Resume kaise banaye full information in Hindi | मोबाइल से रिज्यूमे बनाएं

अगर आप अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आपको रिज्यूमे का महत्व अवश्य पता होगा । प्राइवेट नौकरियों की ही तरह कई ऐसी सरकारी नौकरियां भी रिज्यूमे की मांग कर रही हैं । ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप एक प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाए जिससे आपकी नौकरी लग सके । इसलिए इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि resume kaise banaye ?

रिज्यूमे बनाने से जुड़ी हर जानकारी , templates , examples और टॉपिक से जुड़े frequently asked questions को भी इस पोस्ट में जगह दी जाएगी । अगर आप एक professional resume बनाकर अपनी dream job पाना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए ।

Resume क्या होता है ?

Resume एक औपचारिक दस्तावेज है जिसमें व्यक्ति के कार्य अनुभव , कौशल , शिक्षा , उल्लेखनीय उपलब्धियों और व्यवसायिक योग्यता का उल्लेख होता है । इसकी मदद से आप अपनी योग्यता और क्षमताओं को सही ढंग से प्रदर्शित कर पाते हैं । रिज्यूमे शब्द फ्रेंच भाषा से लिया गया था जिसका अर्थ सारांश होता है ।

एक base resume में आप इन points को जोड़ सकते हैं :

  • Contact details
  • Introduction
  • Educational background
  • Work history
  • Relevant skills

Types of resume in Hindi

अगर आपको लगता है कि रिज्यूमे सिर्फ एक ही तरह से लिखा जाता है तो आप गलत हैं । यह 4 प्रकार का होता है जिसके बारे में आप पढ़ सकते हैं :

1. Chronological resumes

रिज्यूमे का सबसे पहला प्रकार chronological होता है । इसमें आप सबसे पहले introduction लिखते हैं जिसके बाद आपको अपने professional history के बारे में लिखना होता है । ध्यान रखें कि अपने प्रोफेशनल हिस्ट्री के रिकॉर्ड को जोड़ते समय सबसे recent को सबसे पहले लिखें और इसी क्रम में लिखते जाएं ।

Chronological resumes को ही अधिकतर करके job के लिए अप्लाई करने हेतु उपयोग में लाया जाता है । अगर आप भी नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस रिज्यूमे को तैयार कर सकते हैं ।

2. Targeted resumes

Targeted resumes तब तैयार की जाती है जब आप आप किसी specific job के लिए अप्लाई करते हैं और उस जॉब से जुड़ी सभी जरूरी skills आपके पास हों । इस तरह के resume में आप relevant skills को highlight करते हैं ताकि hire करने वाले व्यक्ति को आप best fit लगें ।

उदहारण के तौर पर अगर आप DEO ( Data entry operator ) के जॉब पोस्ट के लिए रिज्यूमे तैयार करना चाहते हैं तो आप अपने रिज्यूमे में computer technology , good written & spoken communication , fast typing speed जैसे स्किल्स को जोड़ सकते हैं । इसके बाद आप हर स्किल के बारे में , उससे जुड़े अनुभव , उपलब्धियों आदि को लिख सकते हैं ।

3. Functional resumes

रिज्यूमे का तीसरा प्रकार functional resumes है । इसमें मुख्य फोकस आपके कौशल और क्षमता पर होता है बजाय कि आपके work history के । इसका अर्थ यह हुआ कि इस रिज्यूमे में आपके skills & abilities पर फोकस ज्यादा रहता है और आपके कार्य के अनुभव पर कम । यह उन job seekers के लिए बेहतर होगा जिनका work experience ज्यादा समय का न रहा हो ।

इस प्रकार के resume ज्यादातर उन लोगों द्वारा लिखे जाते हैं जो अपनी पुरानी कम्पनी या workplace को छोड़ कर किसी अन्य जगह काम करना चाहते हैं । अगर आप इस तरह के रिज्यूमे बनाते हैं तो अपने skills के बारे में विस्तार से बताएं ।

4. Combination resumes

सबसे अंत में आता है combination resumes । इसमें chronological & functional resumes के aspects को साथ लेकर चला जाता है । क्रोनोलॉजिकल रिज्यूम्स जहां व्यक्ति के profession history और skills पर ज्यादातर फोकस करता है तो वहीं फंक्शनल रिज्यूमे आपके qualification के बारे में विस्तार से बताने पर केंद्रित होता है ।

combination resumes उन व्यक्तियों के लिए सबसे बढ़िया है जिनके पास ढेरों skills हैं और उनका work experience काफी लंबा और बेहतरीन रहा हो । अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं तो कॉम्बिनेशन रिज्यूमे बनाना आपके लिए बेहतर होगा ।

Resume में क्या क्या जोड़ें ?

आपने ऊपर जाना कि एक बेस रिज्यूमे में क्या क्या जोड़ सकते हैं । अब आप नीचे विस्तार से जानेंगे कि ऊपर दिए सभी पॉइंट्स में क्या क्या जोड़ा जाता है :

1. Contact details : इसमें आपको अपना पूरा नाम , फोन नंबर , email address जोड़ना चाहिए । साथ ही , कई बार लोग LinkedIn , Medium , Instagram के updated profile links भी जोड़ते हैं । यह पूरी तरह से आपके nature of job पर निर्भर करता है ।

2. Introduction : इस कॉलम में आप अपने professional background और key qualifications को जोड़ सकते हैं । उदाहरण स्वरूप अगर आपने अगर किसी relevant subject में higher studies की है अथवा पूर्व में किसी कंपनी में किसी पद पर काम किया है तो आप इसे इसमें जोड़ सकते हैं ।

3. Education : यह column विशेषकर आपके शिक्षा से जुड़े records के लिए है । इसमें आप अपने पूर्व के विद्यालयों के नाम , डिग्री और passing year के बारे में लिखें । इसके अलावा आप अपने स्कूली / कॉलेज / यूनिवर्सिटी शिक्षा से जुड़े grades / percentage को भी लिख सकते हैं ।

4. Experience : यह कॉलम आपके professional experience के बारे में है । इसमें आप जिस भी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं , अगर इससे जुड़ा कोई अन्य कार्य आप कर चुके हैं तो उसे जोड़ें । इसके लिए आप अपने Job title , company profile , जितने वर्षों के लिए काम किया , मिली जिम्मेदारियों और उपलब्धियों के बारे में लिख सकते हैं ।

5. Skills : इसमें आप जिस भी जॉब के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं , उससे जुड़े skills को list कर सकते हैं । उदहारण के तौर पर आप computer technology , data analysis , design , marketing , SEO , communication , team work इत्यादि जोड़ सकते हैं । इस कॉलम को भरते समय सावधानी बरतें और ईमानदारी दिखाएं ।

Resume kaise banaye ?

आपने ऊपर विस्तार से resume kya hota hai के बारे में जाना । अब आप आगे जानेंगे कि एक बढ़िया रिज्यूमे कैसे बनाएं ताकि आपको जॉन लेने में आसानी रहे । मैं सिर्फ आपको Canva app की मदद से resume बनाना सिखाऊंगा जोकि काफी आसान और FREE भी है । तो चलिए विस्तार से steps के बारे में जानते हैं :

1. Play store से canva app को डाउनलोड करें

अगर आप एक professional resume बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Canva app download करना होगा । यहां पर आपको ढेरों templates मिलेंगे जिनमें से आप एक चुन कर आगे एडिटिंग कर सकते हैं । प्ले स्टोर पर यह ऐप आपको आसानी से मिल जायेगा ।

Canva app के अलावा अन्य resume maker for free ऐप हैं पर मुझे सबसे बेहतरीन यही लगा । आपको इस ऐप पर इतने बेहतरीन templates मिलेंगे जिन्हें देखकर आप खुश हो जायेंगे । तो इसे सबसे पहले playstore से डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें ।

2. Sign up या log in करें

जब आप ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेंगे तो अब आगे आपको ऐप खोलना है । ऐप खोलते ही एक sign up / login interface दिखाई देगा । आप Email , facebook और google की मदद से sign up कर सकते हैं । अगर आपने पहले भी कभी canva पर अकाउंट बनाया है तो आप already signed up ? के बगल में दिए sign in बटन से ऐप में लॉगिन कर सकते हैं ।

जैसे ही आप email , facebook या google account की मदद से लॉगिन करते हैं , आपका नाम और अन्य जरूरी इन्फॉर्मेशन canva के पास चला जाता है । जैसे आपका नाम , profile picture इत्यादि ।

3. Search box से resume सर्च करें

Login करने के बाद ऐप खुल जायेगा और ढेर सारे templates दिखाई देंगे । आपको resume create करना है जिसके लिए आपको सबसे ऊपर में दिए सर्च बॉक्स में resume डालना है और इंटर करना है । ऐसा करते ही आपके सामने ढेर सारे रिज्यूमे टेम्प्लेट खुल कर आ जायेगे । इसका screenshot आप नीचे देख सकते हैं ।

रिज्यूमे बनाएं

आप इन सैंकड़ों टेम्पलेट में कोई एक चुन सकते हैं । कोई भी टेम्पलेट चुनने से पहले आप यह तय करें कि आप किस प्रकार का resume बनाना चाहते हैं जिसके बारे में ऊपर जानकारी दी गई है । इसके बाद ही कोई टेम्पलेट चुनें । आप जिस भी पसंदीदा टेम्पलेट पर क्लिक करेंगे , वह edit होने के लिए खुल जायेगी ।

4. रिज्यूमे को टेम्पलेट के हिसाब से edit करें

अगर आपने कोई resume template चुन लिया है तो अब उसकी editing बाकी है । आप जिस भी element पर क्लिक करेंगे , वह edit होने के लिए खुल जायेगी । जैसे कि मान लीजिए कि आपको रिज्यूमे में पहले से दी हुई तस्वीर को बदलकर अपनी तस्वीर लगानी है । इसके लिए इस फोटो पर क्लिक करें , जैसे ही आप पहले से दी हुई फोटो पर क्लिक करेंगे , आपके सामने replace का ऑप्शन bottom में दिखाई देगा ।

जैसे ही आप replace पर क्लिक करेंगे , आपके सामने upload , gallery , instagram , Photos , videos का विकल्प खुल कर आ जायेगा । अगर आप नई तस्वीर को अपलोड करना चाहते हैं तो upload बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं । ऊपर आपको upload media बटन दिखाई देगा । इसपर क्लिक करते ही एक नया इंटरफेस खुलेगा जहां आपके डिवाइस में stored सभी files में से आप एक चुन सकते हैं ।

5. सारी जानकारी सही सही भरें

मैंने आपको ऊपर ही बता दिया है कि किस field में क्या क्या भरना है । उसी हिसाब से अब आपको पूरा template भरना है । आप चाहें तो किसी एलिमेंट को delete और modify भी कर सकते हैं । इसके लिए बाद आपको एलिमेंट पर क्लिक करना है और फिर दिए ऑप्शन में से एक चुनना है ।

Resume template

उदाहरण के लिए मैंने ऊपर दिए स्क्रीनशॉट वाला टेम्पलेट चुना है जिसे अब मुझे अपने हिसाब से बदलना है । आप इसमें सभी चीजों को अपने professional skills , contact details , career summary , contact reference इत्यादि के हिसाब से भरें । Left bottom corner में दिख रहे + icon से आप नए elements भी इस टेम्पलेट में जोड़ सकते हैं ।

जाहिर सी बात है कि मैं आपको लिख कर सारी चीजें नहीं समझा सकता इसलिए आपको यह नीचे दिए गए video guide अवश्य देखना चाहिए जिससे आपको canva se resume kaise banaye की पूरी जानकारी हो जायेगी ।

6. अपने रिज्यूमे को डाउनलोड करें

जब आप पूरी तरह से अपना resume बना चुके होंगे तो अब इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं । इसके लिए आपको right corner में download icon दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप रिज्यूमे को save कर सकते हैं । इसके अलावा , upload icon पर क्लिक करके आप चाहें तो इस रिज्यूमे को अलग अलग apps पर भी सीधे भेज सकते हैं ।

उदाहरण के तौर पर , आप रिज्यूमे को present कर सकते हैं । इसका लिंक भी शेयर कर सकते हैं और print out भी निकाल सकते हैं ।

FAQs on resume

अब जबकि आपने विस्तार से रिज्यूमे क्या है और resume kaise banaye जान लिया है तो यह जरूरी है कि आप इससे जुड़ी frequently asked questions को देखें ।

1. CV , resume और biodata में क्या अंतर है ?

Resume एक नई नौकरी के लिए आवदेन देने हेतु उपयोग में लाया जाता है जिसमें व्यक्ति के शैक्षिक योग्यता , कार्य अनुभव एवं स्किल्स लिखे जाते हैं । दूसरी तरफ CV जिसे Curriculum Vitae कहते हैं भी नई नौकरी के आवेदन के लिए ही होता है परंतु इसमें व्यक्ति के स्किल्स , शैक्षिक योग्यताओं , कार्य अनुभव एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया जाता है इसलिए यह 2 से 3 पेज या इससे ज्यादा का भी हो सकता है ।

CV आपके पूरे जीवन के बारे में विस्तार से बात करता है । अगर आप अभी 19 साल के हैं तो सीवी में आपके पूरे 19 साल के जीवन के बारे में विस्तार पूर्वक लिख होगा । भले ही यह 10 पेज का क्यों न हो जाए । तो वहीं biodata जिसे Biographical Data भी कहते हैं , अब किसी नौकरी के लिए नहीं बनाया जाता । अब इसका उपयोग शादियों में अक्सर करके होता है और अन्य कार्यों के लिए भी इसका उपयोग आता है ।

2. क्या एक resume 1 पेज से ज्यादा का हो सकता है ?

जी हां , यह बिल्कुल संभव है कि रिज्यूमे 1 पेज से ज्यादा का हो । परंतु ऐसा तभी करना चाहिए जब आपका job experience और career summary काफी बड़ी हो । Freshers द्वारा लिखे गए ज्यादातर रिज्यूमे एक आई पेज का होता है ।

3. क्या मुझे resume में उन नौकरियों को शामिल करना चाहिए जिनको मैंने पहले किया है परंतु उस जॉब से संबंधित नहीं है जिसे मैं ढूंढ रहा हूं ?

आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं । कई बार irrelevant job / work history भी आपको आपकी dream job दिलाने में सहायक होती है । परंतु आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप उन्हीं work history , skills को लिखें जो relevant हों ।

4. Resume को ईमेल कैसे करें ?

अगर आप resume बनाकर उसे email करना चाहते हैं तो यह बड़ा ही आसान है । अगर आपने मेरे द्वारा ऊपर बताए तरीके से canva की मदद से रिज्यूमे बनाया है तो आप अंत में upload icon पर क्लिक करके सीधे किसी को भी जीमेल की मदद से resume मेल कर सकते हैं । इसके अलावा , आप email कैसे करते हैं पोस्ट को पढ़कर भी विस्तारपूर्वक जान सकते हैं कि किसी को भी प्रोफेशनल ईमेल कैसे करें ।

5. Resume में ATS क्या होता है ?

ATS यानि applicant tracking system का इस्तेमाल अब recruiters और employers द्वारा लोगों को hire करने के लिए उपयोग में लाया जाता है । इस सिस्टम की मदद से आसानी से resumes को collect, sort, scan और rank किया जा सकता है ।

Conclusion

इस पोस्ट में आपने विस्तार से जाना कि phone me resume kaise banaye और इससे जुड़े अन्य जरूरी प्रश्नों का उत्तर भी पोस्ट में दिया गया है । अगर आपके मन में इस विषय से जुड़ा कोई अन्य प्रश्न है जो पोस्ट में न समझाया गया हो तो कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछें ।

अगर आपकी इस पोस्ट से मदद हुई हो तो इसे जरूर शेयर करें । इसके साथ ही , push notification डिस्पेली होने पर इसे allow जरूर करें ताकि भविष्य की अभी पोस्ट्स का नोटिफिकेशन आपके notification box में जाए ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “Resume kaise banaye full information in Hindi | मोबाइल से रिज्यूमे बनाएं”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.