Copywriting क्या होती है ? Copywriting Meaning in Hindi

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Copywriting क्या होती है ? इसके साथ ही अगर आप एक copywriter बनना चाहते हैं तो आपमें क्या qualities और qualifications होने चाहिए ? इसके अलावा आप कॉपीराइटिंग की job कहां से ढूंढ सकते हैं ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर हम एक एक करके इस पोस्ट में आपको देंगे ।

जैसा कि आप सभी जानते है कि Freelancing इस समय अपने उत्कर्ष पर है । दुनिया के हर हिस्से से लोग फ्रीलांसिंग से जुड़ रहे हैं , क्योंकि विश्व भर में digitalisation की लहर दौड़ रही है । अब लोग offline earning के अलावा online earning पर भी ध्यान देना शुरू कर चुके हैं । ऐसे में Copywriting भी फ्रीलांसिंग के अन्तर्गत ही आती है , जिससे आज लोग लाखों कमा रहे हैं । हम चाहते हैं कि आप भी इसके बारे में सीखें और कमाएं । तो चलिए कॉपीराइटिंग के बारे में विस्तार से जानते हैं –

Copywriting ( वृत्त लेखक ) क्या होता है ?

Copywriting in hindi

Copywriting की Hindi Meaning विज्ञापन लिखना या वृत्त लेखन है । यह लिखने की एक कला है जिसके तहत विज्ञापन , मार्केटिंग या सेल्स के लिए स्क्रिप्ट्स को text में लिखा जाता है । एक कॉपीराइटर जो कंटेंट लिखता है , उसे Copy या Sales Copy कहते हैं जिसका उद्देश्य कस्टमर को कंपनी या प्रोडक्ट से जुड़े जरूरी actions लेने के लिए प्रेरित किया जाता है ।

इसे एक उदाहरण से समझें – मान लीजिए कि आपकी कोई साबुन बनाने वाली कंपनी है जिसके sales और brand awareness को आप बढ़ाना चाहते हैं । ऐसे में आप किसी ऐसे व्यक्ति को hire करेंगे जो आपके लिए एक बेहतरीन article , web page , ads या किसी भी प्रकार का promitional material लिखे , जिसमें texts शामिल हो । जो व्यक्ति आपका यह काम करेगा , उसके इसी प्रोफेशन को Copywriting कहते हैं ।

इससे यह होगा कि अगर कॉपीराइटर एक बेहतरीन Ad या Article आपके साबुनों के लिए लिखता है , तो लोग आपके ब्रांड और प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित होंगे और obiously आपके सेल्स में वृद्धि होगी । इस तरह आप कॉपीराइटिंग के कॉन्सेप्ट को पूरी तरह समझ गए होंगे ।

Copywriter क्या होता है ?

Copywriter या वृत्त वह व्यक्ति होता है जो Copywriting यानि कि किसी भी प्रकार का text based आर्टिकल , वेब पेज , ads या प्रोमोशनल मैटेरियल लिखता है । इसके अलावा आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी चीजें जान लेनी चाहिए –

  • Copywriter का Copyright से किसी भी प्रकार का संबंध नहीं होता है । एक जहां profession है तो दूसरा action ।
  • सभी कॉपीराइटर advertiser नहीं होते हैं । आप इसकी definition पढ़कर बिल्कुल भी confuse न होवें ।
  • Medical Copywriters की अपनी खुद की एक niche है , इसलिए वे रेगुलर कॉपीराइटिंग में नहीं आते हैं ।

एक Copywriter क्या करता है ?

एक कॉपीराइटर ढेरों प्रकार के काम करता है जिसमें –

  • Text Based Materials लिखना
  • Topic Research करना
  • Proofreading करना
  • Editing करना
  • Interviews लेना
  • Projects को मैनेज करना
  • Marketing Campaigns को प्लान करने के साथ ही execute करना
  • अंत में , अपने सभी कामों के impacts को evaluate करना

शामिल हैं । इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन्हें कितनी सारी चीजें मैनेज करनी होती हैं । तो जाहिर सी बात है कि इतना सब कुछ करने के लिए कुछ जरूरी Qualities का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । तो चलिए जानते हैं –

Copywriting के लिए जरूरी qualities

अगर आप copywriting में career बनाने की सोच रहे हैं तो आपके पास ढेरों qualities होनी चाहिए । उनमें से ये 5 हैं –

1. Grammar पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए

यह सबसे जरूरी Quality है जो आपमें अवश्य होनी चाहिए । अगर आपने एक बेहतरीन Copy लिखी है तो उसे सभी पढ़ना पसंद करेंगे । इससे ही तय होता है कि कंपनी के Visitors या readers एक समय के बाद customers में बदल पाएंगे या नहीं । इसलिए इस प्रोफेशन में Typos mistakes , Grammatical Mistakes इत्यादि की कोई जगह नहीं है ।

हालांकि , आप अपने written copy को किसी proofreader को दे सकते हैं , जो आपके लिए proofreading का काम करेगा और आपके कंटेंट में हुई mistakes को सुधरेगा । इसके अलावा आप अपने कंटेंट को जोर जोर से ( loud voice ) में पढ़ भी सकते हैं । ऐसा करने से , अगर कोई गलती लिखने में हुई होगी तो आप उसे आसानी से spot कर पाएंगे । हालांकि , इसके लिए आप Grammarly का उपयोग भी कर सकते हैं ।

2. Search Engine Optimisation ( SEO ) के बारे में पता होना चाहिए

अगर आप Copywriting करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा बहुत SEO तो सीखना ही होगा । यह ज्यादातर तब काम आता है जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिए कोई blog post या article लिख रहे होते हैं । अगर आप बिना SEO को ध्यान में रखकर , किसी भी प्रकार का Written content लिखते हैं तो Visitors बिल्कुल नहीं आएंगे ।

SEO की मदद से ही आप अपने कंटेंट को किसी specific keyword के लिए optimise कर सकते हैं जिससे कि search engines आपके कंटेंट को SERPs में डिस्प्ले करें । आप कितना ही अच्छा कंटेंट क्यों न लिख लें , अगर इसे कोई find ही नहीं कर पाएगा तो सब व्यर्थ है । इसलिए आप Search Engine Optimisation पर मेरा डिटेल पोस्ट पढ़ सकते हैं । इसमें आपको जरूरी जानकारियां मिल जाएंगी ।

3. ढेरों प्रकार के CMS पर काम करने आना चाहिए

Copywriting के फिल्ड में आपको अपने client के CMS ( Content Management System ) जैसे WordPress , Joomla , Medium इत्यादि पर काम करना होगा । इसलिए आपको इसके बारे में सभी जरूरी जानकारी खासकर कि लिखने से जुड़ी जानकारी निकालनी होगी । अंततः अपको काम CMS के writing tab में ही करनी है ।

इसे समझने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी , हालांकि इससे पहले आपको SEO आना चाहिए । अगर आप HTML के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं , तो आपको यह long term में काफी मदद करेगा । यह सभी चीजों में आपको master / expert होने की जरूरत नहीं है । आपको बस इनके basics को जान लेना चाहिए ।

Copywriting करने के लिए जरूरी Qualifications

अगर आप एक Copywriter बनना चाहते हैं और copywriting करना चाहते हैं तो आपके पास लेखन विषय से संबंधित मान्यता प्राप्त bachelor’s degree होनी चाहिए । इसके साथ ही आपके पास अपना खुद का Portfolio भी होना चाहिए । आपकी qualifications और training से ज्यादा , portfolio को महत्ता दी जाती है ।

इसलिए आपको एक बेहतरीन Portfolio बनाना या किसी अन्य से बनवाना चाहिए । आपके पोर्टफोलियो में कॉपीराइटिंग से संबंधित projects या ads होनी चाहिए ताकि hire करने वाले को आपकी creativity और ability का पता चल सके ।

कौन सी कंपनियां copywriter की नौकरी ऑफर करती हैं ?

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस फिल्म में कौन कौन सी कंपनियां हैं जो आपको hire कर सकती हैं । इस लिस्ट में हमने सिर्फ कुछ ही top recruiters के नाम का जिक्र किया है –

  • Times Of India
  • The Indian Express
  • Reddifusion
  • O & M
  • P & G
  • Lowe Lintas

इनके अलावा भी अन्य ढेरों कंपनियां हैं जो copywriters को hire करने का काम करती है । जिस भी कंपनी को अपने प्रोडक्ट / वेबसाइट इत्यादि के लिए एक creative इंसान की जरूरत होगी , वह उन्हें hire करेगी । इसके अलावा आप इन जगहों पर अपने लिए online job ढूंढ सकते हैं –

तो यह रहा हमारा Copywriting kya hai का full guide हिंदी में । आपको अगर यह जानकारी हेल्पफुल लगी तो शेयर करना बिल्कुल न भूलें । अपने प्रश्न और queries को नीचे कमेंट बॉक्स में पूछें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.