Top 5 sites to download free royalty images | Hindi Guide

Top 5 sites to download Royalty Free Images | Hindi Guide 2020

Blogging करना हो , कोई कॉलेज / ऑफिस का Presentation बनाना हो , Advertisement करना हो या Youtube पर विडियोज बनाना हो , हमें Images की जरूरत जरूर पड़ती है । इसके लिए हम गूगल से अपने मनपसंद / जरूरत की कोई फोटो डाउनलोड कर उसका अपने काम में उपयोग कर लेते हैं ! इसके लिए आप उन Top sites का उपयोग नहीं करते जिनके बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे ताकि आप Free Royalty Images डाउनलोड कर सके ।

परन्तु क्या आपको पता है कि आप जिन photos को गूगल से डाउनलोड करते हैं , वे ज्यादातर Copyright images होते हैं जिसकी वजह से आपको भारी नुकसान चुकाना पड़ सकता है । इसलिए हम लाए हैं Top 5 ऐसे sites जिनकी मदद से आप आसानी से Royalty Free Images डाउनलोड कर सकते हैं । तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Royalty Free Images क्या होते हैं इसके पश्चात हम आपके Top 5 sites के बारे में बताएंगे :

Royalty Free Images क्या होते हैं ?

Royalty free images - Listrovert

Royalty Free का मतलब है कि Photography Agencies/sites के पास Stock Images को बेचने का लाइसेंस होता है । जो seller होता है वो खरीददार को कुछ समय या हमेशा के लिए यह लाइसेंस प्रोवाइड करता है । यहां पर एक बात ध्यान देने वाली यह है कि उस Photo की copyright उस फोटो के owner/creator के पास ही रहती है , बस उस फोटो का विभिन्न तरीकों से उपयोग करने हेतु वह buyer को एक निश्चित दम पर लाइसेंस provide करता है ।

Royalty Free images कहां से डाउनलोड करें

हम आपको बताएंगे उन Top 5 sites के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से Free Royalty Images डाउनलोड कर सकत हैं और बिना किसी फिक्र के उन्हें कहीं भी और किसी भी तरह उपयोग में ला सकते हैं :

1. Pixabay

Free royalty images site - Pixabay

Free Royalty Images डाउनलोड करने के लिए Pixabay मेरे सुझाव से अभी तक के इंटरनेट पर मौजूद सभी Sites में सबसे Top पर है ।Pixabay हजारों Royalty Free Images को मुफ्त में डाउनलोड करने की सुविधा देता है और साथ ही साथ आप मनपसंद तस्वीर को डाउनलोड करने के लिए खुद के हिसाब से size और Quality का चयन भी कर सकते हैं ।

यह सिर्फ Free Royalty Images ही नहीं डाउनलोड करने की सुविधा देता है बल्कि साथ ही आप Royalty Free विडियोज , वेक्टर्स , illustrations इत्यादि भी बड़े आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । 2017 के एक आंकड़े के मुताबिक , Pixabay में करीब 1,188,454 free photos उपलब्ध हैं जिनका लुफ्त आप उठा सकते हैं । Hans Braxmeier और Simon Steinberger द्वारा Pixabay बनाया गया था और फिलहाल इसके 1 billion + users हैं ।

Features :

1. यह वेबसाइट पूरी तरह से user-friendly है ।
2. Royalty free Photos , Videos , Illustrations , Vectors इत्यादि मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं ।
3. दूसरे के फोटोज पर आप Comment कर सकते हैं और Creator को direct message भी भेज सकते हैं ।
4. Single Click में किसी भी फोटो , वीडियो इत्यादि को share कर सकते हैं ।
5. Single Click में अपने मनपसंद के Size और Quality के Images डाउनलोड कर सकते हैं ।

2. Pexels

free royalty image site - Pexels

Free Royalty Images के Top Sites की लिस्ट में दूसरा नाम है Pexels का । इस वेबसाइट के जरिए आप आसानी से हाई क्वालिटी में तस्वीरों को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं । Pexels का interface काफी सरल और बढ़िया है और साथ ही इसके फोटोज उच्चतम क्वालिटी के होते हैं । आप इस वेबसाइट से इमेजेस डाउनलोड कर उन तस्वीरों का किसी भी प्रकार से commercial use कर सकते हैं ।

Internet पर मौजूद हजारों websites/blogs Pexels का उपयोग free royalty images को डाउनलोड करने के लिए उपयोग में लाती हैं जिसकी वजह से यह फ्री रॉयल्टी इमेजेस डाउनलोड करने वाले sites में top पर आता है । आप भी अगर चाहे तो Pexels में अपनी High Quality Images को अपलोड कर सकते हैं । Pexels फोटोग्राफर्स को Pexels Member बनने के लिए प्रोत्साहन + इनाम दोनों देता है । Pexels iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है । यह वेबसाइट Bruno और Ingo द्वारा बनाया गया है ।

Festures :

1. User Friendly वेबसाइट है ।
2. Best Free Royalty images को डाउनलोड करने की सुविधा देता है ।
3. Photographers और Creators को एक बढ़िया स्टेज प्रोवाइड करता है ।

3. Shutterstock

Free royalty images site - shutterstock

Free Royalty Images डाउनलोड करने की Top Sites के लीस्ट में अगला नाम है Shutterstock का । जिसके जरिए आप फ्री में रॉयल्टी फ्री इमेजेस को आसानी से डाउनलोड कर सकत हैं और उन्हें बिना attribute दिए उसका कमर्शियल यूज भी कर सकते हैं । इस वेबसाइट का इंटरफेस कमाल का है । जिसके वजह से आपको फोटोज डाउनलोड करने में सहूलियत मिलती है । आप Shutterstock में एक कंट्रीब्यूटरी के तौर पर भी लॉगिन करके इस वेबसाइट में खुद के ओरिजिनल फोटोज अपलोड करके आराम से पैसे कमा सकते हैं ।

Shutterstock फोटोज के साथ ही Video Footages , Music भी डाउनलोड करने की सुविधा देता है । इसके फाउंडर Jon Oringer हैं । Shutterstock का Paid Plans भी उपलब्ध है जिसके द्वारा आप अनलिमिटेड डाउनलोड की सुविधा के साथ ही Logo Remove की सुविधा का भी लुफ्त उठा सकते हैं ।

Features :

1. User friendly वेबसाइट है ।
2. Free Royalty Images , Video Footages , Music उपलब्ध है ।
3. आप Shutterstock के फ्री में Member बन सकते हैं और Photos अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं ।

जरूर पढ़े :

4. Unsplash

Unsplash-images

Unsplash हमारे Free Royalty Images डाउनलोड करने के लिए Top Sites की लिस्ट में 4 नंबर पर आता है । Unsplash वेबसाइट लाखों फोटोज royalty free प्रोवाइड करता है । आप इस वेबसाइट से अपने मनमुताबिक किसी भी Image को चुटकियों में डाउनलोड कर सकते हैं । इस वेबसाइट पर सभी photos high quality के होते हैं । Unsplash फोटोग्राफर्स और क्रिएटर्स को अपने platform पर फोटोज अपलोड करने को प्रोत्साहित करता है और उन्हें एक बड़ा और recognised मंच भी प्रदान करता है ।

Unsplash के founders हैं – Mikael ChoLuke , Chesser Stephanie , Liverani Angus , Woodman । Unsplash की लाइब्रेरी में 1.5 मिलियन + फोटोज हैं और हर महीने करीब 11 Billion फोटो impression इनकी वेबसाइट पर आता है ।

Features :

1. User friendly वेबसाइट है ।
2. Free Royalty Images आसानी से High Quality में डाउनलोड कर सकते हैं ।
3. Texture से लेकर Relagionship तक हर Category की फोटोज उपलब्ध हैं ।

5. Canva

Canva images

Free Royalty Images डाउनलोड करने के लिए हमारे Top 5 sites लिस्ट में आखिरी नाम है Canva का । Canva एक Graphic Tool होने के साथ ही Stock Photos की एक लाइब्रेरी भी है जहां से आप आसानी से उपलब्ध किसी भी फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Canva में लाखों Free + Paid फोटोज हैं जिनकी High Quality में डाउनलोड करना बेहद आसान होता है । इसका वेब वर्जन + App दोनों उपलब्ध है । इसके App का सबसे main use ग्राफिक फोटो designing है । App की मदद से आप आसानी से Flyer , Poster , Social Media Graphics , Banners इत्यादि क्रिएट कर सकते हैं । Canva को 2012 में Melanie Perkins , Clifford Obrecht , Cameron Adams ने मिलकर बनाया था और 190 देशों में इसके 20 million + users हैं ।

Features :

1. User – friendly इंटरफेस है ।
2. लाखों Free Stock Images आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।
3. Photos को डायरेक्टली एडिटिंग टूल्स द्वारा Graphic में बदला और Edit किया जा सकता है ।

तो ये रहे Royalty Free Images को डाउनलोड करने के लिए Top 5 Sites जिनकी मदद से आप आसानी से high quality में फोटोज डाउनलोड कर सकते हैं । हमारा सुझाव है कि आप इन्हीं Top Royalty Free Images Sites का उपयोग photos डाउनलोड करने के लिए करें ताकि आपको Copyright के झमेले में ना पड़ना पड़े ।

हम आशा करते हैं कि आपको Top 5 sites to download Royalty Free Images | Hindi Guide का यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा । इस आर्टिकल को अपने भाई , बहनों , दोस्तों से जरूर शेयर करें और नीचे Comment Box में बताए कि अपने कौन कौन सी Sites का उपयोग किया है या करने की सोच रहे हैं । मिलते हैं Next Post में 🙂

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: