Blog post कैसे लिखें ? ब्लॉग पोस्ट लिखते समय ध्यान में रखने वाले बातें

Blog Posts कैसे लिखें ? SEO friendly blog posts लिखें जो रैंक हो

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बढ़िया SEO Optimised Blog Posts कैसे लिखें ? इसके साथ ही हम बताएंगे कि Blog Posts लिखते समय आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए । क्या अपने हाल फिलहाल ही Blogging के फील्ड में कदम रखा है ? क्या आप काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं , परन्तु आपके Blog Posts गूगल में रैंक नहीं कर रहे हैं ? क्या आपके ब्लॉग के पोस्ट Quality Criteria को पूरा नहीं कर पा रहे हैं ? अगर इन सभी प्रश्नों का उत्तर हां है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें , आपके हर समस्या का समाधान मिल जाएगा । हमने पहले ही Beginners के लिए Blogging tips पर एक आर्टिकल लिखा है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग कि रैंकिंग काफी हद तक सुधार सकते हैं ।

Blogging के फील्ड में यह हमेशा याद रखें कि आपका Content ही King है । इसलिए अपने Content को हमेशा High Quality का रखें और नीचे दिए गए सभी बातों को ध्यान में रखते हुए Blog Posts लिखें जो seo friendly होगा और search engines में रैंक भी होगा ।

1. उन विषयों पर लिखें जिनमें आप रुचि रखते हों

Write blog posts on topics that interest you

हमेशा याद रखें कि अगर आप उन विषयों पर लिखते हैं जिनमें आपकी गहरी रुचि है तो आप ज्यादा बेहतर लिख पाते हैं । इसलिए Blog Posts लिखने से पहले यह तय करें कि ऐसे कौन से Topics हैं जिन पर अगर आपको 3000 words भी लिखने को कह दिया जाए , तो आप आसानी से लिख सकते हैं । हालांकि , कभी कभार ऐसा होता है कि हमें Blog के मार्केट के हिसाब से चलना पड़ता है और उन विषयों पर भी लिखना पड़ता है जिनमे हमारा बिल्कुल भी interest नहीं होता । परन्तु , आपको कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादातर आप उन्हीं विषयों पर लिखे जिनमें आपकी रुचि हो ।

आप जितना ज्यादा अपने Blog Posts को लिखने और पढ़ने में interest लेंगे , उतना ही आपके Readers भी आपके Content में इंटरेस्ट लेंगे । अगर आप Blog Posts लिखते समय Excited होंगे तो जाहिर सी बात है कि आपका Content भी रोचक होगा । आप जिस काम में जितनी ज्यादा रुचि लेंगे , वह उतना ही अच्छा होगा ।

2. Blog Posts के लिए Attractive हेडलाइन लिखना

Attractive हेडलाइन लिखना

इंटरनेट की दुनिया ” judge a book by its cover ” पर काम करती है जिसका मतलब है कि आप कितने ही अच्छे से अपने blog posts को क्यों न लिख लें , कितना ही high Quality Content क्यों न लिख लें , अगर कोई visitor आपके पेज पर आएगा ही नहीं , तो सब व्यर्थ है । तो visitors को अपने पेज पर attract कैसे करें ? आसान है , आप जब भी blog posts लिखें तो उनके Headlines हमेशा Attractive रखें । एक visitor आपके Post Link पर क्लिक करेगा या नहीं , यह मात्र 5 या उससे भी कम सेकेंड्स में तय होता है । इसलिए हमेशा अपने Site Title को Attractive रखें ।

क्या आपको नहीं पता कि आप अपने Blog Post के Headline को कैसे Attractive बना सकते हैं ? हम बताते हैं ! इसके लिए आपको नीचे दिए गए चीजों को हमेशा ध्यान में रखना होगा :

  • अपने Headline को छोटा और Simple रखें ( 8 – 12 Words )
  • कोशिश करें कि आप के हेडलाइन में नंबर include हो । जैसे :- 10 सबसे पॉपुलर भारतीय Bloggers जिनकी earning लाखों में है ।
  • अपने Headline में यूजर्स के Questions के Answers देने का भरोसा दिखाएं । जैसे :- क्या आप फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं ? जानें फ्रीलांसिंग करने से पहले ये 10 जरूरी बातें
  • Headlines में Readers से उनके समस्याओं को हल करने का वादा करें । जैसे :- इन 5 तरीकों से आप आसानी से AdSense Approval पा सकते हैं ।

अगर आप Online Tools की मदद से यह Check करना चाहते हैं कि आपका Headline कितना Compelling है तो EMV headline analyzer और IsItWP’s headline analyzer tool की मदद ले सकते हैं ।

3. Blog Posts में तस्वीरों का उपयोग करें

Blog posts में तस्वीरों का संतुलित उपयोग करें

आप किसी चीज / बात को कैसे ज्यादा अच्छे से समझते हैं ? पढ़ कर या देखकर ? जी हां , हमारा दिमाग Visual Contents को ज्यादा अच्छे से Process क पाता है और समझ पाता है , यानि कि जिन चीज़ों को हम देखते या सुनते हैं वे पढ़ने से ज्यादा Compelling होती है । अगर आप Blog posts में संतुलित मात्रा में तस्वीरों का उपयोग करते हैं तो यह न सिर्फ आपके Posts को attractive बनाता है बल्कि आपका SEO ( Search Engine Optimisation ) का Score भी बढ़ता है । यह इसलिए क्योंकि 20% ब्लॉग ट्रैफिक Images के द्वारा भी आता है । तस्वीरों को अपने Blog Posts में संतुलित मात्रा में ही उपयोग करें ।

Internet पर ढेरों ऐसी Websites आपको मिल जाएंगी जो Free Royalty Images प्रोवाइड कर रही हैं । याद रखें , हमेशा तस्वीरों को इन्हीं Royalty Free Images साइट्स से ही डाउनलोड करें अन्यथा आपको Legal Issues का सामना करना पड़ सकता है । हम Recommend करते हैं कि अगर आप Free Website की तलाश में हैं जो आपको Royalty Images प्रोवाइड करे तो Pixabay सबसे बेस्ट है । अगर आप इन वेबसाइट्स से images नहीं download करना चाहते या आपको आपके blog topic से रिलेटेड कोई तस्वीर नहीं मिल रही है तो आप Canva का उपयोग करके अपने हिसाब से किसी भी Photo को डिजाइन कर सकते हैं ।

4. SEO के लिए Blog Posts को optimise करें

Blog posts को SEO के लिए optimise करें

अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल होना चाहते हैं तो आपको SEO ( Search Engine Optimisation ) पर ध्यान देना चाहिए । SEO की मदद से ही आप अपने Blog Posts को गूगल में अच्छी पोजिशन पर रैंक करा सकते हैं । Internet पर ढेरों SEO tools उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने Blog Posts को आसानी से Optimise कर सकते हैं ।

अगर आप SEO Optimisation के लिए ‘ Quick Tips ‘ जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Points को ध्यान से पढ़ें :

  • ProperMeta Title का उपयोग करें ।
  • Blog Posts में उपयोग में लाई गई images का alt tags जरूर दें । alt tags में अपने Focus Keywords को जरूर डालें ।
  • जबरदस्त Internal Linking करें । हालांकि यह तभी करें जब आपके ढेर सारे Blog Posts एक ही टॉपिक पर हो । ऐसा करने से Users और Search Engines को आपका Content यूजफुल और High Quality का लगने लगेगा ।
  • अपने Blog Posts के headlines में Focus Keywords का संतुलित उपयोग करें ।

ऊपर दिए गए Points के अलावा भी , SEO के लिए ढेरों tips और tricks मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को Next Level तक ले जा सकते हैं । Detailed SEO आर्टिकल अगर आप चाहते हैं वो भी Demo के साथ तो हमें नीचे Comment करके बताएं ।

5. Subheadings और short paragraphs लिखें

हमेशा subheadings और short paragraphs का उपयोग करें

Blog Posts लिखते समय हमेशा ध्यान रखें कि अपने Paragraphs को ज्यादा बड़ा न होनें दें । इसके लिए paragraphs के बीच बीच में Subheadings का use करते रहें । ऐसा करने से आपके Site का user-experience धीरे धीरे rich होता चला जाता है और इससे आपको Ranking में फायदा मिलता है ।

अगर आप अपने रीडर्स को high Quality कंटेंट देना चाहते हैं तो Formatting का काम जरूर करें । Formatting में पैराग्राफ को छोटा रखना और Subheadings का प्रयोग करना सबसे मुख्य भूमिका निभाता है । अगर आप हमारे इस पोस्ट पर ही गौर करें तो हमने Paragraphs को ज्यादा बड़ा नहीं किया है । इसके साथ ही हमने बीच बीच में Subheadings का use किया है । ऐसा करने से आप Readers के लिए भी सारी चीजें समझना आसान हो जाता है और साथ ही SEO का काम भी हो जाता है ।

अगर आपका Blog वर्डप्रेस पर है तो आप Yoast SEO का Plugin डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी मदद से आप पूरे SEO को Manage कर सकते हैं । WordPress की तरफ से भी ये Plugin Recommended है इसलिए आपको इसे जरूर इंस्टॉल करना चाहिए । इस प्लगइन में आपको वो सभी SEO से जुड़ी जरूरी चीजें मिल जाएंगी जिनकी आपको जरूरत है ।

6. ज्यादा से ज्यादा internal linking करें

Blog posts लिखने के लिए भरपूर internal linking करें

Blog posts लिखते समय कोशिश करें कि आप related links को एक दूसरे से interlink कर दें । यह Blog Posts के SEO के लिए सबसे अच्छा होता है । इसके साथ ही अगर आप भरपूर internal linking करते हैं तो सर्च इंजन के crawlers को आपकी वेबसाइट के हर पोस्ट को crawl करने में भी आसानी रहेगी । Internal Linking करने के ढेरों फायदे हैं –

  • सर्च इंजिन जैसे google के crawlers को यह पता चलता है कि आपकी वेबसाइट और contents अच्छे से structured हैं और optimised हैं ।
  • internallinking करने की वजह से लोग ज्यादातर समय आपके ब्लॉग पर बिताएंगे । यह इसलिए कि लोग related contents को पढ़ कर in depth knowledge लेना चाहते हैं ।
  • internal linking करने से आपकी पोस्ट्स search result pages में ज्यादा अच्छे से रैंक करेंगी और इस वजह से आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा ।

7. High Quality के External Links दें ( जब जरूरी हो )

High Quality के internal links देना blog posts के लिए अच्छा होता है

एक SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको High Quality के External Links को जरूर अपने पोस्ट में जोड़ना चाहिए । यह तभी करें जब जरूरत हो । अगर आप External Linking करते हैं तो गूगल को यह सिग्नल जाता है कि आपकी वेबसाइट informative है । इसके साथ ही आपकी search engine रैंकिंग में भी सुधार होता है ।

जब बात external links की आती है तो कोशिश करें कि उन्ही outside links को अपने पेज में लिंक करें जो reports , surveys या documentries से जुड़ी हों । इससे आपके वेबसाइट की भी credibility बढ़ती है । External Linking करते समय Do Follow और No follow का अवश्य ध्यान रखें ।

8. अपने ब्लॉग पोस्ट्स के word count को optimise करें

Blog पोस्ट्स में word count को optimise करें

अपने ब्लॉग पोस्ट्स को seo friendly बनाने के लिए आपको word count को optimise करें । इसके लिए किसी भी टॉपिक पर in depth आर्टिकल लिखे । इसके साथ ही कोशिश करें कि आपके हर posts कम से कम 1200 words के हों । Word Count के लिए optimise करने के लिए अपने competitors को एनालाइज करें । कोशिश करें कि आप अपने competitor से ज्यादा words में पोस्ट्स को लिखें ।

एक बात का ध्यान रखें कि blog posts के count को बढ़ाने के लिए unuseful बातें बिल्कुल भी न लिखें । वहीं लिखें जो आपके visitors और search engines को बढ़िया लगे । किसी भी टॉपिक पर in depth पोस्ट लिखने से गूगल को लगता है कि आपकी पोस्ट ज्यादा informative है । इससे आपकी search ranking के position में सुधार आता है । इसके साथ ही आपके ब्लॉग पोस्ट्स Featured Snippets में भी रैंक होंगे , जो आपकी traffic को 1000% तक बढ़ा देंगे ।

9. समय समय पर blog posts को अपडेट करते रहें

ब्लॉग पोस्ट्स को update करें

ज्यादातर लोग इस point को इग्नोर कर देते हैं । Blog posts को समय समय पर update करते रहना चाहिए । Bloggers सिर्फ और सिर्फ नए नए कंटेंट ही पब्लिश करने में लगे रहते हैं । इस वजह से उनका पुराना कंटेंट ( पोस्ट्स ) पुराने हो जाते हैं और कई बार ऐसा भी होता है कि से search engines के रैंकिंग में भी नहीं आते ।

Blog posts को अपडेट करने के लिए नए नए Keywords को जोड़ें , नए external लिंक्स और internal links को जोड़ें । इसके साथ ही आप अन्य तस्वीरें या विडियोज को भी जोड़ सकते हैं । इस तरह आपको कम मेहनत में ही ज्यादा traffic मिलेगी । इसके साथ ही Google को fresh content बहुत ही ज्यादा पसंद है । अगर आपका कंटेंट recently updated रहेगा तो आपको search engine rankings में बूस्ट मिलेगा ।

10. Optimised Meta Description लिखें

Optimised meta description लिखें

आपने ” judge a book by its cover ” तो सुना ही होगा । पूरी ब्लॉगिंग इंडस्ट्री भी लगभग इसी रूल पर चलती है । आपका ब्लॉग कंटेंट कितना ही अच्छा , high quality का क्यों न हो । जब तक आप title , meta description बेहतरीन और अट्रैक्टिव नहीं लिखेंगे , लोग आपके कंटेंट को विजिट करने नहीं आएंगे । कोशिश करें कि आपका meta description आपके ब्लॉग कंटेंट को छोटे रूप में represent करता हो ।

SEO friendly ब्लॉग पोस्ट्स लिखने के लिए आपको meta description में focused keywords को जोड़ना चाहिए । यह इसलिए ताकि सर्च इंजन और विजिटर्स को आपका कंटेंट समझने में आसानी हो । इसलिए seo friendly meta description लिखने की कोशिश करें ।

SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें ?

  • उन विषयों पर लिखें जिनमें आप रुचि रखते हों
  • Blog posts के लिए Attractive Headlines लिखें
  • संतुलित मात्रा में alt tagged तस्वीरों का इस्तेमाल करें
  • SEO के लिए blog posts को ऑप्टिमाइज़ करें
  • Subheadings और short paragraphs लिखें
  • ज्यादा से ज्यादा internal linking करें
  • High Quality के external links दें
  • Blog posts के word count को optimise करें
  • समय समय पर blog posts को अपडेट करते रहें
  • Optimised meta deacription लिखें

तो ये रहा हमारा Blog Posts Writing Guide जिसकी मदद से आप बेहतरीन तरीके से पोस्ट लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग को एक नई पहचान दिला सकते हैं । अगर आपके पास Blog Posts लिखने के अन्य Tips हैं तो नीचे Comment Box में बताइए । इसके साथ ही Blog Post Writing से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान करने के लिए नीचे comment करें , Listrovert को सब्सक्राइब करें 🙂 !

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: