Wordpress में इन 5 plugins को जरूर इंस्टॉल करें

WordPress में इन 5 सबसे जरूरी Plugins को जरूर इंस्टॉल करें

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपको अपने WordPress Site में किन plugins को इंस्टॉल करना चाहिए ? क्या आप ढेरों Plugins को देख कर Dilemma ( क्या करें , क्या नहीं ) के situation में जा चुके हैं ? अगर हां , तो इस आर्टिकल पर बने रहें । हम आपको बताएंगे कि Plugins क्या होते हैं , Plugins के क्या फायदे हैं , WordPress में install करने के लिए top 5 plugins कौन कौन से हैं और अंत में हम FAQs की भी बात करेंगे ।

अगर आप WordPress पर अपनी वेबसाइट बना चुके हैं , तो इतना तो समझ ही चुके होंगे कि यह प्लेटफॉर्म Plugins के बगैर कुछ भी नहीं । यहां आपको हजारों की संख्या में एक से बढ़कर एक Plugins मिल जाएंगे । बस चुनना आपको होता है कि आप कौन सा Plugin इंस्टॉल करना चाहेंगे । हम आपकी इस समस्या में मदद करेंगे और आपको बताएंगे कि Wordpres के किन Plugins को आपको जरूर Install और setup करना चाहिए :

WordPress Plugins क्या होते हैं ?

Plugins एक प्रकार से सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट के Existing Functions को बढ़ाने के साथ ही नए functions को भी जोड़ सकते हैं । Plugin नाम से ही आप समझ सकते हैं कि यह नए फीचर्स को PLUG IN करता है ।

आप wordpress में Plugins इंस्टॉल करके अपने वेबसाइट को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं । इसके साथ ही इन plugins की मदद से आप बिना किसी Coding Knowledge के अपने वेबसाइट के Look और Functionalities को बदल सकते हैं ।

WordPress Plugins के क्या फायदे हैं ?

WordPress में Plugins इंस्टॉल करने के कई फायदे हैं । जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं :

1. वेबसाइट के परफॉर्मेंस को बढ़ाता है

Wordpress plugins की मदद से वेबसाइट के performance को बढ़ाएं

अपने वेबसाइट से अपने Clients को नए services प्रोवाइड करने के लिए हमें नए फीचर्स की जरूरत पड़ती है । अगर आप Coding और Web Development नहीं जानते हैं तो आप अपने विजिटर्स या क्लाइंट्स को जरूरत की चीजें नहीं प्रोवाइड के पाएंगे । दूसरी तरफ देखें तो अगर आप कोडिंग में बादशाह हैं , फिर भी आपको web development और साइट में नए फीचर्स को जोड़ने के लिए ढेरों समय खर्च करने होंगे ।

Plugins का काम बस यहीं से शुरू होता है । आप बिना किसी Coding Knowledge के आसानी से अपने वेबसाइट में नए Features को जोड़ सकते हैं । इसके साथ ही अपने विजिटर्स और क्लाइंट्स को बेहतर सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं ।

2. Website के Security से जुड़े डर को खत्म करता है

वर्डप्रेस plugins की मदद से web security पाएं

WordPress दुनिया का सबसे बड़ा CMS ( Content Management System ) है । जिसकी वजह से Hackers और अटैकर्स हमेशा वेबसाइट्स को हैक करने की फिराक में रहते हैं । इसके साथ ही WordPress एक Open Source है जिसकी वजह से हैकिंग का खतरा हमेशा बना रहता है । WordPress Plugins की मदद से आप टेंशन फ्री होकर आने ब्लॉग को बेहतर बनाने पर ध्यान दे सकते हैं , security का सारा टेंशन आप plugins पर छोड़ दें ।

3. WordPress Plugins से SEO से जुड़े फायदे

Wordpress Plugins से seo में भी फायदा मिलता है

WordPress Plugins का सबसे बेहतरीन फायदा यह है कि इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के SEO को बेहतर कर सकते हैं । WordPress पर ढेरों ऐसी plugins मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट को Search Engines के लिए Optimise कर सकते हैं । इससे आपकी गूगल रैंकिंग सुधरेगी , आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा और आपकी earning भी increase होगी ।

Top 5 Plugins जिन्हें आपको WordPress में जरूर इंस्टॉल करना चाहिए

WordPress में ढेरों free + paid plugins हैं जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट की Creativity को बढ़ा सकते हैं । इसके साथ ही आप अपने वेबसाइट में नए फीचर्स को भी जोड़ सकते हैं । WordPress में हजारों प्लगइंस मौजूद हैं जिनमें से हम लाएं हैं Top 5 की लिस्ट , जिन्हें आपको अपने वेबसाइट में जरूर से जरूर इंस्टॉल करना चाहिए :

1. UpdraftPlus

UpdraftPlus हमारे Top 5 Must Have WordPress Plugins की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आता है । इस वेबसाइट कि मदद से आप अपने पूरे वेबसाइट का Clone बनाकर इस प्लगइन के Server में डाल सकते हैं , जिसे आप Cloning भी कह सकते हैं ।

जैसा कि आपको हमने पहले ही बताया कि WordPress एक open source है और दुनिया का सबसे बड़ा CMS भी । जिसकी वजह से इसके साइट्स पर हैकिंग का खतरा बना रहता है । इसके अलावा अन्य समस्याएं भी हैं जो आपको वेबसाइट को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं । ऐसे में UpdraftPlus का यह plugin बड़े काम का है । आप इस WordPress Plugin की मदद से अपने Website को जब चाहे Backup और Restore कर सकते हैं ।

2. Yoast SEO

Yoast SEO सबसे बेहतरीन wordpress SEO plugin है

Yoast SEO की जितनी तारीफ की जाए , कम है । यह WordPress के Best Plugins में से एक है । इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के SEO ( Search Engine Optimisation ) को track पर रख सकते हैं । Yoast SEO को WordPress पर करीब 5 million + लोगों ने install किया हुआ है । इस Plugin को 2008 में वर्डप्रेस में जोड़ा गया था जिसका सबसे मुख्य मकसद है ” SEO FOR EVERYONE ” .

इस wordpress plugin की मदद से आप आसानी से Keyword की संतुलित मात्रा , SEO optimised Meta Description , SEO title , Text Length , img alt attributes जैसी बेहतरीन फीचर्स का लुफ्त उठा सकते हैं । इस Plugin की मदद से आप आसानी से अपने Website को Google Ranking में सबसे ऊपर ला सकते हैं ।

3. WooCommerce

WooCommerce एक बेहतरीन वर्डप्रेस प्लगइन है

WooCommerce उन लोगों या businesses के लिए है जो Online प्रोडक्ट्स ( Digital / Physical ) बेचना चाहती हैं । इस Plugin की मदद से आप आसानी से आने पूरे वेबसाइट को एक e-commerce store में बदल सकते हैं । यह आपकी online Store को Create और Manage करने में आपकी मदद करता है । आप इंटरनेट पर ढेरों Online Shopping Platforms देखते होंगे या Online Stores देखते होंगे । जिनकी मदद से लोग या businesses अपने Digital या Physical Products को बेचने का काम करती हैं ।

आप भी वैसा ही Online Store बना सकते हैं और अपने Products को बेच सकते हैं । इस WordPress Plugin में आपको Paypal और Credit Card से Payment Accept करने जैसे बेहतरीन Features भी मिलते हैं । यह WordPress के सबसे बेहतरीन Plugins में से एक है ।

4. WP Super Cache

Wp super cache एक wordpress plugin है जिसकी मदद से

WP Super Cache को आप अपने वेबसाइट के Performance को बेहतरीन करने और अपने साइट के लोडिंग टाइम को बढ़ाने के लिए WordPress में इंस्टॉल कर सकते हैं । Caching और Performance Boosting के मामले में यह WordPress पर उपलब्ध बेस्ट Plugins में से एक है ।

इस WordPress Plugin की मदद से आप आसानी से अपने वेबसाइट के Overall Performance पर नजर रख सकते हैं । आप इस Plugin की मदद से अपने वेबसाइट के Cache को store और Delete कर सकते हैं । इसके साथ ही यह plugin आपके pages , images और अन्य media को Compress करता है । इस plugin के उपयोग से आप आसानी से अपने ब्लॉग के speed को increase कर सकते हैं ।

5. AMP ( Accelerated Mobile Pages )

WordPress के top 5 must have plugins की लिस्ट में सबसे आखिरी नाम है AMP का । यकीन मानिए , यह बहुत ही जबरदस्त plugin है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने Website को Fast Loading और Easy Reading के लिए Customise कर सकते हैं । Google ने AMP को भी Search Ranking के parameters में जोड़ दिया है ।

इस plugin को आप आसानी से WordPress से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने Website को LiteSpeed Performance के लिए Ready कर सकते हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि आप AMP क्या है और इसे WordPress और Blogger ( BlogSpot ) दोनों में कैसे Use करें तो यहां Click करें । इसके साथ ही आप इस Link पर Click करके जान सकते हैं कि AMP ready थीम्स कौन कौन से हैं ।

WordPress Plugins के FAQs

तो चलिए अब बात कर लेते हैं WordPress Plugins के Frequently Asked Questions के बारे में :

1. क्या आप WordPress.com में plugins का उपयोग कर सकते हैं ?

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए , इसका उत्तर “नहीं” है। आप WordPress.com पर WordPress plugins का उपयोग नहीं कर सकते हैं । Plugins को केवल स्वयं-होस्ट किए गए वर्डप्रेस, WordPress.org पर उपयोग कर सकते हैं और इससे लाभ उठा सकते हैं।

2. WordPress Plugins इंस्टॉल करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए ?

  • सम्मानित डेवलपर्स (जैसे WordPress.org या Code Valley ) से plugins का उपयोग करने का प्रयास करें ।
  • समीक्षाएँ पढ़ें और जांचें कि एक plugin download करने से पहले कितना लोकप्रिय है ?
  • आखिरी बार यह plugin कब अपडेट किया गया था ?

हम आशा करते हैं कि आपको WordPress Plugins का यह Detail Article पसंद आया होगा । किसी भी समस्या के लिए नीचे Comment करें । हमारे Blog के newletter को अवश्य सब्सक्राइब करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: