Story Writer in Hindi – कैसे बनें लेखक और श्रेष्ठ हिंदी लेखक

किताबों से लेकर फिल्मों तक और सड़कों पर लगे बैनर से लेकर मोबाइल गेम तक, सबमें कहानियों का अंश मौजूद है । वर्तमान समय में Storytelling का महत्व काफी बढ़ चुका है क्योंकि किसी भी उत्पाद या सेवा के प्रचार प्रसार के लिए अब कहानियों की ही जरूरत पड़ती है । दर्शकों से जुड़ने और उन्हें आकर्षित करने के लिए एक Story Writer शब्दों के अंतरजाल को बुनकर कहानियां तैयार करता है ।

फिर इन्हीं शाब्दिक कहानियों को दृश्य में परिवर्तित करके जनता के सामने परोसा जाता है । आप कोई भी फिल्म, वेब शो, रियलिटी शो, एडवरटाइजमेंट, मोबाइल गेम उठा कर देख लीजिए, सबमें कोई न कोई कहानी आपको जरूर मिलेगी । कहानियों के माध्यम से लोगों को सम्मोहित करने की कला अगर आप भी सीखना चाहते हैं तो Story Writer in Hindi का यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

इस आर्टिकल में आपको लेखन और लेखक से जुड़े जरूरी प्रश्नों का उत्तर दिया जायेगा । वे प्रश्न हैं:

  • कहानी लेखक क्या होता है ?
  • कहानी लेखक कैसे बनें ?
  • लेखन से कमाई कैसे करें ?
  • भारत के सर्वश्रेष्ठ लेखक और उनकी कालजयी रचनाएं
  • वर्तमान में भारत के बेहतरीन हिंदी लेखक
  • लेखन से जुड़े कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Story Writer क्या है ?

Story Writer क्या होता है

एक Story Writer जिसे हिंदी में हम कहानी लेखक भी कहते हैं, एक ऐसा व्यक्ति है जो कहानियाँ, किस्से, दंतकथाएँ आदि लिखता है । एक कहानी लेखक कहानियां लिखने के लिए कल्पना शक्ति का इस्तेमाल करता है और फिर उस कल्पना को शब्द देकर कहानी तैयार करता है । प्रेमचंद, सादत हसन मंटो, सत्य व्यास हिंदी लेखकों के सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं ।

अक्सर ऐसा माना जाता है कि हर कहानी लिखने वाला लेखक होता है । लेकिन यह सर्वथा अनुचित है कि हर व्यक्ति को जो टूटी फूटी कहानियां लिखता है, उसे लेखक का दर्जा दिया जाए । हमारे हिसाब से असली लेखक वही होता है जो आपके लेखन से समाज की सांस्कृतिक सामग्री में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिनका लेखन और शब्दों का चुनाव वाकई लाजवाब होता है ।

एक कहानी लेखक सिर्फ कहानियां लिखता है । अगर हम सिर्फ और सिर्फ लेखक शब्द का उपयोग करते हैं तो इसके अंतर्गत कई प्रकार के लेखन शामिल हो जाते हैं लेकिन जब हम कहानी लेखन की बात करते हैं तो सिर्फ कहानियों के लिखने की कला को संदर्भित करते हैं । इस आर्टिकल में सिर्फ Story Writer की ही बात की जायेगी ।

Story Writer कैसे बनें ?

अगर आपके अंदर भी एक Story Writer बनने का जुनून है तो इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान आपको रखना होगा । उन सभी टिप्स को नीचे संक्षेप में समझाया गया है, जिसे पढ़कर आप एक कहानी लेखक बन सकते हैं ।

1. ज्यादा से ज्यादा पढ़ें

एक लेखक सबसे पहले एक अच्छा पाठक होता है । अगर आप एक बढ़िया हिंदी कहानी लेखक बनना चाहते हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि ज्यादा से ज्यादा कहानियों, उपन्यासों, लेखों, निबंधों आदि को पढ़ें । न सिर्फ पुराने समय के कहानीकार प्रेमचंद और अज्ञेय को बल्कि समकालीन लेखक दिव्य प्रकाश दुबे, सत्य व्यास, मानव कौल आदि को भी पढ़ें ।

आप जितना ज्यादा कहानियां आदि पढ़ेंगे, आपके दिमाग में उतने ही नए विचार पनपेंगे, आपके शब्दकोश में विस्तार होगा । आप दुनिया के किसी भी लेखक के जीवन पर गौर करेंगे तो आपको पता चलेगा कि उन्हें पढ़ना बहुत पसंद था । एक बात और, Story Writer बनना है तो जरूरी नहीं कि सिर्फ हिंदी लेखकों को ही पढ़ना चाहिए । आप अन्य कई भाषाओं में लिखी या अनुवादित कहानियों किताबों को भी जरूर पढ़ें ।

2. कोर्स करना भी जरूरी

जीवन में लगभग हर पेशे के लिए शिक्षा की आवश्यकता होती है । अगर आप एक Story Writer बनना चाहते हैं तब भी आपको आवश्यक शिक्षा अवश्य प्राप्त करनी चाहिए । हिंदी लेखकों को रचनात्मक लेखन, हिंदी साहित्य, हिंदी व्याकरण जैसे विषयों का गहन अध्ययन करना चाहिए । आप चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफार्म्स की मदद से भी ये कोर्स कर सकते हैं ।

अगर आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर लेखन से संबंधित विषय सीखना पढ़ना चाहते हैं तो आपके लिए ये कॉलेज सही साबित होंगे:

  • Sri Aurobindo Centre for Arts and Communications, Mumbai
  • RK Film and Media Academy, New Delhi
  • IGNOU, New Delhi
  • Khalsa College, Amritsar
  • Ashoka University
  • Arya Vidyapeeth College, Guwahati

अगर आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन Story Writing से सम्बन्धित कोर्स करना चाहते हैं तो नीचे दिए Online Learning Platform की मदद ले सकते हैं:

  • Udemy
  • edX
  • Coursera

3. विभिन्न कहानी लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लें

एक Story Writer बनने के लिए जरूरी है कि आप विभिन्न कहानी लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लें । समय समय पर ढेरों लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जिनमें आप भी भाग लेकर खुद को परख सकते हैं । अगर आप ऊपर दिए कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं तो वे समय समय पर ऐसी प्रतियोगिताओं और वर्कशॉप का आयोजन करते रहते हैं ।

इसके अलावा ढेरों ऑनलाइन प्लेटफार्म्स भी हैं जहां Story Writing Competition आयोजित किया जाता है । इन प्रतियोगिताओं की खास बात यह है कि कई बार जब आपकी रचना उत्कृष्ट होती है तो न सिर्फ आपको पूर्वनिर्धारित इनाम मिलता है बल्कि आपकी कहानी संग्रह आदि भी प्रकाशित की जाती हैं । मेरे हिसाब से एक लेखक के लिए इससे बढ़कर क्या ही होगा कि उसकी किताबें मुफ्त में प्रकाशित की जा रही हों ।

हिंदी लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित कराने में सबसे अग्रणी है Pratilipi । अगर आप Hindi Story Writer बनना चाहते हैं तो प्रतिलिपि ऐप जरूर डाउनलोड करके रजिस्टर कर लें । यहां हमेशा कोई न कोई लेखन प्रतियोगिता चलती रहती है जिनमें आप भाग लेकर पुरस्कार आदि जीत सकते हैं । इसके अलावा Notion Press, Riyabutu, Story Mirror की भी मदद ली जा सकती है ।

4. रोज लिखने का अभ्यास बनाएं

एक दोहा है कि करत अभ्यास के जङमति होत सुजान यानि निरंतर अभ्यास करने से मूर्ख आदमी भी बुद्धिमान बन सकता है । ऐसे में अगर आप एक Story Writer बनना चाहते हैं तो रोज लिखने का प्रयास करें, नए नए आइडिया सोचें इनपर काम करें, अपने कहानी के किरदारों के चरित्र निर्माण में समय दें, अलग अलग शैली में लिखने की कोशिश करें । इस तरह आप दिन पर दिन निखरते चले जायेंगे और एक बढ़िया हिंदी लेखक बनकर उभरेंगे ।

आपको सलाह दी जाती है कि आप जिन भी कहानियों को लिखें, उन्हें दूसरे लोगों को अवश्य पढ़ने के लिए दें । इससे आपको फीडबैक भी मिलेगा कि आपका लेखन कितना उत्कृष्ट है । इसके अलावा आप चाहें तो प्रतिलिपि और स्टोरी मिरर जैसे प्लेटफार्म पर अपनी लिखी दैनिक कहानियों को प्रकाशित भी कर सकते हैं । इससे आपको आसानी से हजारों की संख्या में पाठक मिल जाएंगे और आपको फीडबैक भी मिलेगा ।

5. कहानिकारों की संगति में रहें

जीवन में सही संगति का होना बहुत जरूरी है और अगर आप एक Hindi Story Writer बनना चाहते हैं तो आपको सही संगति का चुनाव करना चाहिए । आपको अपना ज्यादातर वक्त उनके साथ बिताना चाहिए जो कहानियां, कविताएं, उपन्यास आदि लिखते हैं, जिन्हें लिखने से प्यार है । हो सकता है कि आपके आसपास लेखन में रुचि लेने वाले लोग न हों, लेकिन ऑनलाइन आपको कई लेखक मिल जाएंगे ।

आप फिलहाल Story Writer in Hindi का यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यानी आपके पास एक स्मार्टफोन तो होगा ही । इसके साथ ही कुछ सोशल मीडिया ऐप जैसे Instagram और Facebook भी होंगे । आपको बस इन प्लेटफॉर्म पर जाकर उनसे जुड़ना है जो किसी न किसी रूप में लेखन से जुड़े हैं । इससे आपको रोजाना कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा और आपमें कई सकारात्मक बदलाव होगा ।

Facebook पर ढेरों Writing Communities हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं । इस तरह आप अन्य हिंदी लेखकों से कनेक्शन भी बना पाएंगे जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

Story Writer कमाई कैसे करें ?

आज से कुछ वर्ष पहले हिंदी लेखकों के सामने एक सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि वे अपनी कहानियों और किताबों से आमदनी नहीं कमा पाते थे । इसलिए ज्यादातर लोग पार्ट टाइम लेखन के साथ जुड़ने लगे यानि नौकरी या व्यवसाय के बाद बचे समय में लेखन । हिंदी में कहानियां कविताएं आदि लिखकर करियर बनाने की तो कोई सोच भी नहीं सकता था ।

लेकिन अब कुछ बड़े परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं । हालांकि अंग्रेजी के पाठकों में दिनोंदिन इजाफा हो रहा है लेकिन अब हिंदी पाठकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है । इसके साथ ही सरकार ने भी लेखकों पर थोड़ा बहुत ध्यान देते हुए उनके लिए भी एक सराहनीय काम किया है । चलिए संक्षेप में हम आपको जानकारी देते हैं कि एक Story Writer के लिए कमाई के तरीके क्या हैं ?

    1. PM YUVA Scheme

    भारत की केंद्र सरकार ने Young Versatile Authors के लिए PM YUVA Scheme लॉन्च की है । हालांकि यह स्कीम सिर्फ हिंदी लेखकों के लिए ही नहीं बल्कि अंग्रेजी सहित सभी भारतीय भाषाओं के लेखकों के लिए है । इसके अंतर्गत आपको कोई भी एक Theme मिल जाता है और आपको इस थीम पर दिए गए निर्देशानुसार कोई कहानी, उपन्यास या कोई किताब लिखनी होती है ।

    वर्ष 2022 में इस स्कीम को PM-YUVA 2.0 के नाम से केंद्र सरकार ने प्रसारित किया है जिसका थीम यानि मुख्य विषय Democracy यानि लोकतंत्र है । आपको भारतीय लोकतंत्र के दृष्टिकोण से Institutions, Events, People, Constitutional Values आदि में से किसी एक को आधार बनाकर एक पुस्तक लिखनी है । इस स्कीम के तहत 75 नवयुवा लेखकों का चुनाव किया जाना है ।

    अगर आपका चुनाव इस योजना के तहत हो जाता है तो आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि आपके लेखन गुण को निखारा जा सके । इन छह महीनों के पश्चात आपको हर महीने के 50,000 रुपए के हिसाब से कुल 3,00,000 रूपए दिए जायेंगे । इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से आपको ढेरों लेखन से जुड़े कैरियर विकल्प भी दिए जायेंगे । ज्यादा जानकारी के लिए आप Mentoring Young Authors पर जाएं ।

    2. Online Writing Platforms

    दूसरा सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप Online Writing Platforms जैसे प्रतिलिपि, स्टोरी मिरर, मातृभूमि पर आयोजित होने वाले कॉन्टेस्ट में हिस्सा लें और कमाई करें । एक Hindi Story Writer के तौर पर आप इन प्लेटफार्म्स पर लिखकर आसानी से अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं । खासकर कि Pratilipi एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप तीन तरीके से कमा सकते हैं ।

      पहला तरीका है कि आप उत्कृष्ट लेखन करें और इस तरह लोग ज्यादा से ज्यादा आपकी रचनाओं को प्यार करेंगे । ऐसे में आप Pratilipi Gold के साथ जुड़ जायेंगे और लोग आपकी कहानियां आदि पढ़ने के लिए आपको सब्सक्राइब करेंगे । इसके अलावा सिक्कों के द्वारा आपकी रचनाओं पर प्रोत्साहन भी प्राप्त होगा जिससे भी आपकी कमाई होगी ।

      दूसरा तरीका है कि आप एक Story Writer के तौर पर समय समय पर आयोजित होने वाले Online Writing Contests में हिस्सा ले सकते हैं । इन कांटेस्ट में विजेताओं को 1 लाख रुपए तक की पुरस्कार राशि भी दी जाती है । ये प्रतियोगिताएं हर महीने आयोजित की जाती रहती हैं । तीसरा तरीका है कि कई बार आपके उत्कृष्ट लेखन को देखते हुए आपकी किताबें खुद प्रतिलिपि छपवाती है जिसपर Royalty भी आप प्राप्त कर पाएंगे ।

      3. Book Publishing

      तीसरा तरीका है कि आप अपनी किताब किसी अच्छे से पब्लिशिंग हाउस की मदद से पब्लिश कराएं और कमाई करें । यह सबसे पुराना और प्रचलित तरीका है जिसकी मदद से एक Story Writer के तौर पर आप कमाई कर सकते हैं । इसमें आपके पास दो विकल्प होते हैं, पहला Traditional Publishing और दूसरा Self Publishing ।

      Traditional Publishing में आप अपने किताब के rights और royalties को पब्लिशिंग हाउस को सौंप देते हैं । तो वहीं Self Publishing में आपके किताब की rights और royalties आपके पास ही रहती है । दोनों ही तरीकों से एक हिंदी लेखक रुपए कमा सकता है । दिन पर दिन हिंदी लेखकों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है और यह हिंदी लेखकों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा ।

      साथ ही हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपनी किताब को Online Platforms पर पब्लिश कराने के बारे में जरूर सोचें । इससे आपको हजारों की संख्या में पाठक मिल जायेंगे और आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है । आपके लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफॉर्म Amazon Kindle Direct Publishing होगी ।

      Best Hindi Writers and their Books

      Hindi Story Writer कैसे बनें के सबसे पहले प्वाइंट में ही हमने आपको जानकारी दी थी कि ज्यादा से ज्यादा पढ़ें । जब आप ज्यादा से ज्यादा महान लेखकों को पढ़ेंगे तो आपके मन में भी ढेरों रचनात्मक विचार आयेंगे और आप ज्यादा बेहतर ढंग से कहानियां लिख सकेंगे । एक कहानीकार बनने के लिए आपके पास बेहतरीन लेखकों द्वारा लिखी एक पूरी लाइब्रेरी होनी चाहिए ।

      पर कैसे चुनें बेहतरीन लेखक ? कैसे जानें कि कौन है सबसे बेहतरीन हिन्दी लेखक ? इन प्रश्नों का जवाब चलिए हम आपको देते हैं । नीचे दिए टेबल में हमने सिर्फ Famous Story Writers and Their Books की लिस्ट तैयार की है । सबसे पहले हम वर्ष 2000 के पूर्व के हिंदी लेखकों और उनकी किताबों की जानकारी आपको देंगे । तो चलिए नजर डालते हैं Famous Hindi Story Writers पर:

      Famous Story Writer in HindiBooks/Stories
      प्रेमचंदगोदान, गबन, मानसरोवर, निर्मला, रंगभूमि
      जैनेंद्र कुमारपरख, कल्याणी, त्यागपत्र, पाजेब, जैनेंद्र की कहानियां
      अज्ञेयशेखर: एक जीवनी, अपने अपने अजनबी, नदी के द्वीप, अकलंक, मिलन
      शिवप्रसाद सिंहनीला चांद, कर्मनासा की हार, दिल्ली दूर है, कोहरे में युद्ध, मुर्दा सराय
      रामवृक्ष बेनीपुरीमाटी की मूर्तें, पतितों के देश में, गेंहू और गुलाब, चिता के फूल
      रघुवीर सहायदूसरा सप्तक, सीढ़ियों पर धूप में, आत्महत्या के विरुद्ध, रास्ता इधर से है
      भारतेंदुउसने कहा था, न्याय रथ, घंटा घर, हीरे का हार, सुखमय जीवन
      जयशंकर प्रसाद छाया, प्रतिध्वनि, आकाशदीप, आँधी, इंद्रजाल
      राहुल सांकृत्यायनवोल्गा से गंगा, किन्नर देश में, दिमागी गुलामी, कनैला की कथा, सतमी के बच्चे
      इलाचंद्र जोशीलज्जा, संन्यासी, परदे की रानी, मुक्तिपथ, खंडहर की आत्माएं
      यशपालपिंजरे की उड़ान, ज्ञानदान, भस्मावृत्त चिनगारी, फूलों का कुर्ता, धर्मयुद्ध
      भीष्म साहनीझरोखे, कड़ियाँ, तमस, बसन्ती, भटकती राख
      कमलेश्वरएक सड़क सत्तावन गलियां, तीसरा आदमी, डाक बंगला, जिंदा मुर्दा, जॉर्ज पंचम की नाक
      निर्मल वर्मावे दिन, रात का रिपोर्टर, एक चिथड़ा सुख, लाल टीन की छत, अंतिम अरण्य
      शेखर जोशीहलवाहा, बच्चे का सपना, मेरा पहाड़, साथ के लोग, नौरंगी बीमार है
      धर्मवीर भारतीमुर्दों का गांव, स्वर्ग और पृथ्वी, चांद और टूटे हुए लोग, बंद गली का आखिरी मकान, सांस की कलम से
      सर्वेश्वर दयाल सक्सेना अंधेरे का मुसाफिर, खूंटियों पर टंगे लोग, जंगल का दर्द, एक सुनी नाव, गर्म हवाएं
      मन्नू भंडारीएक प्लेट सैलाब, मैं हार गई, त्रिशंकु, यही सच है, गीत का चुम्बन
      उषा प्रियंवदा कितना बड़ा झूठ, प्रतिनिधि कहानियां, एक कोई दूसरा, पचपन खंभे, लाल दीवारें, राधिका
      काशीनाथ सिंहरेहन पर रग्घू, कहानी उपखान, लोग बिस्तरों पर, सुबह का डर, आदमीनामा
      सादत हसन मंटोटोबा टेक सिंह, बू, खोल दो, ठंडा गोश्त, मंटो की बेहतरीन कहानियां

      Modern Famous Hindi Writers

      अब बारी है कुछ Current Hindi Writers की जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए । नीचे दिए टेबल में हमने Modern Hindi Story Writer और उनकी किताबों को लिस्ट किया है, जिन्हें आप खरीदकर जरूर पढ़ें । नीचे दिए नए जमाने के हिंदी लेखकों को पढ़कर आप नए हिंदी पाठकों की नब्ज समझ सकते हैं और उसी के हिसाब से कहानियां भी लिख सकते हैं ।

      आपको इनकी रचनाओं में यह ध्यान देना होगा कि कैसी भाषा का इस्तेमाल किया गया है, शब्दों का चुनाव कैसा है, रचना शैली क्या है । इससे आप भी नए हिंदी पाठकों के लिए ऐसी कहानियां लिख सकेंगे जो भरपूर मात्रा में बिकेगी भी और पढ़ी भी जायेंगी ।

      Modern Hindi Story WriterBooks
      दिव्य प्रकाश दुबेमुसाफिर कैफे, अक्टूबर जंक्शन, इब्नेबतूती, शर्तें लागू
      निलोत्पल मृणालऔघड़, डार्क हॉर्स
      निखिल सचानपापामैन, यूपी 65, जिंदगी आइस पायस, नमक स्वादानुसार
      सत्य व्यासबनारस टॉकीज, चौरासी, बागी बलिया, दिल्ली दरबार, उफ्फ कोलकाता
      मानव कौलतुम्हारे बारे में, ठीक तुम्हारे पीछे, बहुत दूर कितना दूर होता है ?, चलता फिरता प्रेत, प्रेम कबूतर
      अनुराग पाठकट्वेल्थ फेल

      अगर आप ऊपर दी गई सभी किताबें एक एक करके समझते परखते हुए पढ़ लेते हैं तो यह सुनिश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि आपके मन में अवश्य ही नए विचारों का जन्म होगा, आप खुद भी कहानियां कम से कम सोचने तो जरूर लग जायेंगे और फिर धीरे धीरे अभ्यास करते करते एक दिन बेहतरीन से बेहतरीन कहानियां भी लिखने लगेंगे ।

      उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप Story Writer in Hindi के इस आर्टिकल में दी गई सभी बातें आसानी से समझ चुके होंगे । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

      पसंद आया ? शेयर करें 😊

      Leave a comment