Assignment का first page कैसे बनाएं ? एक प्रोफेशनल असाइनमेंट कैसे बनाएं

अगर आप एक स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं तो आपको Assignment की importance तो पता होगी ही । ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों में छात्रों से असाइनमेंट बनवाए जाते हैं ताकि उनके knowledge & creativity की जांच हो सके । अगर आप अपने शिक्षक या बॉस को खुश करना चाहते हैं तो आपको एक प्रोफेशनल असाइनमेंट बनाना होगा जिसमें designing & decoration भी महत्वपूर्ण हैं । इसलिए इस पोस्ट में आप जानेंगे कि assignment ka first page kaise banaye ?

न सिर्फ असाइनमेंट का फर्स्ट पेज बल्कि पूरा का पूरा असाइनमेंट आप कैसे डिजाइन कर सकते हैं , के बारे में भी जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी । अगर आप एक professional assignment बनाने के साथ ही उसे डिजाइन करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ।

इस पोस्ट में आपको प्रोफेशनल असाइनमेंट बनाने और असाइनमेंट का फर्स्ट पेज बनाने के लिए Types , templates , video tutorials , decoration ideas , examples दिए जायेंगे ताकि आपकी मदद हो सके । साथ ही पोस्ट के अंत में FAQs को भी शामिल किया गया है ताकि आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जा सके ।

एक Assignment क्या होता है ?

Assignment एक शिक्षक द्वारा अपने विद्यार्थी को दिया गया एक ऐसा school / college work है जिसे छात्र को स्कूल के बाहर करना होता है । शिक्षक छात्रों के पाठ्यक्रम से ही जुड़ा कोई ऐसा कार्य देते हैं जिसमें research , creativity और responsibility की जरूरत होती है जिससे छात्र में ये सभी चीजें विकसित हो सकें ।

असाइनमेंट बनवाने के अन्य फायदों में शामिल है :

  • छात्र research पर ज्यादा ध्यान देता है जो आज के समय की मांग भी है ।
  • परीक्षा और अन्य महत्वपूर्ण टेस्ट की तैयारी हो जाती है ।
  • असाइनमेंट बनाते हुए छात्रों को कई समस्याएं आती हैं जिनसे उन्हें खुद जूझना होता है , इससे problem solving skill का विकास होता है ।
  • इससे छात्रों का mental exercise भी होता है और critical thinking skill का भी विकास होता है ।

Types of assignment

Assignment अलग अलग प्रकार का होता है जिन्हें आप नीचे पढ़कर जान सकते हैं । इन सभी प्रकारों के बारे में विस्तार से जानकर ही आप सही ढंग से प्रोफेशनल असाइनमेंट तैयार कर सकते हैं :

1. Praparatory Assignment : ये असाइनमेंट विद्यार्थियों को अगले दिन किए जाने वाले कार्य के लिए तैयार करने के लिए है ।

2. Study Assignment : इस तरह के असाइनमेंट में छात्रों को अलग अलग कार्य करने के लिए दिए जाते हैं जैसे समस्या समाधान असाइनमेंट, चार्ट, ग्राफ़, टेबल आदि । इन सभी चीजों पर बच्चे असाइनमेंट तैयार करते हैं ।

3. Revisional Assignment : इस तरह के असाइनमेंट तब दिए जाते हैं जब :

  • जो सीखा गया उस पर अभ्यास प्रदान करना
  • किसी विषय या इकाई अध्ययन से संबंधित जानकारी के retention और reproduction की जाँच करना
  • पढ़ाए गए विषय के विचारों की समझ की जाँच करना

4. Remedial Assignment : यह असाइनमेंट का एक प्रकार है जिसमें ऊपर दिए गए सभी असाइनमेंट के ऊपर छात्रों से लिए गए प्रतिक्रिया को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है । इन असाइनमेंट का उद्देश्य कमजोर बिंदुओं को दूर करना और गलतफहमियों को दूर करना है ।

एक Professional Assignment कैसे बनाएं ?

अगर आप एक professional assignment बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर ऐसा कर सकते हैं :

1. Guidelines को कभी नजरंदाज न करें

अगर आप एक प्रोफेशनल असाइनमेंट बनाना चाहते हैं जिसे देखकर आपके शिक्षक आपको पूरे नंबर दे दें तो आपको उनके या school / university द्वारा दिए guidelines को कभी नजरंदाज नहीं करना चाहिए । हमेशा अपने शिक्षक या प्रोफेसर द्वारा बताए tips , dos & don’ts , ideas को ध्यान से सुनें और उनका पालन भी करें ।

इस तरह से आप सही ढंग से एक बढ़िया असाइनमेंट बना पाएंगे जिससे आपके टीचर्स भी खुश होंगे । अगर आप उनके द्वारा बताई गई बातों को नहीं मानते हैं तो आपको आपके शिक्षक के गुस्से की याद दिलाने की जरूरत मुझे नहीं । 😀

2. Quantity पर नहीं quality पर ध्यान दें

एक professional assignment बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप quantity पर नहीं बल्कि quality पर ध्यान दें । अगर आपने लिख लिखकर 100 – 200 pages को भर दिया है तो आपके टीचर को यह लगेगा कि यह अधिक नंबर पाने की एक कोशिश मात्र है । इसलिए आप कम ही लिखें परंतु बेहतरीन लिखें । आप to the point जानकारी ही लिखें और फालतू का पेज भरने से बचें ।

आपने अपने कॉलेज / स्कूल में यह ध्यान दिया होगा कि कम पेजेस लिखने वालों को भी बेहतरीन अंक दिए जाते हैं । इसका मुख्य कारण ही यही है कि वे जरूरत की जानकारी ही लिखते हैं और पेज भरने पर नहीं बल्कि quality information प्रोवाइड करने पर ध्यान देते हैं ।

3. असाइनमेंट simple & presentable बनाएं

मैं अपने व्यक्तिगत अनुभव से आपको बस यही कहना चाहूंगा कि overdecoration से बचें । ज्यादा फूल , फल और मेकअप के चक्कर में आप अपने प्रेजेंटेशन को बेकार बना देते हैं । ध्यान रखें कि आपको decoration पर कम और quality content पर ज्यादा ध्यान देना है । आपको creativity का पता आपके सजावट से नहीं बल्कि कंटेंट को प्रेजेंट करने के तरीके से पता चलता है ।

अगर आप प्रेजेंटेशन में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके professional decoration और high quality content पर ध्यान देना होगा । नीचे templates & examples में मैंने प्रोफेशनल असाइनमेंट डेकोरेशन के कुछ उदाहरण को जोड़ा है जिसे आप आगे देखेंगे ।

4. Font , colour , size का विशेष ध्यान रखें

यह बेहद जरूरी है कि आप एक professional assignment बनाने के लिए सही font , size & colour का ध्यान रखें । अपने fonts को हमेशा simple & presentable रखें । इसके साथ ही , 2 से 3 colours का इस्तेमाल ही असाइनमेंट बनाने के लिए करें । आप जिन भी रंगों का इस्तेमाल करें वे ज्यादा गाढ़ा न हों और न ही ऐसा कि पढ़ने में समस्या हो ।

साथ ही , size का भी विशेष ध्यान रखें । अगर आप paper file की मदद से असाइनमेंट तैयार कर रहे हैं तो सभी पेजेस एक ही साइज के हों और fonts भी एक ही आकार के हों । इसके अलावा , अगर आप laptop या desktop की मदद से असाइनमेंट तैयार कर रहे हैं तब भी font के आकर का विशेष ध्यान रखें ।

5. सही क्रम में चीजें व्यवस्थित रखें

अगर आप दिए गए असाइनमेंट को बिना क्रम में लिखते हैं तो आपको बिल्कुल भी अच्छे अंक प्राप्त नहीं होंगे । उदहारण के तौर पर आप इस Assignment ka first page kaise banaye पोस्ट को देख सकते हैं । इसमें मैंने सभी जानकारी को व्यवस्थित तौर पर क्रम में लिखा है । आप नीचे दिए order को फॉलो कर सकते हैं :

  • Abstract
  • Introduction
  • Baseline
  • Method / procedure
  • Result / Discussion
  • Reference

6. उचित जगहों पर graphs , images , maps इत्यादि जोड़ें

जब जरूरी हो तो graphs , images , maps इत्यादि असाइनमेंट से जुड़ी चीजें जरूर जोड़ें । इससे जब आप अपने असाइनमेंट को कक्षा के सामने प्रेजेंट करेंगे तो आपको दिक्कत नहीं आएगी । इन सभी चीजों को जोड़ने की वजह से टॉपिक को समझना और समझाना दोनों आसान हो जाता है ।

एक professional assignment में ये सभी चीजें होनी जरूरी भी हैं । हालांकि , जाहिर सी बात है कि आप इन कंटेंट को गूगल से ही डाउनलोड करेंगे तो इनका एक reference page भी जरूर बनाएं । Reference page की ज्यादा जरूरत तब होती है जब आप digitally assignments create कर रहे हों ।

Assignment ka first page kaise banaye ?

कहते हैं न कि ‘ first impression is the last impression ‘ इसलिए आपको अपने assignment का first page ऐसा बनाना चाहिए जो impressive हो । आप इसे simple yet attractive रखें ताकि आपको अच्छे अंक प्राप्त हो सकें । असाइनमेंट का फर्स्ट पेज बनाने के लिए आपको इस फॉर्मेट पर ध्यान देना चाहिए :

  • Name of College with Logo
  • Academic Year
  • Name of Department
  • Assignment Name
  • Name
  • Roll No.
  • Subject
  • Submission Date
  • Submitted By: (Your Name)
  • Submitted To: (Professor Name)

अगर आप Laptop या computer की मदद से असाइनमेंट बना रहे हैं तो इसका first page ऊपर दिए वीडियो जैसा बना सकते हैं । ठीक इसी फॉर्मेट में आप पेन और पेपर पर भी assignment first page design कर सकते हैं । आप पेन , स्केच पेन , कलर पेंट इत्यादि की मदद से असाइनमेंट का पहला पेज डिजाइन कर सकते हैं । डिजाइन का टेम्पलेट आप नीचे भी देख सकते हैं ।

Assignment Templates

आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ढेरों असाइनमेंट टेम्पलेट देख सकते हैं जिसकी मदद से assignment ka first page design कर सकते हैं । ये असाइनमेंट हमारी साइट्स पर stored नहीं हैं , इन्हें आप Digiandme.com साइट से देख और इनका पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

नीचे दिए लिंक पर उपलब्ध सभी templates को ms office की मदद से डिजाइन किया गया है । आप भी microsoft office की मदद से ऐसा टेम्पलेट डिजाइन कर सकते हैं जिसके लिए ऊपर वीडियो दे दिया गया है ।

Free templates on Digiandme

Assignment Examples

नीचे मैंने 2 असाइनमेंट के उदाहरणों को जोड़ा है जिसमें से एक के बारे में संक्षेप से चर्चा भी किया है कि आप कैसे इसे बना सकते हैं । इससे आपको idea हो जायेगा कि असाइनमेंट के प्रश्न कैसे होते हैं और इसे आप कैसे बना सकते हैं :

Assignment 1
भारत की स्वतंत्रता में लेखकों की भूमिका पर प्रकाश डालिए ।
Assignment 2
वैश्वीकरण की वजह से भारतीय शिक्षा पर पड़े प्रभाव को विस्तारपूर्वक समझाइए ।

Assignment 1 solution

उदाहरण के तौर पर अगर हम assignment 1 solution की बात करें तो इसका आप assignment बनाने के लिए निम्नलिखित चीजें जोड़ सकते हैं :

  • Assignment का first page
  • भारतीय स्वतंत्रता में लेखकों के योगदान के बारे में संक्षेप में
  • आपके प्रोजेक्ट के बारे में
  • भारतीय स्वतंत्रता में योगदान देने वाले सभी लेखकों या कवियों के बारे में विस्तार से
  • भारतीय स्वतंत्रता में कलम का योगदान को संक्षेप में लिखें
  • सारांश

Conclusion

आपने इस पोस्ट में विस्तार से जाना कि assignment ka first page kaise banaye और इसके साथ ही प्रोफेशनल असाइनमेंट कैसे बनाएं , असाइनमेंट क्या होता है , इसके फायदे क्या है , उदाहरण , टेम्पलेट और फॉर्मेट भी आपने देखा ।

अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके पूछें और अगर पोस्ट से आपकी मदद हुई हो तो शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.