MS Window क्या है ? इसके Features के बारे में पूरी जानकारी

आज हम बात करेंगे कि MS Window क्या है और इसके Features कौन कौन से हैं । इसके साथ ही MS Window से जुड़ी अन्य चीजों को भी हम विस्तार से समझेंगे । चाहे आप MS Window का उपयोग कर रहे हैं या नहीं , आपको इसके Features के बारे में जरूर जानना चाहिए । आज के समय में कंप्यूटर और उनके systems के बारे में जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । बदलते समय और digitalised हो रही दुनिया के साथ , हमें भी खुद को ज्यादा Advance करना होगा ।

इस पोस्ट में हम आपको MS Window से जुड़ी हर वो जानकारी देंगे , जिसकी आपको जरूरत है । इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

MS Window क्या है ?

MS Window क्या है ?

MS Window जिसे Microsoft Window भी कहा जाता है , Graphical Operating System का एक ग्रुप है । इसे Microsoft कंपनी ने डिजाइन किया है । कम्प्यूटिंग के सेक्टर में इन विंडोज का बहुत बड़ा महत्व है ।

Microsoft के दो अलग अलग 32 और 64 bit versions हैं । MS Window के कॉमन features की बात करें तो यह Graphic User Interface ( GUI ) , Multitasking Functions , Virtual Memory Management के साथ ही ढेरों Devices को सपोर्ट करता है । अब आप समझ गए होंगे कि MS Window क्या है । MS Window के latest Version की बात करें तो यह Microsoft Windows 10 है , इसलिए हम इसके Features के बारे में Discuss करेंगे ।

MS Window 10 के Features

तो चलिए अब बात कर लेते हैं कि MS Window 10 के कौन कौन से Features हैं –

1. Action Centre को introduce किया गया है

MS Window 10 के Features की बात करें तो इसमें Action Centre को introduce किया गया है । Action Centre ने Charms Menu को रिप्लेस किया है जो Windows 8 में फंक्शन करता है । Action Centre के Introduce होने के बाद अब यूजर्स अपने device के सारे notofications को एक ही जगह पर access कर पाएंगे । इस Feature की सबसे अच्छी बात यह है कि आप Action Centre से सीधे किसी भी notification पर एक्शन ले सकते हैं ।

MS Window का Feature - Action Centre

Action Centre की मदद से आप आसानी से अपने Device की brightness और contrast को बढ़ा सकते हैं । इसके साथ ही आप Connectivity को toggle भी कर सकते हैं ।

2. Office Apps में Touch Support

MS Window के Features की लिस्ट में अगला नंबर है Touch Support का । MS Office के Apps में अब Touch Support को introduce किया गया है । Office Apps जैसे Outlook , Word, Excel और PowerPoint के नए वर्जन में Touch First Interface को introduce किया गया है । यह Feature आपके PC , Mobile और Tablets सभी में काम करेगा ।

3. Control Panel को ज्यादा Functional बनाना

Microsoft ने Control Panel को ज्यादा functional और accessible बनाया है । MS Window 10 के features की बात करें तो यह एक जबरदस्त feature है जिससे लोगों को सहूलियत होगी । पहले Control Panel और PC के लिए अलग अलग settings की जरूरत पड़ती थी । परन्तु , अब Microsoft ने Confusions को दूर करते हुए , उन्हें Unified Setting बना दिया । यानी कि एक ही जगह से सारे settings को access किया जा सकेगा ।

4. Multitasking में सुधार

MS Window के features के अगला फीचर यह है कि Microsoft के Devices के Multitasking Support में अतिरिक्त सुधार किए गए हैं । Microsoft Windows 10 में Multiple Desktop फीचर को जोड़ा गया है । इसकी मदद से आप Windows के सारे Sets को किसी अन्य स्क्रीन पर उपयोग में ला सकते हैं । इसकी अच्छी बात यह है कि इसके लिए Physical Monitor की कोई जरूरत नहीं है ।

इस सुधार की वजह से अब आप अपने सारे Apps के लिए एक Virtual Place बना सकते हैं , जहां से उन्हें Access किया जा सकता है । आपको ढेरों Windows को एक ही जगह पर खोल कर रखने की अब कोई जरूरत नहीं है । इससे आपको काफी मदद मिलेगी । यह कुछ ऐसे काम करता है कि आप कुछ apps को अपने Home Interface पर और कुछ को Virtual Space में रख सकते हैं ।

5. Spartan ब्राउज़र को introduce किया गया

अब Internet Explorer का जमाना गया और Spartan Browser को Introduce कर दिया गया है । इस ब्राउज़र का काफी समय से इंतेज़ार किया जा रहा था । इस नए ब्राउज़र में PDF Support , Reading Mode सपोर्ट और note taking फीचर को introduce किया गया है । MS Window 10 के features के यह सबसे बेहतर है ।

यह अन्य मायनों में भी काफी बेहतर है । इसकी मदद से किसी भी Text को scribble और Comments भी किया जा सकता है । इसके साथ ही Social Media Sharing इसे और ज्यादा पावरफुल बनाती है ।

Must Read :

6. Voice Assistant Cortana को डेस्कटॉप पर introduce किया गया

MS window के यूजर्स के लिए यह सबसे अच्छी खबर है । इसके features में अब Voice Assistant Cortana को भी जोड़ दिया गया है । MS Window के यूजर्स इस feature के इंतेजार में बहुत पहले से थे । Cortana Voice Assistant की मदद से अब Devices पर कमांड करना और भी ज्यादा आसान हो गया है ।

Cortana की मदद से यूजर्स अपने Device पर ज्यादा से ज्यादा कामों को आसानी से कर पाएंगे । अगर Cortana के features की बात करें तो इसकी मदद से आप अपने Hard Drive की किसी भी फाइल को आसानी से खोज सकते हैं । इसके साथ ही आप Emails और Powerpoint Presentation को लॉन्च भी कर सकते हैं ।

7. MS Window के features में X-box ऐप के लिए support

अब PC और tablet यूजर्स अपने device में आसनिंसे xbox game streaming का लुफ्त उठा सकते हैं । इसके लिए XBox App जोकि Windows के लिए है , को इंस्टॉल करना होगा । इसके साथ ही यह ऐप आपको Game DVR Features को Edit, Record और Share करने की सहूलियत देता है । अब Windows पर gaming बहुत ही ज्यादा fast और smooth होगी ।

इसमें आप Game खेलते वक्त अपने दोस्तों को invite करके उनसे जुड़ भी सकते हैं । आप उनकी Activities को xbox live की मदद से ट्रैक भी कर सकते हैं ।

8. MS Window के features में Universal Apps को introduce किया गया

MS Window 10 के features की बात करें तो इसमें Universal Apps को भी introduce कर दिया है । इनकी वजह से अलग अलग devices पर transit करना अब आसान हो गया है । इसके साथ ही Microsoft कंपनी अब खुद के Apps को डिजाइन कर रही है । इनमें photos , videos , Music, Maps , People और messaging , Email और कैलेंडर इत्यादि को जोड़ा गया है ।

ये कंटेंट Microsoft के Cloud Service के स्टोर होते हैं , इसलिए आप इन्हे किसी भी device पर आसानी से उपयोग में ला सकते हैं । इसमें Photos और Mail Apps को ज्यादा enhance और improve किया गया है ।

9. MS Window 10 के features में Continuum सपोर्ट

Laptop-tablet के बढ़ते hybrid उपयोग को देखते हुए , Microsoft ने Continuum Support फीचर को इंट्रोड्यूस किया है । MS Window के features में यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है । इसकी मदद से आप किसी भी mode में switch कर सकते हैं ( tablet या laptop ) । यह feature बहुत ही स्मार्ट है और यह device में plugged कीबोर्ड या mouse इत्यादि को जान जाता है । ऐसे में Switch Mode का काम आता है और यह convenient हो जाता है ।

इसमें आसानी से Tablet या Laptop मोड में switch किया जा सकता है । इसमें Tablet मोड को ज्यादा बेहतर बनाया गया है । Keyboard और Mouse के plugin के मुताबिक यह ऐप आपको switch करने के recommendations देता है ।

10. Smart Menu Returns को introduce किया गया

Microsoft ने Smart Menu Returns के ऑप्शन को वापस लाया है । इसकी मदद से अब एक ही बटन से Recent Used Apps , Pinned Apps और Running Apps को access किया जा सकता है । इसके साथ ही आपको अन्य options जैसे hibernate , standby और shutdown भी दिया जाता है । इसमें आप Live Tiles को आसानी से Customise भी कर सकते हैं ।

इसमें अब आपको windows 7 जैसे features का भी फायदा मिलेगा । अब Search Bar से इंटरनेट रिलेटेड Queries को भी देखा जा सकेगा जिसे सिर्फ files को access करने के लिए किया जाता था । इसके अलावा आप Start Menu को अपने हिसाब से Expand भी कर सकते हैं ।

Microsoft Windows के Server Versions

तो चलिए जानते हैं कि Microsoft Windows के अब तक के कौन कौन से Versions रहे हैं –

  • Windows NT 3.1
  • Windows NT 3.5
  • Windows NT 3.51
  • Windows NT 4.0
  • Windows 2000
  • Windows Server 2003
  • Windows Server 2003 R2
  • Windows Server 2008
  • Windows Server 2008 R2
  • WindowsServer 2012
  • Windows Server 2012 R2
  • WindowsServer 2016
  • WindowsServer 2019

Read Also –

MS Window 10 के features – Conclusion

  • Action Centre को introduce किया गया ।
  • Office Apps में टच सपोर्ट
  • Control Panel को ज्यादा functional बनाना
  • Multitasking को improve किया गया
  • Voice Assistant Cortana को Introduce किया गया
  • Spartan ब्राउज़र को लाया गया
  • X-box के लिए सपोर्ट
  • Universal Apps को लाया गया
  • Continuum सपोर्ट
  • Smart Menu Returns को वापस लाया गया

तो यह रहा MS Windows के सारे Features के बारे में कंप्लीट गाइड । अगर अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो नीचे Comment करें । उत्तर पसंद आया हो तो शेयर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.