What is 404 error in Hindi – 404 एरर क्या है और कैसे fix करें

आपने अक्सर Browsing करते वक्त 404 error देखा होगा । चाहे आप एक user हों या website owner , आपने यह एरर अवश्य ही देखा होगा । आप सोचते होंगे कि किस तरह से इस error को fix किया जाए ? इसके साथ ही यह एरर होता क्या है ? यह वेबसाइट ब्राउज़ करते समय दिखाई क्यों देता है ?

अगर ये सभी प्रश्न आपके मन में भी उठते हैं तो यह पोस्ट आपको अंत तक पढ़ना चाहिए । इस what is 404 error in Hindi के पोस्ट में हम आपको विस्तार से आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे । तो चलिए शुरुआत से शुरू करते हैं –

What is 404 error in Hindi

The HTTP 404 Not Found का अर्थ है कि यूजर जिस भी कंटेंट को access करने की कोशिश कर रहे है , वह वेबसाइट के सर्वर पर उपलब्ध नहीं है । यह error तभी दिखाई देता है जब कंटेंट को सर्वर से delete कर दिया गया हो या URL बदल दिया गया हो ।

इसके अलावा भी अन्य कई reasons हैं जिनकी वजह से Error 404 दिखाई दे सकता है –

  • जब URL या इसके कंटेंट को delete कर दिया गया हो
  • जब कंटेंट को access करने के लिए किसी अन्य url को allocate किया गया हो
  • जब URL को ग़लत तरीके से लिखा या link किया गया हो
  • जब website का server डाउन हो
  • जब आप जो domain name एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हों , परन्तु वह exist ही न करता हो
  • जब आपके द्वारा खोला जा रहे कंटेंट का domain name एक ip address में कन्वर्ट न किया जा रहा हो ( DNS के द्वारा )

ऊपर दिए गए इन सभी कारणों की वजह से आपको 404 error का message दिख सकता है । इस तरह आप error 404 in Hindi क्या होता है , के बारे में समझ गए होंगे । आगे हम आपको बताएंगे कि इसे आप आसानी से fix कैसे कर सकते हैं ।

How to fix the error 404 in Hindi

चलिए जानते हैं कि error 404 ko kaise fix kare –

1. Page को reload करें

अगर आप एक user हैं तो अवश्य एक बार पेज को reload करके देखें । कई बार problems सिर्फ on/off करने से solve हो जाती हैं । हो सकता है कि पहली बार web Page सही से लोड न होने के कारण यह error दिख सकता है । मोबाइल यूजर्स refresh बटन पर क्लिक करके और desktop users F5 key दबा कर पेज को रिफ्रेश कर सकते हैं । हो सकता है कि इससे यह एरर आपको न दिखे ।

अगर page रिफ्रेश करने के बावजूद error 404 नहीं हट रहा है तो आएज दिए steps को follow करें ।

2. URL को चैक करें

अब आपको check करना है कि आपने सही url एंटर किया है या नहीं । अगर आपने manually किसी url को एंटर किया है या direct link से होकर आए हैं , तो हो सकता है कि वह url वेबसाइट पर अब मौजूद नहीं है या कंटेंट को किसी अन्य यूआरएल पर move कर दिया गया है ।

ऐसे में आप दोबारा चेक करें कि आपने कहीं ग़लत यूआरएल तो नहीं डाला है । अगर आपका url सही है तो अब आपके पास तीसरा रास्ता बचता है कि आप वेबसाइट के search form का इस्तेमाल करें । एक user के तौर पर आपको सबसे पहले वेबसाइट के homepage पर जाना है और वहां दिए search form से उस कंटेंट को खोजें । अगर वह कंटेंट वेबसाइट पर मौजूद है तो उसका url चेक करें । अवश्य पहले enter किए जा रहे यूआरएल से यह अलग होगा ।

3. अपने browser के caches और cookies को डिलीट करें

क्या आपने उस web page को किसी अन्य device से access करके देखा ? अगर अन्य devices उस पेज को खोल पा रहे हैं तो आपको अपने ब्राउज़र से cookies & caches को delete कर देना चाहिए जिससे error 404 गायब हो सकता है ।

4. वेबसाइट ऑनर से संपर्क करें

अगला विकल्प आपके पास यह है कि आप जिस भी वेबसाइट के कंटेंट को access करने की कोशिश कर रहे हैं , उसके owner से संपर्क करें । इसके लिए आपको website के homepage पर जाना है और वहां आपको contact करने के लिए कोई email या phone number अवश्य ही दिखाई देगा । इसके अलावा आप contact form की मदद भी ले सकते हैं ।

इस तरह आप owner को दिखाए जा रहे error 404 के बारे में बता सकते हैं । इससे ऑनर को भी मदद हो जाएगी और आपको भी । हालांकि , ऐसा कम ही users करते हैं और नए similar content को पढ़ने / देखने चले जाते हैं ।

5. Page को redirect करें

अगर आप website owner हैं तो page को redirect कर सकते हैं । इससे error 404 की समस्या तुरंत ही हल हो जाएगी । आप उस पेज को 301 permanent redirect की मदद से रेडायरक्ट कर सकते हैं । यह redirect ब्राउज़र को यह बताता है कि कंटेंट को किसी अन्य url पर move कर दिया गया है ।

इस तरह जब यूजर exisiting url को भी ओपन करेगा , तब भी वह नए यूआरएल पर redirect होगा जिसे आपने setup किया है । इस तरह error 404 का खात्मा होगा । अगर आपने WordPress पर वेबसाइट बनाई है तो आप redirection plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

6. Deleted content को रिस्टोर करें और error 404 को फिक्स करें

अगर आपने हाल ही में किसी content को delete किया है तो वह search engine से तुरंत remove नहीं होगा । इसके अलावा अगर आपने कंटेंट के url को किसी social media platform/ website पर मेंशन किया है तो वहां से users अवश्य आएंगे । ऐसे में जाहिर सी बात है कि error 4040 का मेसेज उन्हें निराश करेगा ।

ऐसे में उन कंटेंट को आप restore कर सकते हैं । ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक backup plugin होना चाहिए जिसमें कंटेंट डिलीट करने से पहले ही वह back up हो गया हो । तभी जाकर आप उस कंटेंट को restore कर सकते हैं । साथ ही अगर आप सिर्फ deleted content को access करना चाहते हैं तो wayback machine के इस्तेमाल से ऐसा कर सकते हैं ।

7. WordPress settings से changes को save करें

अगर आप एक wordpress user हैं तो आपको सबसे पहले WordPress के dashboard पर जाना है जहां से आप कंटेंट लिखते हैं और अन्य चीजें manage करते हैं । यहां आपको left hand sidebar में settings का ऑप्शन दिखाई देगा । उसपर क्लिक करें और General के ऑप्शन को चुनें ।

General के ऑप्शन में आपको नीचे दिए screenshot जैसा view देखने को मिलेगा । अब आपको करना यह है कि bottom end में दिए save changes बटन पर बिना कोई changes किए क्लिक करना है । इससे आपके सभी old urls आसानी से flush हो जाएंगे । यह error 404 को सॉल्व करने में सहायक साबित होगा ।

8. .htaccess file को मॉडिफाई करें

अगर ऊपर दिए गए steps से भी error 404 नहीं जा रहा है तो आपको अपने WordPress directory में दिए .htaccess file को modify करना है । इसे modify करने के लिए आपको अपने hosting provider के वेबसाइट में login करना है । इसके बाद आपको Hosting को manage करने के बटन पर क्लिक करके File Manager पर जाना है ।

File Manager में आपको आपके वेबसाइट के contents , functionality , plugins इत्यादि का coded version मिलेगा । आपको .htaccess फाइल /wp-content/ और /wp-includes/ में मिल जाएगा । आपको इस फाइल में नीचे दिए code को add करना है –

# BEGIN WordPress 
<IfModulemod_rewrite.c>
RewriteEngine On
RewriteBase /
RewriteRule ^index\.php$ - [L]
RewriteCond %{REQUEST_FILENAME} !-f
RewriteCond %{REQUEST_FILENAME} !-d
RewriteRule . /index.php [L]
</IfModule>
# END WordPress

इस code को .htaccess file में एंटर करके save button अवश्य दबाएं । इसके बाद दोबारा reload / refresh करके देखें कि क्या आपका कंटेंट load हो रहा है । अगर हां , तो आपने successfully इस error 404 को counter कर लिया है ।

इस तरह how to fix error 404 in Hindi का हमने आपको 8 solutions बताए जिसकी मदद से आप एरर 404 को hopefully सॉल्व कर सकते हैं । एक user और website owner दोनों के तौर पर , आप इस एरर को counter कर सकते हैं । नीचे comment करके बताएं कि आपने इस error को कैसे fix किया !

What is 404 error in Hindi – conclusion

इस what is 404 error in Hindi के पोस्ट में हमने आपको 8 ऐसे तरीको के बारे में बताया जिनकी मदद से आप आसानी से error 404 को fix कर सकते हैं । मैं आशा करता हूं कि इनमें से कोई न कोई step आपके इस एरर को सॉल्व करने में सहायक सिद्ध हुआ होगा । अगर इस पोस्ट की मदद से आपके समस्या का समाधान हुआ तो Comment करके बताएं ।

इसके साथ ही पोस्ट को share करना और हमारे web push notification को allow करना न भूलें । अन्य किसी error को फिक्स करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.