Bachelor Of Arts ( BA ) के बाद कैरियर बनाने के लिए क्या करें ?

All India Survey of Higher Education ( AISHE ) जिसे HRD Ministry द्वारा प्रकाशित किया गया है , के हिसाब से भारत में 9.34 million छात्र BA यानि Bachelor Of Arts कोर्स कर रहे हैं । भारत में यह सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स है । ऐसे में , सभी छात्रों के मन में यह प्रश्न अवश्य उठता होगा कि BA ke baad kya kare ?

यह प्रश्न मन में उठना लाजमी भी है क्योंकि सिर्फ Bachelor Of Arts की डिग्री प्राप्त कर लेने भर से आपको नौकरी नही मिलेगी । आज के समय में वैसे भी नौकरी के लिए इतनी उठा पटक है कि एक undergraduate degree के बदौलत आप अपना करियर नही बना सकते । इसलिए हम आपको ऐसे कोर्स और कैरियर ऑप्शन के बारे में बताएंगे जिससे आपके प्रश्न BA ke baad kya kare का उत्तर आपको मिल जाएगा ।

BA ( Bachelor Of Arts ) क्या है ?

BA का फूल फॉर्म Bachelor Of Arts है जो 12th के बाद किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय कोर्स है । यह कोर्स सामान्य तौर पर 3 साल का होता है । इसे Full Time , Part Time , correspondance या distance education mode की तरह भी किया जा सकता है ।

BA Course में एडमिशन के लिए एक छात्र का 10 + 2 पास करना अनिवार्य होता है । कई colleges बीए में एडमिशन देने के लिए 12th में 50% marks से पास होना अनिवार्य करते हैं । अगर आप Bachelor Of Arts या इससे जुड़े Higher Studies के लिए जाना चाहते हैं तो आपको भाषा में धाराप्रवाह होना होगा चाहे आप लिखें या बोलें ।

BA के बाद क्या करें ?

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि BA ke baad kya kare ताकि आप सही कैरियर चुन सकें –

1. BA के बाद एक लेखक बनें

अगर आप बीए के छात्र हैं तो आपकी भाषा पर अच्छी पकड़ होगी । इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा कि आप एक अच्छे लेखक बन सकते हैं । आप हिंदी या इंग्लिश , किसी भी भाषा में एक बढ़िया लेखक बन सकते हैं । आप चाहें तो खुद की किताब लिख सकते हैं और उसे ऑनलाइन ही Amazon Kindle Direct Publishing में पब्लिश भी करा सकते हैं ।

इसके अलावा आप एक पत्रकार भी बन सकते हैं । लेखक होने का सिर्फ यह मतलब नहीं कि आप उपन्यास और कहानियां ही लिखें । आप एक पत्रकार के रूप में भी अपने लेखन के सफर को जारी रख सकते हैं । साथ ही अगर आप लेखनी में बढ़िया हैं तो एक proofreader भी बन सकते हैं जो आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है ।

आप ऊपर दिए विकल्प में से कुछ भी चुन सकते हैं , परंतु इसके लिए आपकी भाषा पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए । आप चाहे हिंदी भाषा में कैरियर बनाना चाहें या अंग्रेजी में , आपकी उस भाषा पर पकड़ कितनी बढ़िया है , यह ज्यादा जरूरी है ।

2. Master Of Arts की पढ़ाई करें

B.A. के बाद आप Master Of Arts यानि MA की पढ़ाई कर सकते हैं । इसमें आपने जिस भी विषय से बीए किया था , उसे आगे लेकर जा सकते हैं । ज्यादातर छात्र BA करने के बाद MA की पढ़ाई ही करते हैं । आप अपने मनपसंद विषय के बारे में ज्यादा पढ़ जान सकते हैं और उसमें आगे चलकर कैरियर भी बना सकते हैं । Master Of Arts एक postgraduate degree की पढ़ाई होती है जिसे बीए करने के बाद ही किया जा सकता है ।

यह कोर्स 2 वर्ष का होता है । आप चाहें तो Full Time या Part Time भी इस कोर्स को कर सकते हैं । इस कोर्स को करने के लिए आपका बीए में 55% का होना अनिवार्य है । MA करने के बाद आपके पास ये कैरियर ऑप्शन हैं –

  • Lecturer
  • Professor
  • School Teacher
  • Vice Principal
  • Public Relations Officer
  • Director of High School Education
  • Stenographer

3. BA के बाद B.Ed. की पढ़ाई करें

अगर आप सरकारी या प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाना चाहते हैं तो आप B.Ed की पढ़ाई कर सकते हैं । अगर आपने BA कर लिया है तो उसके बाद आप बीएड की पढ़ाई करके एक अध्यापक / अध्यापिका बन सकते हैं । आपके बीए में कम से कम 50% अंक होने चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

बीएड करने के लिए सबसे पहले आपको एक Entrance Exam यानि प्रवेश परीक्षा देना होगा । इसके बाद councelling की जाती है जिसके बाद , आपके रैंक के हिसाब से ही आपको कॉलेज दिया जाएगा । बीएड करने के बाद आप इन सेक्टर्स में नौकरी पा सकते हैं –

  • शिक्षक
  • रिसर्च एंड डेवलपमेंट एजेंसियां
  • सामग्री लेखक
  • शिक्षा परामर्शदाता
  • पब्लिशिंग हाउस

4. Digital Marketing का कोर्स करें

आज के समय में digital marketers की मांग में दिन पर दिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है । Statista की एक रिपोर्ट के मुताबिक , भारत में डिजिटल एडवरटाइजिंग 2020 में लगभग 199 billion भारतीय रुपए तक पहुंच चुका है । इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा ।

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन , दोनों तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं । यहां तक कि गूगल भी फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करा रहा है जिसको पूरा करने के बाद आपको certificate भी दिया जाता है । इस कोर्स को करने के बाद आपको कम्पनियां डिजिटल मार्केटर के तौर पर hire कर सकती हैं ।

हालांकि , शुरुआती दौर में आपकी सैलरी कम हो सकती है पर जैसे जैसे आप इस फील्ड में आगे बढ़ते चले जाएंगे , आपकी सैलरी में भी इजाफा होगा । एक डिजिटल मार्केटर की भारत में शुरुआती दौर में औसतन सैलरी 3 लाख से 4 लाख तक की होती है ।

5. एक Data Scientist बनें

क्या आपको scientist शब्द से ऐसा लग रहा है कि सिर्फ science stream के स्टूडेंट्स ही ये कर सकते हैं ? अगर हां , तो आप बिल्कुल गलत हैं । आप अपनी BA के डिग्री की मदद से भी Data Science Course को कर सकते हैं । एक Data Scientist का मुख्य काम system , algorithm और scientific की मदद से किसी भी प्रकार के आंकड़े से insights निकालने का होता है ।

इस कोर्स में आप machine learning , predictive analysis , natural language processing , big data और इनसे जुड़े ढेरों चीजों को सीखेंगे । ये सभी चीजें आपको सिर्फ सुनने में बड़ी लग रही होंगी पर यकीन मानिए कि अब पूरी दुनिया में पारंपरिक कोर्स करने वालों की मांग लगभग ना के बराबर हो चुकी है । ऐसे में आपको कुछ हटकर करना ही होगा ।

भारत में अगर एक Data Scientist की एवरेज सैलरी की बात करें तो यह लगभग 7 लाख / साल की है । अगर आप इस फील्ड में बिल्कुल नए हैं तो आपको शुरुआती दौर में 5 लाख रुपए / साल की सैलरी दी जायेगी ।

6. BA के बाद Event Manager बनें

BA करने के बाद आप एक Event Manager बनने के लिए Event Management का कोर्स कर सकते हैं । हालांकि , इस कोर्स को आप 12th के बाद भी कर सकते हैं । आज के समय में लोग ज्यादातर Events खुद organise करने के बजाय किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को पैसे देकर इवेंट्स को ऑर्गेनाइज करा रहे हैं । चाहे birthday party हो या शादी या ring ceremoney , लोग इवेंट मैनेजमेंट को पैसे देकर इन्हें ऑर्गनइज कराते हैं ।

Statista की एक report के मुताबिक , वर्ष 2021 में भारत की events industry लगभग 100 billion Indian rupees के पार पहुंच गई है । इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें कितना ज्यादा scope है । इसमें कैरियर बनाने केे लिए आपके पास इन qualities का होना बहुत ही आवश्यक है –

  • Excellent communication skill
  • leadership & decision making skill
  • organisational & time management skill
  • काम के प्रति लगाव , ईमानदारी और जुनून

Payscale के मुताबिक , भारत में एक Event Manager की सैलरी ₹ 449,414/ year होती है । अनुुुुभव और कौशल के हिसाब से यह अलग अलग भी हो सकता है ।

7. Bachelor Of Laws की पढ़ाई करें

अगर आपने BA कर लिया है और सोच रहे हैं कि बीए के बाद क्या करें तो आपको Bachelor Of Laws यानि LLB की पढ़ाई करनी चाहिए । भारत में अभी भी गुणवत्ता पूर्ण वकीलों की काफी कमी है और खासकर कि अंग्रेजी भाषा को जानने समझने वाले वकीलों की । ऐसे में अगर आप अंग्रेजी भाषा के साथ वकीली की पढ़ाई करते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलेगा ।

इस कोर्स को करने के बाद आप एक सरकारी वकील बन सकते हैं । इसके अलावा , आप इस काम को private तौर पर भी कर सकते हैं । साथ ही कई कंपनियां भी legal works से जुड़ी चीजों के लिए वकीलों को नौकरियां देती हैं जहां आप ज्वाइन कर सकते हैं ।

यह कोर्स 3 साल का होता है जिसके बाद आप शुरुआती दौर में किसी प्रतिष्ठित वकील के अंतर्गत काम कर और सिख सकते हैं । सामान्य तौर पर , शुरुआती दौर में एक वकील को 3 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलते हैं परंतु अनुभव और समय के हिसाब से यह बढ़ता चला जाता है । इसमें Senior Level Salary 10 लाख है ।

8. BA के बाद Tally का कोर्स करें

आप BA के बाद Tally का कोर्स भी कर सकते हैं । यह एक business software है जिसकी मदद से किसी भी बिजनेस के रोजमर्रा के transactions इत्यादि का रिकॉर्ड रखा जाता है । अगर आप टैली सीख जाते हैं तो आप छोटी बड़ी कंपनियों में अकाउंटिंग का काम कर सकते हैं ।

Tally का फूल फॉर्म Transactions Allowed in a Linear Line Yards होता है । यह कोर्स 12th के बाद भी किया जा सकता है जो सामान्य तौर पर 3 महीने का होता है । इस कोर्स को करने के बाद आपको शुरुआती सैलरी 12,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक मिलेगा । इस कोर्स को करने के लिए आपको 5,000 से लेकर 8,000 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं । आप Tally कोर्स को इस वीडियो में पूरा समझ सकतेे हैंं ।

9. एनीमशन कोर्स करके कैरियर बनाएं

आप Animation में कोर्स करके महीने का काफी अच्छा सैलरी कमा सकते हैं । BA के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं । यह जरूरी नही कि science with computer वाला छात्र ही यह कोर्स करे । Animation का सीधा सा अर्थ है कि किसी भी ऑनलाइन image का हिलना डुलना ( movement ) ! अगर आप कार्टून देखते हैं तो बस समझ लीजिए कि वह Animation की वजह से ही होता है ।

हालांकि , अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आपका creative होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । साथ ही अगर आपको drawing करने यानि चित्र बनाने आता है तो यह कोर्स आपके लिए ही है । Animation के अंतर्गत कई कोर्सेज आती हैं –

  • 3D post graduate diploma in animation and visual effects
  • Master of Science – Graphics and Multimedia
  • Master of Arts – VFX and Animation
  • Post Graduate Diploma in 3D Animation
  • Post Graduate Diploma in Animation & Multimedia
  • Advance Diploma in 3D Animation

इस कोर्स को करने के बाद आप 14 से 15 हजार रुपए हर महीने शुरुआती दौर में कमा सकते हैं । समय और अनुभव के साथ यह बढ़कर 40,000 रुपए से भी ज्यादा हो सकता है । यह पूरी तरह निर्भर करता है उस कंपनी या organisation पर जिसमें आप काम कर रहे हैं ।

10. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें

आप BA करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं । ज्यादातर छात्र बीए करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लग जाते हैं । बीए करने के बाद कुछ काफी प्रचलित प्रतियोगी परीक्षाएं हैं –

  • Civil Services Examination
  • Combined Defence Services Examination
  • Staff Selection for different Cadres
  • National Defence Academy & Naval Academy Examination
  • Indian Economic Service Examination

BA Ke Baad Kya Kare – Conclusion

आपके प्रश्न कि BA Ke Baad Kya Kare का इस पोस्ट में हमने विस्तार से उत्तर दिया है । अगर आपको लगता है कि कुछ कैरियर ऑप्शन या कोई प्वाइंट छूट गया है तो अभी कॉमेंट करके बताएं । साथ ही , औरों की भी मदद करें ताकि वे जान सकें कि उनके पास बीए के बाद क्या क्या बढ़िया career oriented ऑप्शंस हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

1 thought on “Bachelor Of Arts ( BA ) के बाद कैरियर बनाने के लिए क्या करें ?”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.