Keyword Research कैसे करें

Keyword Research Guide in Hindi 2020 – Ultimate Guide

हर Blogger के मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि Keyword Research Kaise Kare in Hindi ? इसके साथ ही कीवर्ड रिसर्च के फायदे और फ्री टूल्स क्या हैं ? आज हम आपको इन्हीं प्रश्नों का सटीक और विस्तारपूर्वक उत्तर देंगे ।

आप इसके माध्यम से अपने Website के traffic को 1000% से ज्यादा बढ़ा सकते हैं । यह SEO यानी कि Search Engine Optimisation का ही एक हिस्सा है । अगर आप हिंदी में blogging कर रहे हैं तो आपको हमेशा से यह समस्या रही होगी कि hindi के लिए Keyword Research कैसे करें ? English में blogging करने वालों के लिए ढेरों SEO Tools मौजूद हैं पर हिंदी bloggers को क्या करना चाहिए ? आपके हर समस्या का हम समाधान देंगे । आज आपको बताएंगे कि एक Hindi Blogger भी कैसे हिंदी से जुड़े Keyword Research कर सकता है । तो चलिए शुरू से शुरु करते हैं –

Keyword Research kya hai ?

यह एक Process है जिसमें Search Ranking पाने के लिए यह पता लगाया जाता है कि कौनसा Keyword ( शब्द ) कंटेंट लिखने के लिए ज्यादा बेहतर है । इसमें उस Keyword के competition , Search Volume , cpc ( cost per click ) को अच्छे से एनालाइज किया जाता है ।

Keyword रिसर्च से blog posts या contents को आसानी से targeted keywords के लिए ऑप्टिमाइज़ किया जाता है । यह traffic को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा कारगर होता है । इसके साथ ही इससे आपकी Search Ranking भी सुधरती है । इसलिए अपने blog / website पर किसी भी प्रकार का कंटेंट पब्लिश करने से पहले Keyword Research जरूर करें ।

Keywords kitne prakar ke hote hain ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि Keywords के कितने Types होते हैं । Keyword Research से पहले इन types के बारे में जानना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है । कैसे ? चलिए बताते हैं :

1. Short Tail Keywords

सबसे पहले आता है Short Tail Keywords । अगर आप नाम पर गौर करें तो आप समझ जाएंगे कि यह Keywords छोटे होते हैं । यह सिर्फ एक शब्द या keyword के होते हैं । Short Tail Keywords को Head Keywords भी कहा जाता है ।

अब अगर Keyword Research की बात करें तो Short Tail Keywords के Monthly Search Volume बहुत ही ज्यादा होता है । परन्तु इनपर competition भी बहुत ज्यादा होता है । ऐसे में अगर आप short tail keywords को चुनते हैं तो आपके लिए इन keywords पर रैंक करना मुश्किल होगा । इसके साथ ही ये Search Engines की रैंकिंग में भी बिल्कुल accurate नहीं होते हैं । आप नीचे की तस्वीर में देख सकते हैं कि ” Keywords ” का search volume और competition दोनों बहुत ही ज्यादा है ।

Short Tail Keywords research

इसे आप इस तरह समझें कि मान लीजिए आपने अपने ब्राउज़र में ” Keywords ” सर्च किया । आप इस term के माध्यम से keywords के types के बारे में खोज रहे हैं , परन्तु आपको ” keyword research कैसे करें ” दिखाया जाता है । Head Keywords की समस्या यह होती है कि इनसे किसी भी user के search intent का पता नही लगाया जा सकता

2. Long Tail Keywords

दूसरे नंबर पर आता है Long Tail Keyword । आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि ये Keywords बड़े होते हैं । अगर Words के volume की बात करें तो यह 3 words ( शब्दों ) या उससे ज्यादा होता है । इनकी अच्छी बात यह होती है कि इन Keywords के माध्यम से Users के search intent का पता लगाया जा सकता है

Keyword Research करते समय आपको Long Tail Keywords का चुनाव अवश्य करना चाहिए । अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो Long Tail Keywords का इस्तेमाल करना आपकी search ranking बढ़ा सकता है । यह इसलिए क्योंकि इसकी monthly search volume हमेशा Short Tail Keywords से कम होती है और competition बहुत ही कम होता है । आप नीचे की तस्वीर में देख पा रहे होंगे कि ” How To Keyword Search ” का search volume और competition दोनों बहुत कम हैं ।

Long tail keyword research

अगर example की बात करें तो अगर आप अपने browser में ” रांची किस राज्य में हैं ? “ टाइप करते हैं तो आपको इसका accurate उत्तर मिल जाएगा ” झारखंड ” । क्योंकि यह user intent को बेहतर तरीके से दर्शाते हैं । यह Short Tail Keywords के मुकाबले ज्यादा specific होते हैं । Keyword Research करते समय आपको Long Tail Keywords पर जरूर ध्यान देना चाहिए ।

3. Short Term Fresh Keywords

Short Term Fresh Keywords ऐसे keywords होते हैं जो हाल फिलहाल में इंटरनेट पर trending चल रहे हों । इसे आप इस तरह भी समझें कि हाल फिलहाल की कोई भी चीज अगर इंटरनेट पर धूम मचा रही है तो उसके keywords को Short Term Fresh Keywords कहा जाता है ।

चलिए इसे एक Examples से समझते हैं । अभी इस पोस्ट के लिखने के समय इंटरनेट पर #Carryminati और #tiktokvsyoutube चल रहा है । ऐसे में इस मामले से जुड़े जितने भी keywords होंगे वे Short Term Fresh Keywords की कैटेगरी में आएंगे । हो सकता है कि आप जब यह पोस्ट पढ़ रहे हों तो यह ट्रेंड समाप्त हो गया है । इसे आप अपने समय के किसी भी trending चीजें जैसे किसी फिल्म , वेब सीरीज या कोई घटना से जोड़ कर देख सकते हैं ।

अब बात आती है कि क्या आपको Short Term Fresh Keywords पर ध्यान देना चाहिए ? तो इसका उत्तर है हां । अगर आप Fresh, hot & trending topics को ध्यान में रखकर उन keywords पर लिखेंगे तो आपके वेबसाइट विजिटर्स एकाएक बढ़ जाएंगे । हालांकि , इसकी खराब बात यह है कि घटना , समय या trending topic के पुराने हो जाने के बाद आप अपने traffic में गिरावट भी देखेंगे । यह obious सी बात है कि लोग आपके कंटेंट को जो किसी पुराने trending टॉपिक पर बना था , जोकि अब trending में नहीं है , को क्यों देखेंगे ? इसलिए इसके लिए भी तैयार रहें ।

4. Long Term Evergreen Keywords

यह Short Term Fresh Keywords का ठीक उल्टा है । Long Term Evergreen Keywords वो होते हैं जो Long Term के होने के साथ ही Evergreen भी होते हैं । इसका मतलब यह है कि लोग इसपर हमेशा search करते रहते हैं । इसका season कभी भी ख़तम नहीं होता है । Keyword Research करते समय आपको यह जरूर ध्यान में रखना चाहिए ।

Long Term Evergreen Keywords के लिए अपने blog posts को optimise करनें के लिए इसे समय समय पर update जरूर करते रहें । इसके साथ ही अगर आपका blog post Long Term Evergreen Keywords के लिए optimised है और बेहतरीन तरीके से लिखा गया है , तो , आपकी Domain Authority भी बढ़ेगी । इसके अलावा भी ढेरों तरीके हैं जिनसे Domain Authority बढ़ाई जा सकती है । इसके साथ ही Domain Authority बढ़ने के ढेरों फायदे भी होते हैं जैसे Search Engines में बेहतर रैंकिंग , traffic में बढ़ोत्तरी , Voice Searches में ranking और featured Snippets में जगह । यह आपके लिए plus point है । Keyword Research में इसको जरूर जोड़ें ।

5. LSI Keywords

LSI ( Latest Semantic Indexing ) वे keywords होते हैं जो एक तरह से thematic keywords होते है । इसका यह अर्थ है कि यह आपके main keywords से मिलते जुलते keywords होते हैं । अब जैसे कि अगर आपका Main Keyword अगर Blog Post है तो इसके LSI Keywords में Best Blog Posts , Blogs To Read , Blog Writing Format , Blog Post Ideas इत्यादि हो सकते हैं । आप नीचे दिए Image से यह आसानी से समझ जाएंगे –

LSI

आप जब भी कोई Keyword ब्राउज़र में Search करते हैं तो सबसे नीचे आपको Suggested Searches का ऑप्शन जरूर दिखता होगा । यहीं LSI Keywords होते हैं । आप LSI graph की मदद से भी LSI Keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं ।

Popular Reads

Keyword Research Kaise Kare ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि SEO ( Search Engine Optimisation ) के लिए Keyword Research कैसे करें ताकि आपकी वेबसाइट Search Engine की Rankings में Top पर हो –

1. Keywords के अलग अलग प्रकार को समझने की कोशिश करें

अगर आपको Keyword Research करना है तो सबसे पहले आपको Keywords के अलग अलग types के बारे में अच्छे से समझना होगा । हमने ऊपर आपको इसके अलग अलग प्रकार के बारे में बताया । इसके साथ ही हमने बताया कि किस तरह के Keywords पर आपको अपने Blog Posts को लिखना चाहिए । कई Bloggers इस प्वाइंट को इग्नोर कर देते हैं और किसी भी तरह से Articles लिखना शुरू कर देते हैं ।

अगर आपकी वेबसाइट नई है तो आपको हमेशा Long Tail Keywords का ही इस्तेमाल करना चाहिए । इसका कारण यह है कि इन keywords पर Competition बहुत ही Low होता है । इसकी वजह से आप आसानी से रैंक कर जाएंगे । इसके अलावा आप Long Term Fresh Keywords पर भी ध्यान दे सकते हैं । आजकल Bloggers इसपर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और Seasonal Traffic आसानी से पा रहे हैं । परन्तु , एक बात आपको याद रखनी है कि अपने Blog के सारे posts को सिर्फ और सिर्फ Long Tail Keywords के लिए ही Optimise बिल्कुल न करें । ऐसा करने से Google आपके वेबसाइट को Penalise भी कर सकता है ।

2. हमेशा उन Keywords को टारगेट करें जिनपर competition कम है और monthly visitors ज्यादा

अगर आप Google के SERPs ( Search Engine Result Pages ) में रैंक करना चाहते हैं तो आपको उन्हीं keywords का चुनाव करना चाहिए जिनपर competition कम हो । Competition के कम होने के वजह से आप आसानी से अच्छी पोजिशन पर रैंक कर जाएंगे । जरूरी नहीं है कि सिर्फ Long Term Keywords पर ही आपको कम competition और high monthly traffic देखने को मिलेगा । कई ऐसे भी short term keywords हैं जिनपर competition ना के बराबर भी है । इसलिए Keyword Research करते समय इस बात का ध्यान रखें ।

इन Keywords को खोजने के लिए इंटरनेट पर ढेरों Paid और Free SEO Tools मौजूद हैं । हम उन सभी tools की बात आगे करने वाले हैं ।

3. Searchers के सर्च intent को समझें

Google के 2013 में एक नया alogrithm update लाया जो Hummingbird नाम का था । इस अपडेट के बाद Google ने सिर्फ Keywords को Search Ranking के लिए एक parameter मानना बंद कर दिया । इस Hummingbird के alogrithm update के बाद , अब Google यूजर्स या searchers के Search Intent को ध्यान में रखकर उन्हें Search Result Pages दिखाता है ।

इसके साथ ही Google ने एक Google Search Quality Rating Guidelines भी जारी किया । इसमें Searches की Quality और User Intent पर फोकस होकर Search rankings भी ढेरों बदलाव भी किए । इतना सब कुछ आपको बताने का सिर्फ इतना मतलब है कि आपको भी user के search intent यानि कि वह क्या search करना चाह रहा है , इसको समझना होगा । अब जैसे आप उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं कि अगर किसी searcher ने सर्च किया कि ” Facebook का मालिक कौन है ? “ इसका मतलब कि वह facebook के मालिक की biography जानने में बिल्कुल भी interested नहीं है । इसे बस इतना जानना है कि Facebook का मालिक कौन है । इसलिए searchers के search intent को ध्यान में रखकर keyword research करना चाहिए ।

4. बेहतर Keyword Research Tools और SEO tools का उपयोग करें

इंटरनेट पर ढेरों SEO Tools मौजूद हैं । आपको कुछ जरूरी और सही tools का उपयोग करके Keyword Research करना चाहिए । तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इंटरनेट पर कौन कौन से SEO Tools मौजूद हैं । इस लिस्ट में Free Tools को जगह नहीं दी गई है । Free SEO Tools के बारे में हम आगे बात करेंगे –

Keyword Research के लिए Free Tools कौन से हैं ?

1. Wordstream Keyword Tool

Wordstrem Keyword Research Tool

Wordstream एक बढ़िया Keyword Research Tool है जिसकी मदद से आप आसानी से Keyword Search कर सकते हैं । आप इस Tool के माध्यम से 30 Keyword Searches को फ्री में कर सकते हैं , इसके बाद आपको पैसे देंगे पड़ेंगे । तो आपको बस 30 Keywords सर्च करने हैं और फिर दूसरे Tool पर चले जाना है 😄 । अगर आप चाहें तो इसका Paid Plans भी ले सकते हैं ।

2. Google AdWords: Keyword Planner

Google AdWords: Keyword Planner

Free Keyword Research Tools की लिस्ट में अगला नाम है Google Adwords का । यह इंटरनेट पर सबसे बेहतरीन Keyword Research Tool है , जो बिल्कुल मुफ्त है । इसके माध्यम से आप आसानी से किसी भी Keyword के Monthly Searches और Competition को देख सकते हैं ।

3. Google Correlate ( Google Trends )

Google Trends

FREE Keyword Research Tools की लिस्ट में अगला नाम Google Correlate ( Google Trends का है । इसके माध्यम से आप आसानी से यह जान सकते हैं कि इंटरनेट पर कौन सी Topic सबसे ज्यादा Trend कर रही है । इसके साथ ही आप उन Keywords को अपने हिसाब से filter भी कर सकते हैं । इसके साथ ही आप किसी भी Keyword से जुड़े अन्य trending कीवर्ड की भी पूरी जानकारी देख सकते हैं । इसको इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है ।

4. Ubersuggest Keyword Research

अपने Neil Patel भैया से लगभग सभी bloggers परिचित हैं । इनके Free Keyword Research और SEO tool Ubersuggest का सभी ने कभी न कभी use जरूर किया है । अगर आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल करते हैं , तो , बस समझ लीजिए कि Ubersuggest उसका क्लोन है । इसमें आपको backlinks , monthly search volume , competition , seo difficulty , paid difficulty केंसाथ ही ढेरों tools आसनिंस फ्री में मिल जाएंगे । इसका जरूर use करें । इंटरनेट पर free keyword research tools में यह सबसे बेस्ट है ।

Keyword Research के क्या फायदे हैं ?

चलिए अब बात कर लेते हैं कि Keyword Research के क्या क्या फायदे होते हैं –

  • अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट प्लान करने में आसानी होती है ।
  • आपको अपने Blog को आगे ले जाने के लिए dieection मिलता है ।
  • आपका समय सही तरीके से उपयोग होता है और इससे आपके ब्लॉग को फायदा मिलता है ।
  • आपकी Search Rankings सुधरती है ।
  • आप सही audience को टारगेट कर पाते हैं ।
  • आपको PPC और SEO के बारे में knowledge हो जाती है
  • आप बेहतर तरीके से competitive analysis कर पाते हैं
  • आप एक life skill सीख लेते हैं
  • आप Featured Snippets में रैंक करने लगते हैं
  • आपका ब्लॉग कंटेंट गूगल के Voice Searches में रैंक करने लगता है
  • आपका ब्लॉग कंटेंट Google Discover के लिए optimise हो जाता है ।

Hindi Bloggers को keyword research कैसे करना चाहिए ?

हिंदी ब्लॉगर्स के मन में हमेशा यह प्रश्न रहता है कि वे Keyword Research कैसे करें ? जो भी लोग इंग्लिश में ब्लॉगिंग कर रहे हैं , उसके लिए ढेरों Keyword Research Tools मौजूद हैं । परन्तु , हिंदी ब्लॉगर्स के पास दो ही रास्ते बचते है – या तो वे English keyword research tools की सहायता लें या फिर SEMrush इत्यादि का प्रीमियम खरीदें ।

परन्तु , हम आपको बताने वाले हैं उन तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं । हिंदी ब्लॉगर्स के लिए –

1. हिंदी ब्लॉगर्स को Keywordtool.io की मदद से कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए । यकीन मानिए , यह हिंदी ब्लॉगर्स के लिए सबसे बेस्ट tool है । इसकी मदद से आप आसानी से hindi me keyword research कर सकते हैं ।

ऊपर दी हुई तस्वीर keywordtool.io वेबसाइट का है । आपको बस कोई भी keyword सर्च बॉक्स में टाइप करना है और उससे जुड़े ढेरों Keyword Suggestions और Questions आपको दिख जाएंगे । इसके साथ ही उस कीवर्ड का search volume और वह कितना trending में है , इत्यादि की भी रिपोर्ट आपको दिख जाएगी । इससे keyword रिसर्च करना बहुत ही आसान है ।

2. हिंदी bloggers के लिए keyword research करने का दूसरा ऑप्शन Question Hub है । यकीन मानिए , यह एक बेहतरीन Keyword Research tool है । इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप Question Hub के प्रश्नों का सही से उत्तर देते हैं तो Google उन्हें खुद प्रोमोट करेगा ।

हम आशा करते हैं कि आपको Keyword Research करनें के बारे में है वो जानकारी मिल गई होगी जिसकी आपको जरूरत है । अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो नीचे comment करें । इसे कृपया करके दूसरो के साथ share करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.