हिंदी में लिखकर पैसे कैसे कमाएं – Earn money writing in Hindi

हमारे मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या कभी Hindi में Writing करके अर्थात कविता , कहानी , लेख इत्यादि लिख कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं ? हमने यह तो सुना है अथवा देखा है कि English में लेखन का कार्य करके लोग हजारों Dollar कमा रहे हैं । परन्तु आपने शायद ही यह सुना होगा कि Hindi में Writing करके भी आप अच्छी खासी Income कर सकते हैं , इसलिए , हम आपको उन Top 5 Platforms के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप Hindi में Content लिख के Online Earning कर सकते हैं ।

अगर आपको Hindi में Content Writing करने की कला अच्छे से आती है तो ये Top 5 platforms आपके लिए वरदान साबित होंगे । तो चलिए जानते हैं Top 5 Platforms ( Websites ) के बारे में जिनके द्वारा आप Hindi में Writing कर के भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं :

1. प्रतिलिपि : Top Platform To Earn Money Writing In Hindi

Online Hindi writing platform - Pratilipi

प्रतिलिपि Internet पर मौजूद सभी हिंदी लेखन Websites / Apps से बेहतरीन है और इस Platforms पर लाखों लोग अपनी कहानियां , कविताएं , लेख इत्यादि लिखकर अपना नाम कमा रहे हैं । पर क्या आपको पता है कि इस प्लेटफॉर्म से आप बेहतरीन लेखन करके पैसे भी कमा सकते हैं ?

जी हां , प्रतिलिपि लगभग हर महीने या 2 महीने पर कोई न कोई प्रतियोगिता आयोजित करती है और उसके विजेता के लिए 1 हजार से लेकर 5 हजार तक की पुरस्कार राशि रखी जाती है । उत्कृष्ट लिखने वालों के लिए यह App वरदान साबित हो रहा है । इसके जरिए आप नाम के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं । Pratilipi हमारे Hindi Writing से पैसा कमाने वाले Platforms की list में Top पर आता है क्योंकि आप न सिर्फ पैसे कमाते हैं , बल्कि , अपनी कहानी भी दुनिया तक पहुंचाते हैं ।

2. ब्लॉगिंग

Blogging in Hindi to earn money

Top 5 Platforms That Pay You For Writing In Hindi की लिस्ट में अगला नाम आता है ब्लॉगिंग का । जी हां , आप अगर हिंदी लेखन का कार्य अच्छे से करते हैं और आप औरों से थोड़ा हट कर लिखना पसंद करते हैं तो यकीन मानिए ब्लॉगिंग न सिर्फ आपकी जेब पैसों से भरेगा , साथ ही आपकी पूरी Life भी बदल कर रख देगा । आप अपना ब्लॉग Blogspot या WordPress और उसके साथ अन्य Blogging Platforms पर भी बना सकते हैं ।

सुझाव है कि पहले आप ब्लॉगिंग को सीखने , समझने , Keyword Ranking इत्यादि को पूरी तरह जानने के लिए समय दीजिए और इसके लिए Blogspot पर वेबसाइट बनाना बेहतर रहेगा । आप लोगों को अपने ब्लॉग द्वारा बेहतरीन से बेहतरीन Service Provide कीजिए और Google AdSense के द्वारा आपका जेब भरेगा । सबसे बढ़िया बात की अभी तक Hindi Bloggers में कमी है और Competition English Blogging करने वालों की तरह High नहीं है ।

3. फ्रीलांसिंग

Freelancing in Hindi to earn money

Top 5 Platforms That Pay You For Writing In Hindi की list में अगला नाम है Freelancing का । जैसा कि वर्तमान समय फ्रीलांसिंग का है । सभी लोग अपने जरूरतों के हिसाब से अपने काम को दूसरों से करवाना चाहते हैं । इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी Websites हैं जो Freelancers को एक Platform Provide कर रही हैं जिसके द्वारा आप अपना Full Time Earning भी कर सकते हैं । कई लोगों को लगता है कि Writing में Freelancing के लिए सिर्फ इंग्लिश Writers को मौका या काम मिलता है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है ।

अगर आप हिंदी लेख , कहानियां इत्यादि बेहतरीन लिखते हैं और एक अच्छा कंटेंट अपने क्लाइंट को डिलीवर कर सकते हैं तो हिंदी में कई सारे Platforms हैं जो आपके लिए सबसे बेहतरीन हैं जैसे :

4. अमेज़न सेल्फ पब्लिशिंग

Earn money by amazon self publishing

आज का युग Internet युग है और इसलिए Book Publishing भी ज्यादातर Online माध्यमों से ही हो रहे हैं । आपने शायद ही Kindle Direct Publishing ( KPD ) का नाम सुना होगा जिसके द्वारा आप अपनी हिंदी या इंग्लिश में लिखी कोई किताब , कहानियों के संग्रह , कविताओं के संग्रह इत्यादि को बस कुछ ही मिनटों में Free में Publish कर सकते हैं ।

अगर आप भी हिंदी में उपन्यास , कहानियों का संग्रह इत्यादि लिखते हैं तो आप आसानी से KINDLE DIRECT PUBLISHING की मदद से अपनी किताब को दुनिया के सामने रख सकते हैं । अगर आपके किताब को कोई खरीदता है तो अमेज़न उसके बदले में आपको रुपए देता है । यह भी Top Platforms में अपनी जगह बनाता है जिसकी मदद से आप Hindi Writing करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

5. Quora : Top Platform To Earn Money Writing In Hindi

Quora for Hindi Writing to earn money

Quora का नाम आज के समय में भला किसने नहीं सुना होगा । इस प्लेटफॉर्म पर ज्ञान का अथाह भंडार है और इसके जरिए आप बहुत कुछ सीख सकते हैं । पर क्या आपको पता है कि Quora के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं ? जी हां , Quora एक बेहतरीन Top Platform है जिसके जरिए आप Hindi में प्रश्नों के उत्तर देकर या कहें कि Hindi Writing करके पैसे कमा सकते हैं ।

सबसे पहले आपको Quora पर खुद को रजिस्टर करके सारी जानकारियां सही तरीके से भरनी है । जब आप Quora के सदस्य बन जाते हैं तो आपको कोरा पर दिख रहे प्रश्नों के सही और बेहतरीन जवाब देने हैं । जैसे ही Quora को लगने लगेगा कि आपके उत्तरों की गुणवत्ता अच्छी है और आप लगातार लिख रहे हैं तो आपको Quora के नए launched प्रोग्राम Quora Partner Program का हिस्सा बनाया जा सकता है । बस फिर आपको Quora पर प्रश्न पूछने हैं और इसके लिए आपको रुपए मिलेंगे । Quora भी एक Top – level Platforms में से एक है जिसके जरिए Hindi Writing करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है ।

Conclusion

तो ये रहे Top 5 ऐसे Platforms जिनकी मदद से आप Hindi Writing करके अच्छी खासी Income ले सकते हैं । हम आशा करते हैं कि आपको हमारा Top 5 Platforms That Pay You For Writing In Hindi का यह Article पसंद आया होगा ।

इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों से SHARE कीजिए और सबको हिंदी लेखनी से पैसे कमाने के तरीके से अवगत कराइए । नीचे Comment Box में बताए कि आप कौन कौन सा बताया गया तरीका अपना चुके है या आजमाने की सोच रहे हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

4 thoughts on “हिंदी में लिखकर पैसे कैसे कमाएं – Earn money writing in Hindi”

  1. आप के द्वारा बतायी गयी सभी साइट अत्यंत विश्वशनीय हैं । आपका आर्टिकल उच्च कोटि का है । मैं भी एक लेखक हूँ तथा आपके द्वारा बताये गयी जानकारी का प्रयोग अवश्य करूँगा।

    Reply
  2. Your above five plateforms are not easy to earn money . Kindle is too dificult to submit writings. It demand a special format of writing . That is only possible for a good knowledge of computer guys. A writer does not have computer knowledge.
    I have tried to submit my pdf ebook , but not accepted.

    Reply
    • See, if you want your content to be published online and you don’t even have to take internet knowledge, then it might not be possible. You will have to learn about the Internet, only then you will be able to earn money from your Hindi writing.

      If you do not know in which format to make an eBook for Kindle, then get information about it from the Internet, go to YouTube and watch about it. Apart from this, all the traditional methods are no longer working. If you really want to earn money from your Hindi writing, then you have to take the necessary information about the Internet. I would recommend that you start with Pratalipi app as you will not need much technical or internet knowledge there.

      Reply

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.