Google search console features in Hindi

Google Search Console Features in Hindi – Kaise use kare Guide

Blogging के फील्ड में हमें ढेरों Online Tools की जरूरत पड़ती है । जिनकी मदद से हम अपने ब्लॉग / वेबसाइट को Search Engines के लिए optimise करने का काम करते हैं , जिसको SEO भी कहा जाता है । आज हम बात करेंगे SEO और Website Analysis के लिए सबसे जरूरी वेबसाइट Google Search Console के बारे में जिसकी मदद से आप अपने Blog / Website के ट्रैफिक को Track करते हैं इसके साथ ही इसके अन्य Feature का भी मजा लेते हैं ।

Google Search Console अपने साइट के माध्यम से Developers और Bloggers को ढेरों Tools और Features प्रोवाइड करता है जिसमें Website Overview , Performance , URL Inspection , Coverage , इत्यादि मौजूद हैं । जब आप‌ Search Console में अपने वेबसाइट को Successfully जोड़ देते हैं तो नीचे दिए गए सारे Festure का अच्छे से लाभ ले पाते हैं । तो चलिए , एक एक कर के सभी फीचर्स पर नजर डालते हैं :

1. Website Overview : Search Console Feature

Google Search Console में जैसे ही आप अपने Website को Add करते हैं , सबसे पहले आपको Website Overview देखने को मिलता है । इस Section के अंदर तीन Features आते हैं :

  • Performance
  • Coverage
  • Enhancement

तो चलिए इन तीनों के बारे में संक्षेप में बात करते हैं :

1. Performance

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है , Search Console का यह Feature आपको बताएगा कि आपकी वेबसाइट / ब्लॉग इंटरनेट पर कैसा Perform कर रही है । Performance की पूरी रिपोर्ट भी चार भागों में बटी होती है :

Total Clicks : Internet पर कुल कितनी बार आपके Posts/Pages पर क्लिक किया गया )

Impression किसी Keyword को सर्च करते समय आपकी वेबसाइट के Posts के links को कितनी बार Search Results में देखा गया )

Average CTR : CTR यानि कि Click Through Rate , इसका मतलब होता है कि कितने %ge Impressions पर Click हुए हैं । मान लीजिए कि Total Impression 40 बार है और Clicks मात्र 4 हैं तो तो %ge बनेगा = 1.6% समझे !😀

Average Position ( आपके वेबसाइट की Average Position क्या है । जैसे कि आपके ब्लॉग के पोस्ट्स search results में कभी 10 नंबर पर दिखे , तो कभी 4 पर तो कभी 8 पर । तो Average Position होगा :
Average Position = 10+4+8/3
= 22/3
= 7.33 )

कितना Maths करना पड़ता है यार 😟 !

2. Coverage

Search Console का अगला feature है Coverage । इसका मतलब होता है कि Google ने आपके कितने Pages / Posts को Index किया और कितनों को नहीं । इसके साथ ही इसमें आपको Index करने और न करने के Reasons भी बताता है । इसके लिए जरूरी है कि आप Search Console को अपने वेबसाइट का Sitemap Submit करें । खैर , इसमें भी 4 Features हैं :

Error – वे Pages दिखाई देते हैं जिन्हें कुछ Reasons से Index नहीं किया जा सकता । अगर आपका पोस्ट / पेज इस सेक्शन में आता है तो आप सभी पर click करके Problem जान सकते हैं और साथ ही उसे Fix कैसे करना है , यह भी Search को Console बताता है ।

Valid With Warning – वे pages दिखाई देते हैं जो Google पर Index तो हो गए हैं परन्तु इनमें कुछ Errors हैं । जिनको आपको जल्दी से जल्दी Review करना चाहिए और उन्हें Fix करना चाहिए ।

Valid – इसमें वे Pages दिखाई देते हैं जो Successfully गूगल पर Index हो गए हैं और Indexing से जुड़ा कोई Error भी नहीं है । आप Scroll करके नीचे सभी Posts के Status देख सकते हैं ।

Excluded – इस सेक्शन में Pages दिखाई देंगे जिन्हें Google ने जानबूझकर Index नहीं किया है । Duplicate Content इत्यादि Reasons की वजह से आपके ये पेजेस Google पर रैंक नहीं कर सकते ।

3. Enhancement

Google Search Console का अगला Feature है Enhancement जिसमें आप नीचे दिए गए चीजों के बारे में Report देख पाते हैं :

Mobile Usability

इसमें आप जानते हैं कि आपके Website के Pages मोबाइल फ्रेंडली हैं कि नहीं । Google पिछले 5 सालों से Mobile Friendly Pages को ज्यादा अहमियत देता है । इसमें अगर कोई पेज आपका Mobile Friendly नहीं है तो वह ERROR के Section में दिखेगा

AMP

AMP का मतलब होता है Accelerated Mobile Page । आपका अपने वेबसाइट पर AMP जरूर Enable करना चाहिए जिससे कि आपके Website की लोडिंग स्पीड बढ़ जाए । खैर , इसमें आपको AMP की पूरी Report Show होती है जो दिखाता है कि आपके Pages AMP Enabled हैं या नहीं । इसके साथ ही AMP से जुड़े Errors कौन कौन से हैं ।

Sitelink Searchbox

Sitelink सर्च बॉक्स नाम से आपको कुछ अंदाजा लग रहा होगा । इसका मतलब होता है कि Site के Link में जब आप कुछ Search करते हैं तो वह Sitelink Search Box होता है । जैसे आप नीचे की तस्वीर देखिए जिसे हमने Google Developer Website से ली है –

Sitelink search box

इसमें आप देख सकत हैं कि Pinterest जैसी बड़ी Website में किसी भी image को खोजने के लिए , उसमे जाने की जरूरत नहीं है । एक Sitelink Searchbox वेबसाइट के URL और Snippet के ठीक नीचे मौजूद रहता है जिसकी मदद से आप आसानी से इस वेबसाइट के किसी भी टॉपिक को देख सकते हैं ।

तो , यह Tool यही बताता है कि Sitelink Search Box आपके website के लिए मौजूद है या नहीं । अगर कोई Error है तो Google Search Console उसकी भी रिपोर्ट देता है ।

2. Performance : Search Console Feature

Google Search Console खोलने पर आपको Website Overview के नीचे दूसरा Option Performance मिलेगा । जिसके बारे में अभी हमने ऊपर चर्चा पहले ही कर दी है । दरअसल , Website Overview में ही Performance Feature को भी add किया गया है इसलिए Confuse न हों । दोनों बिल्कुल एक जैसे ही हैं । अगर आप दोबारा पढ़ना चाहते हैं तो यहां Click करें ।

3. URL Inspection : Google Console Feature

नाम से ही आपको अंदाजा लग गया होगा कि यह URLs को Inspect करने का काम करता है मतलब कि उस Particular URL के बारे में हर जानकारी Show करता है । इसके लिए आपको URL इंस्पेक्शन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आप जिस भी url की पूरी रिपोर्ट जानना चाहते हैं उसको Blank Field में paste करें , इसके बाद आप उस url से जुड़ी हर रिपोर्ट आसानी से जान सकते हैं ।

4. Coverage

चौथे नंबर पर आपको Coverage का Option मिलेगा जिसमें आपको आपकी Site की Google Indexing से जुड़ी हर रिपोर्ट मिल जाएगी । इसे हमने ऊपर ही Clear कर दिया है , Website Overview के Section में । आप यहां Click करके दोबारा पढ़ सकते हैं ।

5. Sitemap : Search Console Feature

यह Google Indexing और SERP ( Search Engine Result Pages ) के लिए सबसे जरूरी है । इसमें आपको अपने Website के Sitemap को सबमिट करना होता है । ऐसा करके आप Google को अपना Site Index करने के लिए Request करते हैं । हालांकि , Google के Bots वैसे भी Internet पर मौजूद कंटेंट को Crawl और index करते रहते हैं परन्तु अगर आप Sitemap Submit करते हैं तो यह गूगल के लिए ज्यादा आसान हो जाता है । इसके साथ ही आप भी अपने Site के हर Activity पर नजर रख पाते हैं ।

6. Removals : Search Console Feature

अगला Feature है Removal का । जैसा कि हमने पहले ही बताया कि Google आपके Sitemap Submit न करने के बावजूद आपके Content को Crwal और Index करता है । जो हमेशा सही भी नहीं होता । जैसे कि कुछ Pages ऐसे भी होते हैं जिनका Users से कोई लेना – देना नहीं होता है और ना ही उससे Traffic में कुछ खास फायदा होता है ।

इसलिए ऐसे Pages को Google के Indexing से Remove करने के लिए ही यह Removal Feature है । Search Console के इस Removal Feature कि मदद से आप किसी भी Already Indexed पेज को Google Searches से Remove करने के लिए , URL सबमिट कर सकते हैं । Google उस पेज को Search Appearance से हटा देगा ।

7. Speed

Google Console का यह Feature SEO के लिहाज से बहुत ही बढ़िया है । इसकी मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि Mobile और Desktop में आपके Website / Page की Loading Time कितनी है । ध्यान रखें कि Google उन वेबसाइट्स को पसंद करता है जिनकी loading टाइम बहुत अच्छी होती है । इससे Users का Experience भी Rich होता है और गूगल आपकी साइट को बेहतर Position में रैंक भी करता है ।

Speed Data को गूगल खुद के ही द्वारा Built Website – PageSpeed Insights से लेता है । अगर कभी आपको Google Search Console में Speed की डाटा न दिखे तो PageSpeed Insights में जाकर अपने वेबसाइट या वेब पेज के URL को Add करें , जिसके बाद आपके वेबसाइट की Loading Speed Show होने लगेगी ।

8. Mobile Usability

हमने इस टॉपिक को पहले ही Clear कर दिया है । आप यहां Click कर इसे दोबारा पढ़ सकते हैं । Google उन वेबसाइट्स को सबसे ज्यादा पसंद करता है जो Fluid या Responsive हों , अर्थात Mobile और Desktop के हिसाब से अपने Content को adjust कर सकें । इसके लिए आपको अपने Website का Theme हमेशा Simple , Responsive , AMP Adjustable और SEO Friendly ही खरीदना चाहिए । हालांकि , कुछ थीम्स आपको Free में भी मिल जाएंगे ।

9. AMP

इस Topic को भी हमने ऊपर ही Clear कर दिया है । AMP आपके वेबसाइट को फास्ट बनाती है जिसकी वजह से आपकी Google Ranking सुधरती है । हालांकि , यह जरूरी नहीं ना ही कोई आपको force कर रहा कि आप AMP अपने साइट पर Enable ही करो । इसे दोबारा पढ़ने के लिए यहां Click करें ।

10. Sitelink SearchBox

इसे भी हमने बहुत अच्छे से ऊपर समझा दिया है । दरअसल होता यह है कि Google Search Console के Side Bar Menu Navigation में ये functions लिस्टेड हैं इसके साथ ही Overview वाले सेक्शन के अंदर इन चीजों को पहले ही जोड़ दिया गया है । इसलिए बिल्कुल भी Confuse न हों । दोबारा पढ़ने के लिए यहां click करें ।

Google Search Console से जुड़ी अन्य किसी भी समस्या का समाधान जानने के लिए नीचे Comment करें । इसके साथ ही Listrovert को subscribe करें और Notifications जरूर allow करें क्योंकि Google Search Console से ही जुड़ी अन्य बातें जैसे Sitemap , AMP इत्यादि के बारे में हम नई जानकारी पोस्ट करेंगे ।

2 thoughts on “Google Search Console Features in Hindi – Kaise use kare Guide”

    • आपका बहुत बहुत शुक्रिया टिप्पणी के लिए । हमारे अन्य आर्टिकल्स को भी आप पढ़कर अपना बहुमूल्य राय दे सकते हैं ।

      Reply

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.