WordPress में थीम कैसे इंस्टाल करें – Theme installation guide in WordPress

अगर आप WordPress की मदद से ब्लॉगिंग करते हैं या करने जा रहे हैं तो यह बहुत ही आवश्यक है कि आप इस CMS के बारे में अच्छे से जानें । वर्डप्रेस एक Content Management System है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को मैनेज करते , कंटेंट डालते हैं । अगर आप एक नए वर्डप्रेस यूजर हैं तो आपको Theme installation में समस्या आ सकती है । इसलिए इस पोस्ट में आप जानेंगे कि WordPress me theme kaise install kare ?

इस पोस्ट में न सिर्फ आप यह जानेंगे कि WordPress me theme kaise jode बल्कि साथ ही थीम इंस्टालेशन से जुड़े हर प्रश्न का जवाब भी आपको पोस्ट में दिया जायेगा । कई बार थीम इंस्टॉल करते वक्त कई प्रकार के errors आ जाते हैं जिन्हें आप कैसे फिक्स करें , सबसे बेहतरीन थीम्स कौन से हैं इसके साथ ही अन्य जरूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी ।

पोस्ट के अंत में मैं आपको एक ऐसा तरीका भी बताऊंगा जिसकी मदद से आप Premium Themes को भी बिल्कुल फ्री में download & install कर सकते हैं । इसके लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें और सभी steps को फॉलो करें ।

How to download free themes ?

WordPress theme kaise install kare जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आप कहां से वर्डप्रेस थीम्स को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास 3 रास्ते हैं :

1. सबसे पहला तरीका है कि आप WordPress Theme directory से थीम को download , Install & Activate करें । यहां पर मौजूद सभी थीम्स वर्डप्रेस द्वारा अच्छे से check की गई होती हैं और पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं । वर्डप्रेस थीम डायरेक्टरी से थीम डाउनलोड करके इंस्टॉल करने का तरीका Method 1 में बताया गया है ।

2. दूसरा तरीका है कि आप सबसे पहले अपने WordPress Dashboard में लॉगिन करें । इससे बाद Appearance > Themes पर जाकर थीम्स को सर्च करें और Activate करें । इसके बाद में भी Method 1 में बताया गया है ।

3. तीसरा तरीका है कि आप athemes , themeforest , justfreewpthemes , codeinwp से free या paid theme को डाउनलोड करें और method 1 में दिए गए तरीके से upload करें ।

WordPress me theme kaise install kare ?

WordPress में theme को install करने के कुल 3 तरीके हैं जिनके बारे में आपको नीचे विस्तारपूर्वक बताया गया है । साथ ही , थीम इंस्टालेशन से जुड़े FAQs को भी पोस्ट में जगह दी गई है ताकि आपके सभी प्रश्नों का उत्तर भी मिल सके । Themes आपकी वेबसाइट का पूरा look & design बदल कर रख देते हैं और साथ कंटेंट डिस्प्ले करने का तरीका भी बदल जाता है ।

Method 1 – Install Themes Using WordPress Dashboard

अगर वर्डप्रेस वेबसाइट में थीम इंस्टॉल करने की बात करें तो सबसे आसान तरीका है कि आप इसे अपने WordPress Admin Dashboard से करें । आप नीचे दिए सभी steps को फॉलो करके आसानी से थीम इंस्टॉल कर सकते हैं ।

Step 1 : अपने WordPress Admin Area में लॉगिन करें और Appearance > Themes पर जाएं ।

Step 2 : इसके बाद नए theme को जोड़ने के लिए आपको Add New पर क्लिक करना होगा । Themes Interface में आपको वे थीम्स दिखाई देंगी जो installed हैं और active है ।

WordPress में theme कैसे जोड़ें

Step 3 : Add New पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिया गया इंटरफेस दिखेगा । आप search box की मदद से किसी भी थीम को सर्च करके उसे Install & activate कर सकते हैं । इसके लिए आप अपने mouse को किसी भी पसंदीदा theme पर hover करें जिसके बाद आपको details & preview , install और preview का ऑप्शन दिखाई देगा । यहां से आप theme को install फिर activate कर सकते हैं ।

WordPress में theme कैसे live preview करें

Method 2 – Install WordPress Theme Manually

अगर आपके पास पहले से ही wordpress theme है जिसे आप install करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए steps को फॉलो कर सकते हैं ।

Step 4 : आप method 1 में दिए last step के बाद Upload Theme पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Choose File का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप पहले से डाउनलोडेड थीम को अपलोड कर सकते हैं । इसके बाद सामने दिए Install now ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका थीम इंस्टॉल हो जायेगा । जिसके बाद उसे आप एक्टिवेट कर सकते हैं ।

WordPress में theme कैसे upload करें

Step 5 : WordPress Theme install करने के बाद आप थीम पर माउस ले जाएं या अगर आप मोबाइल की मदद से ब्लॉगिंग करते हैं तो थीम पर क्लिक करें जिसके बाद आपको theme details , Live preview & Activate का ऑप्शन दिखेगा । यहां आप live preview की मदद से थीम को live customise भी कर सकते हैं । इसके अलावा आप सीधे थीम को एक्टिवेट भी कर सकते हैं ।

Method 3 – Install WordPress Theme Using FTP

तीसरा तरीका यह है कि आप FTP की मदद से theme को wordpress में install करें । इसके लिए आप नीचे दिए steps को फॉलो करें :

Step 1 : सबसे पहले अपने मनपसंद थीम को .zip file में download करें । इसके बाद उसे unzip जरूर कर लें । आप इसे अपने desktop से ही unzip & extract कर सकते हैं ।

Step 2 : इसके बाद FTP client को डाउनलोड करें जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के files / server को access कर सकते हैं ।

Step 3 : इसके बाद आप अपने hosting provider से FTP को कनेक्ट करें । आपके hosting provider ने आपको username & password दिया होगा जिससे आप कनेक्ट कर सकते हैं ।

Step 4 : अब आपको FTP client के अंदर ही wp-content folder मिल जायेगा । इसे खोलें और themes सेक्शन में जाएं । यहां आपको पूरे unzipped file को अपलोड करना है ।

Step 5 : इसके बाद आपको अपने wordpress dashboard पर जाना है और method 1 में बताए गए तरीके से themes section से install किए theme को activate करना है ।

इस तरह आप FTP की मदद से भी theme को WordPress में install कर सकते हैं । अगर आप video format में पूरा tutorial देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें जिसमें वर्डप्रेस में थीम इंस्टॉल करने से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है ।

Frequently Asked Questions

WordPress में theme install करने को लेकर लोगों के मन में ढेरों प्रश्न उठते हैं जिनका जवाब नीचे दिया गया है । अगर आपको ऐसा लगता है कि कुछ प्रश्न छूट गए हैं तो कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं ।

1. Premium themes को फ्री में कैसे download & install करें ?

अगर आप premium themes जिनके लिए आपको भुगतान करना पड़ता था , को फ्री में डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप Envato की मदद से ऐसा कर सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले Envato में एक account क्रिएट करना होगा । अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको newsletter subscribe करना होगा ।

इसके बाद , हर हफ्ते Envato अपने कुछ प्रोडक्ट्स ( Themes , codes , videos , audio , graphic ) को फ्री में अपने यूजर्स को उपलब्ध कराता है । आपको हर हफ्ते अपने emails चेक करने होंगे जहां आपको week या month wise freebies product मिलेंगे जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं । कई महंगी महंगी themes भी आपको फ्री में यहां मिल जायेंगी ।

2. WordPress में themes upload करते समय size related error को कैसे फिक्स करें ?

कई बार WordPress में theme को upload करते समय file size error दिखाई देता है । इसे आप बड़े ही आसानी से फिक्स कर सकते हैं । यह error आपके server के limitation की वजह से होता है जिसे आप increase करके error को फिक्स कर सकते हैं ।

इसके लिए सबसे पहले cPanel के File Manager में आपको जाना है । यहां आप सबसे पहले .htaccess file को खोजें और खोलें । यहां आपको bottom में define( ‘WP_MEMORY_LIMIT’, ‘256M’ ); इस कोड को existing code से रिप्लेस करना है । इससे आपके सर्वर की memory limit बढ़ जायेगी और issue solve हो जायेगा ।

3. WordPress theme को install करते समय PCLZIP_ERR_BAD_FORMAT (-10) error दिखाई देता है , इसे कैसे fix करें ?

अगर आप WordPress theme को install कर रहे हैं और आपको PCLZIP_ERR_BAD_FORMAT (-10) error दिखाई देता है तो इसका सीधा संबंध आपके server से होता है । ज्यादातर मामलों में low storage space की वजह से ऐसा होता है । इस एरर को फिक्स करने के लिए आप सीधे अपने hosting provider से संपर्क करें ताकि इश्यू को सॉल्व किया जा सके ।

बहुत ही rare case में ऐसा होता है कि यह theme के auto update होने की वजह से ऐसा हुआ हो । ऐसे में आप सीधे FTP या File Manager की मदद से theme को manually replace कर सकते हैं और दूसरा थीम अपलोड कर सकते हैं । इसके बारे में ऊपर बताया गया है ।

4. WordPress में child theme कैसे इंस्टाल करें ?

अगर आप अपने वेबसाइट के look & design को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको child theme को इंस्टॉल करना होगा । चाइल्ड थीम के customisations & design ही parent theme में भी दिखाई देते हैं । आप चाइल्ड थीम को इंस्टॉल करने के लिए इस विडियो को देख सकते हैं :

5. ” Installation Failed: Could Not Create Directory ” एरर को कैसे फिक्स करें ?

कई बार WordPress में theme को install करते समय Installation Failed: Could Not Create Directory error दिखाई देता है । आप बड़े आसानी से इस एरर को फिक्स कर सकते हैं । इसके 3 कारण हो सकते हैं :

  1. हो सकता है कि themes नाम की 2 फाइल्स आपके सर्वर में exist करती हों ( Themes & themes )
  2. हो सकता है कि themes नाम की फोल्डर आपके सर्वर में exist ही न करती हो ।
  3. आपके पास file permission न हो ।

ऐसे में आपके पास 3 solution भी हैं । पहले प्वाइंट के लिए आप दोनों folders को डिलीट करें और सिर्फ एक फोल्डर themes नाम से क्रिएट करें । दूसरे प्वाइंट के लिए भी आप एक फोल्डर themes नाम से बना सकते हैं । तीसरे प्वाइंट के लिए आपको wp-admin , wp-content & wp-includes के file permission को बदलना होगा ।

इन फाइल्स पर right click करके आप file permissions को ओपन करें इसके बाद इन सेटिंग्स के हिसाब से उन्हें एडिट करें :

  • Owner Permissions: Read, Write, Execute.
  • Group Permissions: Read, Execute.
  • Public Permissions: Read, Execute.
  • Numeric value: 755.
  • Recurse into subdirectories.
  • Apply to directories only.

इसके बाद OK पर क्लिक करें और public_html की अन्य सभी फाइल्स के फाइल परमिशन को नीचे दिए सेटिंग्स के हिसाब से मिलाएं :

  • Owner Permissions: Read, Write, Execute.
  • Group Permissions: Read, Execute.
  • Public Permissions: Read, Execute.
  • Numeric value: 644.
  • Recurse into subdirectories.
  • Apply to files only.

इसके बाद ok पर क्लिक करें । वापस WordPress dashboard पर आएं और थीम / प्लगिन को दोबारा इंस्टॉल करें ।

WordPress में theme कैसे install करें ? – conclusion

पोस्ट में आपने विस्तार पूर्वक यह जाना कि WordPress me theme kaise install kare । इसके साथ ही इस पोस्ट में premium themes को free में कैसे डाउनलोड करें , theme installation से जुड़े FAQs के बारे में भी बात की गई है । अगर कोई प्वाइंट छूट गया हो तो नीचे कमेंट करके बताएं । अगर आपकी इस पोस्ट से मदद हुई हो तो शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.