Web Hosting क्या है – वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है और कहां से खरीदें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर Display हो और लोग आपकी वेबसाइट / ब्लॉग को visit करें तो उसके लिए आपको web hosting की जरूरत पड़ती है । इसकी मदद से ही आप अपने data & files को इंटरनेट पर आसानी से save कर पाते हैं । आप इंटरनेट पर जिस भी वेबसाइट को खोलते / पढ़ते हैं , से सभी hosted ही होती हैं ।

ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हो जिसे हजारों लाखों लोग पढ़ें और देखें तो सबसे पहले आपको वेब होस्टिंग खरीदनी होगी । इस पोस्ट के हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देंगे । Web hosting kya hai से लेकर इससे जुड़े Frequntly Asked Questions तक सब कुछ इस पोस्ट में कवर किया गया है ।

इन सभी points को विस्तार से समझने के लिए आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़ना चाहिए । ताकि आप वेब होस्टिंग खरीदने के बारे में सही निर्णय ले सकें –

Web Hosting क्या है ?

Web hosting kya hai
Web hosting kya hai

Web Hosting किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर अपलोड करने या display करने की एक सर्विस है जिसे World Wide Web की मदद से कोई भी access कर सकता है । इसकी मदद से किसी भी प्रकार के File को इंटरनेट पर save किया जा सकता है ।

उदाहरण के तौर पर , आप फिलहाल मेरी वेबसाइट पर हैं और दिए गए इंफॉर्मेशन चाहे वह text फॉर्म हो या image फॉर्म को आसानी से पढ़ सकते हैं । ये सभी चीजें मेरे Hosting Provider द्वारा मुझे बेचे गए database में स्टोर हो रही हैं । आपकी जरूरत के हिसाब से , आप होस्टिंग खरीद सकते हैं । ज्यादातर छोटी वेबसाइट्स shared hosting का उपयोग करती है । इसके और अन्य प्रकारों के बारे में हम आगे बात करेंगे ।

Web Hosting कितने प्रकार की होती है ?

अब जबकि आपने जान लिया है कि web hosting kya hai तो चलिए जानते हैं कि इसके कितने प्रकार हैं –

1. Shared Hosting

वेब होस्टिंग में अगर सबसे basic hosting कोई है तो वह shared hosting है । जब भी कोई नए website / blog की शुरुआत करता है तो वह ज्यादातर shared hosting ही लेता है । इसकी बढ़िया बात यह होती है कि यह सस्ता होने के साथ ही ब्लॉगिंग फील्ड में entry कर रहे लोगों के लिए बेहतर होती है ।

इसमें एक ही server का उपयोग कई वेबसाइट्स करती हैं और एक ही सर्वर के resources को इस्तेमाल करती हैं । इससे कम ही खर्च में इसे खरीदा और manage किया जा सकता है । हर एक वेबसाइट के लिए सर्वर से limited resources को allot कर दिया जाता है जिसका वे उपयोग कर सकते हैं ।

इसे एक उदाहरण से समझें – मान लीजिए कि आप और आपका दोस्त किराए पर घर लेते हैं । रूम तो एक ही है परन्तु उसके आधे आधे हिस्से का आप दोनों उपयोग कर रहे हैं । इसके साथ ही आप दोनों room owner द्वारा दिए जा रहे electricity , water , food इत्यादि का उपयोग भी तय मात्रा में करते है । ठीक इसी तरह shared hosting भी काम करती है ।

Shared Hosting किसे खरीदनी चाहिए ?

अगर आपका बिजनेस अभी छोटा है या आपने हाल फिलहाल ही अपने ब्लॉगिंग की शुरआत की है और ज्यादा traffic नहीं आ रहा है तो shared hosting आपके लिए सबसे best है । ज्यादातर लोग इसी से अपने blogging journey की शुरुआत करते हैं । इसे setup करने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा technical knowledge होना भी जरूरी नहीं है ।

ध्यान रखें कि Shared Hosting एक limited amount of traffic ही per day या per month हैंडल कर सकती है । यह इसलिए क्योंकि मैंने आपको पहले ही बताया किएक ही सर्वर पर सैकड़ों वेबसाइट्स run करती हैं और सबमें resources बटा होता है । फिर भी आप BlueHost की shared hosting की मदद से दिन के 5 हजार से 7 हजार तक की ट्रैफिक को आसानी से हैंडल कर सकते हैं ।

Shared Hosting के cons & pros

Shared Hosting के Cons –

  • अन्य websites से भी अपने resources को बांटना होगा
  • आप अपने वेबसाइट के performance पर पूरी तरह control नहीं रख सकते
  • loading time धीमी होती है

Shared Hosting के Pros –

  • कम खर्चे में आसानी से Small websites को manage कर सकता है
  • setup करना बहुत ही आसान है
  • technical knowlege की जरूरत नहीं पड़ती है

Shared Hosting कहां से खरीदें ?

अगर आप shared hosting खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास दो सबसे best option है BlueHost का ।

मैं Recommend करूंगा कि Bluehost से एक बार होस्टिंग खरीदें । यह सबसे बेहतरीन वेब होस्टिंग है जिसमे आपको –

  • 1 साल के लिए FREE Domain मिलता है
  • FREE SSL ( https ) मिलता है
  • एक क्लिक में wordpress install होता है
  • 24 × 7 कस्टमर सपोर्ट है
  • 99.95% uptime की गारंटी

2. VPS Hosting

VPS hoting का फूल फॉर्म Virtual private server होता है जिसका मतलब है कि आप इस होस्टिंग में भी अन्य वेबसाइट्स से Server शेयर करेंगे , पर उन वेबसाइट्स की संख्या काफी कम होगी । इससे आप ज्यादा से ज्यादा resources का इस्तेमाल कर सकते हैं । हालांकि , आपको vps hosting में dedicated resources मिलते हैं जिन्हें सिर्फ आप इस्तेमाल कर सकते हैं ।

जब आपके वेबसाइट के daily / monthly visitor की संख्या काफी ज्यादा होने लगती है और आपका shared hosting इसे हैंडल नहीं कर पाता तो आपको VPS hosting पर move करना चाहिए । आप VPS hosting को खुद से customise भी कर सकते हैं ।

उदाहरण के तौर पर , आप एक ही flat में room तो लेते हैं परंतु उस room के सारे resources का इस्तेमाल आप ही अकेले करते हैं । Electricity , food , water सभी facilities सिर्फ आपके लिए ही dedicated होती हैं और इस तरह आप ज्यादा बेहतर कर पाते हैं । VPS Hosting में भी server तो कई सारे wesbites इस्तेमाल करते हैं पर उसके resources सिर्फ आप ।

VPS hosting किसे खरीदनी चाहिए ?

web hosting खरीदते समय vps hosting का भी काफी चुनाव होता है । कई बड़ी वेबसाइट्स इसे खरीदती हैं ताकि वे सही ढंग से अपने वेबसाइट को manage कर पाएं और किसी भी प्रकार का outage उनकी वेबसाइट पर न हो । यह होस्टिंग उनके लिए बढ़िया है जिन्होंने shared होस्टिंग के resources को पूरी तरह इस्तेमाल कर लिया है और आप उन्हें continue करने से समस्या आ रही है ।

ये small & medium बिजनेस वेबसाइट्स के लिए सबसे बेहतरीन है । आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि blogging sites का काम सिर्फ shared hosting से ही चल जाता है और कई मायनों में यह सही भी है । परन्तु , अगर आप समस्या का सामना कर रहे हैं और आपका hosting provider इसे अपग्रेड करने के लिए कह रहा है तो don’t ignore !

VPS Hosting के cons & pros क्या हैं ?

VPS hosting के cons –

  • आपको अपने वेबसाइट का main server अन्य websites से शेयर करना पड़ता है
  • आप इसे shared hosting की तरह आसानी से setup नहीं कर सकते
  • आप इसे खरीदने के बाद भी कुछ resources का इस्तेमाल पूरी तरह नहीं कर सकते

VPS hosting के pros –

  • आपको dedicated server resources मिलते हैं
  • आसानी से आप अपने server को customise कर सकते हैं
  • इसकी loading time बहुत ही fast होती है और इसका uptime हमेशा बढ़िया प्रतिशत का होता है
  • dedicated server से सस्ता होता है

VPS hosting कहां से खरीदें ?

अगर आप VPS Hosting खरीद रहे हैं तो आपके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है HostGator जहां आपको hosting पर 20% off भी मिल रहा है –

ज्यादातर लोगों का मानना है कि आपको VPS Hosting होस्टगेटर से ही खरीदना चाहिए जहां आप कम ही price में इसे खरीद सकते हैं और आपको सभी चीजें इसमें आसानी से मिल जाती हैं ।

3. WordPress hosting

Web Hosting का तीसरा प्रकार है WordPress hosting का जिसकी मदद से आप WordPress को optimise कर सकते हैं । इसमें भी दो अलग अलग प्रकार हैं –

  • shared WordPress Hosting
  • Managed WordPress hosting

इसमें shared wordpress hosting पूरी तरह से shared hosting की ही तरह होती है जिसे मुख्य तौर पर WordPress के लिए बनाया गया है । तो वहीं Managed WordPress hosting में बेहतर security enhancements , server caching इत्यादि functionalities मौजूद होती हैं ।

अगर आप WordPress hosting लेते हैं तो इसका उपयोग आप सिर्फ WordPress की मदद से बनने वाली वेबसाइट्स पर ही कर सकते हैं । इनकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि security का खासा ख्याल रखा जाता है ।

WordPress Hosting किसे खरीदनी चाहिए ?

इसका सीधा सा उत्तर है कि अगर आप अपने वेबसाइट को WordPress पर बनाना चाहते हैं तो इसकी जरूरत आपको पड़ेगी । यह पूरी तरह से आपके website के performance , security को optimise करेगी ।

WordPress Hosting के Cons हैं –

  • आपका कम से कम कंट्रोल रहता है
  • समय समय पर आने वाले अपडेट्स हमेशा बढ़िया नहीं होते हैं
  • आपको अन्य WordPress websites से server के resources को share करना ही पड़ेगा

WordPress Hosting के Pros –

  • WordPress के लिए अच्छी तरह से optimised होता है
  • One Click में आप WordPress को इंस्टॉल कर सकते हैं
  • वर्डप्रेस की sites की सिक्योरिटी के लिए सबसे बेहतर

WordPress Hosting कहां से खरीदनी चाहिए ?

अगर आप WordPress Hosting खरीदना चाहते हैं तो आपको मैं दोबारा BlueHost को रिकमेंड करना चाहूंगा । यह इसलिए क्योंकि –

  • मात्र $2.95/month से आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं
  • आपके वेबसाइट के uptime की गारंटी 99.95% रहेगी
  • इसकी load time सिर्फ 249 ms है
  • इसमें आपको support के तौर पर 24/7 live chat, knowledge base, phone मिलता है
  • साथ ही FREE DOMAIN ( 1 साल के लिए )
  • FREE SSL ( https:// )

4. Dedicated Hosting

अगर आप एक बड़ी बिजनेस वेबसाइट चला रहे हैं या आपके blog पर प्रतिदिन हजारों का ट्रैफिक आता है तो Dedicated Hosting सभी चीजों को handle करने के लिए सबसे बेहतरीन है । इसे सबसे best wordpress hosting भी कहा जाता है । यह इसलिए क्योंकि यह एक ऐसा सर्वर होता है जो सिर्फ आपके लिए होता है । एक ही सर्वर और उसके सारे resources आपके , वो भी full customisation और control के साथ ।

परन्तु , यह काफी महंगा भी होता है । लेकिन , इसके ढेरों फायदे होते हैं जैसे कि आपकी वेबसाइट का uptime हमेशा 100% रहेगा , आप सारे resources इस्तेमाल कर सकते हैं और महीने के लाखों ट्रैफिक आसानी से हैंडल कर सकते हैं । यह कुछ इस तरह से है कि आप एक घर खरीदते हैं जिसपर पूरी तरह से आपका कंट्रोल है और उसके सभी resources के आप अकेले मालिक हैं ।

अगर आप dedicated hosting खरीदते हैं तो आपको शायद ही कभी downtime का सामना करना पड़े और इसके साथ ही आपकी वेबसाइट गजब के speed के साथ लोड होगी । आपका overall experience काफी बेहतरीन होगा ।

Dedicated Hosting किसे खरीदनी चाहिए ?

अगर आप एक बहुत बड़ी Enterprise / Business / Company हैं तभी आपको dedicated hosting खरीदनी चाहिए । इसका मतलब कि लाखों visitors हर महीने अगर आपकी वेबसाइट / ब्लॉग पर आ रही है तो आपको Dedicated Hosting खरीदने के बारे में सोचना चाहिए । अगर आपके वेबसाइट पर लाखों की traffic आ रही है तो इसका अर्थ है कि आपका revenue भी काफी होगा । इससे आप आसानी से यह खरीद सकते हैं ।

अगर आप कुछ हजार ट्रैफिक पाने के लिए जूझ रहे हैं तो dedicated hosting खरीदना मूर्खता है , हालांकि तब भी आपका पैसा ,आपकी मर्जी ! परन्तु , बड़ी enterprise कंपनियों को dedicated hosting ही खरीदना चाहिए तभी जाकर वे पूरी तरह से अपने server को customise और control कर सकते हैं । अगर आपकी वेबसाइट ढेरों data store करती है और high level के security की मांग करती है तो shared hosting सबसे बढ़िया है ।

Pros & Cons of Dedicated Hosting

चलिए जानते हैं कि Dedicated Hosting के क्या pros & Cons हैं –

Dedicated Hosting के cons –

  • यह सबसे ज्यादा महंगा होस्टिंग है
  • आप किसी भी खराबी के लिए खुद ही जिम्मेदार हैं
  • technical knowledge की जरूरत पड़ती है

Dedicated Hosting के Pros –

  • आपका सर्वर पर पूरा कंट्रोल रहता है
  • बहुत ही बढ़िया security होती है
  • आप अपने सर्वर के resources को कहीं और नहीं सांझा करते
  • वेबसाइट बहुत जल्दी load होती है और काफी बढ़िया performance देती है

तो ये रहे Dedicated Hosting के cons & pros जिन्हें आपको ध्यान में रखकर ही खरीदें ।

Dedicated Hosting कहां से खरीदें ?

Dedicated Hosting खरीदने के लिए आप नीचे दिए hosting providers में से किसी एक को चुन सकते हैं –

Web hosting kya hai – conclusion

इस पोस्ट में मैंने Web Hosting kya hai से जुड़े सभी प्रश्नों का विस्तारपूर्वक उत्तर देने की कोशिश की है । अगर आपको लगता है कि कुछ प्रश्न छूट गए हैं तो उसे अवश्य कॉमेंट के माध्यम से पूछें । साथ ही पोस्ट helpful लगी हो तो share करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.