Top 5 platforms that pay you for writing in Hindi

Top 5 Platforms that pay you for writing in Hindi | हिंदी गाइड

हमारे मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या कभी Hindi में Writing करके अर्थात कविता , कहानी , लेख इत्यादि लिख कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं ? हमने यह तो सुना है अथवा देखा है कि English में लेखन का कार्य करके लोग हजारों Dollar कमा रहे हैं । परन्तु आपने शायद ही यह सुना होगा कि Hindi में Writing करके भी आप अच्छी खासी Income कर सकते हैं , इसलिए , हम आपको उन Top 5 Platforms के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप Hindi में Content लिख के Online Earning कर सकते हैं ।

अगर आपको Hindi में Content Writing करने की कला अच्छे से आती है तो ये Top 5 platforms आपके लिए वरदान साबित होंगे । तो चलिए जानते हैं Top 5 Platforms ( Websites ) के बारे में जिनके द्वारा आप Hindi में Writing कर के भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं :

1. प्रतिलिपि : Top Platform To Earn Money Writing In Hindi

Online Hindi writing platform - Pratilipi

प्रतिलिपि Internet पर मौजूद सभी हिंदी लेखन Websites / Apps से बेहतरीन है और इस Platforms पर लाखों लोग अपनी कहानियां , कविताएं , लेख इत्यादि लिखकर अपना नाम कमा रहे हैं । पर क्या आपको पता है कि इस प्लेटफॉर्म से आप बेहतरीन लेखन करके पैसे भी कमा सकते हैं ?

जी हां , प्रतिलिपि लगभग हर महीने या 2 महीने पर कोई न कोई प्रतियोगिता आयोजित करती है और उसके विजेता के लिए 1 हजार से लेकर 5 हजार तक की पुरस्कार राशि रखी जाती है । उत्कृष्ट लिखने वालों के लिए यह App वरदान साबित हो रहा है । इसके जरिए आप नाम के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं । Pratilipi हमारे Hindi Writing से पैसा कमाने वाले Platforms की list में Top पर आता है क्योंकि आप न सिर्फ पैसे कमाते हैं , बल्कि , अपनी कहानी भी दुनिया तक पहुंचाते हैं ।

2. ब्लॉगिंग

Blogging in Hindi to earn money

Top 5 Platforms That Pay You For Writing In Hindi की लिस्ट में अगला नाम आता है ब्लॉगिंग का । जी हां , आप अगर हिंदी लेखन का कार्य अच्छे से करते हैं और आप औरों से थोड़ा हट कर लिखना पसंद करते हैं तो यकीन मानिए ब्लॉगिंग न सिर्फ आपकी जेब पैसों से भरेगा , साथ ही आपकी पूरी Life भी बदल कर रख देगा । आप अपना ब्लॉग Blogspot या WordPress और उसके साथ अन्य Blogging Platforms पर भी बना सकते हैं ।

सुझाव है कि पहले आप ब्लॉगिंग को सीखने , समझने , Keyword Ranking इत्यादि को पूरी तरह जानने के लिए समय दीजिए और इसके लिए Blogspot पर वेबसाइट बनाना बेहतर रहेगा । आप लोगों को अपने ब्लॉग द्वारा बेहतरीन से बेहतरीन Service Provide कीजिए और Google AdSense के द्वारा आपका जेब भरेगा । सबसे बढ़िया बात की अभी तक Hindi Bloggers में कमी है और Competition English Blogging करने वालों की तरह High नहीं है ।

3. फ्रीलांसिंग

Freelancing in Hindi to earn money

Top 5 Platforms That Pay You For Writing In Hindi की list में अगला नाम है Freelancing का । जैसा कि वर्तमान समय फ्रीलांसिंग का है । सभी लोग अपने जरूरतों के हिसाब से अपने काम को दूसरों से करवाना चाहते हैं । इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी Websites हैं जो Freelancers को एक Platform Provide कर रही हैं जिसके द्वारा आप अपना Full Time Earning भी कर सकते हैं । कई लोगों को लगता है कि Writing में Freelancing के लिए सिर्फ इंग्लिश Writers को मौका या काम मिलता है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है ।

अगर आप हिंदी लेख , कहानियां इत्यादि बेहतरीन लिखते हैं और एक अच्छा कंटेंट अपने क्लाइंट को डिलीवर कर सकते हैं तो हिंदी में कई सारे Platforms हैं जो आपके लिए सबसे बेहतरीन हैं जैसे :

4. अमेज़न सेल्फ पब्लिशिंग

Earn money by amazon self publishing

आज का युग Internet युग है और इसलिए Book Publishing भी ज्यादातर Online माध्यमों से ही हो रहे हैं । आपने शायद ही Kindle Direct Publishing ( KPD ) का नाम सुना होगा जिसके द्वारा आप अपनी हिंदी या इंग्लिश में लिखी कोई किताब , कहानियों के संग्रह , कविताओं के संग्रह इत्यादि को बस कुछ ही मिनटों में Free में Publish कर सकते हैं ।

अगर आप भी हिंदी में उपन्यास , कहानियों का संग्रह इत्यादि लिखते हैं तो आप आसानी से KINDLE DIRECT PUBLISHING की मदद से अपनी किताब को दुनिया के सामने रख सकते हैं । अगर आपके किताब को कोई खरीदता है तो अमेज़न उसके बदले में आपको रुपए देता है । यह भी Top Platforms में अपनी जगह बनाता है जिसकी मदद से आप Hindi Writing करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

5. Quora : Top Platform To Earn Money Writing In Hindi

Quora for Hindi Writing to earn money

Quora का नाम आज के समय में भला किसने नहीं सुना होगा । इस प्लेटफॉर्म पर ज्ञान का अथाह भंडार है और इसके जरिए आप बहुत कुछ सीख सकते हैं । पर क्या आपको पता है कि Quora के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं ? जी हां , Quora एक बेहतरीन Top Platform है जिसके जरिए आप Hindi में प्रश्नों के उत्तर देकर या कहें कि Hindi Writing करके पैसे कमा सकते हैं ।

सबसे पहले आपको Quora पर खुद को रजिस्टर करके सारी जानकारियां सही तरीके से भरनी है । जब आप Quora के सदस्य बन जाते हैं तो आपको कोरा पर दिख रहे प्रश्नों के सही और बेहतरीन जवाब देने हैं । जैसे ही Quora को लगने लगेगा कि आपके उत्तरों की गुणवत्ता अच्छी है और आप लगातार लिख रहे हैं तो आपको Quora के नए launched प्रोग्राम QPP ( Quora Partner Program ) का हिस्सा बनाया जा सकता है । बस फिर आपको Quora पर प्रश्न पूछने हैं और इसके लिए आपको रुपए मिलेंगे । Quora भी एक Top – level Platforms में से एक है जिसके जरिए Hindi Writing करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है ।

तो ये रहे Top 5 ऐसे Platforms जिनकी मदद से आप Hindi Writing करके अच्छी खासी Income ले सकते हैं । हम आशा करते हैं कि आपको हमारा Top 5 Platforms That Pay You For Writing In Hindi का यह Article पसंद आया होगा । इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों से SHARE कीजिए और सबको हिंदी लेखनी से पैसे कमाने के तरीके से अवगत कराइए । नीचे Comment Box में बताए कि आप कौन कौन सा बताया गया तरीका अपना चुके है या आजमाने की सोच रहे हैं । मिलते हैं अगले Article में 🙂

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.