In article , in feed और display ads क्या होते हैं ?

In Feed ads क्या होते हैं ? WordPress की वेबसाइट में कैसे सेटअप करें ?

क्या आप जानना चाहते हैं कि In Feed Ads क्या होते हैं ? क्या आप इन Ads को अपने WordPress वेबसाइट में सेटअप करना चाहते हैं ? क्या आपको इन ads को सेटअप करके अपने ब्लॉग को monetise कर आसानी से पैसा कमाना है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपको AdSense से जुड़े ये Ads Varients के बारे में अच्छे से समझाएंगे । इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप इन्हे कैसे Setup कर सकते हैं ।

वैसे तो अपने Blog को monetise करने के ढेरों तरीके हैं जिसमें Affiliate Marketing , Digital Products बेचना , Membership देना , Infographic बेचना इत्यादि शामिल है । परन्तु गूगल AdSense की मदद से अपने ब्लॉग को monetize करना मेरे हिसाब से सबसे बढ़िया तरीका है । इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइट्स में से करीब 12 करोड़ वेबसाइट Google का AdSense अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए उपयोग में लाती हैं । इस डाटा को देख कर आप समझ गए होंगे कि Adsense की मांग मार्केट में सबसे ज्यादा है ।

In Feed Ads क्या होते हैं ?

Image Source : Google AdSense Support

In Feed Ads ऐसे Ads हैं जिन्हें आप अपने Feed में जोड़कर अपने ब्लॉग को monetise कर सकते हैं । आप ऊपर के तस्वीर में यह देख पा रहे होंगे कि In Feed Ads कैसा होता है । एक तरह से यूं समझिए कि आपके Blog का होमपेज हैं और उसमें आपके ढेरों पोस्ट्स हैं । अगर आप in feed ads को Setup करते हैं तो आपके होमपेज के पोस्ट्स के बीच बीच में अलग अलग प्रकार के ads दिखाई देंगे । तो बस यही होता है In Feed ads । आप अपने मन मुताबिक इन्हे Adjust कर सकते हैं ।

अगर आप ऊपर की तस्वीर पर गौर करें तो यह MAGNAM ALIQUAM का फ़ीड या होमपेज है । इसमें आप देख पा रहे होंगे कि आपको दूसरे नंबर के पोस्ट पर हरे रंग में छोटा सा Ad लिखा दिखाई दे रहा होगा । यानि कि ऊपर और नीचे ब्लॉग के अपने पोस्ट्स हैं , परन्तु in feed ads को सेटअप करने की वजह से इसके गूगल के द्वारा एक ad भी दिखाई दे रहा है ।

In Feed Ads के क्या फायदे हैं ?

in feed ads को अपने ब्लॉग में सेटअप करनें के कुछ फायदे हैं :

  • Mobile Users के लिए in feed ads सबसे बेहतर होते हैं । जैसा कि आप जान रहे होंगे कि इस समय मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है , इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल से ही इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हैं । ऐसे में in feed ads आपके पोस्ट्स के बीच के Whitespace को अच्छी तरह से यूज करता है और आपके ब्लॉग की monetisation को increase करता है ।
  • in feed ads को आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता है । इसके अलावा machine learning के इस युग में in feed ads अपने आप आपके वेबसाइट के look और screen के हिसाब से खुद को Adjust कर सकती हैं । इस वजह से मोबाइल यूजर्स का user experience बेहतर बनता है ।
  • in feed ads की मदद से आप आसानी से अपने सारे ad spaces को यूज कर सकते हैं । ये आपके सारे ad spaces को कवर करते हैं और आपकी earning को बढ़ाते हैं । आपको जरूर इसे अपने ब्लॉग में सेटअप करना चाहिए ।

जरूर पढ़ें : Blogging में हाल फिलहाल ही कदम रखा है तो ये Tips जरूर ध्यान रखें

कैसे सेटअप करें ?

in feed Ads को आप आसानी से अपने ब्लॉग / वेबसाइट में सेटअप करके पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपको कुछ steps फॉलो करने होंगे :

  • अपने AdSense अकाउंट में सबसे पहले login करें
Adsense अकाउंट में लोगों करें
  • Ads पर क्लिक करें >> overview पर जाएं >> By Ads Unit पर क्लिक करें
By ads unit पर जाएं
  • इसके बाद In Feed Ads पर क्लिक करें ।
In feed ads पर क्लिक करें
  • In feed ads पर क्लिक करने के बाद आपके पास Choose Style का ऑप्शन आएगा । कुछ इस तरह से :
  • इसमें आपको 2 Options मिलेंगे । पहला होगा कि आप Google को अपना URL scan कराएं और गूगल खुद ब खुद आपके feed के लिए Style Choose करेगा । दूसरा ऑप्शन है कि आप Manually यानि कि खुद से In Feed Ads के Style को कस्टमाइज कर सकते हैं । हम Recommend करेंगे कि आप गूगल को ही ऐसा करने दें । बाद में अगर आपको जैसा लगे , आप Customise कर सकते हैं ।
  • को गूगल को अपना url दे देना चाहिए । इसके बाद यह आपके वेबसाइट को स्कैन करने का काम करेगा । आप Mobile या Desktop दोनों में से कोई भी choose कर सकते हैं । Mobile default है और यह Recommended भी ।
  • अब आपको ढेरों options दिखाई देंगे । इसके दो सबसे जरूरी options हैं – Ad Unit Name और Global Options का । Ad unit name में आपको अपने ad का कोई नाम देना है ताकि बाद में आप ads की लिस्ट में इसे ढूंढ सकें । Global Options में Allow Selected Display Ads को ही रहने दे । इससे आपकी revenue बढ़ेगी ।

इन दो options के अलावा जितने भी ऑप्शन्स आपको दिखेंगे , वे सारे आपके ads को customise करने के लिए होंगे । आप अपने हिसाब से उन्हें आसानी से customise कर सकते हैं ।

  • अगला option रहेगा Save And Get Code का । इसपर क्लिक करें । आप जैसे ही इसपर क्लिक करेंगे आपको Codes दिखाई देंगे । नीचे दिए गए Copy Code Snippet से codes को अपने clipboard में कॉपी कर लें ।
In feed ads के कोड को copy करें
  • आप अगर codes को कॉपी कर लेते है तो नीचे I’m done का ऑप्शन दिखेगा । उसपर क्लिक करें । अब आपको Clipboard में Copy किए हुए code को अपने WordPress की site में Attach करना है ताकि In feed ads को On किया जा सके ।

क्या आप जानना चाहते हैं कि क्या AMP गूगल में रैंक करने के लिए सबसे जरूरी Factor है ?

In feed ads को अपने WordPress साइट में जोड़ें

in feed ads को अपने WordPress की Site में जोड़ने के लिए आपको एक Plugin इंस्टॉल करनी पड़ेगी । आप WordPress में दिए गए ढेरों Ad Insertion प्लगइंस में से किसी को भी Install कर सकते हैं । हम Recommend करेंगे कि आप Ad inserter प्लगइन को इंस्टॉल करें । इसे Install और Activate करने के बाद अपने WordPress के Install plugins पर क्लिक करें और Ad Inserter को ढूंढे ।

Ad Inserter के Settings वाले option पर क्लिक करें । यहां से आप मनचाहे तरीके से in feed ads को आसानी से Customise कर सकते हैं । आपको बस Copied Codes को Paste करना है और नीचे दिए गए ढेरों options को अपने हिसाब से Customise करना है । आप Ad inserter प्लगइन के ऑप्शन Posts पर क्लिक करके in feed ads को बेहतर तरीके से Display कर सकते हैं ।

किसी भी समस्या के लिए नीचे Comment करें और अपना प्रश्न पूछें । आप हमें Contact Us पेज के माध्यम से Contact भी कर सकते हैं । इसके साथ ही हमारे Newsletter को जरूर Subscribe करें और Notifications को कृपया करके जरूर Allow करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: