Logo Designing in Hindi – लोगो डिजाइनिंग की संपूर्ण जानकारी

आज के समय में छोटे बड़े हर बिजनेस की जरूरत है एक Logo । एक बढ़िया लोगो बिजनेस को पहचान प्रदान करता है और ब्रांड एंबेसडर की तरह भी काम करता है । इंटरनेट पर 90% से ज्यादा वेबसाइट उठा कर देख लीजिए, कोई भी रजिस्टर्ड बिजनेस आदि सभी ने अपनी कंपनी के हिसाब से लोगो बनाया या बनवाया हुआ है । आप भी Logo Designing के क्षेत्र में कदम रख सकते हैं ।

आने वाले समय में व्यवसायों की संख्या में बढ़ोत्तरी ही होगी, अन्य वेबसाइटें इंटरनेट पर आने वाले समय में रैंक होने वाली हैं । अगर आप एक क्रिएटिव इंसान हैं तो आपके लिए यह एक बढ़िया संभावना है । आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं और काफी रूपए कमा सकते हैं । आपको यह पता होना चाहिए कि अब एक छोटा सा टी स्टॉल भी अपना खुद का Unique Brand Name और Logo रखना चाहता है ।

ऐसे में अब लोगों के मन खुद के बिजनेस के प्रति सोच बदल रही है, टेक्नोलॉजी के इस युग में वे अपने व्यवसाय को मुनाफे की ओर ले जाने के लिए ज्यादा सजग हैं । ऐसे में आप सिर्फ भारत के छोटे छोटे धंधों को ही टारगेट करके एक बड़ा Logo Designing Business खड़ा कर सकते हैं ।

Logo Designing क्या है ?

Texts और Images की मदद से एक डिजाइन बनाने की प्रक्रिया जो किसी कंपनी या व्यवसाय के उद्देश्यों, लक्ष्यों और मूल्यों को दर्शाता हो, उसे Logo Designing कहते हैं । लोगो डिजाइनिंग के लिए व्यक्ति को संस्था या कंपनी के साथ ही डिजाइन और रंगों की पूरी जानकारी होना अनिवार्य होता है ।

आज के समय में हर छोटी बड़ी कंपनियों का एक ब्रांड लोगो होता है जो उसे एक अलग ही पहचान प्रदान करता है । Professional Logo Designers लोगो डिजाइन करते समय यह पूरा ध्यान रखते हैं कि डिजाइन ऐसा हो जो वाकई कंपनी की एक अलग पहचान स्थापित करता हो । नीचे हम कुछ बेहतरीन लोगो डिजाइंस देखेंगे और समझेंगे कि वे वाकई बेहतरीन क्यों हैं ।

Examples of Logo Designing

आप नीचे देश दुनिया की कुछ बड़ी कंपनियों के Logo Designing Examples देख सकते हैं । हर डिजाइन में आपको कंपनी के कुछ तत्वों की जानकारी अवश्य ही मिलेगी । इन बेस्ट लोगो डिजाइन की मदद से आप प्रेरणा ले सकते हैं ।

1. Amazon

Amazon का लोगो इस तरह डिजाइन क्यों किया गया है ? देखने में यह लोगो आपको काफी साधारण लग रहा होगा, बस Amazon लिख दिया और एक टेढ़ी सी लाइन खींच दी । लेकिन अगर आप गौर करेंगे तो यह लाइन A से शुरू होकर Z पर खत्म हो जाती है । यह किसी अन्य अक्षर से भी शुरू हो सकती थी । लेकिन A से Z तक ही क्यों ?

इसका कारण है कंपनी के उद्देश्य । अगर आपने कभी Amazon पर शॉपिंग की है तो आपको अच्छे से पता होगा कि छोटे खिलौनों से लेकर फर्नीचर तक आप प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं । यानि लगभग सबकुछ आप एमेजॉन से खरीद सकते हैं, और यही कंपनी का उद्देश भी है । कंपनी का कहना है कि हमारे यहां A to Z सबकुछ मिलता है और यह आप लोगो में साफ साफ प्रदर्शित होता देख सकते हैं ।

2. Tesla

दूसरे स्थान पर Tesla Logo Design है जिसकी कहानी वाकई काफी रोचक है । आप सभी को संभवतः पता ही होगा कि Tesla एक automotive company है जो प्रमुख रूप से इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाती है । अब ध्यान दीजिए इसके Logo पर, कंपनी के नाम में T है और कम्पनी का उद्देश्य इनोवेशन है । इसलिए T का डिजाइन आप थोड़ा हटके देख पा रहे होंगे, यह Future Innovation को रिप्रेजेंट करता है ।

साथ ही आपने अगर गाड़ी की पहियों पर गौर किया होगा तो पहियों के अंदर Poles लगे होते हैं जैसे साइकिल के पहियों में तीलियां । इन पोल्स के बीच के स्थान पर अगर आप गौर करेंगे तो यह Tesla के T जैसे ही लगेंगे । साथ ही ऊपर दी गई टेढ़ी लाइन भी पहियों की बनावट को रिप्रेजेंट करता है ।

3. Jio

Logo Designing का अगला परफेक्ट उदाहरण है Jio का लोगो । आप जानते ही होंगे कि जियो मुकेश अंबानी की एक telecommunications company है । हो सकता है कि आप कंपनी का इंटरनेट सर्विस इस्तेमाल करके फिलहाल यह आर्टिकल पढ़ रहे हों । लेकिन क्या आपने सोचा है कि Jio का नाम और डिजाइन ऐसा क्यों है ? दरअसल अगर आप Jio लोगो डिजाइन को आईने के सामने रख दें तो यह Oil बन जाता है ।

इसे आप अगर उल्टा पढ़ेंगे तो यह Oil ही होगा । आपको अच्छे से पता है कि Reliance Industries का मुख्य बिजनेस तेल ही है । वे गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाले तेल के खोज और उत्पादन का कार्य करते हैं । दूसरी बात आपने हर telecommunications company logo में गौर की होगी कि वे लाल रंग का इस्तेमाल करते हैं ।

आपको ऊपर दिए Logo Designing Examples देने का मुख उद्देश्य यही है कि आप लोगो डिजाइनिंग को समझ सकें । किसी भी Typography, Colour, Shape और Image को मिला देना भर ही लोगो डिजाइन नहीं कहा जा सकता । इसके लिए एक लोगो डिजाइनर को कई बातों का ध्यान रखना होता है जिसे हम आगे समझेंगे ।

Components of Logo Designing

लोगो डिजाइनिंग के लिए जरूरी बातों को समझने से पहले आपको Components of Logo Designing समझ लेना चाहिए । इससे आपको लोगो डिजाइन करने में काफी आसानी होगी ।

1. Typography

Typography को Font के नाम से भी जाना जाता है । हालांकि यह जरूरी नहीं कि आप एक लोगो डिजाइन में Font का इस्तेमाल करे हीं, लेकिन अगर इसका इस्तेमाल करें तो बेहद ही सावधानी बरतें । फ़ॉन्ट का सही इस्तेमाल एक लोगो डिजाइन को Professional Look देता है और यह व्यवसाय की गंभीरता का परिचायक भी है ।

आमतौर पर देखा जाए तो एक लोगो डिजाइन में निम्नलिखित फ़ॉन्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है:

  • Serif
  • Sans Serif
  • Slab Serif
  • Script
  • Display
  • Modern

2. Colours

Logo Designing में अन्य महत्वपूर्ण तत्व हैं रंग । बिना रंग के एक लोगो डिजाइन करना असंभव ही है लेकिन सही रंगों का इस्तेमाल सही रूप में करना एक कला । रंगों का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार किया जाना चाहिए जो कम्पनी के उद्देश्यों, लक्ष्यों, मूल्यों को दर्शाता हो । इसके अलावा कंपनी के targeted audience को ध्यान में रखकर भी रंगों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ।

उदाहरण के तौर पर अगर आप Telecommunication Company का लोगो तैयार कर रहे हैं तो लाल रंग का इस्तेमाल करें । किसी Ayurvedic और Medicine Company का लोगो डिजाइन कर रहे हैं तो हरे और नीले रंग का इस्तेमाल सही होगा । लोगो डिजाइनिंग में अक्सर इस्तेमाल होने वाले रंग निम्नलिखित हैं:

  • लाल
  • हरा
  • नीला
  • बैंगनी
  • पीला
  • नारंगी
  • सफेद
  • काला

3. Brand Identity

किसी भी लोगो डिजाइन का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है Brand Identity । अगर आप Logo Designing के क्षेत्र में कदम रखने जा रहे हैं तो Brand Identity का पूरा ध्यान रखें । ब्रांड आइडेंटिटी यानि कि कोई Element या Image । इसका उदाहरण आप ऊपर दिए Tesla logo design में देख सकते हैं ।

लोगो डिजाइन कंपनी के मूल विचारों से मेल खाना चाहिए । उदाहरण के तौर पर अगर कंपनी Medicines या Ayurvedic Products बेचने का कार्य करती है तो पत्तियां, पेड़, पौधे, + साइन आदि का इस्तेमाल लोगो डिजाइन में किया जा सकता है । इसके लिए आपको कम्पनी से संपर्क करके उनके साथ तालमेल बिठाना चाहिए ।

4. Symbol और Shape

Logo Designing का अगला तत्व है Symbol और Shape । इनका इस्तेमाल आपने कई बड़ी कंपनियों के लोगो डिजाइन में देखा होगा । इसका इस्तेमाल आप अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं जिससे कि एकदम अलग और यूनिक डिजाइन तैयार हो सके । इसमें भी आपको दो प्रकार के Symbol और Shape मिलते हैं:

  • Geometric
  • Abstract

Geometric शेप और सिंबल का इस्तेमाल किसी संस्था के संगठन और स्थिरता को दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । तो वहीं Abstract का इस्तेमाल किसी कंपनी के आइडियाज को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । कुछ Shape और Symbol जो लोगो डिजाइनिंग में अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं:

  • Circles
  • Curves
  • Spirals
  • Rectangles
  • Triangles
  • Verticle Lines
  • Horizontal Lines

Logo Designing में किन बातों का ध्यान रखें

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया कि logo designing किसी भी symbol, shape, colour और font को मिला देने की प्रक्रिया नहीं है । बल्कि इसे बेहद ही सावधानी से पूरे रिसर्च के साथ की जानी चाहिए । आपको सबसे पहला पता होना चाहिए कि एक लोगो का उद्देश्य कंपनी को अलग पहचान स्थापित करने और उसे नई पहचान दिलाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है ।

  • जिस कंपनी का लोगो डिजाइन कर रहे हैं, उसके बारे में रिसर्च करें
  • कंपनी के लक्ष्यों, मूल्यों और उद्देश्यों की पूरी जानकारी इकट्ठी करें
  • कंपनी की प्रकृति के हिसाब से ही सही रंगों का चुनाव करें
  • लोगो डिजाइन करते समय सही फ़ॉन्ट का इस्तेमाल जरूरी
  • पहले से मौजूद ढेरों लोगो देखें और प्रेरणा लें
  • सबसे पहले एक rough design बनाएं और लोगों से फीडबैक लें ।
  • कंपनी से लोगो बनाते समय संपर्क में रहें
  • लोगो को हमेशा अन्य कंपनियों के लोगो से अलग और अनूठा बनाने पर ध्यान दें ।

Logo Designing कैसे करें ?

Logo Designing से लेकर कोई भी ग्राफिक डिजाइन करने के लिए हम अपने पाठकों को रिकमेंड करते हैं Canva । इसकी मदद से आप संभवतः कोई भी डिजाइन बनाकर आसानी से तैयार कर सकते हैं । इसकी मदद से लोगो डिजाइनिंग करके लोग फ्रीलांसिंग भी कर रहे हैं और घर बैठे पैसे भी कमा रहे हैं । इसके बारे में हम अगले प्वाइंट में बात करेंगे ।

फिलहाल हम जानते हैं कि लोगो डिजाइनिंग कैसे करें । Canva की मदद से लोगो डिजाइन करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपको डिजाइन का बेसिक जानकारी भी है तो आपको pre-made templates, elements, shapes, images आदि मिल जाते हैं । आपके अंदर बस creativity और innovation का जुनून होना चाहिए ।

आपके पास अगर लैपटॉप नहीं भी है तो आप अपने मोबाइल की मदद से एक बढ़िया लोगो डिजाइन कर सकते हैं । इसका मोबाइल ऐप काफी responsive और user friendly है इसलिए आपको इसकी मदद से लोगो डिजाइनिंग में कोई भी दिक्कत नहीं होंगी । अगर आप Canva इस्तेमाल करना नहीं जानते तो How to use Canva in Hindi जरूर पढ़ें ।

Logo Designing Business कैसे शुरू करें ?

आप चाहें तो Logo Designing Business की मदद से घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । हालांकि इसके लिए आपको Graphic Designing का पूरा कोर्स करना जरूरी है । इस तरह आप Canva नहीं बल्कि CorelDRAW, Affinity Designer और Photoshop का इस्तेमाल करना सीख जायेंगे ।

ग्राफिक डिजाइनिंग बिजनेस खोलने के लिए अगर आप वाकई गंभीर हैं तो आपको ग्राफिक डिजाइन का कोर्स जरूर कर लेना चाहिए । इससे आप ज्यादा प्रोफेशनल तरीके से बढ़िया लोगो बड़ी कंपनियों के लिए भी डिजाइन कर पाने में समर्थ होंगे । शुरुआती दौर में आपको मौजूद कई Freelancing Sites पर रजिस्टर करके काम की तलाश करनी चाहिए, साथ ही खुद की पोर्टफोलियो वेबसाइट भी लॉन्च कर सकते हैं ।

Bluehost की मदद से खुद की फ्रीलांसिंग साइट लॉन्च करके आप काफी प्रोजेक्ट हासिल कर सकते हैं । हम आपको Suggest करेंगे कि हिंदी मार्केट को कैप्चर करने पर ध्यान देंगे और उनके हिसाब से कंटेंट बनाएं । इस मार्केट पर अभी लोगों का ध्यान नहीं गया है लेकिन अगर आप ध्यान दें तो चाय की टपरी चलाने वाले हिंदी भाषी भी अब खुद का ब्रांड बनाना चाहते हैं, Thanks to MBA Chaiwala & Others!

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment