फ्री में ssl सर्टिफिकेट खरीदें और https को सेटअप करें

SSL सर्टिफिकेट को फ्री में कैसे खरीदें ? ब्लॉग पर फ्री में https को सेटअप करें

क्या आप अपने वेबसाइट / ब्लॉग के लिए फ्री ssl सर्टिफिकेट की तलाश में हैं ? क्या आप ssl सर्टिफिकेट खरीदना नहीं चाहते या आपके पास Budget उतना नहीं है ? क्या आप फ्री में ssl सर्टिफिकेट खरीदना चाहते हैं और अपने ब्लॉग / वेबसाइट में https को सेटअप करना चाहते हैं ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें , हम हर जानकारी आपसे share करेंगे ।

आज के समय में वेबसाइट की सिक्योरिटी को गूगल में रैंक करने , Conversion और Sign Ups के रेट को बढ़ाने के लिए , trust और brand authority को बढ़ाने के लिए आपके पास एक ssl सर्टिफिकेट का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । अगर आप अपनी Google रैंकिंग सुधारना चाहते हैं और ज्यादा से ज्यादा Products को sell करना चाहते हैं तो SSL सर्टिफिकेट को जरूर खरीदें । पर क्या आपके पास उतना पैसा नहीं है कि आप यह खरीद सकें ? क्या आप अलग से इस सर्टिफिकेट के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते ? तो हम आपको बताते हैं कि आप कैसे फ्री में ssl सर्टिफिकेट को खरीद सकते हैं और ब्लॉग में https को फ्री में सेटअप भी कर सकते हैं ।

SSL सर्टिफिकेट क्या होता है ?

SSL का मतलब है Secure Socket Layer , जो एक तरह से ग्लोबल सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी है । यह वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच में एक गोपनीय संचार ( Encrypted Communication ) माध्यम प्रदान करता है । इसे आज के समय में हजारों लाखो Businesses और Websites द्वारा उपयोग में लाया जाता है । यह आपकी निजी और संवेदनशील जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड के नंबर , यूजरनेम , पासवर्ड इत्यादि को हैकर्स और डाटा चोरी करने वाले लोगों से बचाता है ।

वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच में गोपनीय संचार को बनाए रखने के लिए एक Secure Connection की जरूरत पड़ती है , जिसे SSL Certificate भी कहा जाता है । इसे वेब सर्वर में इंस्टॉल किया जाता है । SSL certificate के दो Functions हैं :

  • यह वेबसाइट विजिटर्स को बताता है कि वे किसी ऐसे साइट पर नहीं हैं जहां से उनका Data चोरी हो सकता है ।
  • यह आपके data को पूरी तरह से गोपनीय ( encrypted ) रखता है ।

क्या आपको SSL सर्टिफिकेट की जरूरत है ?

यह प्रश्न आपके मन में भी उठा होगा कि क्या आपको ssl सर्टिफिकेट की जरूरत है या नहीं ! तो चलिए हम बताते हैं कि आपको इसकी जरूरत कब पड़ेगी । अगर आपकी वेबसाइट :

  • अपने Visitors से login और password की मांग करती है ।
  • किसी भी प्रकार का financial transaction करती है या बैंक , क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी store करती है ।
  • अपने visitors से किसी भी प्रकार का personal data जैसे नाम , पता , मोबाइल नंबर , ईमेल एड्रेस इत्यादि मांगती है ।
  • किसी भी प्रकार की medical records को maintain करके रखती है ।
  • किसी भी प्रकार का legal documents और contracts लेती है या issue करती है ।
  • किसी भी तरह से properietary information को स्टोर करती है ।

तो आपको ssl सर्टिफिकेट की बहुत ही ज्यादा जरूरत है । अगर आप ऊपर दिए गए किन्हीं एक भी point से relate करते हैं तो आपको अवश्य ही अपने वेबसाइट पर SSL Security ले लेनी चाहिए ।

यह भी पढ़ें :

फ्री में SSL सर्टिफिकेट कैसे खरीदें ?

अब हम आपको बताते हैं कि आप कैसे मात्रा 5 Easy To Follow Steps में फ्री में SSL सर्टिफिकेट को खरीद सकते हैं । तो चलिए जानते हैं :

1. Cloudfare पर एक फ्री अकाउंट बनाएं

Cloudfare में एक फ्री अकाउंट बनाए

फ्री में SSL सर्टिफिकेट खरीदने के लिए सबसे पहले आपको Cloudfare पर एक फ्री में अकाउंट बनाना चाहिए । इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी । सबसे पहले Cloudfare वेबसाइट के Sign Up पेज पर जाएं और अपना Email id और एक Strong Password भरें ।

2. अपने वेबसाइट को Cloudfare में सेटअप करें

अपने वेबसाइट में cloudfare को सेटअप करें

आप जैसे ही अपना एक नया Cloudfare Account क्रिएट करेंगे , आपके सामने एक नया विंडो खुल कर आ जाएगा । इसमें आपको Cloudfare में अपने वेबसाइट को Setup करने के लिए अपना Domain Name को enter करना होता है । इसमें अपना Domain Name को enter करें । आप जैसे ही अपना Domain Name इसमें enter करेंगे , आपको एक नया tab दिखेगा – Checking DNS Records का । जिसे Next पर क्लिक करें ।

3. फ्री प्लान सेलेक्ट करें

फ्री प्लान choose करें

अगला स्टेप यह है कि आपको Cloudfare के ढेरों Free और Premium Plans में से चुनना है । जैसा कि आप Free SSL की तलाश में हैं तो आपको Free Plan को सेलेक्ट करना चाहिए । अगर आपकी वेबसाइट अभी Young है और आप अपने वेबसाइट से heavy work जैसे e commerce , digital Selling वगैरह नहीं करते हैं तो यह प्लान आपके लिए सबसे बेस्ट होगा । इसलिए Free Plan को सेलेक्ट करें और Confirm पर क्लिक करें ।

आप जैसे ही इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया टैब खुल कर आ जाएगा । इसमें आपके डोमेन नेम के ठीक सामने Orange Colour का Cloud बना नजर आएगा । यहां आपको कुछ भी नहीं करना है । बस Continue पर क्लिक करें ।

4. अपने Hosting में Nameservers को बदलें

Hosting में nameservers को बदलें

यह सबसे जरूरी स्टेप है । इसमें आपको अपने Hosting को access करके उसमे Default Nameservers को बदलकर Cloudfare द्वारा दिए nameservers को add करना है । इसके लिए अपने Hosting Provider के अकाउंट में login करें । Login करने के बाद आपका Domain Name और C Panel का ऑप्शन आ जाएगा । Domain के सेक्शन में आपको DNS का ऑप्शन दिखेगा । उसपर क्लिक करें ।

क्लिक करने के बाद आपको नीचे Nameservers का ऑप्शन आएगा जिसपर Default का sign होगा । इसे आपको बदलना है । इसे बदलने के लिए Cloudfare के Change Nameservers ( Step 3 ) से उन्हें कॉपी करें और एक के बाद एक दोनों को अपने होस्टिंग के Nameservers के फील्ड में Paste करें । Copy Paste के बाद आपको वापस Cloudfare की website पर आएं और Continue पर क्लिक करें । इसके बाद आपको Scroll Down करना है और Re-check पर क्लिक करके यह देखना है कि Cloudfare ने आपकी वेबसाइट को चेक करना शुरू कर दिया है या नहीं । इसके बाद अपने ब्राउज़र को रिफ्रेश करें । हो सकता है कि आपके वेबसाइट को Verify और Protect करने के प्रोसेस में 15 मिनट से 1 घंटे का वक्त लगे । इसलिए इसे refresh करते रहें ।

5. WordPress में Cloudfare Plugin को install करें

वर्डप्रेस में cloudfare plugin को फ्री ssl सर्टिफिकेट के लिए इंस्टॉल करें

इसमें आपको अपने वर्डप्रेस में Cloudfare Plugin को install और activate करना है । इसके लिए WordPress पर जाएं और Appearance पर क्लिक करें । इसके बाद आपको Plugins का ऑप्शन आएगा । उसपर क्लिक करके Add New बटन पर क्लिक करें । ऐसा करने के बाद आपके पास ऊपर एक Search Box दिखेगा जिसमें आपको Flexible SSL टाइप करना है । जैसे ही यह ओपन हो , इसे Install और activate कर लें ।

6. Cloudfare में Always use https का ऑप्शन इनाबल करें

फ्री ssl सर्टिफिकेट के लिए always use https मोड को ऑन करें

यह लास्ट स्टेप है । इसमें आपको अपने Cloudfare के ही अकाउंट में ऊपर दिए गए Icons में से Crypto पर क्लिक करना है । Crypto पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ढेरों options नजर आएंगे । किसी भी ऑप्शन को customise न करें या बाद में करने के लिए छोड़ दें । सबसे पहले Scroll Down करें और नीचे Always Use Https को on करें । ऐसा करते ही Cloudfare आपके वेबसाइट को फ्री ssl सर्टिफिकेट से प्रोटेक्ट करेगा ।

अगर आप ऊपर दिए गए 6 steps को सही तरीके से पूरा कर लेते हैं तो आपके वेबसाइट पर फ्री ssl सर्टिफिकेट on हो जाएगा । इसे चेक करने के लिए अपने वेबसाइट पर जाएं और refresh करें । आ पाएंगे कि आपके वेबसाइट url के left hand side में एक lock बटन आ गया होगा जिसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट अब पूरी तरीके से ssl secure है ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: