Wordpress के लिए free में cdn कैसे खरीदें

WordPress की वेबसाइट के लिए free में CDN कैसे खरीदें ? Hindi Guide

ब्लॉगिंग के फील्ड में Speed का बड़ा महत्व है । अगर आप अपने मोबाइल में High Internet Speed देख पा रहे हैं तो उसमे सबसे बड़ा योगदान CDN ( Content Delievery Network) का ही है । परन्तु आपने अक्सर देखा होगा कि CDN को खरीदने के लिए बहुत ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं , इसका सबसे बड़ा एग्जाम्पल Stackpath है । इसलिए आज हम बात करेंगे कि कैसे अपने WordPress की वेबसाइट के लिए Free में CDN खरीदें

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि :

  • CDN क्या होता है ?
  • CDN को अपने WordPress की वेबसाइट के लिए कैसे Free में खरीदें ?
  • CDN से Blogs / Websites को कैसे फायदा है ?

CDN क्या होता है ?

CDN क्या होता है ?

CDN को Content Delievery Network कहा जाता है जिसका काम वेबसाइट Visitors को उनके सबसे पास के Servers से कंटेंट को लोड करके दिखाने की जिम्मेदारी होती है । जब Visitors इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट को खोलते हैं तो CDN उनके लोकेशन के सबसे पास वाले सर्वर से कंटेंट को Display करता है । इस वजह से वेबसाइट की Loading Speed बढ़ जाती है जिसके ढेरों फायदे हैं ।

आप इसे इस तरह समझिए कि अगर कोई आपके वेबसाइट को भारत में खोलना चाहता है परन्तु आपके वेबसाइट का वेब सर्वर अमेरिका में है । ऐसे में वेबसाइट को access करने के Requests बढ़ जाएंगे और browsers आपके वेब servers से जब तक कॉन्टैक्ट नहीं कर लेगा , आपको कंटेंट नहीं दिखेगा । अगर यह वेब सर्वर भारत में ही मौजूद होगा तो आपकी वेबसाइट ज्यादा जल्दी खुलेगी और कम से कम Internal Requests की जरूरत पड़ेगी ।

WordPress की वेबसाइट के लिए Free में CDN कहां से खरीदें

अगर आप अपनी WordPress की वेबसाइट के लिए Free में CDN खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Top CDN providers से फ्री में CDN खरीदें । आपको बिल्कुल भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है । आप यहां से आसानी से इसे खरीद सकते हैं । तो चलिए देखते हैं :

1. Cloudfare

Cloudfare से free में WordPress की वेबसाइट के लिए CDN खरीदें

अगर आप WordPress के User हैं तो आपको Cloudfare की वेबसाइट से Free में CDN खरीदना चाहिए । हमारी लिस्ट में Cloudfare पहले नंबर पर इसलिए है क्योंकि यह सिर्फ आपको Free में CDN ही नहीं प्रोवाइड करता बल्कि आपको Free SSL Security भी देता है । आपको Cloudfare से फ्री में SSL Security जरूर खरीदनी चाहिए और अपने वेबसाइट को Https से सेक्योर करना चाहिए ।

इंटरनेट पर हजारों ऐसी वेबसाइट्स हैं जो Cloudfare के Free CDN और SSL Security का फायदा उठा रही हैं । इसकी एक WordPress Plugin भी है जो लगभग 1,00,000 से भी ज्यादा websites पर एक्टिव है । यहां से आपको Forever Free CDN मिल जाएगा । इसलिए Cloudfare से अपने WordPress की वेबसाइट के लिए Free में CDN जरूर खरीदें ।

2. Jetpack का Photon

Jetpack के Photon से free में CDN खरीदें

अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं और WordPress के यूजर है तो आपको Jetpack का introduction देने की कोई जरूरत नहीं । आपने जब शुरू में अपने WordPress की वेबसाइट की शुरुआत भर की होगी , तभी से Jetpack आपके वेबसाइट पर Active रहता है , आपका हमसाया , हमदम 😛 । इसके द्वारा ही वे साइट्स को Security , Analytics , Catching जैसे ढेरों सर्विसेज फ्री में मिलती है । इसके साथ ही इसके Site Accelerator जिसे Photon भी कहते हैं , कि मदद से आप आसानी से Free CDN खरीद सकते हैं ।

Jetpack के Photon की बात करें तो यह WordPress.com के ग्रिड से यूजर्स को Content डिस्प्ले करता है । यह आपके वेबसाइट को Accelerate यानि कि Speed Up करता है और आपके सारे contents जैसे फोटोज , विडियोज इत्यादि को दिखाता है । आपको अपने वेबसाइट पर Free CDN खरीदने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी है । इसके लिए आपको बस WordPress पर jetpack प्लगइन को install करना है और इसके Settings में जाकर Photon Module को एक्टिवेट करना है । यह दुनिया भर के हजारों Sites को Free CDN प्रोवाइड करता है ।

3. Swarmify

Swarmify से free में cdn खरीदें

हमारी लिस्ट में अगला नाम Swarmify का है । आप Swarmify से भी फ्री में CDN खरीद सकते हैं । इनके Free प्लान में आपको Images के लिए 10 GB स्टोरेज मिलता है । हालांकि , अगर आप Videos के लिए CDN खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको पैसे चुकाने होंगे ।

इनका CDN प्रोवाइड करने का तरीका थोड़ा अलग और रोचक भी है । मान लीजिए कि आपने हमारी Website को Visit किया तो आपके Caching Data में मेरे वेबसाइट की तस्वीरें इत्यादि स्टोर हो जाएंगी । अब जैसे ही कोई अन्य visitor मेरे वेबसाइट पर आता है तो उसके लिए Content सीधे आपके Server या Cached Data से शो होती है । इससे सर्वर पर लोड नहीं बढ़ता । हालांकि इसके लिए दोनों visitors का एक ही Region से होना जरूरी है ।

Popular Reads :

WordPress की वेबसाइट के लिए CDN क्यों खरीदें ?

अब प्रश्न आता है कि आपको WordPress की वेबसाइट के लिए CDN क्यों खरीदना चाहिए ? तो चलिए इसका विस्तार से हम उत्तर देते हैं :

  • CDN खरीदने और अपने वेबसाइट में सेटअप करने से आपके वेबसाइट के Server का Load घटेगा ।
  • आपका कंटेंट आपके विजिटर्स को ज्यादा तेजी से डिलीवर होगा ।
  • यह आपके यूजर्स के Device के हिसाब से कंटेंट को डिलीवर करेगा ।
  • आपके वेबसाइट के Contents को High Quality में Display किया जा सकेगा । यह आपके Images , Videos और अन्य को टेंट को High Quality में डिस्प्ले करेगा ।
  • आप आसानी से Unique Visitors , Catched Data , Real Time Load इत्यादि की जानकारी जान पाएंगे ।
  • यह आपके कंटेंट को Secure करेगा और इसके साथ ही आपके साइट को user authenticate बनाएगा ।

अब आप समझ गए होंगे कि CDN ( Content Delievery Network ) का यूज करने के क्या क्या फायदे हैं । अगर आपने अपना CDN नहीं खरीदा है तो अभी ऊपर दिए गए साइट्स पर जाएं और अपने WordPress की वेबसाइट के लिए Free में CDN खरीदें । किसी भी समस्या के लिए नीचे कमेंट करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.