MS Window क्या है और इसके Features

MS Window क्या है ? इसके Features के बारे में पूरी जानकारी

आज हम बात करेंगे कि MS Window क्या है और इसके Features कौन कौन से हैं । इसके साथ ही MS Window से जुड़ी अन्य चीजों को भी हम विस्तार से समझेंगे । चाहे आप MS Window का उपयोग कर रहे हैं या नहीं , आपको इसके Features के बारे में जरूर जानना चाहिए । आज के समय में कंप्यूटर और उनके systems के बारे में जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । बदलते समय और digitalised हो रही दुनिया के साथ , हमें भी खुद को ज्यादा Advance करना होगा ।

इस पोस्ट में हम आपको MS Window से जुड़ी हर वो जानकारी देंगे , जिसकी आपको जरूरत है । इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

MS Window क्या है ?

MS Window क्या है ?

MS Window जिसे Microsoft Window भी कहा जाता है , Graphical Operating System का एक ग्रुप है । इसे Microsoft कंपनी ने डिजाइन किया है । कम्प्यूटिंग के सेक्टर में इन विंडोज का बहुत बड़ा महत्व है ।

Microsoft के दो अलग अलग 32 और 64 bit versions हैं । MS Window के कॉमन features की बात करें तो यह Graphic User Interface ( GUI ) , Multitasking Functions , Virtual Memory Management के साथ ही ढेरों Devices को सपोर्ट करता है । अब आप समझ गए होंगे कि MS Window क्या है । MS Window के latest Version की बात करें तो यह Microsoft Windows 10 है , इसलिए हम इसके Features के बारे में Discuss करेंगे ।

MS Window 10 के Features

तो चलिए अब बात कर लेते हैं कि MS Window 10 के कौन कौन से Features हैं –

1. Action Centre को introduce किया गया है

MS Window 10 के Features की बात करें तो इसमें Action Centre को introduce किया गया है । Action Centre ने Charms Menu को रिप्लेस किया है जो Windows 8 में फंक्शन करता है । Action Centre के Introduce होने के बाद अब यूजर्स अपने device के सारे notofications को एक ही जगह पर access कर पाएंगे । इस Feature की सबसे अच्छी बात यह है कि आप Action Centre से सीधे किसी भी notification पर एक्शन ले सकते हैं ।

MS Window का Feature - Action Centre

Action Centre की मदद से आप आसानी से अपने Device की brightness और contrast को बढ़ा सकते हैं । इसके साथ ही आप Connectivity को toggle भी कर सकते हैं ।

2. Office Apps में Touch Support

MS Window के Features की लिस्ट में अगला नंबर है Touch Support का । MS Office के Apps में अब Touch Support को introduce किया गया है । Office Apps जैसे Outlook , Word, Excel और PowerPoint के नए वर्जन में Touch First Interface को introduce किया गया है । यह Feature आपके PC , Mobile और Tablets सभी में काम करेगा ।

3. Control Panel को ज्यादा Functional बनाना

Microsoft ने Control Panel को ज्यादा functional और accessible बनाया है । MS Window 10 के features की बात करें तो यह एक जबरदस्त feature है जिससे लोगों को सहूलियत होगी । पहले Control Panel और PC के लिए अलग अलग settings की जरूरत पड़ती थी । परन्तु , अब Microsoft ने Confusions को दूर करते हुए , उन्हें Unified Setting बना दिया । यानी कि एक ही जगह से सारे settings को access किया जा सकेगा ।

4. Multitasking में सुधार

MS Window के features के अगला फीचर यह है कि Microsoft के Devices के Multitasking Support में अतिरिक्त सुधार किए गए हैं । Microsoft Windows 10 में Multiple Desktop फीचर को जोड़ा गया है । इसकी मदद से आप Windows के सारे Sets को किसी अन्य स्क्रीन पर उपयोग में ला सकते हैं । इसकी अच्छी बात यह है कि इसके लिए Physical Monitor की कोई जरूरत नहीं है ।

इस सुधार की वजह से अब आप अपने सारे Apps के लिए एक Virtual Place बना सकते हैं , जहां से उन्हें Access किया जा सकता है । आपको ढेरों Windows को एक ही जगह पर खोल कर रखने की अब कोई जरूरत नहीं है । इससे आपको काफी मदद मिलेगी । यह कुछ ऐसे काम करता है कि आप कुछ apps को अपने Home Interface पर और कुछ को Virtual Space में रख सकते हैं ।

5. Spartan ब्राउज़र को introduce किया गया

अब Internet Explorer का जमाना गया और Spartan Browser को Introduce कर दिया गया है । इस ब्राउज़र का काफी समय से इंतेज़ार किया जा रहा था । इस नए ब्राउज़र में PDF Support , Reading Mode सपोर्ट और note taking फीचर को introduce किया गया है । MS Window 10 के features के यह सबसे बेहतर है ।

यह अन्य मायनों में भी काफी बेहतर है । इसकी मदद से किसी भी Text को scribble और Comments भी किया जा सकता है । इसके साथ ही Social Media Sharing इसे और ज्यादा पावरफुल बनाती है ।

Must Read :

6. Voice Assistant Cortana को डेस्कटॉप पर introduce किया गया

MS window के यूजर्स के लिए यह सबसे अच्छी खबर है । इसके features में अब Voice Assistant Cortana को भी जोड़ दिया गया है । MS Window के यूजर्स इस feature के इंतेजार में बहुत पहले से थे । Cortana Voice Assistant की मदद से अब Devices पर कमांड करना और भी ज्यादा आसान हो गया है ।

Cortana की मदद से यूजर्स अपने Device पर ज्यादा से ज्यादा कामों को आसानी से कर पाएंगे । अगर Cortana के features की बात करें तो इसकी मदद से आप अपने Hard Drive की किसी भी फाइल को आसानी से खोज सकते हैं । इसके साथ ही आप Emails और Powerpoint Presentation को लॉन्च भी कर सकते हैं ।

7. MS Window के features में X-box ऐप के लिए support

अब PC और tablet यूजर्स अपने device में आसनिंसे xbox game streaming का लुफ्त उठा सकते हैं । इसके लिए XBox App जोकि Windows के लिए है , को इंस्टॉल करना होगा । इसके साथ ही यह ऐप आपको Game DVR Features को Edit, Record और Share करने की सहूलियत देता है । अब Windows पर gaming बहुत ही ज्यादा fast और smooth होगी ।

इसमें आप Game खेलते वक्त अपने दोस्तों को invite करके उनसे जुड़ भी सकते हैं । आप उनकी Activities को xbox live की मदद से ट्रैक भी कर सकते हैं ।

8. MS Window के features में Universal Apps को introduce किया गया

MS Window 10 के features की बात करें तो इसमें Universal Apps को भी introduce कर दिया है । इनकी वजह से अलग अलग devices पर transit करना अब आसान हो गया है । इसके साथ ही Microsoft कंपनी अब खुद के Apps को डिजाइन कर रही है । इनमें photos , videos , Music, Maps , People और messaging , Email और कैलेंडर इत्यादि को जोड़ा गया है ।

ये कंटेंट Microsoft के Cloud Service के स्टोर होते हैं , इसलिए आप इन्हे किसी भी device पर आसानी से उपयोग में ला सकते हैं । इसमें Photos और Mail Apps को ज्यादा enhance और improve किया गया है ।

9. MS Window 10 के features में Continuum सपोर्ट

Laptop-tablet के बढ़ते hybrid उपयोग को देखते हुए , Microsoft ने Continuum Support फीचर को इंट्रोड्यूस किया है । MS Window के features में यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है । इसकी मदद से आप किसी भी mode में switch कर सकते हैं ( tablet या laptop ) । यह feature बहुत ही स्मार्ट है और यह device में plugged कीबोर्ड या mouse इत्यादि को जान जाता है । ऐसे में Switch Mode का काम आता है और यह convenient हो जाता है ।

इसमें आसानी से Tablet या Laptop मोड में switch किया जा सकता है । इसमें Tablet मोड को ज्यादा बेहतर बनाया गया है । Keyboard और Mouse के plugin के मुताबिक यह ऐप आपको switch करने के recommendations देता है ।

10. Smart Menu Returns को introduce किया गया

Microsoft ने Smart Menu Returns के ऑप्शन को वापस लाया है । इसकी मदद से अब एक ही बटन से Recent Used Apps , Pinned Apps और Running Apps को access किया जा सकता है । इसके साथ ही आपको अन्य options जैसे hibernate , standby और shutdown भी दिया जाता है । इसमें आप Live Tiles को आसानी से Customise भी कर सकते हैं ।

इसमें अब आपको windows 7 जैसे features का भी फायदा मिलेगा । अब Search Bar से इंटरनेट रिलेटेड Queries को भी देखा जा सकेगा जिसे सिर्फ files को access करने के लिए किया जाता था । इसके अलावा आप Start Menu को अपने हिसाब से Expand भी कर सकते हैं ।

Microsoft Windows के Server Versions

तो चलिए जानते हैं कि Microsoft Windows के अब तक के कौन कौन से Versions रहे हैं –

  • Windows NT 3.1
  • Windows NT 3.5
  • Windows NT 3.51
  • Windows NT 4.0
  • Windows 2000
  • Windows Server 2003
  • Windows Server 2003 R2
  • Windows Server 2008
  • Windows Server 2008 R2
  • WindowsServer 2012
  • Windows Server 2012 R2
  • WindowsServer 2016
  • WindowsServer 2019

Read Also –

MS Window 10 के features – Conclusion

  • Action Centre को introduce किया गया ।
  • Office Apps में टच सपोर्ट
  • Control Panel को ज्यादा functional बनाना
  • Multitasking को improve किया गया
  • Voice Assistant Cortana को Introduce किया गया
  • Spartan ब्राउज़र को लाया गया
  • X-box के लिए सपोर्ट
  • Universal Apps को लाया गया
  • Continuum सपोर्ट
  • Smart Menu Returns को वापस लाया गया

तो यह रहा MS Windows के सारे Features के बारे में कंप्लीट गाइड । अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो नीचे Comment करें । उत्तर पसंद आया हो तो शेयर करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: