10+ History Books in Hindi – बेहतरीन इतिहास की पुस्तकें

लगभग सारी सरकारी परीक्षाओं में इतिहास विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं और यह सिलसिला तब तक जारी रहेगा, जबतक कि सरकारी नौकरियां हैं । इतिहास से जुड़े प्रश्नों की संख्या परीक्षाओं में अधिकतम होती है और कई बार छात्र इन्हीं प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाते । इसलिए जरूरी है कि आप सही History Books की मदद से अपनी तैयारी को आगे बढ़ाएं ।

इंटरनेट पर ढेरों इतिहास की पुस्तकें मौजूद हैं । लेकिन वे सारी किताबें जरूरी नहीं कि आपके लिए सहायक साबित हों । इसलिए इस आर्टिकल में हमने कुछ चुनिंदा इतिहास की किताबों की सूची तैयार की है जो वाकई आपके लिए सहायक साबित होंगी । अगर संभव हो सकेगा तो हम आपको इन किताबों को पीडीएफ वर्जन में डाउनलोड करने का लिंक भी देंगे ।

चाहे आप एसएससी की तैयारी कर रहे हों या यूपीएससी की, ये किताबें आपके लिए काफी सहायक साबित होंगी । सबसे जरूरी बात कि हमने रिसर्च करके इस सूची में उन्हीं History Books in Hindi को स्थान दिया है जिन्होंने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के टॉपर्स ने रिकमेंड किया है । ऐसे में आपको भी इन किताबों को पढ़कर अवश्य सफलता मिलेगी ।

1. मध्यकालीन भारत: राजनीति, समाज और संस्कार

अगर आप मध्यकालीन भारत की राजनीति, समाज और संस्कार को समझना चाहते हैं तो इस पुस्तक को जरूर पढ़ें । सतीश चंद्र द्वारा लिखी यह पुस्तक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । किताब में चोल साम्राज्य से लेकर मुगल साम्राज्य का चरमोत्कर्ष और विघटन तक की पूरी जानकारी दी गई है । किताब की भाषा काफी सरल और समझने योग्य है ।

खासकर कि अगर आप UPSC GS की तैयारी कर रहे हैं तो यह पुस्तक आपके लिए काफी सहायक साबित होगा । किताब को आप एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग प्लेटफॉर्म की मदद से खरीद सकते हैं । इसे सतीश चंद्र ने लिखा है और ओरिएंट ब्लैकस्वान पब्लिकेशन ने इसे पब्लिश किया है ।

2. आधुनिक भारत का इतिहास

बिपिन चंद्र की लिखी आधुनिक भारत का इतिहास उन History Books में से है जिन्हें देश की बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पढ़ा जाता है । ओरिएंट ब्लैकस्वान द्वारा प्रकाशित की गई इस इतिहास की पुस्तक को आप एमेजॉन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं । किताब में लगभग 376 पृष्ठ हैं और इसमें आधुनिक भारत का पूरा इतिहास दर्ज है ।

ब्रिटिश इंडिया की पूरी तस्वीर समझनी हो तो इस पुस्तक को आप पढ़ सकते हैं । पुस्तक में अठारहवीं शताब्दी के भारत में स्थितियों की व्याख्या मौजूद है जिसने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को अपना शासन स्थापित करने में मदद की । यहां से लेकर भारत के महान और महत्वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानियों तक की पूरी जानकारी पुस्तक में लिखी गई है ।

3. भारत का प्राचीन इतिहास

आपने भारत का आधुनिक काल पढ़ लिया, मध्यकालीन युग पढ़ लिया और अब बारी है भारत के प्राचीन इतिहास को पढ़ने की, जोकि काफी महत्वपूर्ण है । राम शरण शर्मा द्वारा लिखी पुस्तक भारत का प्राचीन इतिहास 406 पृष्ठों की है जिसे आप एमेजॉन और फ्लिपकार्ट की मदद से खरीद सकते हैं । 26 मार्च, 2018 को प्रकाशित इस पुस्तक को हजारों लोगों ने पढ़ा और फायदा प्राप्त किया है ।

आप चाहे यूपीएससी की परीक्षा दें या एसएससी की, यह पुस्तक आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी । पुस्तक के लेखक राम शरण गुप्ता भारत में एक ख्याति प्राप्त इतिहासकार रहे और इन्होनें प्राचीन इतिहास को लेकर प्रमाणिक बातें पुस्तक में लिखी हैं । चोल साम्राज्य, दिल्ली सल्तनत, राष्ट्रकूट आदि कई विषयों पर आपको संपूर्ण जानकारी इस History Book में मिलेगी ।

4. भारत: गांधी के बाद

रामचंद्र गुहा भारत के प्रसिद्ध इतिहासकार रहे हैं और इनकी लिखी पुस्तक भारत गांधी के बाद को History Books की श्रेणी में सर्वाधिक बार पढ़ा गया है । महात्मा गांधी जी के पश्चात भारत के इतिहास को रामचंद्र गुहा ने बड़ी ही सूक्ष्मता से हमारे समाने रखा है । किताब की लेखन शैली काफी सरल और सहज है इसलिए आपको पढ़ने समझने में कोई कठिनाई नहीं होगी ।

आप चाहे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या नहीं, आप इस पुस्तक को इतिहास से संबंधित ज्ञान को बेहतर करने के लिए एक बार जरूर पढ़ें । किताब में सभी ऐतिहासिक घटनाओं का सजीव और सचित्र वर्णन किया गया है इसलिए इतिहास विषय को पढ़ने में भी रुचि जगती है ।

5. हिंदुस्तान की कहानी

Indian History Books की बात हो रही हो और पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा लिखित हिंदुस्तान की कहानी का जिक्र न आए, ऐसा नहीं हो सकता । 660 पृष्ठों की पुस्तक हिंदुस्तान की कहानी को न सिर्फ इतिहास और सरकारी नौकरी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को बल्कि भारतीय इतिहास में रुचि रखने वाले हर व्यक्ति को पढ़ना चाहिए ।

पुस्तक में गांधीजी, ब्रिटिश शासन, स्वतंत्रता संग्राम जैसे कई गंभीर और अहम मुद्दों पर जानकारी प्रदान की गई है । हालांकि नेहरू जी ने मूल रूप से The Discovery of India लिखी थी जिसका हिंदी अनुवाद यह पुस्तक हिंदुस्तान की कहानी है । इसका पीडीएफ फाइल भी आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं, बस पुस्तक का नाम लिखकर अंत में .pdf download लिखकर सर्च करें ।

6. मुगलकालीन भारत

भारतीय इतिहास में सन् 1526 से लेकर सन् 1803 तक मुगलों का शासन था । इस दौरान हुए कई परिवर्तनों, युद्धों, शोषण, नियमों आदि का उल्लेख आशीर्वाद लाल श्रीवास्तव की पुस्तक मुगलकालीन भारत में मिलता है । पुस्तक में दिए गए सभी तथ्य और बातें पूरी तरह सही हैं और लेखन शैली काफी आसान है, जिससे आपको पूरी पुस्तक समझने में काफी आसानी होगी ।

हालांकि ऐसा रिव्यूज में हमने देखा कि लोगों का मानना है पुस्तक के लेखक कुछ विषयों में पक्षपाती दिखाई पड़ते हैं । लेकिन पूर्ण रूप में देखा जाए तो यह पुस्तक मुगलकालीन भारत का पूरा दृश्य हमारे सामने पेश करती है । इस पुस्तक की मदद से आपको मुगलकालीन भारत के बारे में कुछ नई बातें भी जानने सीखने को मिलेंगी । अपने History Books के कलेक्शन में इसे जरूर जोड़िए ।

7. प्लासी से विभाजन तक और उसके बाद

History Books List में अगला नाम पलासी से विभाजन तक और उसके बाद पुस्तक है, जिसे शेखर बंधोपाध्याय जी ने लिखा है । सामान्य तौर पर यह आधुनिक भारत के इतिहास को हमारे समक्ष रखने का काम करता है । पुस्तक में आपको निम्नलिखित अध्याय मिलेंगे:

  • अट्ठारवी सदी का संक्रमण
  • भारत में ब्रिटिश साम्राज्य
  • आरंभिक भारत प्रत्युत्तर
  • भारतीय राष्ट्रवाद का उदय
  • आरंभिक राष्ट्रवाद: असंतोष और विरोध
  • गांधीवादी राजनीति का युग
  • भारतीय राष्ट्र के विविध स्वर
  • विभाजन के साथ स्वतंत्रता
  • स्वतंत्रता और विभाजन के पश्चात

इन सभी अध्यायों/विषयों पर आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है । पुस्तक की लेखक शैली थोड़ी कठिन जरूर है लेकिन अगर आप हिंदी के विद्यार्थी रहे हैं तो आपको खास समस्या समझने पढ़ने में नहीं होनी चाहिए । इसकी मदद से आप कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं हालांकि आधुनिक भारत के इतिहास के लिए पूरी तरह से इसपर निर्भर होना सही नहीं होगा ।

8. एनसीईआरटी नोट्स भारतीय इतिहास

UPSC और State PSC में एनसीईआरटी के नोट्स का काफी महत्व होता है । खासकर कि यूपीएससी की तैयारी कर रहा छात्र सबसे पहले एनसीईआरटी नोट्स ही पढ़ता है क्योंकि इससे कई प्रश्न अक्सर परीक्षा में पूछे जाते हैं । ऐसे में अगर आप भी इतिहास विषय से संबंधित एनसीईआरटी नोट्स हिंदी में पढ़ना चाहते हैं तो अरिहंत पब्लिकेशन की यह किताब खरीद सकते हैं ।

सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले History Books की श्रेणी में यह पुस्तक भी आती है । पुस्तक में आपको कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के सभी हिंदी इतिहास नोट्स आसानी से मिल जायेंगे जिन्हें पढ़कर आप सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हो जायेंगे । पुस्तक आपको एमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर मिल जायेगी ।

9. प्राचीन एवं मध्यकालीन भारत का इतिहास

प्राचीन एवं मध्यकालीन भारत का इतिहास पुस्तक संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षाओं हेतु काफी मददगार साबित होगी । डॉ कमल भारद्वाज द्वारा लिखी यह पुस्तक भारत के प्राचीन एवं मध्यकालीन इतिहास के सभी छोटे बड़े बिंदुओं को कवर करता है । पुस्तक में निहित जानकारी सिविल सेवा परीक्षा के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित है ।

साथ ही पुस्तक में उचित स्थानों पर तालिकाओं और मानचित्रों का भी समावेश है । पुस्तक की भाषा सरल है और लेखन शैली भी काफी अच्छी है । इसे आप Amazon की मदद से खरीद सकते हैं । किताब को कुल 4 हिस्सों में बांटा गया है:

  • प्राचीन भारत का इतिहास
  • मध्यकालीन भारत का इतिहास
  • विगत वर्षों का प्रश्न (प्रारंभिक परीक्षा)
  • विगत वर्षों के प्रश्न (मुख्य परीक्षा)

10. ऐतिहासिक मनचित्रावली

Best History Books for UPSC की सूची में ऐतिहासिक मनचित्रावली पुस्तक का महत्वपूर्ण स्थान है । पुस्तक में ढेरों ऐतिहासिक मानचित्र दिए गए हैं जिनपर आधारित प्रश्न यूपीएससी सहित अन्य राज्यस्तरीय परीक्षाओं में पूछे जाते हैं । महेश कुमार बरनवाल द्वारा लिखी यह पुस्तक आप सामान्य जानकारी और मानचित्र अध्ययन के लिए खरीद सकते हैं ।

अगर एक दृष्टि पुस्तक की विषय सूची पर डालें तो निम्नलिखित अध्याय और इनपर आधारित मानचित्र हमें देखने को मिलते हैं:

  • हड़प्पा सभ्यता
  • वैदिक काल
  • गुप्त काल
  • मौर्य साम्राज्य
  • 20 वीं सदी के प्रारंभ में भारत

History Books in Hindi – Conclusion

अगर आप इतिहास विषय की अच्छे से तैयारी करना चाहते हैं तो ऊपर दिए Best History Books को खरीद कर इनका अध्ययन कर सकते हैं । इस सूची में दी गई सभी किताबें आपको Amazon, Flipkart एवं अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर मिल जायेंगी । इन्हें खरीद कर आप इतिहास विषय की अच्छी तैयारी कर सकते हैं ।

साथ ही आप इन किताबों के नाम के अंत में .pdf download लिखकर जरूर सर्च करें, अगर आप इनका पीडीएफ वर्जन डाउनलोड करना चाहते हैं । इस तरह अगर पुस्तक का ऑनलाइन पीडीएफ वर्जन उपलब्ध होगा तो आप उसे डाउनलोड करके पढ़ सकेंगे । अन्य बेहतरीन इतिहास की पुस्तकों के बारे में जानते हैं तो कॉमेंट सेक्शन में बताएं । साथ ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment