E book क्या है , कैसे लिखें ?

E-Book क्या है , कैसे लिखें ? E-book लिखना आपके ब्लॉग के लिए कैसे फायदेमंद है ?

क्या आप E-Book लिखना चाहते हैं ? क्या आप जानना चाहते हैं कि E-Book लिखना आपके Blog/Website के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं , आर्टिकल को अंत तक पढ़ें । हम आपको E-Book लिखने से जुड़े हर टॉपिक के बारे में अच्छे से समझाएंगे ।

तो सबसे पहले जानते हैं कि E-Book क्या होता है ? इसके बाद हम आगे बढ़ेंगे ।

E-Book क्या है ?

E-Book को फूल फॉर्म में Electronic Book भी कहते हैं । इसे Electronic Format में पब्लिश किया जाता है । आप इसे आसानी से इंटरनेट से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । E-Book को Smartphones , Tablets , e-readers ( जैसे Amazon Kindle Book ) की मदद से पढ़ा जा सकता है ।

E-Book के Pros कौन कौन से हैं ?

आज के समय में ज्यादातर लोग इंटरनेट से E-Books को डाउनलोड करके पढ़ते हैं । क्यों ? चलिए हम बताते हैं –

  • ‌यह Environment Friendly होता है यानी कि पर्यावरण का दोस्त । यह Paper Free होता है इसलिए पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है ।
  • ‌इसे आप बहुत ही आसानी से Internet से डाउनलोड कर सकते हैं । आप मात्र कुछ MB खर्च कर के ही पूरी की पूरी बुक को डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • ‌जैसा कि यह इंटरनेट से डाउनलोड किया जाता है इसलिए यह आपके पैसे को काफी हद तक बचाता है । अगर आप किसी दुकान से किताब खरीदने जाएंगे तो आपको ढेरों पैसे चुकाने पड़ सकते हैं ।
  • ‌इसे आसानी से एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाया जा सकता है । यह आपके Mobile Device में Store होता है जिसका मतलब है कि यह पूरी तरह से Portable होता है ।
  • ‌E-Book में आप अपने मन से ढेरों बदलाव भी कर सकते हैं । आप किसी भी Text को Underline , Colour कर सकते हैं । इसके साथ ही आप आसानी से Notes भी बना सकते हैं ।

E-Book कैसे लिखें ?

1. E-Book का Topic चुनें

सबसे पहले आपको अपने E-book के लिए एक बढ़िया सा Topic चुनना होगा जिसपर आप लिखना चाहते हैं । यह सबसे Important Factor है जो डिसाइड करेगा कि आप का Content क्या होगा और आपके Audience कौन होंगे ।

2. लुक और structure को प्लान करे

E-Book का टॉपिक चुनने के बाद आपको यह डिसाइड करना चाहिए कि इसका Look और structure कैसा होगा ! आपने ‘ Judge A Book By It’s Cover ‘ के बारे में जरूर सुना होगा । यहां भी कुछ वैसा ही है । आपको अपने Electronic Book की look पर खासा ध्यान देना होगा तभी ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पढ़ना चाहेंगे ।

3. अपने E-Book को ज्यादा से ज्यादा Valuable बनाने पर ध्यान दें

आपको अपना ज्यादा से ज्यादा ध्यान अपने E-Book को valuable बनाने पर ध्यान देना होगा । इसके लिए आप Inforgraphics , Charts , Graphs , Tables इत्यादि का सहारा ले सकत हैं । इसके साथ ही आप जो भी information लोगों को दें , कोशिश करें कि उसका एक Source Link जरूर दें । इससे लोगों में आपके Information के प्रति विश्वास बढ़ेगा ।

4. बार बार Review और Edit करें

यह सबसे जरूरी चीज आपको e-book writing करते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए । आपको अपने Content को बार बार जांचना चाहिए । ऐसा करने से आप लिखते समय हुई गलतियों को सुधार सकते हैं और Content को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं । इसके साथ ही अपने जो भी लिखा है उसे जोर जोर से बोल कर दोहराएं और किसी भी Loophole को सुधारने की कोशिश करें ।

5. दोस्तों को अपनी Creativity जरूर Show करें

E-Book लिखने के दौरान और लिखने के उपरांत भी आपको अपने दोस्तों या जो किताबें पढ़ने के शौकीन हों , उन्हें अपना Masterpiece जरूर दिखाएं । ऐसा करने पर आपको Valuable Feedback मिलेगा जिसे आप अपने Cration को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें :

E-Book लिखना आपके ब्लॉग के लिए कैसे फायदेमंद है ?

E book लिखना आपके ब्लॉग/वेबसाइट के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है । कैसे ? चलिए जानते हैं –

  • ‌आप आसानी से एक बड़े Topic को Cover कर पाते हैं । इसलिए जब भी कोई रीडर इसे डाउनलोड करता है तो उसे उस Topic से जुड़े हर प्रश्न के उत्तर मिल जाते हैं । इसलिए यह User-experiece को बेहतर बनाता है ।
  • ‌e-book लिखने की वजह से आपकी Authority बढ़ती है । इसका मतलब है कि लोग आपके Blog और Informations पर ज्यादा भरोसा करने लगते हैं ।
  • ‌आपकी Email list बढ़ती है । जी हां , आप ई बुक को डाउनलोड करने देने से पहले यूजर को sign in करने के लिए का सकते हैं जिससे कि आपकी Email List बनती चली जाती है जो आपको आपके Products और Brand Awareness में बहुत काम आता है ।
  • ‌आपके वेबसाइट की traffic बढ़ता है । अगर आप अपने यूजर्स को Hot Topics पर Quality Content देते हैं तो आपकी ट्रैफिक boost होती है ।
  • ‌आपको चाहिए कि अपने book Pages के बीच बीच में आप अपने Website के links जरूर दें ताकि लोग बार बार आपकी वेबसाइट पर आएं ।

1. लिखने के लिए किन Tools की जरूरत पड़ेगी ?

आप Google Docs और MS Word की मदद से आसानी से e-book लिख सकते हैं । आप इन्हें आसानी से Playstore और Apple Store से डाउनलोड कर सकते हैं । ये दोनों Apps बिल्कुल फ्री हैं । हालांकि , अन्य Premium Level Features के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं ।

2. कहां पब्लिश करें ?

आपको अपने इ बुक को पब्लिश करने के लिए इन वेबसाइट्स का सहारा लेना चाहिए –

1. Amazon Kindle Direct Publishing
2. iBooks Author
3. Google Play
4. Blurb
5. Kobo Writing Life

तो दोस्तों , कैसा लगा हमारा यह इ बुक गाइड ? जैसा भी लगा हो , नीचे comment करके जरूर बताएं । इसके साथ ही किसी भी प्रश्न के लिए भी नीचे Comment करें , आपको अवश्य उत्तर दिया जाएगा । Subscribe और Notifications Allow भी के को यार ! 😊🙏

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.