Education Loan क्या है और कैसे मिलता है – एजुकेशन लोन के बारे में सब कुछ

क्या आपने कभी सोचा है कि Education Loan क्या है , कैसे मिलता है और इससे क्या क्या किया जा सकता है ? क्या एजुकेशन लोन को आप एजुकेशन के अलावा अन्य चीजों पर भी खर्च कर सकते हैं ? इसके साथ ही इस टॉपिक से जुड़े ढेरों प्रश्नों के उत्तर मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा । यह जरूरी है कि आप इसके बारे में समझें और जागरूक हों ।

एक छात्र जीवन की ढेर सारी समस्याएं होती हैं जिनमें financial problems को हम नजरंदाज नहीं कर सकते । अच्छी शिक्षा के लिए एक छात्र को काफी रुपए खर्च करने पड़ते हैं । ऐसे में , अगर आप financially weak हैं तो आपकी पढ़ाई का खर्च कैसे चलेगा ? ऐसे में एजुकेशन लोन की भूमिका सामने आती है । चाहे आप एक अभिभावक हों या छात्र आपको Education Loan in Hindi पर यह पोस्ट अवश्य पढ़ना चाहिए ।

Education Loan क्या है ?

Education Loan एक प्रकार का लोन है जिसे छात्रों को उनके higher studies को पूरा करने के लिए बैंकों द्वारा प्रोवाइड किया जाता है । जिन छात्रों के पास अपनी हायर स्टडीज के लिए रुपए नहीं होते हैं , वे बैंकों से एजुकेशन लोन लेते हैं जिन्हें एक समय के बाद चुकाना पड़ता है ।

लोन चुकाने की एक शर्त छात्र की नौकरी या कमाई शुरू होना भी होती है । मुख्य रूप से यह लोन तब चुकाया जाता है जब एक छात्र पढ़ाई पूरी करके किसी प्रकार का व्यवसाय या नौकरी करने लग जाता है । आप Education Loan के लिए online apply भी कर सकते हैं जिसके बारे में मैं आपको आगे बताऊंगा ।

Types of Education Loan in Hindi

अब चलिए बात करते हैं कि Education loan के कितने प्रकार होते हैं । इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं :

1. Domestic Education Loan

Domestic Education Loan तब लिया जाता है जब एक छात्र देश की भौगोलिक सीमाओं के अंदर रहकर ही अपनी पढ़ाई को पूरा करना चाहता है । जैसे अगर आप एक भारतीय छात्र हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं । ऐसे में आपको जो लोन मिलेगा , वह है Domestic Education Loan ।

2. Study Abroad Education Loan

Study Abroad Education Loan तब लिया जाता है जब एक छात्र देश की भौगोलिक सीमाओं के बाहर जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहता है । जैसे अगर आप भारतीय छात्र हैं और रूस जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो आपको Study Abroad Education Loan लेना होगा ।

एजुकेशन लोन के अंदर किस प्रकार के खर्चे शामिल होते हैं ?

एजुकेशन लोन सिर्फ और सिर्फ आपके कॉलेज की पढ़ाई को ही cover नहीं करता । इसके अलावा :

  • Examination fee
  • Laboratory & library fee
  • Travel expense
  • Caution deposit
  • Purchase of books & study materials
  • Purchase of computer
  • any other expense related to studies

Education Loan लेने के लिए eligibility criteria क्या है ?

अगर आप भारत में एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई सभी पात्रता मापदंड को आपको पूरा करना होगा :

1. आप भारतीय नागरिक हों

2. आप जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जा रहे हैं , वहां आपका एडमिशन सिक्योर हो

3. अगर आप UG course करने जा रहे हैं तो आपका 10+2 ( 12th standard ) पूरा होना चाहिए और PG के लिए आपका UG completed होना चाहिए ।

4. जिस भी कॉलेज / यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने आप जा रहे हैं , वह एक मान्यता प्राप्त संस्था हो ।

5. आप एजुकेशन लोन लेने के लिए required subjects में आगे की पढ़ाई करने जा रहे हों ।

एजुकेशन लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

अब चलिए मैं आपको बताता हूं कि अगर आपको education loan चाहिए तो आपको कौन कौन से documents दिखाने होंगे :

  • 10th , 12th और प्रवेश परीक्षा का मार्क शीट
  • KYC documents
  • Admission letter
  • संस्थान में लगने वाली फीस
  • कुछ मामलों में income और KYC proof

इनके अलावा अभी अन्य दस्तावेजों की मांग की जा सकती है । यह recommended है कि आप अपनी पढ़ाई से जुड़ी सभी जरूरी documents को साथ रखें ।

Education loan के लिए अप्लाई कैसे करें ?

आप अगर एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो आप सीधे अपने पास के बैंक जाकर इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं । किसी भी बैंक जाकर सबसे पहले पूरे process , जरूरी documents के बारे में पता करें । इसके बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं ज्यादातर मामलों में आपको बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क करना पड़ सकता है ।

इसके अलावा आप चाहें तो online apply student loan के लिए कर सकते हैं । नीचे दिए टेबल से आप अपने पास के बैंक में इस लोन किए अप्लाई कर सकते हैं :

BankApply link
State Bank of IndiaApply Now
HDFC BankApply Now
Vidya LakshmiApply Now
Axis BankApply Now
Bank of BarodaApply Now
Union Bank of IndiaApply Now
ICICI BankApply Now
Bajaj FinanceApply Now
AvanseApply Now

Education Loan EMI calculator

अगर आप अपने Education Loan को calculate करना चाहते हैं तो आप Bank Bazaar के एजुकेशन लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं । इससे अपने एजुकेशन लोन के EMI को कैलकुलेट करना बहुत ही ज्यादा आसान है ।

आपको सबसे पहले अपने Loan amount को भरना है यानि आप कितना लोन ले रहे हैं , उसका amount । इसके बाद , उस लोन को चुकाने के लिए आपके पास कितना समय है , उसे महीने में भरिए । जैसे कि अगर आपके पास लोन चुकाने के लिए 6 साल है तो आप 72 महीने भरें । इसके बाद , कुल लोन पर लगने वाले interest rate को %ge में भरें , जैसे 7% ।

अभी अपने एजुकेशन लोन के EMI को calculate करने के लिए Bank Bazaar Education Loan EMI calculator पर क्लिक करें ।

FAQs on Education loan in India

चलिए अब एजुकेशन लोन से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्नों के बारे में बात करते हैं । नीचे दिए गए प्रश्न Education loan के मामले में अक्सर पूछे जाते हैं :

1. एजुकेशन लोन लेने के लिए उम्र की समय सीमा क्या है ?

एजुकेशन लोन लेने के लिए अधिकतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए । तो वहीं , इसके लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष रखी गई है ।

2. आप कितने रुपए तक का एजुकेशन लोन ले सकते हैं ?

सामान्य तौर पर , भारत में रहकर पढ़ाई करने के लिए आप अधिकतम 15 लाख और विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं ।

3. क्या एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार की सिक्योरिटी भी देनी होगी ?

अगर आप 4 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं है । 4 लाख रुपए से ऊपर और 7.5 लाख रूपए तक के लोन के लिए किसी third party को आपका गारंटर बनना होगा । परंतु , 7.5 लाख रुपए से ऊपर के लोन लेने के लिए आपको किसी न किसी प्रकार की सिक्योरिटी रखनी होगी जैसे घर , जमीन , इत्यादि ।

4. क्या होगा अगर आप एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं और आपके परिवार में कमाई करने वाला कोई नहीं है । इसके साथ ही आपके पास किसी भी प्रकार की financial या property document भी नहीं है । तो ऐसे में क्या आपको एजुकेशन लोन मिलेगा ?

जी हां , बिल्कुल आपको लोन मिलेगा । परंतु , आपको लोन आपके एजुकेशनल परफॉर्मेंस को देखते हुए मिलेगा । अगर आपने अपने पढ़ाई के दौर में अच्छे अंक लाए हैं या कोई उपलब्धि हासिल की है तो आपको अवश्य बैंक द्वारा लोन मिलेगा । हालांकि , आपको निश्चित समय के बाद लोन को वापस चुकाना होगा ।

5. क्या एजुकेशन लोन पर बिजनेस या अन्य कार्य किया जा सकता है ?

जी नहीं , आप एजुकेशन लोन पर किसी प्रकार का बिजनेस या हाउसिंग का काम नहीं कर सकते हैं । इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बैंक या लोन देने वाली institutions सीधे तौर पर रुपए कॉलेज या यूनिवर्सिटी को भेजती हैं । इसके साथ ही , आपको fee deposit करने का receipt भी दिखाना होता है । अगर आप ऐसा कुछ भी करने की कोशिश करते हैं तो यह illegal होगा ।

6. Air hostess के कोर्स के लिए एजुकेशन लोन मिलता है या नहीं ?

आप Air Hostess course के लिए भी एसबीआई या अन्य बैंक से लोन ले सकते हैं । लगभग सभी कोर्सेज के लिए आपको एजुकेशन लोन मिल सकता है ।

7. Education loan रिजेक्ट होने पर क्या करें ?

कई कारणों से एजुकेशन लोन को रिजेक्ट कर दिया जाता है जिनमें poor credit score , bad academic records , low income इत्यादि हैं । आप इनमें सुधार करके दोबारा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं । इसके साथ ही , आप एक institution से लोन अस्वीकार होने पर , अन्य बैंक का दरवाजा खटखटा सकते हैं ।

8. Education loan लेने के लिए किसी भी बैंक का फॉर्म कैसे भरें ?

  • सबसे पहले मान्यता प्राप्त university या college की सही जानकारी भरें
  • यह तय करें कि आपको कितने रुपए तक के लोन की जरूरत होगी , और भरें
  • Available options या offers में से बेहतर का चुनाव करें
  • अपने academic details के बारे में विस्तार से लिखें
  • आप जिस course को pursue करने जा रहे हैं उसकी जानकारी भरें

Conclusion

Education Loan के बारे में आपने विस्तार से इस पोस्ट में पढ़ा । अगर आपके मन में कोई अन्य प्रश्न भी है तो उसे कॉमेंट बॉक्स में लिखें । मैं आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दूंगा । पोस्ट अगर हेल्पफुल लगा हो तो शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.