Keyword cannibalisation क्या है ? इसे fix कैसे करें

Keyword Cannibalisation क्या है ? इसे कैसे solve करें ?

आज हम बात करेंगे कि Keyword Cannibalisation क्या है ? इसे कैसे fix / solve किया जा सकता है । इंटरनेट पर अक्सर ” Keyword Cannbalisation kya hai In Hindi ” जैसे सवालों को पूछा जाता है । इसलिए आज हम आपको इस टॉपिक के बारे में विस्तार से समझाएंगे ।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इन चीजों को सीख जायेंगे –

  • Keyword Cannibalisation kya hai ?
  • Keyword Cannibalism को कैसे पहचानें ?
  • इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
  • इसे कैसे Solve करें ?

तो चलिए आपको इस टॉपिक के बारे में विस्तार से बताते हैं । यानि शुरू से शुरू करते हैं –

Keyword Cannibalisation क्या है ?

इसका मतलब है कि जब आपके वेबसाइट या ब्लॉग के ज्यादातर Articles किसी एक ही Keyword के लिए optimised हैं । जब आपके 1 से ज्यादा पोस्ट गूगल के Search Query में एक ही कीवर्ड पर रैंक करने लगते हैं तो यह Keyword Cannibalisation होता है ।

ऐसा करनें से आप खुद के वेबसाइट की search rankings को सुधारने के बजाय , खराब कर देते हैं । आपके articles अगर एक ही keyphrase के लिए optimised होंगे तो वह एक दूसरे को ही Search Rankings के लिए Competition देंगे । यह SEO के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है

Keyword Cannibalism को कैसे पहचानें ?

अब प्रश्न आता है कि Keyword Cannibalism को कैसे पहचाना जा सकता है । यह बहुत ही आसान है । इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में जाना होगा ( Chrome ) । आपको अपने ब्राउज़र के search box में टाइप करना है :

Site:Yoursite.com ” Keywords “

Keyword cannibalism को कैसे पहचानें

बिल्कुल ऊपर दिए गए तस्वीर की तरह आपको अपने ब्राउज़र में सर्च करना है । मेरी वेबसाइट पर गौर करें तो आप पाएंगे कि ” Featured Snippets ” के कीवर्ड पर मेरा सिर्फ एक आर्टिकल रैंक कर रहा है । बाकी दूसरा रिजल्ट ” Featured Images ” पर रैंक कर रहा है । अगर मेरे 2 या 3 से ज्यादा आर्टिकल्स सिर्फ ” Featured Snippets” पर रैंक कर रहे होते , तो यह Keyword Cannibalisation ” हो जाता । तो इस तरह आप भी अपनी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं ।

Keyword Cannibalisation का SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है ?

KeywordCannibalisation आपके वेबसाइट के SEO ( Search Engine Optimisation ) के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है । चलिए देखते हैं SEO कि इसके क्या दुष्प्रभाव पड़ते हैं –

1. Google आपके एक जैसे Posts को Devalue कर सकता है

अगर आपके posts एक ही Focused Keyphrase के लिए optimised हैं तो Google आपकी वेबसाइट को penalise कर सकता है । इससे आपकी Search Ranking बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है । इसलिए Keyword Cannibalisation से बचने की कोशिश करें ।

एक ही Focused Keywords के लिए अपने ढेरों posts को optimise करनें से Google कंफ्यूज हो सकता है । ऐसे में आपके High Authority पेज को रैंक करने की कोशिश करेगा । इसकी वजह से आपके अन्य posts सर्च इंजन रैंकिंग में पिछड़ते चले जाएंगे ।

2. यह आपके पेजेस की क्वालिटी को घटाता है

Keyword Cannibalisation करने से आपकी pages की Quality भी यूजर्स और सर्च इंजन के नज़रों में घट जाएगी । अगर आपके ढेरों posts एक ही Keyword को टारगेट कर रहे हैं तो इससे आपकी search ranking पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।

इससे Google को सिग्नल जाता है कि हो सकता है कि आपके पेजेस उस कीवर्ड पर सही जानकारी न दे रहे हों । यह आपके वेबसाइट के Quality Posts पर असर डालता है ।

3. आपके Conversion Rate पर बुरा असर पड़ेगा

अगर आपके एक से ज्यादा posts एक ही Keyphrase को टारगेट कर रहे हैं तो आपकी conversion rate घटेगी । यह जाहिर सी बात है कि आपका एक पोस्ट अन्य पोस्ट से ज्यादा बेहतर रैंक करेगा । ऐसे में आपके अन्य posts की conversion rate पर बुरा असर पड़ेगा । इसलिए हमेशा कोशिश करें कि Posts लिखते समय एक ही Keyphrase को बार बार टारगेट न करें ।

4. आपका Crawl Budget बर्बाद होगा

Crawl Budget का अर्थ होता है कि search engines एक समय में आपके कितने pages को crawl करते हैं । Keyword Cannibalisation की वजह से search engines उन पेजेस को भी crawl और index करेगा , जिसकी जरूरत भी नहीं है ।

आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपका Crawl Budgte बर्बाद हो और आपकी search engines रैंकिंग प्रभावित हों । इसलिए Keyword Cannibalism से बचने की कोशिश करें ।

5. आपके वेबसाइट की Authority पर गलत प्रभाव पड़ेगा

अगर आपके ज्यादातर posts / pages एक ही keyword के लिए optimised होंगे , तो आपके पेजेस की अथॉरिटी बट जाएगी । Posts या pages को एक keyphrase पर रखने से Page Authority बढ़ती है । परन्तु , Keyword Cannibalism की वजह से आपके CTR ( Click Through Rate ) पर बुरा असर पड़ेगा ।

Must Read :

Keyword Cannibalisation को कैसे fix / solve करें

अब आप समझ गए कि Keyword Cannibalisation क्या है , इसे कैसे ढूंढे और इसके SEO पर क्या गलत प्रभाव पड़ते हैं । तो अब चलिए जानते हैं कि आप कैसे इसे आसानी से Fix कर सकते हैं –

1. अपने कंटेंट का audit करना

Keyword को optimise किया गया है । इसको ढूंढने के लिए अपने कंटेंट को audit करना होगा । यह हमने पहले ही बता दिया है । ब्राउज़र में site:yoursite.com ” keyword ” को डालें और आप आसानी से यह पता कर सकते हैं ।यह बहुत ही आसान और सिम्पल है ।

अपने कंटेंट को audit करने से आप जान पाएंगे कि आपके कौन कौन से contents एक ही keyphrase को टारगेट कर रहे हैं । Keyword Cannibalism को फिक्स करने के लिए यह करना जरूरी है ।

2. अपने Content के परफॉर्मेंस को एनालाइज करें

Content Auditing के बाद आपको कंटेंट के performance को भी एनालाइज करना चाहिए ।।इसके लिए आप Google Search Console का मदद ले सकते हैं । यहां पर आप Performance के कैटेगरी में जाएं और filters यूज करें । Filters में आप जिस भी targeted keywords के performance को चेक करना चाहते हैं , उसे एंटर करें ।

ऐसा करने पर Search Console उस कीवर्ड से जुड़े सभी contents की reports आपको डिस्प्ले करेगा । इसके साथ ही आपको हर पेज / पोस्ट का ट्रैफिक भी दिखाई देगा । आप Filters का यूज करके ऐसे ही ढेरों reports निकाल सकते हैं , जिसका आप आसानी से एनालाइज भी कर सकते हैं ।

3. अपने contents के लिए सही डिसीजन ले

एक बार जब आप रिपोर्ट्स निकाल लें तब आपके तीन रास्ते होंगे –

  • Content को डिलीट करना
  • कंटेंट को keep करना
  • Redirect करना

आप अपने हिसाब से इन decision को लें । अगर आप Redirection का उपयोग कर सकते हैं , तो यह बेहतर होगा । आप जिस भी पोस्ट को डिलीट करें , उस url को कहीं न कहीं redirect जरूर करें । इससे आपके पेज पर broken links नहीं रहेंगे । इसके साथ ही आप जिस भी कंटेंट को डिलीट करने जा रहे हैं , उनके कुछ Paragraphs या कंटेंट को किसी अन्य पोस्ट में murge भी कर सकते हैं ।

4. कंटेंट को डिलीट या redirect करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें

अगर आप contents को डिलीट या redirect कर रहे है तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा –

  • Redirection के लिए बेहतर प्लगइन जैसे Redirection का यूज कर सकते हैं । यह बिल्कुल Free है । इसकी मदद से आप आसानी से 301 जैसे redirects कर सकते हैं ।
  • अगर आप contents को डिलीट नहीं करना चाहते तो search console के Removal सेक्शन में उस कंटेंट के url को add कर सकते हैं । इससे Google को आपका वह particular page सर्च रैंकिंग में न दिखाने के लिए मेसेज जाएगा । हालांकि , यह थोड़ा time consuming है ।

Popular Reads :

Conclusion :

हमने इस पोस्ट में आपको Keyword Cannibalisation से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझाया । अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है , या हमारे लिए कोई सुझाव है तो नीचे कॉमेंट जरूर करें । हम आपकी अवश्य मदद करेंगे । पोस्ट अगर आपको हेल्पफुल लगा हो तो कृपया करके उसे शेयर जरूर करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.