Webinar meaning in Hindi – वेबिनार और सेमिनार में अंतर और अर्थ

आपने अक्सर webinar, seminar, webcast जैसे शब्द सुने होंगे । पर क्या आपको पता है कि इनका क्या अर्थ होता है और ये किस प्रकार एक दूसरे से भिन्न हैं ? अगर नहीं तो आर्टिकल को अंत तक पढ़ें जिसमें मैं आपको न सिर्फ webinar meaning in Hindi बताऊंगा बल्कि यह सेमिनार और वेबकास्ट से अलग कैसे है इसकी जानकारी भी दी जायेगी ।

वर्ष 2019 में जो महामारी आई उसके बाद से ही वेबीनार शब्द और इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा । वैश्विक महामारी से पहले ज्यादातर लोग इकट्ठा होकर interactions और discussion करते थे परंतु कोरोनावायरस ने सब ठप्प कर दिया । फिर वेबिनार चलन में आया और काफी प्रसिद्ध हो गया जिसकी मदद से लोग घर बैठे बैठे दूसरों से discussions और intreractions करने लगे ।

Webinar meaning in Hindi

Webinar meaning in Hindi
Image source: pixabay

Webinar को web conferencing भी कहा जाता है जिसकी मदद से कोई कंपनी या आर्गेनाइजेशन ढेर सारे लोगों से interact होती है । Participants सीधे तौर पर प्रश्न पूछ और उत्तर जान सकते हैं, polls और surveys का हिस्सा बन सकते हैं । इसे online webinar tools की मदद से ही किया जाता है ।

आज के समय में वेबिनार की मदद से product promotion और brand building भी किया जाता है । ज्यादातर कंपनियां जब नए products launch करती हैं तो ढेर सारे लोगों को एक online video conferencing में invite करती हैं और उनसे interact करती हैं । यह interaction प्रश्न पूछना, सर्वे में भाग लेना या polls का हिस्सा बनना इत्यादि हो सकता है ।

कई बार वेबिनार इसलिए भी किया जाता है ताकि लोगों से उनकी राय जानी जा सके । Digital marketing के इस युग में webinar तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं और यह काफी cost effective भी होते हैं । Webinar में real time interactions होते हैं और ये pre recorded नहीं होते । इस तरह आप वेबीनार का मतलब समझ गए होंगे ।

Webinar और seminar में क्या अंतर है ?

अब जबकि आप webinar meaning in Hindi समझ गए हैं तो यह जरूरी है कि आप जानें कि यह कैसे seminar से अलग है । नीचे मैंने कुछ points के माध्यम से वेबिनार और सेमिनार में अंतर को समझाया है ।

  • Webinar एक मार्केटिंग टूल है तो वहीं seminar किसी भी आर्गेनाइजेशन के लिए एक internal event है ।
  • वेबिनार सिर्फ WWW पर आयोजित किए जाते हैं और ऑनलाइन लोग इससे जुड़ते हैं परंतु सेमिनार ऑफलाइन/ऑनलाइन दोनों होते हैं ।
  • वेबिनार की मदद से बाहरी ऑडियंस को टारगेट किया जाता है और lead generation किया जाता है तो वहीं सेमिनार ज्यादातर organisations या network के अंदर ही किया जाता है ।
  • वेबिनार को होस्ट करने के कारण आर्गेनाइजेशन की मार्केटिंग के लिए किया जाता है तो वहीं सेमिनार इसलिए आयोजित किए जाते हैं ताकि कोई निर्णय लिया जा सके ।
  • Webinar की मदद से आप ढेरों दर्शकों के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं परंतु seminar में सिर्फ निश्चित लोग ही जुड़ सकते हैं।
  • सेमिनार आयोजित करने में काफी रुपए खर्च होते हैं जबकि वेबिनार आप बहुत ही कम में आयोजित कर सकते हैं ।

Webcast क्या है और यह वेबिनार से कैसे अलग है ?

आपने अक्सर webcast के बारे में सुना होगा परंतु क्या आपको पता है कि यह क्या होता है और यह वेबिनार से किस प्रकार अलग है ? चलिए मैं आपको बताता हूं ।

Webcast भी ऑनलाइन इंटरनेट की ही मदद से आयोजित किए जाते हैं जिसमें कई सारे लोग जुड़ सकते हैं । परंतु, webcast हमेशा pre-recorded होते हैं । इसमें आप host से कनेक्ट या इंटरैक्ट नहीं कर सकते हैं और यह एक one-way mass communication होता है । उदाहरण के तौर पर अगर आप TED Talks सुनते हैं जोकि आपको यूट्यूब पर मिल जायेगा, तो यह webcast ही होता है ।

सभी lectures पहले से ही रिकॉर्ड कर लिए जाते हैं और फिर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड कर दिया जाता है । लाखों करोड़ों लोग उस लेक्चर या वीडियो को देख सुन सकते हैं परंतु वे real time interaction नहीं कर सकते हैं ।

Best Webinar apps & tools

अगर आप किसी भी प्रकार का webinar आयोजित करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए webinar apps इसमें आपकी मदद करेंगे ।

Zoom पर वेबिनार कैसे आयोजित करें ?

मैं आपको विस्तार से नीचे बताने जा रहा हूं कि आप कैसे Zoom application की मदद से वेबिनार host कर सकते हैं । नीचे दिए सभी steps को आप फॉलो करके वेबिनार आयोजित कर सकते हैं :

Step 1: सबसे पहले Zoom app या website पर जाएं ।

Step 2: अपने Zoom account में लॉगिन करें । अगर आपका पहले से जूम पर अकाउंट नहीं तो आप नया अकाउंट बनाकर लॉगिन कर सकते हैं ।

Step 3: इसके बाद Schedule My Webinar विकल्प चुनें और इसमें वेबिनार का नाम और description लिखें ।

Step 4: आप यह वेबिनार कब आयोजित करेंगे उसकी पूरी जानकारी भरें । अगर आप इस वेबिनार को बार बार करेंगे तो intervals को भी मेंशन करें ।

Step 5: अगले स्टेप में Registration Options विकल्प चुनें । Participants किस प्रकार आपके इस ऑनलाइन मीटिंग को ज्वाइन करेंगे उसकी पूरी details आपको इसी विकल्प में भरनी है ।

Step 6: इसके बाद Q&A Settings पर जाएं और अपनी जरूरत के हिसाब से इसे enable/disable करें । अगर आप चाहते हैं कि participants आपसे real time में प्रश्न पूछ सकें तो इसे एनबल कर सकते हैं ।

Step 7: फिर आपको Webinar Options में जाना है और कुछ settings को जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज करना है । इसमें आप automatic webinar recording, on demand availability, require sign in जैसे सेटिंग्स बदल सकते हैं ।

Step 8: इसके बाद अगर आप चाहें तो आप इस webinar को एक template के रूप में सेव भी कर सकते हैं ताकि भविष्य में आप इसी तरह के अन्य online sessions भी कर सकें ।

Step 9: अंत में आप अपने इस event को publicize कर सकते हैं । इवेंट के url को कॉपी करके आप WhatsApp, Facebook जैसी अन्य जगहों पर भेज सकते हैं ताकि लोग जुड़ सकें ।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Zoom app क्या है, कैसे काम करता है, इसकी settings कैसे कस्टमाइज करें इत्यादि तो How to use zoom app in Hindi आर्टिकल पढ़ें ।

Webinar meaning in Hindi – conclusion

Webinar meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि वेबिनार का मतलब या अर्थ क्या होता है और यह सेमिनार से कैसे अलग है । इसके अलावा, मैंने आपको यह भी बताया है कि कैसे आप इसे आयोजित कर सकते हैं । अगर आर्टिकल में दी गई जानकारी के अलावा, अन्य कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके बताएं जिसका मैं जवाब आपको अवश्य दूंगा ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें । आप नीचे वेबिनार पर विचार भी रख सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.