुश नोटिफिकेशन को अगर अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर अगर सेटअप करने में अन्य कोई भी दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट करें । इसके साथ ही आप Contact Page की मदद से हमसे contact भी कर सकते हैं । 😊

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: