An error occurred meaning in Hindi – कैसे फिक्स करें

आज के समय में हमारा दिन का ज्यादातर वक्त इंटरनेट पर ब्राउजिंग करते हुए खत्म होता है । आप किसी भी उम्र के हो सकते हैं जो इंटरनेट पर ऑनलाइन ढेरों कंटेंट रोज consume करते हैं । ऐसे में , errors का दिखना बड़ा ही परेशानी का सबब बन जाता है । कई बार हम YouTube पर विडियोज देख रहे होते हैं और अचानक से हमें एक कॉमन एरर दिखाई देता है – An Error occured जिसकी Hindi Meaning हम लोग इस पोस्ट में जानेंगे ।

इस पोस्ट में आप सिर्फ An error occured meaning in Hindi ही नहीं बल्कि इसे फिक्स कैसे करें , इसके बारे में भी जानेंगे । तो अगर आप इस तरह के एरर और इन्हें कैसे फिक्स करें , इत्यादि के बारे में जानना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें और कॉमेंट के माध्यम से बताएं कि क्या हमारे द्वारा बताए गए तरीके से आपकी मदद हुई या नहीं ।

An error meaning in Hindi

Error को हिंदी में त्रुटी कहते हैं यानि कि किसी भी प्रोग्राम , नेटवर्क , एप्लीकेशन इत्यादि को एक्सेस करते समय कुछ समस्या हुई है । इस त्रुटी यानी एरर को सॉल्व करने के तरीके के बारे में आप पोस्ट में नीचे जानेंगे ।

An Error occured meaning in Hindi

an error occurred meaning in Hindi

An error occured की हिंदी मीनिंग है कि आप जिस भी वेबसाइट या एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं , उसमे कुछ त्रुटी पाई गई है । यह error वेबसाइट या एप्लीकेशन की वजह से भी दिखाई दे सकता है पर ज्यादातर मामलों में यह त्रुटी यूजर की वजह से ही होती है ।

How to fix an error occurred problem in Hindi

यह एरर ज्यादातर YouTube चलाते समय आपको दिखाई देगा । इसके कई वजह हो सकते हैं । चलिए एक एक करके An Error Occured के डिस्प्ले होने की वजहों और समाधानों की बात करते हैं –

1. Internet Connection को ऑन / ऑफ करें

अगर आपको यह एरर दिखाई देता है तो इसकी सबसे बड़ी और आम वजह है इंटरनेट कनेक्शन में गड़बड़ी । हो सकता है कि आपका इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही ज्यादा खराब हो । इसके अलावा , आपने अपने डिवाइस में अन्य data consuming apps को background में खुला छोड़ दिया हो ।

ऐसे में , यह एरर दिखना आम बात है । इसके लिए सबसे पहले अन्य apps को बंद करें और इंटरनेट को बंद कर दें । इसके बाद , 10 सेकंड के बाद दोबारा इंटरनेट ऑन करें और देखें कि क्या error हट गया है । आप एक बार Aeroplane Mode भी ऑन / ऑफ करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं ।

2. Video Quality को बदलें

अगर Internet Connection को on / off करने से एरर गायब नहीं हुआ तो आपके पास दूसरा विकल्प भी हैं । आप अपने video quality को घटा या बढ़ा कर भी देख सकते हैं । कई users की मानें तो यह तरीका काम तो करता है परंतु temporary basis पर ।

इसका मतलब है कि जितनी बार आपको An error occured दिखाई देगा , उतनी बार आपको वीडियो की क्वालिटी को बदलना पड़ेगा । अस्थाई रूप से आप इस तरीके की मदद ले सकते हैं ।

3. Incognito में वीडियो को चलाएं

कई बार ऐसा होता है कि जो चीजें normally काम नहीं कर रही होती हैं , उसे incognito mode में चलाने से काम करने लगती हैं । YouTube में भी आप आसानी से incognito mode में जाकर दोबारा वीडियो सर्च करके प्ले करें । इससे उम्मीद है कि आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा । अगर आपको नहीं पता कि यूट्यूब में incognito mode में कैसे जाएं तो ये steps हैं –

Step 1 – सबसे पहले YouTube App खोलें ।

Step 2 – आपको आपके Upper Right Hand Corner में आपकी प्रोफाइल पिक्चर या चैनल आइकन दिखाई देगा । उसपर क्लिक करें –

Turn on incognito mode in YouTube

Step 3 – इसपर क्लिक करने के बाद आपको ढेरों ऑप्शंस दिखाई देंगे । नीचे आपको Turn On Incognito का ऑप्शन दिखाई देगा , उसपर क्लिक करें –

Step 4 – Turn On पर क्लिक करते ही आप फिर अपनी मनचाही वीडियो को सर्च करके प्ले कर सकते हैं ।

क्या यह तरीका आपके काम आया ? अगर नहीं तो आगे और भी solutions हैं जिसकी मदद आप ले सकते हैं –

4. YouTube और Android System WebView को अपडेट करें

अगर आप ऐप की मदद से YouTube चलाते हैं और An Error Occured एरर का सामना कर रहे हैं तो यह आपके YouTube & Android System WebView ऐप्स के अपडेट न होने की कारण हो सकता है । आपको सबसे पहले play store पर जाना है और My Apps & Games पर क्लिक करके यह देख सकते हैं कि मुख्य रूप से ये दोनों apps अपडेटेड हैं या नहीं ।

अगर ये दोनों ऐप्स अपडेट नही हैं तो सबसे पहले इन्हें अपडेट करें । अपडेट करने के बाद दोबारा YouTube पर जाएं और देखें कि क्या आपकी यह समस्या सॉल्व हुई या नहीं । अगर आप browser की मदद से यूट्यूब चलाते हैं तो उस ब्राउज़र को अपडेट अवश्य करें ।

5. अपना Google Account बदलें

ज्यादातर मामलों में An Error Occured दिखने के पीछे एक वजह Google Account का सही से configuration न होना भी होता है । व्यक्तिगत तौर पर , जब मुझे यह एरर दिखा था तो Google Account को बदलने या उसे सही ढंग से configuration करने के बाद समस्या का समाधान हो गया था ।

इसके लिए आप YouTube देखने के लिए चाहें ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहें हों या App का , आप अपना गूगल अकाउंट बदल सकते हैं । इसके लिए आप सबसे पहले अपने यूट्यूब के right upper corner में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें । इसके बाद , आपको एक छोटा arrow जैसा सिंबल दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप अन्य Google Account को चुन सकते हैं ।

मुझे आशा है कि यह तरीका अवश्य आपके समस्या का समाधान कर देगा । अगर फिर भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ है तो आप नीचे दिया अंतिम तरीका आजमा सकते हैं ।

6. Browsing Data को डिलीट करें और An Error Occured समस्या का समाधान करें

अपने YouTube App या Browser की ब्राउजिंग डाटा को डिलीट करके आप ” An error occurred, please try again later ” समस्या का समाधान कर सकते हैं । जब आप इंटरनेट पर ब्राउजिंग करते हैं तो Browsing History , Cookies , Caches इत्यादि स्टोर हो जाते हैं जो कई बार ढेरों अलग अलग प्रकार के erros की वजह बनते हैं ।

आप YouTube App की search history और watch history को सबसे पहले डिलीट करें , अगर आप ऐप की मदद से यूट्यूब देखते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपने YouTube Account के Profile Picture पर क्लिक करना है । इसके बाद आपको नीचे settings का ऑप्शन दिखाई देगा , उसपर tap करें । इसके बाद आपको 5th position पर History & Privacy का ऑप्शन दिखेगा ।

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप YouTube Watch History और Search History को क्लियर कर सकते हैं । ठीक इसी तरह , अपने Browser की सेटिंग्स में जाएं और फिर Privacy & Security पर क्लिक करें । इसके बाद , Advanced Mode पर क्लिक करके आप सभी history , caches , cookies को डिलीट कर सकते हैं ( इस feature का ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करें )

An Error Occured meaning in Hindi – Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको विस्तार से An Error Occured meaning in Hindi के बारे में बताया । इसके साथ ही , आपने यह भी जाना कि कैसे आप इस एरर को solve कर सकते हैं । हमने इस एरर को सॉल्व कर करने के लिए कुल 6 तरीके आपको बताए । अब आप कॉमेंट करके बताएं कि आपके लिए कौनसा तरीका काम किया ।

साथ ही , पोस्ट से अगर आपकी मदद हुई हो तो औरों को भी अवश्य पोस्ट शेयर करें । कॉमेंट करें और अपनी internet से जुड़ी अन्य समस्याओं को बताएं , मैं अवश्य जवाब दूंगा ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.