Google के featured snippets में आने वेबसाइट को कैसे रैंक करें

Google के Featured Snippets में अपने वेबसाइट को कैसे रैंक करें ?

क्या आप Google के Featured Snippets में अपने वेबसाइट को रैंक करना चाहते हैं ? क्या आप चाहते हैं कि आप इन Snippets में रैंक करके ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पा सकें ? क्या आप जानना चाहते हैं कि दूसरे वेबसाइट्स कैसे इन snippets में रैंक कर पाती हैं ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपको Google Snippets से जुड़ी हर जानकारी को विस्तार से आपको बताएंगे ।

अब गूगल अपने यूजर्स को बेहतरीन User-experience प्रोवाइड करने के लिए नए Features और updates को जोड़ रहा है । इनमे से Google Featured Snippets एक महत्वपूर्ण फीचर है अगर इसे Bloggers के लिए देखा जाए तो । यह Bloggers को ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पाने में मदद करता है । इसकी सबसे खास बात यह है कि यह किसी भी ब्लॉगर के साथ भेदभाव नहीं करता , न ही आपको Google Snippets में रैंक करने के लिए पैसे देने होंगे । इसके लिए बाद आपको बेहतरीन से बेहतरीन Content लिखना है और Google अपने आप Users के Search Queries को ध्यान में रखते हुए आपके कंटेंट को Featured Snippets से नवाजेगा । तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी वेबसाइट को Google Featured Snippets में कैसे रैंक करा सकते हैं ।

Google का Featured Snippets क्या है ?

Google का Featured Snippets क्या है ?

Google का Featured Snippets एक प्रकार से Short Form texts होते हैं जो सर्च रिजल्ट पेजेस की लिस्ट में सबसे ऊपर Show होते हैं । यह Users के Search Query के बेहतर उत्तर देने के लिए ही डिजाइन किए गए हैं । Featured Snippets के अंदर जो भी कंटेंट दिखाई देता है वह Google Index द्वारा Web Pages से निकाल कर दिखाया जाता है ।

आप ऊपर की तस्वीर में देख रहे होंगे कि हमारे Search Query जो ” What is a featured snippets ” था , का एकदम सटीक और सही उत्तर Support.google.com की वेबसाइट में से Google Index द्वारा निकाल कर दिखाया गया है । अब आप समझ गए होंगे कि Googe का Featured Snippets कितना ज्यादा हेल्पफुल है , इसलिए इसमें वेबसाइट रैंक करने की कोशिश जरूर करें ।

Google के Featured Snippets में वेबसाइट कैसे रैंक करें

तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे Google के Featured Snippets में अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं :

1. कीवर्ड रिसर्च का काम करें

गूगल के featured snippets में अपनी वेबसाइट रैंक करने के लिए कीवर्ड रिसर्च का काम करें

अगर आप अपनी वेबसाइट को Google के Featured Snippets में रैंक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Keyword Research का काम करना होगा । यह सबसे जरूरी फैक्टर है । अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च के ब्लॉगिंग करते हैं , पोस्ट्स लिखते हैं तो आपकी वेबसाइट Featured Snippets में तो दूर , Search Results में भी नहीं रैंक करेगी ।

अब अगर आप कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो इन Top Keyword Research Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं । कीवर्ड रिसर्च के समय कुछ बातों को अवश्य ध्यान में रखें :

  • हमेशा Questions से जुड़े keywords के लिए ही कीवर्ड रिसर्च का काम करें । इसके लिए आप अपने Keywords में क्यों , कैसे , कहां इत्यादि जोड़ सकते हैं । गूगल के Featured Snippets में ज्यादातर प्रश्नों को ही Display किया जाता है । अगर आप अपने keywords में Wh words को include करते हैं तो आपका Snippets में रैंक करने के chances बढ़ जाएंगे ।
  • हमेशा Long Tail Keywords को ही टारगेट करने की कोशिश करें । यह इसलिए क्योंकि ज्यादातर यूजर्स अपने प्रश्नों का सटीक जवाब पाने के लिए Long Tail Keywords का उपयोग ही करते हैं । जैसे कि अगर आपको जानना है कि रांची शहर किस राज्य में हैं तो आप गूगल सर्च में सिर्फ “रांची” नहीं टाइप करेंगे , बल्कि “रांची शहर किस राज्य में हैं” को टाइप करेंगे । इसलिए हमेशा Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें , ताकि आपका Featured Snippets में रैंक करने के chances ज्यादा रहें ।

अगर आप Keyword Research के साथ साथ ही Featured Snippets के लिए भी रिसर्च करना चाहते हैं तो आपको Serpstat का जरूर से जरूर use करना चाहिए ।

2. On Page SEO पर ध्यान दें

Snippets में feature होने के लिए On Page SEO पर ध्यान दें

अगर आप गूगल के Featured Snippets में रैंक करना चाहते हैं तो आपको अपने साइट के On Page SEO पर ध्यान देना चाहिए । यह Game Changing स्टेप है जिसकी मदद से न सिर्फ आप snippets में रैंक कर पाएंगे , बल्कि आपकी Search Rank भी बढ़ेगी । आपको On Page SEO में इन बातों का ख्याल रखना चाहिए :

  • अपने Header Tags को optimise करें । आपको अपने Posts और Pages के Headers ( H1 , H2 , H3 ) को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ करें । इसके लिए इनको एक ऑर्डर में रखें । जैसे कि सबसे पहले H1 , H2 और फिर H3 टैग को रखें । यह गूगल को बताता है कि आपका Content एक ऑर्डर में है । इसके साथ ही इन Header Tags को तभी use करें जब इनकी सच में जरूरत हो ।
  • आप अपने वेबसाइट पर Structured Data Markeup जैसे Schema.org का भी यूज कर सकते हैं । यह आपके वेब कंटेंट को सही तरीके से और Search Engines के लिए Structure करता है । इसकी मदद से आप आसानी से अपने वेबसाइट के जितने भी कंटेंट हैं उनको Structure करके गूगल के Snippets में आसनिब्ज जगह बना सकते हैं ।

3. ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों का उत्तर दें

कोशिश करें कि आपका हर आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों का उत्तर दें । यह आपके Featured Snippets में रैंक करनें के Chances को बढ़ाता है । एक बात ध्यान में रखें कि अगर एक बार आपका वेबसाइट गूगल के Featured Snippets में रैंक हो गया तो , आपका वेबसाइट बार बार उस एक Keyword या अन्य keywords के लिए रैंक करेगा ।

इसके लिए आप गूगल के People Also Ask और Related Searches की भी मदद ले सकते हैं । इसमें आपको ढेरों ऐसे प्रश्नों का आइडिया मिल जाएगा जिसको ध्यान में रखकर आप अपना कंटेंट प्लान कर सकते हैं ।

4. बेहतर तस्वीरों का उपयोग करें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट को गूगल अपने Featured Snippets में रैंक करें , तो , इसके लिए आपको Optimised , alt tags , Compressed फोटो का ही इस्तेमाल करें । Featured Images को बेहतर तरीके से डिजाइन करें जो Users को अट्रैक्ट भी करे ।

आप बेहतरीन Blog Banners और Graphics को डिजाइन करने के लिए Canva app का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके साथ ही इमेज को compress करने और resize/optimise करने के लिए Toolur का और वर्डप्रेस में उसे seo friendly बनाने के लिए Yoast SEO प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. अपने वेबसाइट की Domain अथॉरिटी को बढ़ाने का काम करें

अगला काम आपको यह करना है कि ज्यादा से ज्यादा Backlinks बनाने की कोशिश करें । इसमें आप दूसरे वेबसाइट्स के admins से अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको वे backlinks दें । इसके साथ ही आप Guest Post भी लिख सकते हैं । इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जिनपर आप आसानी से Guest Post लिखकर Backlinks पा सकते हैं ।

हमने पिछले पोस्ट में यह कवर किया था कि आप कैसे अपने वेबसाइट कि domain और Page Authority बढ़ा सकते हैं । आप इसे पढ़ सकते हैं । अगर आपकी Domain Authority बढ़ती है तो आपके Google Featured Snippets में रैंक करने के Chances बढ़ जाएंगे ।

6. सर्च रिजल्ट पेजेस में पहले पेज पर आने की कोशिश करें

अगर आप search result pages में पहले पेज पर जगह बनाने में कामयाब रहते हैं तो आपके featured Snippets में रैंक करने के chances बढ़ जाएंगे । Featured Snippets में वही वेबसाइट्स रैंक करती हैं जो पहले पेज में जगह बनाने में कामयाब हो पाती हैं । इसका यह मतलब है कि आप जितना ज्यादा अपनी search ranking सुधार पाएंगे , आपके लिए यह इतना ही ज्यादा फायदेमंद होगा ।

Search Result pages में रैंक करने के लिए आपको बेहतरीन और High Quality Posts लिखने की जरूरत होगी । आप हमारा Blog Posts कैसे लिखें ? SEO friendly blog posts लिखें जो रैंक हो पढ़ सकते हैं । यह आपको पहले पेज में रैंक करनें में मदद करेगा ।

7. Blog Posts के Word Count को ऑप्टिमाइज़ करें

अपने blog posts को optimise करना न सिर्फ आपको Featured Snippets में जगह दिलाएगा , इसके साथ ही आपकी Search Engine Rankings भी सुधरेगी । इसलिए जब भी आप किसी प्रश्न का उत्तर दें तो उसे 50 से 55 शब्दों के अंदर ही रखें । हमने पहले ही आपको बताया कि आपको अपने blog posts में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को include करना चाहिए । इसलिए प्रश्नों के उत्तर देते समय उनके word counts को optimise करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा ।

SEMrush के मुताबिक , सामान्य तौर पर Featured Snippets में रैंक करने वाली वेबसाइट का word count 40 से 50 words का होता है । यह दिखाता है कि आपको Word Optimisation पर भी ध्यान देना चाहिए ।

8. Blog Posts की formatting का काम करें

यह सबसे जरूरी प्वाइंट है । अगर आपका blog post और contents बढ़िया से formated हैं तो आपके वेबसाइट की Snippets में रैंक करने के chances बढ़ जाएंगे । इसके लिए आपको schema.org की भी जरूरत पड़ेगी जिसे हमने ऊपर ही आपको बताया है ।

अपने blog post की formatting कैसे करें

  • अपने ब्लॉग पोस्ट के Header Tags जैसे H1 , H2 , H3 इत्यादि को सही तरीके से use करें और इनका उपयोग जरूर करें
  • Short Paragraphs लिखें जो किसी भी Search Intent का सीधा जवाब देता हो ।
  • अपने posts में numbered list , bullet points , graphs और tables का उपयोग करें
  • अपने उत्तर या Paragraph से जुड़ी तस्वीर का भी उपयोग करें

गूगल के Featured Snippets में वेबसाइट रैंक करने के क्या फायदे हैं ?

अगर आपका वेबसाइट गूगल के Featured Snippets में रैंक होता है तो आपको ढेरों फायदे मिलते हैं :

  • आपके वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ती है । ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वेबसाइट पर आते हैं । यह आमतौर पर देखा गया है कि जिनके वेब कंटेंट को Featured Snippets में जगह मिलती है , उसके Visitors अपने आप बढ़ने लगते हैं ।
  • अगर आप Featured Snippets में वेबसाइट को रैंक कराने में सफल रहते हैं तो आपकी brand awareness बढ़ती है । ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्रांड को जानने और पहचानने लगते हैं । इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि लोग आपके वेबसाइट को सीधे गूगल में सर्च करने लगते हैं ।
  • अपने वेबसाइट की Domain Authority बढ़ती है । जी हां , आपने सही पढ़ा । अगर आपकी वेबसाइट गूगल के Featured Snippets में रैंक होने लगती है तो आपके वेबसाइट की Domain Authority बढ़ने लगती है जिस वजह से आपके वेबसाइट पर traffic की भी बढ़ोत्तरी भी होती है ।

Popular Reads :

गूगल के Featured Snippets में वेबसाइट रैंक कैसे करें : Conclusion

  • Keyword Research का काम करें
  • On Page SEO पर ध्यान दें
  • अपने ब्लॉग कंटेंट में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों का उत्तर दें
  • बेहतरीन तस्वीरों का उपयोग करें ( alt tags के साथ )
  • अपने वेबसाइट की Domain Authority को बढ़ाने का काम करें
  • Search Result Pages में पहले पेज पर रैंक करनें की कोशिश करें
  • Blog Posts के Word Count को optimise करने का काम करें
  • Blog Posts की formatting का काम करें

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि आप कैसे अपने वेबसाइट को Featured Snippets में रैंक कर सकते हैं । हमने आपको सरल भाषा में आपको यह समझाने की कोशिश की । अगर अब भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो नीचे कॉमेंट करें , हम आपकी अवश्य मदद करेंगे । इसके साथ ही हमें Subscribe करें , Notifications को Allow कर दें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: