APK का फूल फॉर्म क्या होता है ? Full form of APK in Hindi

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि APK का फूल फॉर्म क्या होता है और इसका क्या उपयोग है । अगर आप जानना चाहते हैं APK full form in Hindi तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और हम आपको इसके बारे में बताएंगे ।

दोस्तों , कई बार हम apps को सीधे play store से डाउनलोड करने के बजाय क्रोम या अन्य सर्च engines से डाउनलोड करते हैं । ऐसे में आपको कोई भी फाइल डाउनलोड करने से पहले .APK फाइल देखने को मिलता होगा । तो apk ka full form kya hai ?

APK ka full form kya hai ?

APK का फूल फॉर्म क्या है

इसका फूल फॉर्म Android Package Kit होता है । हिंदी में APK के फूल फॉर्म को आप एंड्रॉयड पैकेज किट पढ़ सकते हैं । किसी भी android system में applications को install करने के लिए .APK extension की फाइल्स का ही उपयोग किया जाता है ।

जैसा कि आप जान ही गए कि Full Form Of APK मतलब Android Package Kit होता है जिसका मतलब है कि अलग अलग programs , functions को coding के माध्यम से एक सिंगल फाइल में डाला जाता है जोकि .APK होती है । इन files को आसानी से बिना किसी compression के android devices पर उपयोग में लाया जाता है । हालांकि APK files को Zip format में भी save करके रख सकते हैं ।

APK क्या होते हैं ?

जब भी आप इंटरनेट से कोई application डाउनलोड कर रहे होते हैं , तो , असलियत में आप एक APK file ही डाउनलोड कर रहे होते हैं । इन files को desktop / Computer में भी इंस्टॉल करके उपयोग में लाया जा सकता है । अगर आप इन files को unknown sources यानि कि Play Store या Apple Store के अलावा किसी अन्य वेबसाइट या प्लेटफार्म से डाउनलोड कर रहे हैं तो आपका मोबाइल फोन इसे न इंस्टॉल करने के लिए warning भी देगा ।

यह आपकी settings की वजह से होती है । आप अपने settings में जाकर Allow Installing From Unknown Sources को enable कर सकते हैं जिसके बाद किसी भी प्रकार के warning के ऐप आपकी device में इंस्टॉल हो जाएगी ।

APK file के फायदे और नुकसान

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी ऐसे apps को इंस्टॉल करना चाहते हैं जो Apple Store या Play Store से ban हो चुकी होती है , ऐसे में .APK files को डाउनलोड करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है । आप आसानी से इंटरनेट पर मौजूद ढेरों APK File downloader websites से मनपसंद apps को डाउनलोड कर सकते हैं ।

इन files का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि यह पूरी तरह से safe नहीं होते हैं । हो सकता है कि इन apps के जरिए आपके data की चोरी की जाए या आप पर spy भी किया जा सकता है । हम Strongly Recommend करते हैं कि Playstore या Verified Platforms से ही apps को डाउनलोड करें । अगर बहुत जरूरी हो तो आप unknown sources से भी apps डाउनलोड कर सकते हैं ।

परन्तु , उन्हें अच्छी तरह से Scan जरूर करें । इसके साथ ही उन्हें अपने मोबाइल फोन के features को access करने की permission हरगिज न दें । खासकर कि Calls और Storage का access देने से आपकी data privacy खतरे में पड़ सकती है । इस तरह आप समझ गए होंगे कि APK kya hai aur iska full form kya hai !

Want To Know :

Conclusion on APK full form

तो कैसा लगा हमारा Full Form of APK in Hindi का यह पोस्ट ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ जरूर शेयर करें । अगर आप किसी Short Form का full form जानना चाहते हैं या किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

1 thought on “APK का फूल फॉर्म क्या होता है ? Full form of APK in Hindi”

  1. आपका ये पोस्ट बहुत अच्छा लगा, Thank you So much for this useful information

    Reply

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.