Blogging Tips For Beginners In Hindi

( Updated ) Blogging में beginners के लिए 16 सबसे जरूरी tips

आज हम आपसे शेयर करेंगे top 16 tested Blogging Tips for beginners In Hindi ताकि आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक और रीडर बेस को बढ़ा सकें और इंटरनेट पर अपनी पहचान स्थापित कर सकें ।

अगर आप यह पोस्ट नहीं पढ़ना चाहते तो यह podcast सुन सकते हैं ! यह मेरा First Try है इसलिए इस podcast में हुई गलतियों को माफ करें । समय के साथ काफी बेहतर Podcast प्रोड्यूस जरूर करूंगा –

एक आंकड़े के मुताबिक विश्व भर में कुल 31 मिलियन Bloggers हैं जो औसतन 1 पोस्ट हर महीने करते हैं । इस आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Blogging के फील्ड में Comptition बहुत ज्यादा है । यह सर्वज्ञात है कि Google के पहले पेज पर Rank करना आज के समय में बहुत कठिन है । अपने ब्लॉग के लिए Traffic लाना और Google का चहेता बनने की ख्वाहिश हर ब्लॉगर की होती है । इसलिए हम लाए हैं Top 5 Tested Blogging Tips In Hindi खासकर के beginners के लिए ताकि आप आसानी से इंटरनेट पर अपनी रैंकिंग दर्ज करा सकें ।

सबसे पहले हम समझते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है :

Table of Contents

Blogging क्या है ?

सबसे पहले हम बात करेंगे कि blogging क्या होती है ? ब्लॉगिंग एक तरह से एक वेब – पेज होता है । जिसपर ब्लॉगर्स ( जो ब्लॉग लिखते हैं ) किसी एक विषय पर पोस्ट डालते हैं ताकि लोगों को उस टॉपिक से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके । जैसे अभी आप इस पोस्ट को हमारे blog पर पढ़ रहे हैं और उन पोस्ट्स को हमारी टीम डालती है जिसका अर्थ है कि हम ब्लॉगिंग कर रहे हैं ।

Blogging करने के लिए हमें इंटरनेट पर तमाम ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक को चुनना होता है इसलिए हमने अपने Top 5 Blogging Platforms Guide In Hindi पोस्ट में 5 मुख्य ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स और उनके Cons और Pros को अच्छे से समझाया है । जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आप सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन कर सकें । आगे हम आपको बताने वाले हैं कुछ बेहद ही जरूरी Blogging tips जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए ।

Beginners के लिए Blogging के सबसे जरूर tips

1. उन विषयों के बारे में लिखें जिनके बारे में लोग सबसे ज्यादा सर्च करते हों

अधिकतर ब्लॉगर्स ( beginners ) यह गलती करते हैं कि वे बिना कोई Keyword Research के Blog Posts लिखना शुरू कर देते हैं । जिसकी वजह से उनके ब्लॉग पर Traffic बहुत ही कम आता है और वे परेशान होकर Blogging छोड़ने तक का फैसला ले लेते हैं । आपको सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च का काम करना चाहिए । ताकि आपको यह पता चल सके कि किस कीवर्ड पर कितने Searches/Month हो रहे हैं और उस कीवर्ड का Comptition कितना ज्यादा है । यकीन मानिए यह Top Blogging Tips In Hindi Beginners के लिए बहुत ही कारगर है !

कीवर्ड रिसर्च हेतु के लिए इंटरनेट पर ढेरों Free और Paid tools उपलब्ध हैं । जिनकी मदद से आप किसी भी कीवर्ड पर की गई Monthly search volume + Comptition को आसानी से देख सकते हैं ।

2. Email list बनाना शुरू करें

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कदम है Email List बनाने का । जिसपर ज्यादातर ध्यान नहीं देते और अपने blog हेतु एक अच्छी traffic drive करने से चूक जाते हैं । ईमेल लिस्ट की मदद से आप अपने Content को आसानी से user के इनबॉक्स तक भेज सकते हैं और अपने कंटेंट को बिना Facebook , Search Engines की मदद के Promote कर सकते हैं । ईमेल लिस्ट प्रोमोशन method से आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को 100% से ज्यादा तक बढ़ा सकते हैं । यह Top Blogging Tips Hindi Bloggers के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा खासकर कि उनके लिए जो अभी beginners हैं ।

बेहतरीन Call-To-Action बटन को create करने से email subscription rate ब्लॉग के ट्रैफिक में जबरदस्त चढ़ाव देखने को मिल सकता है ।

3. Consistency बनाए रखें

अगला सबसे महत्वपूर्ण tip यह है कि आपको अपने ब्लॉग पर consistency बना कर रखनी चाहिए । आपको अपने blog पर रेगुलर पोस्ट्स करते रहना चाहिए । यह ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है और Google भी कंसिस्टेंट ब्लॉगर्स को खूब पसंद करता है । जिसकी वजह से आपकी गूगल रैंकिंग काफी हद तक सुधर सकती है । यह blogging tip आपको एक दिन successful blogger अवश्य बना देगा ।

एक सर्वे के मुताबिक जो ब्लॉगर्स हफ़्ते में 1 पोस्ट करते हैं उनके सब्सक्राइबर्स महीने में 1 बार पोस्ट करने वाले ब्लॉगर्स से दोगुनी तेज़ी से बढ़ते हैं । इसलिए आपको हफ़्ते में कम से कम एक पोस्ट तो जरूर से जरूर करना चाहिए ।

4. अपने ब्लॉग को भरपूर समय दें

ज्यादातर नए ब्लॉगर्स blogging field को Quick-to-be-rich स्कीम समझने की बड़ी भूल कर बैठते है । ब्लॉगिंग फील्ड में समय का निवेश ही आपको सफलता दिला सकता है । कोई भी ब्लॉग जो आज पॉपुलर है और हजारों में organic traffic अपने ब्लॉग पर ड्राइव कर रहा है , उसने रातों – रात वह मकाम हासिल नहीं किया है । इसलिए इन Blogging tips को ध्यान में रखते हुए blogging करें और consistency बनाए रखें ।

ब्लॉगिंग फील्ड में आपको पहले ढेर सारा समय देना चाहिए , सीखना चाहिए , फेल होकर के भी फिर से उठकर चलना आना चाहिए तभी कल को आप एक Famous और Recognised ब्लॉगर बन पाएंगे ।

5. Attractive हेडलाइंस लिखना

एक बात हमेशा याद रखें की ब्लॉगिंग Judge A Book By Its Cover Rule पर चलता है । भले ही आपका कंटेंट कितना ही अमेजिंग क्यों ना हो , अगर अपने attractive headline नहीं लिखा है तो सब व्यर्थ है । आपका catchy हेडलाइन ही यह decide करता है कि लोग आपके कंटेंट को पढ़ना चाहेंगे अथवा नहीं । एक बढ़िया और catchy headline यह भी डिसाइड करता है कि लोग आपके कंटेंट को share करेंगे या नहीं । यह Top Blogging Tips Hindi Bloggers के लिए और खासकर के जो beginners हैं उनके लिए सबसे कारगर होगा और उनका ट्रैफिक बढ़ेगा ।

एक जबरदस्त headline लिखने का सबसे बेहतरीन फॉर्मूला है SPUB : अर्थात Simple , Powerful , Useful और Bold

6. E books लिखें

अगर आप Blogging के फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अपने Expert Field के किसी टॉपिक पर E book जरूर लिखना चाहिए । आप Playstore से MS Word और Google Docs की मदद से एक जबरदस्त e book आसानी से लिख सकते हैं । E book लिखते समय आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी होगी –

  • e book का टॉपिक चुनें ।
  • लुक और structure को प्लान करें ।
  • अपने e book को ज्यादा से ज्यादा valuable बनाने पर ध्यान दें
  • बार बार review और edit करें
  • दोस्तों को अपनी Creativity जरूर show करें ।

अगर आप Detail में जानना चाहते हैं कि E Book क्या है , कैसे लिखें और इसको लिखना आपके ब्लॉग के लिए कैसे फायदेमंद है तो आप हमारा E Book Guide जरूर पढ़ें । यह एक जबरदस्त Blogging tip है जिसे ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं ।

7. अपने ब्लॉग के स्पीड को बढ़ाने पर ध्यान दें

नए ब्लॉगर्स हमेशा यह गलती करते हैं कि वे अपने ब्लॉग को सजाने और संवारने लगते हैं । यह बिल्कुल गलत है । आप जितने ज्यादा नए Features , Plugins , Widgets , Styling Stuffs का यूज करेंगे , आपका ब्लॉग उतना ही ज्यादा Slow होता जाएगा । कोशिश करें कि जरूर Widgets , Plugins को ही आने ब्लॉग में Install और यूज करें ।

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर बना है तो आपको कम से कम Plugins का उपयोग करना चाहिए । इसके साथ ही आपको W3 Total Cache जैसे plugins डाउनलोड करना चाहिए । इसके साथ ही WordPress के लिए Top 5 best Plugins भी इंस्टॉल जरूर से जरूर करें ।

अगर आपका ब्लॉग Blogspot ( Blogger ) पर है तो आपको कम से कम Widgets और Gadgets का इस्तेमाल करना चाहिए । यह सारे Styling Stuffs ढेरों CSS और HTML को लोड करते हैं और आपके वेबसाइट की लोड स्पीड को घटाते हैं । अगर आप अपने ब्लॉगर वेबसाइट की Load Speed को बढ़़ाना चाहते हैं तो हमारा Blogger के वेबसाइट की लोड स्पीड कैसे बढ़ाएं पोस्ट को जरूर पढ़े ।

8. अपने ब्लॉग में AMP को enable करें

चाहे आपका ब्लॉग WordPress पर बना हो या Blogger पर , आप दोनों प्लेटफॉर्म के वेबसाइट पर AMP को Enable कर सकते हैं । इसके लिए आप हमारा AMP क्या है ? WordPress और Blogspot में AMP कैसे Enable करें ? जरूर पढ़ें , जिसमें हमने बताया है कि आप कैसे वर्डप्रेस और ब्लॉगर की वेबसाइट में AMP को आसानी से Enable कर सकते हैं । इन Top Blogging tips को beginners को जरूर ध्यान में रखना चाहिए ।

अपने ब्लॉग में AMP को Enable करने के ढेरों फायदे हैं :

  • यह आपके वेबसाइट के Organic Traffic को बढ़ाने का काम करता है ।
  • आपके वेबसाइट को Google के AMP Carousels और Search Results में फीचर करता है ।
  • आपके वेबसाइट की लोडिंग टाइम को कम करता है ।
  • यूजर्स के Mobile Web Browsing के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाता है ।

अगर अपने WordPress पर ब्लॉग बनाया है तो हमारा Top 5 AMP Ready Themes जिन्हें आपको जरूर Try करना चाहिए जरूर पढ़ें ।

9. ब्लॉग पोस्ट्स को लिखते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें

आपको ब्लॉग पोस्ट्स को लिखते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए , जैसे :

अगर आप ऊपर दिए गए बातों को ध्यान में रखते हैं तो यह आपके ब्लॉग के लिए सबसे बेहतर होगा और आपकी रैंकिंग भी सुधरेगी । आप ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स पर क्लिक करके विस्तार से जान सकते हैं ।

10. browser push notification को Enable करें

आपको अपने ब्लॉग में Browser Push Notifications को enable करना चाहिए ताकि आपके Existing Users बार बार आपके ब्लॉग पर वापस लौट कर आएं और आपका Traffic बढ़े । Web Push Notification एक एडवांस तरीका है जिनके माध्यम से आप अपने Existing यूजर्स को अपने ब्लॉग पर वापस लाने के लिए उपयोग में लाते हैं । यह Newsletter जैसा बिल्कुल भी नहीं है जिसमें यूजर्स को अपना नाम , email address इत्यादि भरना पड़ता है । एक Report के मुुताबिक , Blogs के 20 % Traffic push notifications की वजह से आता है ।

इसकी मदद से आप ब्लॉग की रैंकिंग में बड़ा सुधार कर सकते हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि आप अपने WordPress या Blogger की वेबसाइट में कैसे Push Notification को Enable कर सकते हैं तो हमारा ब्लॉगर और वर्डप्रेस में browser push notification कैसे Enable करें जरूर पढ़ें ।

11. Cache प्लगइन का इस्तेमाल करें

आपको अपने वेबसाइट में एक Cache Plugin जैसे W3 Total Cache का जरूर इस्तेमाल करें । आगे आप cache plugins का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी वेबसाइट की load speed में बढ़ोत्तरी होगी । Cache Plugins का वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान होता है । अगर आप एक wordpress blogger हैं तो आप आसानी से plugins के ऑप्शन में जाकर cache plugins को सर्च कर सकते हैं । आपको ढेरों cache plugins मिल जाएंगे ।

आगे आप जानना चाहते हैं कि Cache और Purge Cache क्या होता है और इसका क्या importance है तो हमारा cache guide जरूर पढ़ें ।

12. आकर्षक blog banners और featured images बनाएं

अगर आप अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक और seo friendly बनाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग कंटेंट में blog banners और featured images का उपयोग अवश्य करना चाहिए । इंटरनेट पर ढेरों ऐसे apps और websites हैं जिनकी मदद से आप आसानी से एक बढ़िया सा featured image बना सकते हैं । अपने ब्लॉग कंटेंट में featured images या किसी भी प्रकार की तस्वीर को यूज करने के लिए उनका alt tags जरूर दें । यह आपके ब्लॉग के seo के लिए सबसे बेहतर है । Beginners और experts दोनों के लिए यह blogging tip कारगर है ।

अगर आप नहीं जानते कि featured images कैसे बनाएं तो हमारा Featured images का गाइड जरूर पढ़ें । हमने इस पोस्ट में अच्छे से समझाया है कि featured images का blogging के फील्ड में क्या जरूरत है और कैसे बनाएं ।

13. वेबसाइट डाउन होने से बचाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके blog posts सर्च इंजन की रैंकिंग में अच्छे पोजिशन पर रैंक करे , तो आपको अपने ब्लॉग / वेबसाइट को क्रैश या डाउन होने से बचाना चाहिए । Beginners यह blogging tip को हमेशा इग्नोर कर देते हैं । आपके वेबसाइट का uptime भी आपके ब्लॉग फील्ड में सफल होने का एक parameter है । अगर आपकी वेबसाइट ज्यादातर डाउन रहती है तो आप अपने visitors खो देंगे । इसके साथ ही आपके search ranking पर भी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ेगा ।

अगर आप नहीं जानते कि वेबसाइट डाउन क्या है और क्या करें तो हमारा वेबसाइट डाउन गाइड जरूर पढ़ें । यह point आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

14. गूगल के voice search में रैंक करने की कोशिश करें

आज के समय में ज्यादातर लोग voice search का उपयोग कर रहे हैं । ऐसे में अगर आप अपने वेबसाइट को गूगल के voice search में रैंक करने के लिए optimise नहीं करते हैं तो आप गलत दिशा में हैं । भविष्य में लगभग 90% searches सिर्फ और सिर्फ voice searches के द्वारा ही होंगी । ऐसे में कोशिश करें कि आपका blog content गूगल या अन्य voice search engines के लिए optimised हो ।

हमने अपने गूगल वॉइस सर्च में कैसे रैंक करें के गाइड में अच्छे से समझाया है कि आप अपने ब्लॉग कंटेंट को कैसे वॉइस searches के लिए optimise कर सकते हैं । इसे जरूर पढ़ें ।

15. गूगल डिस्कवर के लिए ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें

Blogging tips की बात करें तो यह टिप्स के लिए में हाल फिलहाल ही जुड़ा है । गूगल ने अब अपने फ़ीड में डिस्कवर को जगह दे दी है । इसकी मदद से आप आसानी से अपने वेबसाइट पर हजारों की संख्या में विजिटर्स को भेज सकते हैं । इसके लिए आपको optimisation सीखना होगा । हमने Google Discover guide में अच्छे से समझाया है कि आप कैसे इसके लिए optimise कर सकते हैं ।

आपको इसे जरूर से जरूर पढ़ना चाहिए । अगर आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक चाहते हैं तो यह blogging tip जरूर आजमाएं ।

16. अपने वेबसाइट को featured snippets में रैंक करें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट का Domain Authority बढ़े , ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स आएं और आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग पहचानें तो इसे featured snippets के लिए ऑप्टिमाइज़ करें । यह बहुत ही आसान है । आप हमारा Featured Snippets Guide में जाकर ब्लॉग कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में पढ़ सकते हैं ।

यह बहुत ही जरूरी Blogging Tips में से एक है जिसे ज्यादातर beginners ध्यान नहीं देते । आप जरूर इसके बारे में पढ़ें । एक beginner के लिए शुरुआत में visitors का आना स्वर्ग जैसा है इसलिए इसपर जरूर ध्यान दें ।

Beginners के लिए 16 सबसे जरूरी Blogging Tips

  • उन विषयों के बारे में लिखें जिनके बारे में लोग सबसे ज्यादा search करते हों
  • ईमेल लिस्ट बनाना शुरू करें
  • Consistency बनाए रखें
  • अपने ब्लॉग को भरपूर समय दें
  • Attractive headlines लिखें
  • E books लिखें
  • अपने ब्लॉग के स्पीड को बढ़ाने पर ध्यान दें
  • ब्लॉग में AMP को Enable करें
  • ब्लॉग पोस्ट्स लिखते समय जरूरी बातों का ध्यान रखें
  • ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन को enable करें
  • Cache Plugin का इस्तेमाल करें
  • आकर्षक ब्लॉग banners और featured images बनाएं
  • वेबसाइट डाउन होने से बचाएं
  • गूगल के voice search में रैंक करने की कोशिश करें
  • Google discover के लिए ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें
  • अपने वेबसाइट को featured snippets में रैंक करने की कोशिश करें

यह blogging tips beginners के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । अगर आप इन सभी points को ध्यान में रखते हुए blogging में आगे बढ़ते हैं तो आप जरूर successful बनेंगे । किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए नीचे comment करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: