Blogging Tips For Beginners In Hindi

50 Blogging Tips in Hindi 2020 – Ultimate Guide For Beginners

आज हम आपसे शेयर करेंगे top Blogging Tips for beginners In Hindi ताकि आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक और रीडर बेस को बढ़ा सकें और इंटरनेट पर अपनी पहचान स्थापित कर सकें ।

अगर आप यह पोस्ट नहीं पढ़ना चाहते तो यह podcast सुन सकते हैं ! यह मेरा First Try है इसलिए इस podcast में हुई गलतियों को माफ करें । समय के साथ काफी बेहतर Podcast प्रोड्यूस जरूर करूंगा –

एक आंकड़े के मुताबिक विश्व भर में कुल 31 मिलियन Bloggers हैं जो औसतन 1 पोस्ट हर महीने करते हैं । इस आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Blogging के फील्ड में Comptition बहुत ज्यादा है । यह सर्वज्ञात है कि Google के पहले पेज पर Rank करना आज के समय में बहुत कठिन है । अपने ब्लॉग के लिए Traffic लाना और Google का चहेता बनने की ख्वाहिश हर ब्लॉगर की होती है । इसलिए हम लाए हैं Top Tested Blogging Tips In Hindi खासकर के beginners के लिए ताकि आप आसानी से इंटरनेट पर अपनी रैंकिंग दर्ज करा सकें ।

सबसे पहले हम समझते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है :

Table of Contents

Blogging क्या है ?

सबसे पहले हम बात करेंगे कि blogging क्या होती है ? Blogging एक प्रेक्टिस है जिसके माध्यम से इंटरनेट पर ideas , informations को डालने का काम किया जाता है । इसके लिए Domain Name और Hosting की जरूरत पड़ती है । जैसे अभी आप इस पोस्ट को हमारे blog पर पढ़ रहे हैं और उन पोस्ट्स को मैं डालता हूं जिसका अर्थ है कि मै ब्लॉगिंग कर रहा हूं ।

Blogging करने के लिए हमें इंटरनेट पर तमाम ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक को चुनना होता है इसलिए हमने अपने Top Blogging Platforms Guide In Hindi पोस्ट में 5 मुख्य ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स और उनके Cons और Pros को अच्छे से समझाया है । जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आप सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन कर सकें । आगे हम आपको बताने वाले हैं कुछ बेहद ही जरूरी Blogging tips जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए ।

Best Blogging Tips for beginners in Hindi

1. कीवर्ड रिसर्च करें

अधिकतर ब्लॉगर्स ( beginners ) यह गलती करते हैं कि वे बिना कोई Keyword Research के Blog Posts लिखना शुरू कर देते हैं । जिसकी वजह से उनके ब्लॉग पर Traffic बहुत ही कम आता है और वे परेशान होकर Blogging छोड़ने तक का फैसला ले लेते हैं । आपको सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च का काम करना चाहिए । ताकि आपको यह पता चल सके कि किस कीवर्ड पर कितने Searches/Month हो रहे हैं और उस कीवर्ड का Comptition कितना ज्यादा है । यकीन मानिए यह Top Blogging Tips In Hindi Beginners के लिए बहुत ही कारगर है !

कीवर्ड रिसर्च हेतु के लिए इंटरनेट पर ढेरों Free और Paid tools उपलब्ध हैं । जिनकी मदद से आप किसी भी कीवर्ड पर की गई Monthly search volume + Comptition को आसानी से देख सकते हैं ।

2. Email list बनाना शुरू करें

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कदम है Email List बनाने का । जिसपर ज्यादातर ध्यान नहीं देते और अपने blog हेतु एक अच्छी traffic drive करने से चूक जाते हैं । ईमेल लिस्ट की मदद से आप अपने Content को आसानी से user के इनबॉक्स तक भेज सकते हैं और अपने कंटेंट को बिना Facebook , Search Engines की मदद के Promote कर सकते हैं । ईमेल लिस्ट प्रोमोशन method से आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को 100% से ज्यादा तक बढ़ा सकते हैं । यह Top Blogging Tips Hindi Bloggers के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा खासकर कि उनके लिए जो अभी beginners हैं ।

बेहतरीन Call-To-Action बटन को create करने से email subscription rate ब्लॉग के ट्रैफिक में जबरदस्त चढ़ाव देखने को मिल सकता है ।

3. Consistency बनाए रखें

अगला सबसे महत्वपूर्ण tip यह है कि आपको अपने ब्लॉग पर consistency बना कर रखनी चाहिए । आपको अपने blog पर रेगुलर पोस्ट्स करते रहना चाहिए । यह ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है और Google भी कंसिस्टेंट ब्लॉगर्स को खूब पसंद करता है । जिसकी वजह से आपकी गूगल रैंकिंग काफी हद तक सुधर सकती है । यह blogging tip आपको एक दिन successful blogger अवश्य बना देगा ।

एक सर्वे के मुताबिक जो ब्लॉगर्स हफ़्ते में 1 पोस्ट करते हैं उनके सब्सक्राइबर्स महीने में 1 बार पोस्ट करने वाले ब्लॉगर्स से दोगुनी तेज़ी से बढ़ते हैं । इसलिए आपको हफ़्ते में कम से कम एक पोस्ट तो जरूर से जरूर करना चाहिए ।

4. अपने ब्लॉग को भरपूर समय दें

ज्यादातर नए ब्लॉगर्स blogging field को Quick-to-be-rich स्कीम समझने की बड़ी भूल कर बैठते है । ब्लॉगिंग फील्ड में समय का निवेश ही आपको सफलता दिला सकता है । कोई भी ब्लॉग जो आज पॉपुलर है और हजारों में organic traffic अपने ब्लॉग पर ड्राइव कर रहा है , उसने रातों – रात वह मकाम हासिल नहीं किया है । इसलिए इन Blogging tips को ध्यान में रखते हुए blogging करें और consistency बनाए रखें ।

ब्लॉगिंग फील्ड में आपको पहले ढेर सारा समय देना चाहिए , सीखना चाहिए , फेल होकर के भी फिर से उठकर चलना आना चाहिए तभी कल को आप एक Famous और Recognised ब्लॉगर बन पाएंगे ।

5. Attractive हेडलाइंस लिखना

एक बात हमेशा याद रखें की ब्लॉगिंग Judge A Book By Its Cover Rule पर चलता है । भले ही आपका कंटेंट कितना ही अमेजिंग क्यों ना हो , अगर अपने attractive headline नहीं लिखा है तो सब व्यर्थ है । आपका catchy हेडलाइन ही यह decide करता है कि लोग आपके कंटेंट को पढ़ना चाहेंगे अथवा नहीं । एक बढ़िया और catchy headline यह भी डिसाइड करता है कि लोग आपके कंटेंट को share करेंगे या नहीं । यह Top Blogging Tips Hindi Bloggers के लिए और खासकर के जो beginners हैं उनके लिए सबसे कारगर होगा और उनका ट्रैफिक बढ़ेगा ।

एक जबरदस्त headline लिखने का सबसे बेहतरीन फॉर्मूला है SPUB : अर्थात Simple , Powerful , Useful और Bold

6. E books लिखें

अगर आप Blogging के फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अपने Expert Field के किसी टॉपिक पर E book जरूर लिखना चाहिए । आप Playstore से MS Word और Google Docs की मदद से एक जबरदस्त e book आसानी से लिख सकते हैं । E book लिखते समय आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी होगी –

  • e book का टॉपिक चुनें ।
  • लुक और structure को प्लान करें ।
  • अपने e book को ज्यादा से ज्यादा valuable बनाने पर ध्यान दें
  • बार बार review और edit करें
  • दोस्तों को अपनी Creativity जरूर show करें ।

अगर आप Detail में जानना चाहते हैं कि E Book क्या है , कैसे लिखें और इसको लिखना आपके ब्लॉग के लिए कैसे फायदेमंद है तो आप हमारा E Book Guide जरूर पढ़ें । यह एक जबरदस्त Blogging tip है जिसे ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं ।

7. अपने ब्लॉग के स्पीड को बढ़ाने पर ध्यान दें

नए ब्लॉगर्स हमेशा यह गलती करते हैं कि वे अपने ब्लॉग को सजाने और संवारने लगते हैं । यह बिल्कुल गलत है । आप जितने ज्यादा नए Features , Plugins , Widgets , Styling Stuffs का यूज करेंगे , आपका ब्लॉग उतना ही ज्यादा Slow होता जाएगा । कोशिश करें कि जरूर Widgets , Plugins को ही आने ब्लॉग में Install और यूज करें ।

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर बना है तो आपको कम से कम Plugins का उपयोग करना चाहिए । इसके साथ ही आपको W3 Total Cache जैसे plugins डाउनलोड करना चाहिए । इसके साथ ही WordPress के लिए Top 5 best Plugins भी इंस्टॉल जरूर से जरूर करें ।

अगर आपका ब्लॉग Blogspot ( Blogger ) पर है तो आपको कम से कम Widgets और Gadgets का इस्तेमाल करना चाहिए । यह सारे Styling Stuffs ढेरों CSS और HTML को लोड करते हैं और आपके वेबसाइट की लोड स्पीड को घटाते हैं । अगर आप अपने ब्लॉगर वेबसाइट की Load Speed को बढ़़ाना चाहते हैं तो हमारा Blogger के वेबसाइट की लोड स्पीड कैसे बढ़ाएं पोस्ट को जरूर पढ़े ।

8. अपने ब्लॉग में AMP को enable करें

चाहे आपका ब्लॉग WordPress पर बना हो या Blogger पर , आप दोनों प्लेटफॉर्म के वेबसाइट पर AMP को Enable कर सकते हैं । इसके लिए आप हमारा AMP क्या है ? WordPress और Blogspot में AMP कैसे Enable करें ? जरूर पढ़ें , जिसमें हमने बताया है कि आप कैसे वर्डप्रेस और ब्लॉगर की वेबसाइट में AMP को आसानी से Enable कर सकते हैं । इन Top Blogging tips को beginners को जरूर ध्यान में रखना चाहिए ।

अपने ब्लॉग में AMP को Enable करने के ढेरों फायदे हैं :

  • यह आपके वेबसाइट के Organic Traffic को बढ़ाने का काम करता है ।
  • आपके वेबसाइट को Google के AMP Carousels और Search Results में फीचर करता है ।
  • आपके वेबसाइट की लोडिंग टाइम को कम करता है ।
  • यूजर्स के Mobile Web Browsing के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाता है ।

अगर अपने WordPress पर ब्लॉग बनाया है तो हमारा Top 5 AMP Ready Themes जिन्हें आपको जरूर Try करना चाहिए जरूर पढ़ें ।

9. SEO Friendly Blog Posts लिखें

आपको ब्लॉग पोस्ट्स को लिखते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए , जैसे :

अगर आप ऊपर दिए गए बातों को ध्यान में रखते हैं तो यह आपके ब्लॉग के लिए सबसे बेहतर होगा और आपकी रैंकिंग भी सुधरेगी । आप ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स पर क्लिक करके विस्तार से जान सकते हैं ।

10. browser push notification को Enable करें

आपको अपने ब्लॉग में Browser Push Notifications को enable करना चाहिए ताकि आपके Existing Users बार बार आपके ब्लॉग पर वापस लौट कर आएं और आपका Traffic बढ़े । Web Push Notification एक एडवांस तरीका है जिनके माध्यम से आप अपने Existing यूजर्स को अपने ब्लॉग पर वापस लाने के लिए उपयोग में लाते हैं । यह Newsletter जैसा बिल्कुल भी नहीं है जिसमें यूजर्स को अपना नाम , email address इत्यादि भरना पड़ता है । एक Report के मुुताबिक , Blogs के 20 % Traffic push notifications की वजह से आता है ।

इसकी मदद से आप ब्लॉग की रैंकिंग में बड़ा सुधार कर सकते हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि आप अपने WordPress या Blogger की वेबसाइट में कैसे Push Notification को Enable कर सकते हैं तो हमारा ब्लॉगर और वर्डप्रेस में browser push notification कैसे Enable करें जरूर पढ़ें ।

11. Cache प्लगइन का इस्तेमाल करें

आपको अपने वेबसाइट में एक Cache Plugin जैसे W3 Total Cache का जरूर इस्तेमाल करें । आगे आप cache plugins का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी वेबसाइट की load speed में बढ़ोत्तरी होगी । Cache Plugins का वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान होता है । अगर आप एक wordpress blogger हैं तो आप आसानी से plugins के ऑप्शन में जाकर cache plugins को सर्च कर सकते हैं । आपको ढेरों cache plugins मिल जाएंगे ।

आगे आप जानना चाहते हैं कि Cache और Purge Cache क्या होता है और इसका क्या importance है तो हमारा cache guide जरूर पढ़ें ।

12. आकर्षक blog banners और featured images बनाएं

अगर आप अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक और seo friendly बनाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग कंटेंट में blog banners और featured images का उपयोग अवश्य करना चाहिए । इंटरनेट पर ढेरों ऐसे apps और websites हैं जिनकी मदद से आप आसानी से एक बढ़िया सा featured image बना सकते हैं । अपने ब्लॉग कंटेंट में featured images या किसी भी प्रकार की तस्वीर को यूज करने के लिए उनका alt tags जरूर दें । यह आपके ब्लॉग के seo के लिए सबसे बेहतर है । Beginners और experts दोनों के लिए यह blogging tip कारगर है ।

अगर आप नहीं जानते कि featured images कैसे बनाएं तो हमारा Featured images का गाइड जरूर पढ़ें । हमने इस पोस्ट में अच्छे से समझाया है कि featured images का blogging के फील्ड में क्या जरूरत है और कैसे बनाएं ।

13. वेबसाइट डाउन होने से बचाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके blog posts सर्च इंजन की रैंकिंग में अच्छे पोजिशन पर रैंक करे , तो आपको अपने ब्लॉग / वेबसाइट को क्रैश या डाउन होने से बचाना चाहिए । Beginners यह blogging tip को हमेशा इग्नोर कर देते हैं । आपके वेबसाइट का uptime भी आपके ब्लॉग फील्ड में सफल होने का एक parameter है । अगर आपकी वेबसाइट ज्यादातर डाउन रहती है तो आप अपने visitors खो देंगे । इसके साथ ही आपके search ranking पर भी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ेगा ।

अगर आप नहीं जानते कि वेबसाइट डाउन क्या है और क्या करें तो हमारा वेबसाइट डाउन गाइड जरूर पढ़ें । यह point आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

14. गूगल के voice search में रैंक करने की कोशिश करें

आज के समय में ज्यादातर लोग voice search का उपयोग कर रहे हैं । ऐसे में अगर आप अपने वेबसाइट को गूगल के voice search में रैंक करने के लिए optimise नहीं करते हैं तो आप गलत दिशा में हैं । भविष्य में लगभग 90% searches सिर्फ और सिर्फ voice searches के द्वारा ही होंगी । ऐसे में कोशिश करें कि आपका blog content गूगल या अन्य voice search engines के लिए optimised हो ।

हमने अपने गूगल वॉइस सर्च में कैसे रैंक करें के गाइड में अच्छे से समझाया है कि आप अपने ब्लॉग कंटेंट को कैसे वॉइस searches के लिए optimise कर सकते हैं । इसे जरूर पढ़ें ।

15. गूगल डिस्कवर के लिए ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें

Blogging tips की बात करें तो यह टिप्स के लिए में हाल फिलहाल ही जुड़ा है । गूगल ने अब अपने फ़ीड में डिस्कवर को जगह दे दी है । इसकी मदद से आप आसानी से अपने वेबसाइट पर हजारों की संख्या में विजिटर्स को भेज सकते हैं । इसके लिए आपको optimisation सीखना होगा । हमने Google Discover guide में अच्छे से समझाया है कि आप कैसे इसके लिए optimise कर सकते हैं ।

आपको इसे जरूर से जरूर पढ़ना चाहिए । अगर आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक चाहते हैं तो यह blogging tip जरूर आजमाएं ।

16. अपने वेबसाइट को featured snippets में रैंक करें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट का Domain Authority बढ़े , ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स आएं और आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग पहचानें तो इसे featured snippets के लिए ऑप्टिमाइज़ करें । यह बहुत ही आसान है । आप हमारा Featured Snippets Guide में जाकर ब्लॉग कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में पढ़ सकते हैं ।

यह बहुत ही जरूरी Blogging Tips में से एक है जिसे ज्यादातर beginners ध्यान नहीं देते । आप जरूर इसके बारे में पढ़ें । एक beginner के लिए शुरुआत में visitors का आना स्वर्ग जैसा है इसलिए इसपर जरूर ध्यान दें ।

17. अपने Niche को न छोड़ें

Hindi Bloggers खासकर के beginners हमेशा यह गलती करते हैं कि वे Multi Niche पर लिखना शुरू कर देते हैं । Blogging में बहुत ही ज्यादा Competition है और अगर आप इससे stand out होना चाहते हैं तो आपको एक Niche पर stick होना पड़ेगा । अगर आप समय के साथ थोड़े पॉपुलर हो जाएं तो अन्य niches पर भी लिख सकते हैं । ज्यादातर Top Hindi Bloggers यही कर रहे हैं और यह किसी से भी छुपा नहीं है ।

उदाहरण के तौर पर अगर आप सिर्फ Bollywood पर लिख रहे हैं तो सिर्फ उसी से जुड़े posts को पब्लिश करें । इसके बाद जब आपका ब्लॉग Stand Out होने लगे तो आप दुनिया की सभी film industries पर लिखना शुरू कर सकते हैं । जब तक कि आप popular नहीं होते , आपके posts कभी अच्छी पोजिशन पर शुरुआती दौर में रैंक नहीं होंगे । एक बार पॉपुलर होने के बाद आपके 500 word के आर्टिकल भी औरों से ऊपर रैंक होंगे । यह सच्चाई है !

18. Keyword Research से ज्यादा Search intent पर फोकस करें

यह बहुत ही जरूरी Blogging Tip for beginners in hindi है । परन्तु , ज्यादातर लोग खासकर के newbies इसे इग्नोर कर देते हैं । अब वो जमाना गया कि कोई अपने आर्टिकल / पोस्ट में भर भर के Keywords लिख देता था और वह पोस्ट rank कर जाता था । परन्तु अब गूगल ज्यादा smart हो चुका है । Keyword Research को अब Search intent ने रास्ते से हटा दिया है ।

लोगों के search intent को कैसे समझें और इसके लिए कैसे post को optimise करें , को हमनें Search intent guide में अच्छे से समझाया है । आप इसे पढ़ सकते हैं और examples देख कर समझ सकते हैं ।

19. On Page SEO पर ज्यादा ध्यान दें

अगर आप सच में ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको On Page SEO पर ज्यादा ध्यान देना होगा । इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट की Visibility और Rank दोनों को काफी बेहतर कर सकते हैं । On Page optimisation बहुत ही आसान होता है बशर्ते आप सभी tips को सही तरीके से follow करें । आप इसे अवश्य पढ़ें और जानें कि कैसे आप High Amount of Traffic अपनी वेबसाइट पर ड्राइव कर सकते हैं ।

हमने Complete SEO guide में भी ढेरों Blogging tips को बताया और example सहित समझाया है जिसे beginners को जरूर पढ़ना चाहिए ।

20. अपने कंटेंट को social media पर शेयर करें

Content को social media पर शेयर करें

अगर आप एक beginner हैं तो आपको अपने Blog Posts को ज्यादा से ज्यादा Social Media पर शेयर करना चाहिए । यह इसलिए क्योंकि शुरुआत में आपको 0 से लेकर ना के बराबर ट्रैफिक Search Engines से आएंगी इसलिए इसे Social media पर promote और शेयर करें ।

इससे आपकी वेबसाइट पर views आएंगे और आप motivate भी होंगे , जिसकी इस सफर में सबसे ज्यादा जरूरत है । हमारी नजर में Question & Answer प्लेटफार्म Quora और Social Media प्लेटफार्म Facebook आपके initial traffic के लिए सबसे बेहतर जगह हो सकते हैं ।

21. Guest Posting करें

Blogging में सफलता पाने के लिए आपको अपने Niche और industry के लोगों से जान पहचान भी बनानी पड़ती और Link Building सबसे महत्वपूर्ण है । इसके लिए आपको Guest Posting करनी चाहिए । अगर आप Guest Post करते हैं तो न सिर्फ आपकी अन्य Bloggers से अच्छी खासी पहचान बनेगी , साथ ही आपको Do Follow Backlinks भी मिल जाएंगे ।

Link Building नए और पुराने ब्लॉगर्स के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । आपके articles गूगल में रैंक होंगे या नहीं , वह Backlinks से भी decide किया जाता है । इसलिए इसे maintain करके रखें । यह beginners के लिए बेहतरीन Blogging Tip in Hindi है ।

22. आपने पुराने Posts को update करें

कई Bloggers जो beginners हैं वे सिर्फ और सिर्फ posts लिखने पर ध्यान देते हैं । परन्तु , आपको अपने पुराने posts को भी अपडेट करते रहना चाहिए । इससे गूगल आपके fresh content की ranking को boost करेगा और आप अच्छी खासी traffic भी gain कर पाएंगे ।

अगर हमारी मानें तो आपको हफ़्ते में सिर्फ अपने एक पुराने post को अपडेट करना चाहिए और कम से कम दो नए posts लिखना चाहिए । हालांकि आप इससे ज्यादा भी कर सकते हैं परन्तु minimum यह जरूर करें । ताकि आपके पुराने पोस्ट्स Updated और Fresh रहें और उनकी Rank Position बेहतर हो । यह Blogging Tip in Hindi आपको जरूर follow करनी चाहिए ।

23. रोज लिखने की आदत बनाएं

जैसे जैसे आप इस मार्केट को समझते जाएंगे , आप improve भी होते जाएंगे । आपको धीरे धीरे समझ आने लगेगा कि Content is King ! यानि कि आप कितना बेहतर लिखते और अपने पोस्ट्स को present करते हैं , यह आपके overall performance पर असर डालता है । इसलिए रोज लिखने की आदत डालें ।

जरूर नहीं कि आप Blog Posts रोज लिखें , परन्तु आपको अपने डायरी में रोज कुछ न कुछ सीखना और लिखना चाहिए । हमेशा लिखते समय वहीं टॉपिक चुनें , जिसमें Research और in depth नॉलेज की जरूरत हो । इससे आपके अंदर आर्टिकल को in depth और well researched लिखने की practice का जन्म होगा और आप ज्यादा बेहतर लिख पाएंगे । यह Blogging Tips beginners के लिए खासा मायने रखता है ।

24. Keyword Cannibalisation से बचें

आपको Keyword Cannibalisation से बच कर रहना चाहिए । इससे आपकी Rankings पर बूरा असर पड़ता है और आपकी Organic Traffic में गिरावट देखने को मिलती है । Keyword Cannibalisation तब होता है जब आपके एक से ज्यादा पोस्ट्स किसी एक ही Keyword के लिए optimise हों ।

इससे बचने के लिए अपने अलग अलग पोस्ट्स के लिए अलग अलग keywords का चुनाव करें । इसके साथ ही अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो Keyword Cannibalisation Guide in Hindi को पढ़ सकते हैं ।

25. Keyword Stemming का ध्यान रखें

यह सबसे जरूरी Blogging Tip in Hindi है जिसमें आपको Keyword Stemming का ध्यान रखना चाहिए और इससे कुछ हद तक बचना भी चाहिए । Keyword Stemming को कीवर्ड स्टफिंग भी कहते हैं । अब गूगल इतना स्मार्ट हो चुका है कि वह किसी भी कीवर्ड के अलग अलग variants को समझ जाता है ।

तो पोस्ट लिखते समय main keyword और उनके variants का overuse न करें । इसके लिए हमने अलग से keyword stemming guide in Hindi बनाया है जिसे आप विस्तृत जानकारी के लिए पढ़ सकते हैं ।

26. भरपूर internal linking करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके सारे content गूगल द्वारा अच्छे से crawl किए जाएं तो उन्हें अच्छे से interlink जरूर करें । यह Blogging Tip बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है अगर आप इसको सही ढंग से करते हैं तो । बेहतरीन internal linking के लिए अपने ब्लॉग के सबसे important posts को हमेशा लिंक करें ।

इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि फालतू internal linking न करें । जब जरूरी हो और posts एक दूसरे से related हों तभी इसको करें । इसके साथ ही अपने internal links को open in other tab जरूर सेट करें इससे user को navigation में आसानी होती है ।

27. Valuable External Linking करें

कई बार Beginners यह गलती करते हैं कि वे posts लिखते समय किसी भी external link को लिंक कर देते हैं । External linking भी SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसलिए इसपर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए । इसके लिए आपको High Authority Sites से ही external links करना चाहिए ।

इसके अलावा फालतू के गैर जरूरी links को हमेशा no follow कर दें ताकि गूगल बॉट्स उन्हें क्रॉल न करें और आपका On Page SEO खराब न हो ।

28. हमेशा Copyright Free Contents का ही इस्तेमाल करें

यह Blogging Tip ज्यादातर bloggers इग्नोर कर देते हैं इसलिए उन्हें ढेरों समस्याओं का सामना करना पड़ता है । अगर आप Copyright Content को बिना permission अपने वेबसाइट में उपयोग में लाते हैं तो आपको legal issues का सामना करना पड़ सकता है ।

इसके अलावा अगर DMCA के तहत कोई अपने कंटेंट को आपके वेबसाइट पर claim करता है तो गूगल उस कंटेंट को terminate कर देगा । यह आपके seo के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है । आपको Copyright free content websites से ही किसी भी प्रकार का कंटेंट डाउनलोड करना चाहिए ।

29. Black Hat SEO से बचें

जो ब्लॉगर्स जल्दी सफल नहीं होते वे Black Hat SEO को अपनाने लग जाते हैं । Short term के लिए हो सकता है आपको सफलता मिल भी जाए , परन्तु Long term में आपको नुकसान होगा । Black Hat SEO में सबसे मुख्य link buying , keyword stuffing , cloaking इत्यादि शामिल हैं ।

आपको बस एक चीज का ध्यान रखना है कि आपका कंटेंट in depth हो , Quality से भरपूर हो , posts updated हों और आप समय समय पर natural link building कर रहे हों तो आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता ।

30. SEO friendly और Fast थीम्स का उपयोग करें

यह भी एक जरूरी Blogging Tip है जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । अगर आप अपने वेबसाइट में SEO Friendly और Fast Theme का उपयोग करते हैं , तो यह आपके वेबसाइट के लिए फायदेमंद साबित होगा । आपके वेबसाइट के खुलने की speed और आपका SEO कुछ मायनों में आपके Theme पर भी निर्भर करता है ।

इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसे themes मिल जाएंगे जो आपकी इस जरूरत को पूरा करेंगे । हमने अपने Top Best Themes For Free Guide में बेहतरीन थीम्स को जोड़ा है , जिसमे से आप अपने ब्लॉग के लिए मन पसन्द Theme चुन सकते हैं ।

31. जरूरी Plugins को install करें

अगर आप एक WordPress Blogger हैं तो आपको कुछ जरूरी Plugins को जरूर install करना चाहिए । यह Plugins न सिर्फ आपके Blog के functionalities को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि यह SEO Friendly भी होते हैं । इन Plugins के उपयोग से आप अपने वेबसाइट को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं ।

Google का कहना है कि Blog Posts हमेशा High Quality और in depth होने चाहिए और साथ ही UX ( user experience ) भी बेहतर ही , तभी आप Higher Rank होंगे । इन सभी चीजों के लिए plugins की जरूरत पड़ती है ।

जरूरी Plugins की लिस्ट में Yoast SEO ,W3 Total Cache , Schema & Structured Data for WP & AMP , Sucuri Security हैं । यह जरूरी Blogging Tips में से एक है ।

32. Focus Keyword को टाइटल के शुरू में रखें

आपको अपने Focus या Targeted Keyword को टाइटल के शुरुआत में रखना चाहिए । यह एक बढ़िया SEO Factor है । अक्सर ऐसा देख गया है कि जिन वेब pages के टाइटल में focus कीवर्ड शुरू में रहते हैं , उनकी Search Ranking ज्यादा अच्छी होती है ।

यह MOZ द्वारा स्टडी किया गया था । अगर आप Yoast SEO प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह अपने Focus Keywords को टाइटल के शुरुआत में रखने को suggest करता है । इससे गूगल को आपका कंटेंट ज्यादा Relevent लगता है ।

33. Table Of Contents को वेब पेजेस में शामिल करें

आपको अपने Blog Posts में Table Of Contents को जगह देना चाहिए । इससे गूगल को आपका कंटेंट समझने में आसानी होती है और आपका कंटेंट अच्छे से Structure हो पाता है । इसके लिए आप Table Of Contents का WordPress Plugin भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Table of contents blogging tips

जैसे कि आप ऊपर दिए image में देख सकते हैं कि Table Of Contents की वजह से sitelinks अपने आप क्रिएट हो गई है । यह आपके SEO के लिए अच्छा है ।

34. Fred Update को ध्यान में रखकर Blogging करें

गूगल ने अपने एल्गोरिथम अपडेट Fred को introduce करके ढेरों websites को penalise किया था । इसमें उन वेबसाइट्स को पेनालाइज किया गया था जिनका कंटेंट Low Quality का था और उनके वेबसाइट पर Over Ad Placements थे ।

इसलिए अगर आप गूगल के Fred Update से बचना चाहते हैं तो आपको monetisation पर कम और Quality Contents को प्रोड्यूस करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए । आपको High Quality Contents लिखना चाहिए और Black Hat SEO से दूरी बनाकर रखनी चाहिए । यह एक जरुरी Blogging Tip है ।

35. Panda Update से बचकर रहें

Google नए नए algorithm updates समय समय पर लाता रहता है जिसका मुख्य मकसद user experience को बेहतर बनाना ही होता है । गूगल सिर्फ high quality contents को higher rank करना चाहता है । इसलिए उसने Panda Algoritm Update लाया था ।

Panda Update का मुख्य मकसद Duplicate Contents रखने वाले वेबसाइट्स को पनालाइज करना था । इसके साथ ही ज्यादा कि मात्रा में Affiliate Links रखने वाले websites को भी इस update के द्वारा penalise किया गया । इसलिए इसको ध्यान में रखकर blogging करनी चाहिए । यह एक जरूरी Blogging Tip in Hindi है ।

36. WordPress पर अपना ब्लॉग बनाएं

Wordpress पर अपना ब्लॉग बनाएं

इंटरनेट कर ढेरों Blogging Platforms मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए एक बेहतरीन Blog आसानी से बना सकते हैं । परन्तु , उन सभी ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स में से WordPress सबसे बेहतरीन है । यह थोड़ा Expensive जरूर है परन्तु इसमें सबसे बेहतरीन Features मौजूद हैं ।

WordPress के लिए आपको हजारों की संख्या में Themes और Plugins मिल जाएंगे । इसके साथ ही WordPress Site को customise और maintain करना भी आसान होता है । WordPress के अलावा HostGator भी एक बढ़िया प्लेटफार्म है । यह एक जरुरी Blogging Tip है ।

37. About Us और Privacy Policy पेज बनाएं

आपको अपने Blog / website में सबसे पहले ही About Us , Privacy Policy और Terms of Service जैसे पेजेस को क्रिएट कर लेना चाहिए । इससे यह पता चलता है कि आप Users के data को किस प्रकार से process और use कर रहे हैं । इन दोनों pages के होने की वजह से आपके ब्लॉग के Trust में भी इजाफा होता है । यह एक जरूरी Hindi Blogging tips है ।

हमने पहले ही Privacy Policy For Blogspot & WordPress पोस्ट में इसे बनाने के बारे में समझाया है । अगर आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं ।

38. अपने वेबसाइट को Mobile Optimised बनाएं

इंटरनेट पर हो रहे कुल searches में से लगभग आधा से ज्यादा सर्चेस मोबाइल द्वारा किए जाते हैं । इसलिए आपको अपने वेबसाइट / ब्लॉग को Mobile Devices के लिए सबसे पहले optimise करना चाहिए । अगर आपकी वेबसाइट Mobile Devices के लिए Optimised नहीं है , तो यह आपके SEO के लिए अच्छा नहीं है ।

ऐसे Blogs / websites को गूगल penalise भी करता है । वेबसाइट को Mobile Friendly बनाने के लिए आपको बेहतरीन Mobile Optimised Themes का इस्तेमाल करना चाहिए । यह एक जरूरी Blogging Tips in Hindi है ।

39. अपने Posts में YouTube Videos को जोड़ें

जैसा कि आप सभी को पता ही है कि गूगल अपने SERPs में YouTube Videos को सबसे ऊपर रखता है । पिछले कुछ समय से Videos की खपत भी बढ़ी है । इसलिए अगर आप अपने Blog Posts में यूट्यूब विडियोज को add करते हैं तो यह आपके Overall SEO के लिए बेहतर होगा ।

YouTube Videos को पोस्ट में जोड़ने से जो भी यूजर आपके पोस्ट पर आएगा वाह ज्यादा देर तक टिकेगा । इस वजह से आपके Average User Session में बढ़ोत्तरी होगी । यह गूगल को indicate करता है कि आपका कंटेंट ज्यादा Helpful है जिससे कि आपकी Ranking सुधरेगी ।

40. अपने वेबसाइट के Bounce Rate को कम करें

अगर users आपके वेब पेज पर क्लिक करते ही तुरंत back का बटन दबा देते हैं तो यह Bounce Back कहलाता है । कई लोगों का मानना है कि यह आपके वेबसाइट पर कुछ खास असर नहीं डालता । परन्तु , हमारा मानना है कि इससे Google को यह indication जाता है कि आपका content , design और navigation कितना बढ़िया है । यह Blogging Tips बहुत ज्यादा जरूरी है ।

जब यूजर आपके वेबसाइट पर ज्यादा देर तक टिकता है तो इसका मतलब कि आपका वेबसाइट well optimised है । इससे आपकी Ranking सुधरेगी । इसलिए हमेशा बेहतरीन Themes का प्रयोग करें । इसके साथ ही Useful और Informative content लिखें । अपने Content को बेहतरीन बनाने के लिए उसमें आप Charts , Graphs , Infographics , Videos और Podcasts को जोड़ सकते हैं ।

41. अपने वेबसाइट के लिए Facebook और Twitter Account बनाएं

आपके वेबसाइट की Ranking को evaluate करने के लिए गूगल आपके Facebook Pages और Twitter Accounts की भी मदद लेता है । अगर आपके Facebook page पर ढेरों likes और Followers हैं तो यह Google को indicate करता है कि आपकी वेबसाइट trustworthy और branded है ।

इसके साथ ही अगर आप अपने posts को Facebook और Twitter जैसे प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करते हैं तो आपको direct traffic भी मिलता है जो आपके लिए फायदेमंद है । यह एक जरूरी Hindi Blogging Tips है ।

42. Popups और Distracting Ads को वेबसाइट में जोड़ने से बचें

यह Google को बिल्कुल भी नहीं पसंद कि लोग अपने वेबसाइट या ब्लॉग में Popups और Distracting Ads place करते हैं । अगर आपने अपनी वेबसाइट में यह किया है तो इसे तुरंत हटा दें । यह users के user experience को खराब करता है । इन Blogging Tips को आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए ।

गूगल किसी भी वेबसाइट के user experience के हिसाब से ही उसकी Rankings तय करता है । अगर आपके वेबसाइट का user experience बेहतर होगा तो आपकी ranking में भी सुधार होगा ।

43. Google Analytics की मदद से performance पर नजर रखें

Google analytics की मदद से performance पर नजर रखें blogging tips

कई Beginners इस जरूरी Blogging Tips को हमेशा इग्नोर कर देते हैं । अगर आप चाहते हैं कि आप अपने Visitors के बारे में हर छोटी से छोटी जानकारी निकाल सकें ताकि उस हिसाब से अपने posts और website को optimise कर सकें , तो आपको Google Analytics जरूर install करना चाहिए ।

आप चाहें तो अपने blog में ही wordpress plugin की मदद से Google Analytics सेटअप कर सकते हैं । इसके अलावा आप इसके official website की मदद से भी अपने performance पर नजर रख सकते हैं । इसकी मदद से आप traffic , bounce rate , Conversion है , Top landing pages इत्यादि की जानकारी मुफ्त में निकाल सकते हैं ।

44. अपने Blog Posts के लिए sharing button जरूर add करें

आपको अपने Blog Posts के लिए Share Buttons का उपयोग करना चाहिए । इसके लिए ढेरों plugins मौजूद हैं । हालांकि , हम हमारे ब्लॉग में Jetpack Sharing का उपयोग करते हैं जिसका सेटअप easy है । अगर आप अपने पोस्ट के लिए sharing buttons एड करते हैं तो लोगों को आपका कंटेंट शेयर करने में सहूलियत होगी ।

Sharing Buttons में facebook , whatsapp , Telegram और Pinterest जैसे buttons जरूर रखें । आपका कंटेंट जितना ज्यादा शेयर होगा , आपकी रैंकिंग उतनी अच्छी होगी । इसके साथ ही आपकी Direct Traffic में भी इजाफा होगा । यह Top Blogging Tips in Hindi में से एक है ।

45. अपने Blog Posts को पॉपुलर Bookmarking Sites में सबमिट करें

अगर आप अपने Blog Posts को पॉपुलर Bookmarking sites को सबमिट करते हैं तो आपकी reach बढ़ेगी । ये वेबसाइट्स एक तरह से आपके posts को प्रोमोट करने का काम करती हैं । हालांकि , था से CTR बहुत ही कम आएगी परन्तु धीरे धीरे ही सही आपके ट्रैफिक और brand awareness में बढ़ोत्तरी होगी ।

Reddit , Mix , Delicio.us , Digg इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पॉपुलर bookmarking websites हैं । इनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए ।

46. Blog Comments और Question का हमेशा जवाब दें

याद रखें , कि आप जो कुछ भी हैं अपने Readers की वजह से ही हैं । इसलिए उनके Blog Comments , Questions , doubts और appreciation का जवाब जरूर दें । इसके साथ ही आप उनके द्वारा suggest किए broad topics पर पोस्ट लिख कर भी उनकी समस्या का हल कर सकते हैं ।

ऐसा करने से आपका रीडर धीरे धीरे आपका loyal होता जाएगा जो Long Term के लिए आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा । इसलिए अपने Blog में commenting की सुविधा अवश्य रखें और सभी Compliments का जवाब दें । यह जरूरी Blogging Tips में से एक है ।

47. Website / Blog में एक backup plugin जरूर इंस्टॉल करें

यह एक जरूरी Blogging Tip है जिसे आपको बिल्कुल भी ignore नहीं करना चाहिए । आपके ब्लॉग / वेबसाइट में एक backup plugin का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । यह इसलिए ताकि कभी आपका ब्लॉग या उसके settings , database files या जरूरी चीजें delete भी हो जाएं , तो आप उन्हें दोबारा restore कर सकें ।

Backup के लिए हम आपको Updraft Plus plugin इंस्टॉल करने की सलाह देंगे । यह आपको free + Premium दोनों में मिल जाएगा । इसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग की हर जरूरी / गैरजरूरी चीजों का backup ले सकेंगे । इसे जरूर install करें ।

48. फ्री Grammar Checker का इस्तेमाल करें

Blog Posts लिखते समय सबसे गलतियां हो ही जाती हैं । चाहें आप कितना भी expert खून न हो , mistakes होने के चांसेज रहते ही हैं । इसके लिए आप Free Grammar Checker Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं । हमारे हिसाब से Grammarly सबसे बेहतरीन Tool है । इसके इस्तेमाल से आप सभी Errors को सही कर सकते हैं । यह Blogging Tips अवश्य ध्यान में रखें ।

इसके साथ ही आप Plagiarism Checker की मदद से अपने कंटेंट के originality का भी पता लगा सकते हैं । यह आपको Grammarly में ही मिल जाएगा । इन छोटी छोटी steps की मदद से आप यह ensure करते हैं कि आपका कंटेंट औरों से ज्यादा बेहतर है । यह आपके ranking और seo के लिहाज से बेहतर है ।

49. Related Posts और Popular Posts जोड़ें

आपको अपने हर पोस्ट के नीचे Related Posts और Popular Posts को जोड़ना चाहिए । यह Readers और Search Engines दोनों के लिए बेहतर होगा । अगर आप इन दोनों widgets को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में जोड़ते है तो readers आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय तक रहेगा । इससे आपका average view duration बढ़ेगा जो आपके seo के लिए फायदेमंद है ।

अगर आप wordpress user हैं तो आप Popular Posts Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके साथ ही अगर आप Blogspot ( Blogger ) user हैं तो आप अपने Settings में से layout को open कर सकते हैं । जिसके बाद आपको Popular Posts का widget option दिखेगा । इसे आप customise कर सकते हैं ।

50. AdSense Approval लें

AdSense Approval लें Blogging Tips Hindi

अगर आप Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर जल्दी से जल्दी AdSense को Enable कराना चाहिए । अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर जल्दी से जल्दी AdSense मिल जाए तो इसके लिए आपको –

  • Original Content लिखना चाहिए
  • In Depth कंटेंट लिखना चाहिए
  • ब्लॉग को भरपूर समय देना चाहिए
  • Consistency बनाए रखनी चाहिए
  • अपने Posts को सोशल मीडिया पर शेयर करें
  • Posts के meta tags अच्छे से दें
  • Blog posts को search engines friendly बनाएं

अगर आप ऊपर दिए Points को ईमानदारी से follow करते हैं तो आपको AdSesnse Approval मिलने में आसानी होगी । यह जरूरी Blogging Tips in Hindi है ।

50 Best Blogging Tips in Hindi 2020

  • Keyword Research करें
  • ईमेल लिस्ट बनाना शुरू करें
  • Consistency बनाए रखें
  • अपने ब्लॉग को भरपूर समय दें
  • Attractive headlines लिखें
  • E books लिखें
  • अपने ब्लॉग के स्पीड को बढ़ाने पर ध्यान दें
  • ब्लॉग में AMP को Enable करें
  • ब्लॉग पोस्ट्स लिखते समय जरूरी बातों का ध्यान रखें
  • ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन को enable करें
  • Cache Plugin का इस्तेमाल करें
  • आकर्षक ब्लॉग banners और featured images बनाएं
  • वेबसाइट डाउन होने से बचाएं
  • गूगल के voice search में रैंक करने की कोशिश करें
  • Google discover के लिए ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें
  • अपने वेबसाइट को featured snippets में रैंक करने की कोशिश करें
  • अपने Niche को न छोड़ें
  • Keyword Research से ज्यादा Search intent पर फोकस करें
  • On Page SEO पर ज्यादा ध्यान दें
  • अपने कंटेंट को social media पर शेयर करें
  • Guest Posting करें
  • अपने पुराने Posts को अपडेट करें
  • रोज लिखने की आदत बनाएं
  • Keyword Cannibalisation से बचें
  • Keyword Stemming को ध्यान में रखें
  • भरपूर internal linking करें
  • Valuable External Linking करें
  • हमेशा Copyright Free Content का इस्तेमाल करें
  • Black Hat SEO से बचे
  • SEO Friendly और Fast Theme का उपयोग करें
  • जरूरी Plugins को इंस्टॉल करें
  • Focus Keywords को टाइटल के शुरुआत में रखें
  • Table Of Contents को वेब पेजेस में शामिल करें
  • Fred Update को ध्यान में रखें
  • Panda Update से penalise होने से बचें
  • WordPress पर अपना ब्लॉग बनाएं
  • About Us और Privacy Policy पेज बनाएं
  • अपने Posts में YouTube Videos जोड़ें
  • अपने वेबसाइट के Bounce Rate को कम करें
  • वेबसाइट को mobile optimised बनाएं
  • वेबसाइट के लिए Facebook page और Twitter Account बनाएं
  • Popups और Distracting Ads को वेबसाइट में न लगाएं
  • Google Analytics की मदद से performance पर नजर रखें
  • Blog Posts में sharing button जरूर जोड़ें
  • अपने ब्लॉग पोस्ट को bookmarking sites को सबमिट करें
  • Blog comments और questions का हमेशा जवाब दें
  • एक Backup Plugin इंस्टॉल करें
  • फ्री Grammar Checker Tool का इस्तेमाल करें
  • Related Posts और Popular Posts जोड़ें
  • जल्दी से जल्दी AdSense Approval लें

यह Hindi blogging tips beginners के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । अगर आप इन सभी points को ध्यान में रखते हुए blogging में आगे बढ़ते हैं तो आप जरूर successful बनेंगे । किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए नीचे comment करें ।

2 thoughts on “50 Blogging Tips in Hindi 2020 – Ultimate Guide For Beginners”

  1. मेरा नाम प्रेम है आपका ब्लॉग जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है। और इस जानकारी के कारण, मैं भी ब्लॉग शुरू करने में सफल रहा हूँ। मैं इस क्षेत्र में नया हूं। मुझे आपकी मदद चाहिए । मुझे उम्मीद है कि आप मेरी सफलता के पीछे अपना हाथ जरूर लगाएंगे।
    महोदय, मैं अंग्रेजी भाषा में ब्लॉग लिख रहा हूं और आप हिंदी में लिख रहे हैं। आपके सहयोग के कारण, आपको अंग्रेजी भाषा के लेख मिलेंगे।

    Reply
    • जी शुक्रिया Comment के लिए ।
      और हमें अभी English Posts की जरूरत नहीं है । अगर आप हमें हिंदी में posts भेज सकें तो आप हमें Contact कर सकते हैं ।
      वैसे आपका ब्लॉग अच्छा है , बस Competition बड़े sites से है इसलिए improve ! 🙏

      Reply

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.