Sponsored , No Follow और UGC Links क्या होते हैं ?

Sponsored , No Follow और UGC links क्या होते हैं ?

क्या आप जानते हैं कि Sponsored , No Follow और UGC Links क्या होते हैं ? क्या आप जानते हैं कि इस तरह के links का blogging में क्या महत्व है ? अगर हां , तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें । हम इन तीनों अलग अलग links के बारे में आपको विस्तार से आपको बताएंगे । यह बहुत जरूरी है कि आप ब्लॉगिंग करते समय इन तीनों लिंक्स को अपने ध्यान में रखें ।

Blogging के फील्ड में इन तीनों links का बहुत ज्यादा importance है । आपके On Page SEO के लिए भी इन चीजों की जरूरत पड़ती है । इसके अलावा links की वजह से ही google आपका कंटेंट खोज पता है और सही तरीके से index और rank कर पाता है । तो चलिए जानते हैं कि Sponsored , No Follow और UGC Links क्या होते हैं –

Sponsored Links क्या होते हैं ?

Sponsored links एक तरह से advertising links होते हैं जो किसी भी search result page पर किसी Query के सर्च करने पर दिखाई देते हैं । ये Hyperlink Texts होते हैं जिनकी मदद से advertising का कार्य किया जाता है ।

गूगल ने अब sponsored यानि कि Advertising links को label करना शुरू कर दिया है ताकि Trusted और untrustworthy advertising links का पता लगाया जा सके । अब अपने CMS के एडिटर में यह लेबल लगा सकते हैं । इन लिंक्स के लेबल लगने के बाद उन links को no follow की कैटेगरी में रखा जाएगा , ताकि , webmasters के लिए यह endoresement की तरह न रहे ।

Sponsored links कुछ इस तरह होते हैं –

<a href="http://www.example.com/" rel="sponsored">Link text</a>

No Follow Links क्या होते हैं ?

No Follow Links वे लिंक्स होते हैं जिनके माध्यम से Search Engines जैसे Google , Bing , DuckDuckGo को इस attribute के किसी भी लिंक को crawl , index और analyse करने से रोकना होता है । इसका मतलब है कि No Follow attribute वाले लिंक को गूगल क्रॉल , इंडेक्स और एनालाइज नहीं करेगा ।

यह तरीका तब सबसे ज्यादा कारगर होता है जब आप अपने पोस्ट में किसी external link को जोड़ते हैं पर उस लिंक और वेब पेज को endorse करना नहीं चाहते यानि कि खुद के द्वारा प्रोमोट नहीं करना चाहते । No Follow links की मदद से आप किसी भी external link को अपने वेब पेज में add करने के बावजूद उनसे associate होने से बच जाते हैं ।

No Follow links कुछ इस तरह होते हैं –

<a href="http://www.example.com/" rel="nofollow">Link text</a>

UGC Links क्या होते हैं ?

UGC Links का मतलब user generated links होता है । UGC links का उपयोग किसी यूजर के द्वारा वेब पेज में add किए गए link की पहचान करना होता है । किसी भी पोस्ट पर जब कोई author comment किया जाता है तो वह UGC link के कैटेगरी में आएगा ।

कई बार ऐसा होता है कि readers और users आपके पोस्ट के कमेंट सेक्शन में कॉमेंट करते हुए links भी add कर देते हैं । तो अगर आप WordPress पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो वर्डप्रेस अपने आप इन links को UGC Attribute दे देता है इसलिए आपको इसकी चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है । UGC links ज्यादातर वहीं links होते हैं जिन्हें पेज ऑथर कभी भी indorse या promote नहीं करता है ।

UGC Links कुछ इस तरह दिखते है –

<a href="https://www.example.com" rel="ugc">example link/a>

आपको यह रोचक लगेगा –

Sponsored , No Follow और UGC Links

आप दो links जैसे Sponsored और No Follow Links को एक साथ Combine भी कर सकते हैं । हालांकि , एक तरह से Sponsored , No Follow और UGC लिंक्स एक तरह से no follow links ही होते हैं जिन्हें indorse या promote नहीं किया जाता है । 2019 में Google Announcement में यह बात कही गई थी कि अब Content Creators links के दो अन्य attributes भी दे सकेंगे । अगर आप किसी लिंक को sponsored और no follow link एक साथ देना चाहते हैं तो आप कुछ इस तरह दे सकते हैं –

<a href="https://www.example.com" rel="nofollow sponsored">example link</a>

तो दोस्तों , यह रहा हमारा Sponsored , No Follow और UGC links का हिंदी गाइड । अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो शेयर करना न भूलें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.