7+ Best Current Affairs Magazine For UPSC In Hindi

अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए Current Affairs Magazine काफी महत्वपूर्ण हैं । इनकी मदद से आप रोजाना घट रही महत्वपूर्ण घटनाओं पर नजर बनाए रख सकते हैं ताकि परीक्षा में आपकी मदद हो । मार्केट में ढेरों अलग अलग प्रकाशकों और संस्थानों की करेंट अफेयर्स मैगजीन मौजूद हैं ।

उन मौजूदा मैगजींस में से हमने टॉप 10 का चुनाव किया है जिन्हें आप खरीद कर या ऑनलाइन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । ये मैगजीन आपको सस्ते दामों पर आसानी से शॉपिंग साइट्स पर मिल जायेंगी । इस आर्टिकल में सिर्फ उन्हीं Current Affairs Magazines को जोड़ा जायेगा जिन्हें अच्छी रेटिंग मिली है और जिससे वाकई आपकी मदद हो सकती है ।

सभी मैगजीन हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में हो सकते हैं, आप जिस भी भाषा माध्यम से तैयारी कर रहे हों उस भाषा की मैगजीन को खरीद सकते हैं । अगर उपलब्ध होगा तो हम आपको इन मैगजीन के डाउनलोड लिंक भी देंगे ।

1. Drishti Current Affairs Magazine

सबसे पहले स्थान पर है Drishti Current Affairs Magazine जिसकी मार्केट में भारी मांग है । सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में मिल जायेगी । हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही माध्यम से आईएएस की तैयारी कर रहे छात्र दृष्टि के इस करेंट अफेयर्स मैगजीन को पढ़ते हैं ।

Amazon और Flipkart दोनों ही प्लेटफॉर्म पर इस मैगजीन को काफी अच्छी रेटिंग मिली हैं । हमने आपकी तैयारी के लिए इस मैगजीन को सूची में इसलिए जोड़ा है क्योंकि:

  • माइंड मैप और महत्वपूर्ण निबंध मैगजीन में मौजूद
  • प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा के हल सहित अभ्यास प्रश्न पत्र
  • मानचित्र और चित्रों का भी समावेश
  • हर महीने की महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ढंग से प्रस्तुति

सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप Drishti IAS के कुछ करेंट अफेयर्स मैगजीन को डाउनलोड भी कर सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले साइट के होमपेज पर जाना होगा और फिर करेंट अफेयर्स सेक्शन से आप मनचाहे वर्ष के करेंट अफेयर्स डाउनलोड कर सकते हैं ।

2. Sanskriti IAS Current Affairs Magazine

दूसरे स्थान पर Sanskriti IAS के Current Affairs Magazine हैं जिन्हें आप मुफ्त में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । साथ ही अगर आप चाहें तो कुछ रुपए खर्च करके 1 वर्ष का सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं जिसमें आपको ढेरों करेंट अफेयर्स मैगजीन आसानी से मिल जायेंगी । आपको हम बताते चलें कि दृष्टि आईएएस की ही तरह संस्कृति आईएएस भी आईएएस की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काफी सहायक है ।

इनके करेंट अफेयर्स मैगजीन में सारी जानकारियां व्यवस्थित रूप से लिखी गई होती हैं और साथ ही चित्रों और अलग अलग रंगों का इस्तेमाल भी किया गया है । इससे आपका Learning Experience बेहतर बनता चला जाता है । हर मैगजीन के अंदर आपको विभिन्न क्षेत्रों में हो रही विभिन्न घटनाओं का बिंदूवार तरीके से जानकारी प्रदान की जाती है । आप Sanskriti IAS पर जाकर मैगजीन डाउनलोड कर सकते हैं ।

इसमें आपको निम्नलिखित चीजें अध्ययन हेतु मिल जाती हैं:

  • मासिक करेंट अफेयर्स संकलन
  • सीसैट और निबंध
  • महत्वपूर्ण पत्रिकाओं का सार संग्रह
  • क्विज रिवीजन
  • मुख्य परीक्षा मार्गदर्शिका
  • पीटी एक्सप्रेस

3. Vision IAS Current Affairs Magazine

UPSC की तैयारी कर रहे आप सभी छात्रों ने Vision IAS का नाम तो अवश्य ही सुना होगा । यह संस्था आईएएस प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा की तैयारी कराती है । साथ ही ये अपने छात्रों को बिल्कुल मुफ्त में ढेरों लर्निंग मटेरियल भी प्रोवाइड कराते हैं । Vision IAS की मदद से आप UPSC Current Affairs Magazine को आसानी से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं ।

इसके लिए आपको कोई अकाउंट रजिस्ट्रेशन आदि भी नहीं करना पड़ेगा । आपको सीधे Hindi Magazines सेक्शन पर जाना है और अपने हिसाब से जिस भी महीने का करेंट अफेयर्स आप पढ़ना चाहते हैं उसे डाउनलोड कर लें । यहां आपको महीने के हिसाब से यूपीएससी करेंट अफेयर्स मैगजीन आसानी से मिल जायेंगी जिन्हें मुफ्त में डाउनलोड करके आप पढ़ सकते हैं । यह मैगजीन इसलिए खास है क्योंकि इसमें आपको मिलता है:

  • विभिन्न विषयों की जानकारी के लिए तालिकाएं और बॉक्स
  • प्रत्येक खंड के अंत में एक स्मार्ट क्विज
  • ढेरों इंफोग्राफिक्स ताकि आपको सबकुछ स्मरण रहे
  • पढ़ने के अनुभव को बेहतर करने के लिए चित्रों और रंगों का इस्तेमाल

4. Dhyeya UPSC Current Affairs Magazine

अगले स्थान पर Dhyeya UPSC Current Affairs Magazine है जिन्हें आप मुफ्त में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । ध्येय आईएएस हर महीने के करेंट अफेयर्स पत्रिका को प्रकाशित करता है । इन पत्रिकाओं को कोई भी ऑफिशियल साइट की मदद से डाउनलोड करके अध्ययन कर सकता है ।

संस्थान के यूपीएससी करेंट अफेयर्स मैगजीन काफी उच्च गुणवत्ता के होते हैं और इसमें आपको महीने के हिसाब से सारी महत्वपूर्ण जानकारियां आसानी से मिल जाती है । मासिक यूपीएससी करेंट अफेयर्स मैगजीन में आपको निम्नलिखित क्षेत्रों की प्रमुख घटनाओं का विश्लेषण दिया जाता है:

  • महत्वपूर्ण लेख
  • राष्ट्रीय मुद्दे
  • अंतरराष्ट्रीय मुद्दे
  • पर्यावरण के मुद्दे
  • विज्ञान एवं तकनीक के मुद्दे
  • आर्थिक मुद्दे
  • विविध
  • ब्रेन बूस्टर
  • महत्वपूर्ण प्रश्न

ऊपर दी गई कैटेगरी के हिसाब से हर महीने की विभिन्न घटनाओं को प्रकाशित किया जाता है । सबसे अच्छी बात तो यह है कि इतना सबकुछ आपको बिल्कुल मुफ्त में मिलता है यानि आप मुफ्त में इस मैगजीन को महीने के हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं । इसलिए लिए आपको dhyeya IAS पर जाना होगा ।

5. IAS Baba Current Affairs Magazines

हमारा मानना है कि अगर आप कोई कंटेंट बिल्कुल मुफ्त में एक्सेस कर सकते हैं, तो इसके लिए रुपए क्यों खर्च करना । यानि आप चाहें तो UPSC Current Affairs Magazines Hindi को मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं । IAS Baba के भी सारे करेंट अफेयर्स मैगजीन को बिल्कुल मुफ्त में आप डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं ।

संस्था के मैगजीन वाकई उच्च गुणवत्ता के हैं जिनकी मदद से आप अपने आईएएस की तैयारी को बेहतर कर सकते हैं । संस्था हर महीने के अंत में मासिक करेंट अफेयर्स पत्रिका यूपीएससी प्रकाशित करती है जिसमें महीने की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ढंग से वर्णन मौजूद होता है । इनके मैगजीन काफी साधारण लेकिन उच्च गुणवत्ता के होते हैं ।

आवश्यकतानुसार तस्वीरों, मानचित्रों और टेबल का भी इस्तेमाल मैगजीन में किया गया है । साथ ही अर्थव्यवस्था से लेकर भूगोल तक के क्षेत्र की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं का वर्णन आपको मैगजीन में मिल जाता है । आप इनकी सभी मैगजीन को IAS Baba Hindi Magazines पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं ।

6. प्रतियोगिता दर्पण यूपीएससी करेंट अफेयर्स मैगजीन

चाहे छात्र यूपीएससी का तैयारी कर रहा हो या एसएससी की, प्रतियोगिता दर्पण का नाम सबने सुन रखा होगा । यह पत्रिका कई वर्षों से करंट अफेयर्स की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए काफी सहायक साबित हुई है । हजारों लाखों छात्र करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए प्रतियोगिता दर्पण मैगजीन का नाम ही सुझाते हैं । हर महीने प्रकाशित होने वाली प्रतियोगिता दर्पण यूपीएससी करेंट अफेयर्स मैगजीन छात्रों के लिए काफी उपयोगी है ।

इसकी कीमत भी काफी कम होती है लेकिन आपको वैल्यू काफी ज्यादा मिल जाता है । विशेष रूप से अगर आप सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं तो आपको प्रतियोगिता दर्पण की समसामयिकी मैगजीन अवश्य पढ़नी चाहिए । खास बात यह है कि यह पत्रिका हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में प्रकाशित की जाती है ।

आप चाहें तो Pratiyogita Darpan UPSC Current Affairs Magazine को डाउनलोड भी कर सकते हैं । कुछ e-magazine आपको साइट पर आसानी से हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में मिल जायेंगी जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं ।

7. कुरुक्षेत्र मासिक समसामयिकी पत्रिका

अगर आप ग्रामीण विकास से संबंधित समसामयिकी पढ़ना समझना चाहते हैं तो कुरुक्षेत्र मासिक यूपीएससी समसामयिकी पत्रिका को जरूर पढ़ें । इस पत्रिका को ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हर महीने प्रकाशित किया जाता है । कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित कई प्रश्न यूपीएससी प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा में पूछे जाते हैं, जिसकी तैयारी आप इस मैगजीन को पढ़कर कर सकते हैं ।

सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास हेतु समय समय पर कई योजनाएं लाई जाती हैं । कुछ सरकारी योजनाएं तो ऐसी होती हैं जिनके बारे के कोई खास चर्चा नहीं की जाती लेकिन प्रश्न अवश्य परीक्षाओं में पूछे जाते हैं । इस परिस्थिति में आप इस पत्रिका को पढ़कर ग्रामीण विकास और योजनाओं की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

8. Yojana UPSC Current Affairs Magazine

यूपीएससी करेंट अफेयर्स की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए योजना मासिक पत्रिका काफी सहायक है । यह हर महीने प्रकाशित की जाने वाली UPSC Current Affairs Magazine सामाजिक आर्थिक मुद्दों की सभी जानकारियां समाहित करता है । कुरुक्षेत्र की ही तरह योजना पत्रिका भी भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय प्रकाशित करती है ।

अगर हम हालिया यूपीएससी सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू पर गौर करें तो उन्होंने योजना यूपीएससी करेंट अफेयर्स मैगजीन को काफी सराहा और रिकमेंड किया है । इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में अक्सर 2 से 3 प्रश्न सीधे तौर पर पत्रिका में दी गई जानकारी से संबंधित होते हैं । ऐसे में अगर आप इस पत्रिका की मदद से अपनी यूपीएससी समसामयिकी की तैयारी करते हैं तो आपको काफी फायदा होगा ।

पत्रिका सिर्फ और सिर्फ मुख्य परीक्षा ही नहीं बल्कि प्रीलिम्स और इंटरव्यू के लिए भी काफी सहायक है । हैं आपको सुझाव देते हैं कि मासिक रूप से प्रकाशित की जाने वाली इस पत्रिका को आपको जरूर पढ़नी चाहिए । यह पत्रिका आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में आसानी से मिल जायेगी ।

Conclusion

यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को यह सुझाव दिया जाता है कि वे प्रतियोगिता दर्पण, दृष्टि आईएएस करेंट अफेयर्स और योजना मासिक पत्रिका का अध्ययन जरूर करें । साथ ही कुरुक्षेत्र भी परीक्षा के लिहाज से काफी जरूरी है और इन सरकारी पत्रिकाओं से कई प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं । करेंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए इनसे बेहतरीन UPSC Current Affairs Magazines Hindi अन्य नहीं हो सकते ।

अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और आर्टिकल में दिए गए पत्रिकाओं से इतर कोई पत्रिका आपको काफी सहायक लगती है तो कमेंट सेक्शन में इसकी जानकारी दें । इससे अन्य यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद हो पाएगी । साथ ही अगर आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

1 thought on “7+ Best Current Affairs Magazine For UPSC In Hindi”

Leave a comment