साइबर सिक्योरिटी क्या है और कैसे सीखें – Cyber security in Hindi

क्या आप इंटरनेट पर What is cyber security in Hindi खोज रहे हैं ? क्या आप Cyber security का course करना चाहते हैं ? अगर हां तो यह पोस्ट आपके लिए ही है , इसे अंत तक अवश्य पढ़ें । इसमें हम साइबर सिक्योरिटी से जुड़े हर पहलू को आपको विस्तार से समझाएंगे । अगर आप इसमें FREE course करना चाहते हैं तो भी उसकी पूरी जानकारी है पोस्ट के माध्यम से देंगे ।

क्या आपको पता है कि इंटरनेट पर की गई आपकी एक छोटी सी गलती आपके पूरे जीवन तक को बर्बाद कर सकती है । साथ ही आपका personal data , bank balance , address इत्यादि भी तभी तक सुरक्षित है जबतक कि आप इन्हें सुरक्षित करने के लिए पुख्ता कदम नही उठाते । तो इस पोस्ट में हम Cyber Security tips in Hindi भी जानेंगे जिनकी मदद से आप अपने Devices और खुद को सुरक्षित रख सकते हैं ।

Cyber Security क्या है ?

Cyber Security अपने मोबाइल , कंप्यूटर , सर्वर , इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम , सॉफ्टवेयर और डेटा को किसी भी प्रकार के Maliciuos attcks से सुरक्षित करने का एक अभ्यास है । इसे information technology security या electronic information security भी कहते हैं ।

आज के समय में जहां internet users की संख्या में रोजाना हजारों की बढ़ोत्तरी हो रही है , ऐसे में साइबर सिक्योरिटी का महत्व भी बढ़ जाता है । आए दिन आप खबरों में सुनते होंगे कि सोशल मीडिया कंपनियां आपका data चुरा रही हैं , लोगों का personal data बेचा जा रहा है , किसी का device hack कर लिया गया है इत्यादि । ऐसे में अगर आप इन सभी चीजों से बचना चाहते हैं तो आपको internet security को समझना चाहिए ।

Types of cyber security in Hindi

यह कई प्रकार की होती है जिसके बारे में चलिए विस्तार से जानते हैं –

1. End User Education

व्यक्तिगत तौर पर मैं मानता हूं कि लोग अगर internet & technology के इस्तेमाल के समय छोटी छोटी चीजों का भी ध्यान दें तो वे किसी भी online fraud / attack से बच सकते हैं । इसमें कुछ जरूरी चीजें शामिल हैं जैसे –

1. हमेशा strong password बनाएं जिसमें latters , numbers और symbols मौजूद हों और कम से कम 8 अंकों का हो ।

2. अपने डिवाइस के सभी software / applications को up to date रखें ।

3. Two Factor Authentication को सेटअप करें

4. Anti virus applications और VPN का इस्तेमाल करें

इनके अलावा भी ढेरों ऐसे steps हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए । इन सभी cyber security tips & tricks को मैं आपको पोस्ट में आगे बताऊंगा ।

2. Network Security

Network Security के अंतर्गत अपने device network को किसी भी प्रकार के online attack से बचाया जाता है । यह targeted और opportunistic दोनों हो सकता है । इसमें आप इन बातों का ख्याल रखें –

1. अपने software को update रखें

2. Two factor authentication को सेटअप करें

3. Firewall का इस्तेमाल करें

4. हमेशा strong password का इस्तेमाल करें

3. Application security

Android Security अपने डिवाइस और सॉफ्टवेयर को किसी भी प्रकार के hacking और malicious attack से बचाने की एक प्रक्रिया है । अगर आपके device में कोई ऐसा software है जो security के लिहाज से सही नहीं है तो वह आपके डिवाइस की सभी जानकारी और files को compromise कर सकता है । इसमें आपके private photos , videos , audios , pdfs इत्यादि शामिल हैं ।

अगर आप Application security tips जानना चाहते हैं तो वे हैं –

1. किसी भी unknown / untrusted जगह से किसी भी प्रकार की software download करने से बचें ।

2. अपने डिवाइस में दी हुई scanning utility tool से सभी softwares को समय समय कर स्कैन करें ।

3. अगर आपने official app store के अलावा कही अन्य जगह से किसी software को डाउनलोड किया है तो उसे अपने डिवाइस की जरूरी चीजों को access करने की permission न दें ।

4. डिवाइस के security patch को अपडेटेड रखें ।

4. Email Security

Email Security के मध्यम से ईमेल से होने वाले खतरों से बचने के लिए ढेरों प्रकार के कदम उठाए जाते हैं ताकि users का data और money सुरक्षित रहे । आज के समय में email के माध्यम से ढेरों प्रकार के frauds हो रहे हैं जिनसे बचने के लिए सुरक्षित कदम उठाना जरूरी है ।

Email security के लिए जरूरी tips –

1. Email Phishing से बचें और किसी भी प्रकार के personal data को किसी कीमत पर न शेयर करें ।

2. जब भी आपको कोई important mail प्राप्त हो जिसपर आप एक्शन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ईमेल की typing को चेक करें कि क्या कोई व्याकरण संबंधित त्रुटि तो नही है ।

3. Email से प्राप्त किसी भी फाइल को डाउनलोड करने से बचें और authentic mails के ही ईमेल्स से attachments डाउनलोड करें ।

4. अगर आप sender से किसी भी प्रकार से परिचित नहीं हैं तो उसके द्वारा दिए गए emails को न खोलें ।

5. अगर आपको कोई ईमेल fake news या fraud करते दिखें तो गवर्नमेंट से इसकी शिकायत अवश्य करें ।

Cyber security tips in Hindi पर यह वीडियो जरूर देखें :

Types of cyber attacks in Hindi

चलिए जानते हैं कि cyber threats के क्या प्रकार हैं –

1. Phishing

Phishing धोखाधड़ी करने का एक जरिया है जो एक नजर देखने में बिल्कुल authentic लगता है । आपको ऐसा लगेगा जैसे आपको भेजे जाने वाला कंटेंट प्रतिष्ठित संस्थान या वेबसाइट द्वारा भेजा गया है । Phishing cyber attack मुख्य रूप से email के माध्यम से किया जाता है ।

Phishing attack का मुख्य मकसद यूजर्स के credit/debit card की जानकारी और personal information को प्राप्त करना होता है । यह आज के समय में तेजी से फैल रहा है और काफी आम हो गया है ।

2. Man-in-the-middle attack

Man-in-the-middle attack जिसे eavesdropping attack भी कहते हैं । इसमें अटैकर किसी भी ट्रांजेक्शन के बीच में interrupt करते हैं ताकि यूजर्स के data को चुरा सकते हैं । इस तरह का अटैक मुख्य रूप से दो conditions में होता हैं –

1. अगर आप किसी भी insecure public wifi से जुड़े हैं तो अटैकर्स डिवाइस और नेटवर्क के बीच में आ जाते हैं और डिवाइस के जरूरी इंफॉर्मेशन को चुराने की कोशिश करते हैं ।

2. जब यूजर का डिवाइस किसी हैकर / अटैकर द्वारा अपने कंट्रोल में ले लिया जाता है तो वे आसानी से डिवाइस में malicious software को इंस्टॉल कर पाते हैं और यूजर के सभी जानकारी को हासिल करने लगते हैं ।

3. Denial-of-service attack

Denial-of-service attack किसी भी सिस्टम , सर्वर और नेटवर्क पर अटैक करके उसके resources और bandwidth को खत्म कर देते हैं । इस वजह से सिस्टम किसी भी रिक्वेस्ट को प्रोसेस नही कर पाता है और एक तरह से निष्क्रिय हो जाता है ।

Attackers इस तरह के अटैक को अंजाम देने के लिए ढेरों devices की मदद लेते हैं । इस तरह के अटैक को distributed-denial-of-service (DDoS) attack कहते हैं ।

4. SQL injection

एक Structured Query Language (SQL) अटैक में अटैकर किसी भी server के codes में malicious codes डाल देते हैं और इससे सर्वर को फोर्स किया जाता है कि वे सारी जानकारी कोड में दिए कमांड के अनुरूप अटैकर को दे । किसी attacker के लिए यह करना काफी आसान होता है ।

5. Zero-day exploit

Zero-day exploit एक प्रकार का cyber attack है जिसमें उन वेबसाइट्स / सर्वर को टारगेट किया जाता है जो यह announce कर देते हैं कि उनके सिस्टम / वेबसाइट में xyz खामियां हैं । इसके बाद अटेकर्स ढेरों तरीकों से उन खामियो को खोजने और उसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं । इससे बचने के लिए आपको लगातार सतर्क और जागरूक रहना चाहिए ।

Importance of Cyber security in Hindi

Cyber attacks से सिर्फ एक व्यक्ति / संस्था / संगठन ही प्रभावित नहीं होते बल्कि उससे प्रत्यक्ष ही अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े सभी लोग प्रभावित होते हैं । अगर attackers काफी संवेदनशील जगहों पर cyber attack करते हैं जैसे nuclear plants , state network , ports , railways , power grid इत्यादि तो यह बहुत ही बड़े पैमाने पर जन – धन की हानि कर सकते हैं ।

Cyber security की मदद से इससे बचा जा सकता है । आज जब पूरी दुनिया ऑनलाइन है और सभी चीजें digitally स्टोर की जा रही हैं ऐसे में cyber security की महत्ता बढ़ जाती है । आपको साइबर सिक्योरिटी से जुड़े सभी practices को फॉलो करनी चाहिए ।

इसकी मदद से आप अपने डिवाइस को भी सुरक्षित रख सकते हैं और अपनी सभी जानकारी को private रख सकते हैं । Inc24 के मुताबिक , भारत दुनिया में दूसरा ऐसा सबसे बड़ा देश हैं जो सबसे ज्यादा साइबर अटैक से प्रभावित है ।

Tools for cyber security in Hindi

अगर ऑनलाइन आपकी व्यक्तिगत जानकारी और धन खतरे में है तो online solutions भी हैं । चलिए हो आपको बताते हैं कुछ ऐसे online tools के बारे में जिनकी मदद से आप सही ढंग से cyber security को practice कर सकते हैं –

1. V3 Mobile Security

V3 Cyber Security एक android application है जो आपके डिवाइस की किसी भी प्रकार के malware attack और cyber threats से बचाने का काम करता है । यह आपके डिवाइस में मौजूद किसी भी प्रकार के malicious files / data / software को डिटेक्ट करता है और आपको अलर्ट करता है ।

इसके कुछ features हैं –

  • फोन में मौजूद apps को access करने पर कंट्रोल लगाता है
  • Personal data को बैकअप करने की सुविधा
  • Call blocker की सुविधा
  • अन्य applications द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे permissions के बारे में जानकारी
  • safe browsing की सुविधा

2. Avira

अगर आप एक PC ( Desktop / Laptop ) यूजर हैं तो आपको Avira Tool का इस्तेमाल करना चाहिए । यह एक Free antivirus tool है जिसकी मदद से आप अपने desktop device की virus के लिए scanning कर सकते हैं । इसके कुछ features हैं –

  • Safe Shopping browser extension
  • Privacy & performance optimizer
  • VPN (500 MB monthly limit)
  • Password manager
  • Game booster
  • Firewall
  • File shredder

3. Turbo VPN

Cyber Security के लिए जरूरी है कि आप एक VPN ( Virtual Private Network ) का इस्तेमाल करना चाहिए । ऐसे में अगर आप एक FREE और सबसे बेहतरीन VPN Application की तलाश में हैं तो Turbo VPN से बेहतर ऑप्शन कोई और नही है । इसके features हैं –

  • Free VPN unlimited to unblock sites
  • secure WiFi hotspot
  • speed up mobile game

4. 1. ProtonVPN Free

अगर आप एक PC यूजर हैं तो आपको Proton VPN का इस्तेमाल करना चाहिए । यह एक Free VPN है जिसकी मदद से आप आसानी से ढेरों vpn locations से कनेक्ट हो सकते हैं । इसके अलावा भी ढेरों vpn services हैं परंतु यह सबसे बेहतरीन है और आपके डाटा के साथ समझौता नहीं करता । इसके features हैं –

  • Unlimited data allowance
  • Great privacy
  • Seven-day premium free trial
  • Several server locations
  • No-logs policy

Cyber Security in Hindi

आपने इस पोस्ट में विस्तार से Cyber security in Hindi के सभी जरूरी बिंदुओं को समझा । हमने इसमें साइबर सिक्योरिटी के फायदों , इससे जुड़े tools , प्रकार के बारे में चर्चा की । अगर आपके मन में अन्य कोई प्रश्न हैं या पोस्ट के बारे में कोई राय है तो कॉमेंट करके बताएं । साथ ही पोस्ट को शेयर करें और कोने में दिख रही bell icon पर क्लिक करके ब्लॉग को सब्सक्राइब करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.