15 Indoor Games in Hindi With Rules & Images (Kids & Adult)

बढ़ते टेक्नोलॉजी के इस दौर में सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों का ही हो रहा है । छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े तक मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर नजरें गड़ाए घंटों बैठे रहते हैं और इसकी वजह से कई बीमारियों का जन्म हो रहा है । स्मार्टफोन से पहले का दौर कितना अच्छा था, सभी बच्चे एक साथ मिलकर ढेरों Indoor Games खेला करते थे जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास होता था ।

लेकिन आज के समय में ज्यादातर बच्चे स्कूल से आते ही तुरंत अपने अपने स्मार्टफोन पर टूट पड़ते हैं । स्मार्टफोन के अधिकतर इस्तेमाल से ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियां भी बच्चों को हो रही हैं । ऐसे में अगर आप खुद एक छात्र या माता पिता है जो भविष्य को बर्बाद होने से रोकना चाहते हैं तो Indoor Games खेलने की शुरुआत कर दीजिए ।

इंडोर गेम्स खेलने के लिए हम आपसे इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये काफी रोचक होते हैं और इन्हें किसी भी उम्र में खेला जा सकता है । ये खेल इतने रोचक होते हैं कि हमें भरोसा है कि आपके बच्चे का स्क्रीन टाइम अवश्य घटेगा । बस पहल आपको करनी है और उनके हाथ से स्मार्टफोन को दूर करके उनका परिचय घर के अंदर खेले जाने वाले इन रोचक खेलों से कराना है ।

1. लुका छिपी

अगर आप Interesting Indoor Games की तलाश में हैं तो लुका छिपी खेल को कंसीडर कर सकते हैं । यह काफी मजेदार खेल है जिसे कम से कम 3 से 4 बच्चों के समूह में खेला जाना चाहिए । हालांकि बच्चों की संख्या जितनी ज्यादा होगी, मजा उतना ही ज्यादा आएगा । एक घर में कई ऐसी जगहें होती हैं जहां छुपा जा सकता है ताकि कोई जल्द ढूंढ न सके ।

आज भी ग्रामीण इलाकों में यह खेल खेला जाता है । इस खेल में किसी एक बच्चे को समूह के बाकी सभी बच्चों को ढूंढना होता है बिना उनके द्वारा स्पर्श किए । चलिए खेल के नियम समझते हैं:

लुका छिपी के नियम

लुका छिपी का नियम बेहद ही आसान है । सबसे खास बात तो यह है कि इसमें ढूंढने वाले और ढूंढें जाने वाले दोनों बच्चों को काफी मजा आता है । तो इसके लिए:

  • जो बच्चा समूह के अन्य बच्चों को ढूंढेगा, उसे अपनी आंख बंद कर लेनी है ।
  • इसके पश्चात उसे 1 से लेकर 20 तक की गिनती गिननी है ताकि अन्य सभी जल्द से जल्द छुप जाएं ।
  • गिनती गिनने के पश्चात बच्चे को अन्य सभी बच्चों को ढूंढना है और किसी अन्य बच्चे को देखते ही आई स्पाई बोलना है ।
  • ढूंढने वाले बच्चे को ध्यान रखना है कि आई स्पाई शब्द बोलने से पहले कोई बच्चा उसे छू न दे । क्योंकि इस तरह उसे दोबारा से सबके छुपने का इंतजार करना होगा और दोबारा ढूंढना होगा ।
  • कोशिश करें कि ज्यादा कठिन जगहों पर न छुपें ताकि बच्चे के लिए ढूंढने में ज्यादा मुश्किल न हो ।

2. वर्ड गेम

अगर आप चाहते हैं कि बच्चे खेलते हुए कुछ सीखें भी तो आप Word Game की शुरुआत कर सकते हैं । यह एक Learning Indoor Game है जिसकी मदद से बच्चे आसानी से ढेरों शब्दों को सीख सकते हैं । इस खेल की मदद से आप एक अभिभावक के रूप में यह भी जांच पाएंगे कि आपके बच्चे की Vocabulary कितनी अच्छी है ।

अक्सर स्कूलों में भी यह खेल आयोजित कराया जाता है जिसमें ज्यादा से ज्यादा बच्चों को शामिल किया जाता है । हालांकि कम से कम 4 से 6 लोग भी इस खेल को खेलने के लिए मौजूद हैं तो काफी अच्छा है । चलिए इसके नियम समझ लेते हैं ।

वर्ड गेम के नियम

इस खेल को खेलने के लिए अगर मुमकिन हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करें । इस खेल में उन्हें ही शामिल करें जिन्हें अंग्रेजी और इसके बेसिक शब्दों का अच्छा ज्ञान है । इस खेल को खेलने के लिए:

  • सबसे पहले बच्चों को बराबर दो समूहों में बांट दें । अगर कुल 10 बच्चे हैं तो 5 बच्चों के दो समूह बना लें ।
  • इस खेल को खेलने के लिए अपने पास एक पेन और कॉपी साथ रखें और दोनों ग्रुप का कोई भी नाम रख दें ।
  • इसके बाद एक पन्ने पर दोनों ग्रुप के नाम अगल बगल लिख लें और बीच में एक लाइन खींचें ।
  • अब किसी एक ग्रुप का बच्चा कोई एक शब्द बोलेगा जैसा Elephant । इस शब्द का आखिरी अक्षर है T यानि अब इस अक्षर से दूसरे ग्रुप को एक शब्द बोलना है जैसे Trip ।
  • सही जवाब देने पर एक एक अंक दिए जायेंगे और गलत जवाब देने या जवान न दे पाने की स्तिथि में 0 अंक दें ।
  • लगातार 5 गलत जवान देने या जवान न देने वाला ग्रुप हार जाएगा । ध्यान दें कि इसमें एक ही शब्द का उपयोग दोबारा न किया जाए और जिन शब्दों का इस्तेमाल हो रहा हो उन्हें डिक्शनरी में जांचा भी जाए ।

3. लूडो

इस Indoor Game से तो आप भलीभांति परिचित होंगे । यह खेल खासकर कि गर्मियों में घर घर में खेला जाने वाला खेल है । आज के समय में भी स्मार्टफोन की मदद से लूडो गेम खेला जाता है लेकिन वह Algorithms पर आधारित होता है । लेकिन पारंपरिक लूडो गेम में पूर्वनिर्धारित कुछ भी नहीं होता है और यही इसे ज्यादा खास बनाता है ।

अगर आप अपने बच्चे के स्क्रीन टाइम को घटाना चाहते हैं तो यह खेल आपकी मदद करेगा । इसके लिए कम से कम दो और अधिकतम 4 लोगों की आवश्यकता होती है । हम आपको सुझाव देते हैं कि अपने बच्चों के साथ सप्ताह में कम से कम एक बार यह खेल अवश्य खेलें । साथ ही जितने वाले को कोई इनाम अगर आप दें तो यह खेल ज्यादा रोचक बन जायेगा ।

लूडो के नियम

  • लूडो खेल का नियम बड़ा ही सरल है । इसमें आपको बस पासा फेंकना होता है जिसपर पहले से 1 से लेकर 6 अंक अंकित होते हैं ।
  • पासा फेंकने पर जितना भी अंक आए, उतना ही आपको अपने रंग के बटन को आगे बढ़ाना होता है ।
  • इसी तरह आप खेलते जायेंगे और अगर किसी अन्य के बटन आपके रास्ते में आते हैं तो उन्हें आप काट देंगे । सबसे अंत में आपको Home तक पहुंचना होता है ।

4. कैरम

Popular Indoor Games की सूची में अगला नाम कैरम का आता है । अगर आपने अभी तक इस खेल को अपने घर में इंट्रोड्यूस नहीं किया है तो आप काफी मजा मिस कर रहे हैं । इसके लिए आपको शुरुआत में थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट जरूर करना पड़ता है । लेकिन एक बार जब आप इस खेल को खेलने की शुरुआत कर देंगे तो फिर रुकने का नाम नहीं लेंगे ।

मार्केट में आपको आसानी से Carrom Board और इससे संबंधित अन्य जरूरी चीजें मिल जायेंगी । इस खेल को न सिर्फ घरों में बल्कि कई बड़े Bars और Clubs में भी खेला जाता है । इसे खेलना काफी आसान है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह ज्यादा Time Taking नहीं है । जैसे जैसे आप इस खेल में महारत हासिल करते जायेंगे, आपके और आपके बच्चों को काफी मजा आयेगा ।

  • कैरम खेल खेलने के लिए आपको एक कैरम बोर्ड और इससे जुड़ी सभी जरूरी चीजें चाहिए होंगी ।
  • इसमें जो Black Carrom है वह 10 पॉइंट जीतता है और White Carrom 20 पॉइंट जीतता है ।
  • इसमें क्वीन यानि रानी को 50 पॉइंट मिलते हैं ।
  • आपको बस अपने कैरम को उंगली से मारकर दूसरे कैरम को दिए कोनों में घुसाना होता है ।
  • जो सबसे ज्यादा कैरम कोनों में डालने में कामयाब होंगे, उनके ज्यादा प्वाइंट होंगे और वहीं जीतेंगे ।

5. म्यूजिकल चेयर्स

उम्मीद है कि आपके घर में कुर्सियां और स्मार्टफोन/म्यूजिक सिस्टम जरूर होगा । बस इनकी मदद से आप म्यूजिकल चेयर्स का Interesting Indoor Game खेल सकते हैं । यह खेल खेलने का मजा तब ज्यादा है जब आपके पास कम से कम 6 से 7 या इससे ज्यादा बच्चे हों । इसे आस पड़ोस के बच्चों को एकत्रित करके या बड़े लोगों के साथ भी खेला जा सकता है ।

इस Indoor Game में आपको जरूरत पड़ेगी कुर्सियों की । अगर इस खेल में कुल 10 लोग शामिल हैं तो सिर्फ 9 कुर्सियां ही रखें । इससे कोई न कोई हर बार खेल से बाहर हो जायेगा । चलिए इस खेल के नियम समझते हैं:

म्यूजिक चेयर्स खेल के नियम

  • सबसे पहले कुर्सियों का एक बड़ा घेरा बनाएं और कुर्सियों को एक दूसरे से थोड़ी थोड़ी दूरी पर रखें ।
  • इसके बाद सभी लोगों को कुर्सियों के आगे खड़ा हो जाना है । इसके बाद शुरू करें म्यूजिक । म्यूजिक जैसे ही बंद होगा, सबको किसी न किसी कुर्सी पर बैठना होगा ।
  • म्यूजिक बंद होने पर सभी किसी न किसी कुर्सी पर बैठने की कोशिश करेंगे । लेकिन कुल संख्या से एक कुर्सी कम है यानि कोई न कोई बैठने में असफल रहेगा ।
  • जो नहीं बैठ पाएगा, वह खेल से बाहर हो जायेगा । जैसे ही कोई एक बच्चा खेल से बाहर हो, एक कुर्सी भी घेरे से बाहर कर दें ।
  • इस तरह अंत में सिर्फ 2 लोग और एक कुर्सी बचेगी । जो अंत में कुर्सी पर बैठने में कामयाब हुआ, वह इस खेल को जीत जायेगा ।
  • एक अभिभावक के तौर पर आपको पूरे खेल पर नजर रखनी चाहिए और कोशिश करें कि किसी को चोट न लगे ।

6. चोर सिपाही

चित्र स्रोत: Web Duniya

एक समय में चोर सिपाही हम सभी का सबसे पसंदीदा खेल हुआ करता था । इस Interesting Indoor Game को आज भी कुछ बच्चे खेलते हैं और ये वाकई काफी मजेदार है । इसके लिए आपको बस चाहिए होता है एक पेन, कॉपी और कागज । इस खेल को चार लोग मिलकर खेलते हैं और यह किरदार पर आधारित खेल होता है ।

इस खेल में चार किरदार हैं राजा, मंत्री, चोर और सिपाही । कागज के टुकड़ों पर ये नाम लिख दिए जाते हैं और इसके बाद उन्हें अलग अलग अंक दे दिए जाते हैं । जैसे राजा को 100 अंक, मंत्री को 70 अंक, सिपाही को 40 अंक तो वहीं चोर को 0 अंक । इस तरह खेल शुरू होता है और एक समय पश्चात जिसके बाद सबसे ज्यादा अंक होंगे, वह खेल जीत जाता है ।

चोर सिपाही खेल के नियम

  • सबसे पहले आपको छोटे छोटे वर्गाकार कागजों पर राजा, मंत्री, चोर सिपाही लिखकर मोड़ दिया जाता है ताकि किसी को इसके अंदर लिखे शब्द न पता चल सकें ।
  • इसके बाद सभी कागजों को अपने हाथ में भरकर मिलाया जाता है और अंत में नीचे फेंक दिया जाता है ।
  • सभी कोई न कोई कागज उठा लेंगे और उन्हें अपने अपने किरदार पता चल जायेंगे ।
  • अब जो भी मंत्री है उसका काम होगा सबसे पहले चोर को ढूंढना । वह अपने अनुमान के हिसाब से चोर वाले किरदार के बच्चे का नाम लेगा ।
  • अगर उसका अनुमान सही हुआ तो खेल खत्म । सबको अपने अपने अंक मिल जायेंगे ।
  • लेकिन अगर मंत्री का अनुमान गलत होता है तो उसे चोर वाली पर्ची मिलेगी और मंत्री की पर्ची को चोर वाले किरदार को दे दिया जायेगा ।
  • यानि गलत अनुमान लगाने की वजह से वास्तविक चोर को मंत्री के अंक मिलेंगे और मंत्री को चोर के ।
  • इस तरह जब तक एक पृष्ठ न भर जाए, खेल जारी रखें और अंत में सबके अंकों को जोड़ दें । जिसका अंक सबसे ज्यादा हुआ, वही जीतेगा ।

7. चिड़िया उड़

चित्र स्रोत: RVCJ Media

List Of Indoor Games In Hindi में अगला नाम चिड़िया उड़ का है । यह सबसे मजेदार इंडोर गेम्स में से एक है । इसे खेलने के लिए आपको ज्यादा बच्चों/लोगों की आवश्यकता नहीं है, बस जरूरत है तो कुछ पक्षियों के नाम की । उंगलियों से खेले जाने वाला यह खेल आप आसानी से अपने घरों में खेल सकते हैं । चलिए समझते हैं इस खेल के नियम ।

चिड़िया उड़ खेल के नियम

  • इस खेल का नियम बड़ा ही सरल है । सबसे पहले मौजूद सभी बच्चों को अपनी एक उंगली जमीन पर रखनी है ।
  • इसके पश्चात उन बच्चों में से कोई एक या आप अभिभावक के तौर पर किसी पक्षी का नाम लेंगे ।
  • अगर आपके द्वारा नाम लिया गया पक्षी उड़ सकता है तो सभी बच्चे उड़ के आवाज के साथ उंगली ऊपर करेंगे । आपको जल्दी जल्दी पक्षियों के नाम लेने हैं ।
  • लेकिन अचानक से बीच में किसी ऐसे जीवित या निर्जीव वस्तु का नाम लें जो उड़ नहीं सकता जैसे पेन ।
  • अब अगर किसी बच्चे ने पेन नाम सुनकर उड़ शब्द कहकर उंगली हवा में उठाई तो वह एक तरीके से हार गया । अब उसे आपके द्वारा बोले गए किसी कार्य को करना होगा ।
  • आप चाहें तो बच्चे से कोई कविता सुन सकते हैं, डांस करा सकते हैं आदि जो एक बच्चा कर सकता है ।

8. शतरंज

आपको यह तो पता ही होगा कि शतरंज भारत की ही देन है और फिलहाल भारत के ही चैंपियन Rameshbabu और Vishwanathan Anand दुनिया के बड़े बड़े चेस धुरंधरों को पटखनी दे रहे हैं । आप भी इस Indoor Game को खेल सकते हैं जो न सिर्फ काफी मजेदार है बल्कि आपके सोचने समझने की क्षमता में भी विकास करता है ।

इस खेल को शुरुआती दौर में सीखने में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन जब आप इसे एक बार सीख जाते हैं तो फिर आपको इसमें काफी मजा आयेगा । इस खेल को अपने बच्चों से जरूर परिचय कराएं और उन्हें स्किल के तौर पर भी इसे सीखा सकते हैं । खेल को ज्यादा रोचक बनाने के लिए जितने वाले को ईनाम जरूर दें । खेल के नियम ।

शतरंज खेल के नियम

  • इस खेल में आपको सबसे पहले समझना होगा कि अलग अलग किरदार Chess में कितने कदम चलते हैं ।
  • ऊंट हमेशा तिरछे चलता है, हाथी हमेशा अपने सामने सीधे चलता है, प्यादे एक से दो कदम चलते हैं, घोड़े ढाई कदम चलते हैं यानी दो कदम सीधे और एक कदम टेढ़े, रानी सबसे दमदार होती है और कैसे भी किसी भी दिशा में चल सकती है और राजा सिर्फ अपने स्थान से एक एक स्थान आगे पीछे चल सकता है ।
  • इस खेल में अगर राजा मारा जाता है तभी जाकर खेल खत्म होगा । इसलिए राजा को फंसा कर मारने पर ज्यादा ध्यान दें ।
  • प्यादे एकमात्र ऐसे किरदार हैं जो सिर्फ आगे चल सकते हैं, पीछे नहीं आ सकते । इसके साथ ही ये चलते अपने सामने हैं लेकिन किसी अन्य किरदार को मारते तिरछे हैं ।

9. मूवी गेम

यह तो तय है कि भारतीय लोग मनोरंजन से काफी जुड़े हुए हैं और शाम होते ही हमारे घरों से “रसोड़े में कौन था राशि?” जैसे डायलॉग शोरगुल मचाने लगते हैं । इसके अलावा समय समय पर फिल्में देखना, गाने सुनना आदि भी आम बात ही है । आपके इसी शौक को आप एक बढ़िया Indoor Game में परिवर्तित कर सकते हैं । इसके खेल के लिए जितने ज्यादा लोग हों उतना बढ़िया ।

मूवी गेम के नियम

  • सबसे पहले सभी बच्चों को बराबर बराबर दो समूहों में बांट दें ।
  • इसके पश्चात पहले समूह का बच्चा किसी फिल्म/सीरियल के डायलॉग, हाव भाव, एक्शन, कॉमेडी आदि की नकल करेगा । सामने वाले समूह को अनुमान लगाना है कि किस फिल्म का हिंट दिया जा रहा है ।
  • अगर दूसरा ग्रुप सही अनुमान लगा लेता है तो पहले ग्रुप के किसी बच्चे को कुछ भी करने के लिए कह सकता है ।
  • ऐसा ही दूसरा ग्रुप भी पहले ग्रुप के साथ करेगा । 2 गलत अनुमान लगाने पर ग्रुप खुद ब खुद हार जाएगा ।

10. सांप सीढ़ी

आज का तो नहीं पता लेकिन कुछ वर्ष पूर्व जब लूडो हम खरीदते थे तो उसके पीछे सांप सीढ़ी का खेल भी मिलता था । कई बार कुछ रफ कॉपियों में भी यह खेल छपा होता था । इसे लगभग लूडो की ही तरह खेला जाता है लेकिन दोनों में कुछ मूलभूत अंतर हैं । सांप सीढ़ी के इस Indoor Game में सांप है जो आपको डंस कर नीचे पहुंचाता है तो वहीं सीधी आपको ऊपर की ओर ले जाता है ।

सांप सीढ़ी खेल के नियम

  • इस खेल में न्यूनतम 2 और अधिकतम 4 लोग खेल सकते हैं ।
  • लूडो की ही तरह इसमें भी पासे का इस्तेमाल किया जाता है । सबसे पहले आपको पासा फेंकना है और अगर आपका 6 अंक आता है तो आप की गोटी आगे बढ़ने के लिए तैयार है ।
  • आप पासा फेंकते जायेंगे और आगे बढ़ते जाएंगे । समय समय पर आपको सांप और सीढ़ी दोनों मिलेंगे । सांप आपको कटकर ऊपर से नीचे भेजेगा तो वहीं सीढ़ी नीचे से ऊपर ।
  • जो ढेरों बाधाओं को पार करके 100 अंक तक पहुंच जायेगा वह जीत जाता है ।

11. स्टोन पेपर सीजर

हो सकता है कि आपने पहले कभी भी Stone Paper Scissor Indoor Game के बारे में न सुना हो । यह एक काफी मजेदार खेल है जिसमें सिर्फ हथेलियों और उंगलियों का इस्तेमाल किया जाता है । इस खेल को दो लोगों के बीच खेला जाता है । यह भी अनुमान पर आधारित खेल है और इसलिए जिसका अनुमान जितना बेहतर होगा, वही इसमें जीतता है ।

स्टोन पेपर सीजर के नियम

  • इस खेल को आमतौर पर 2 लोगों के बीच ही खेला जाता है ।
  • जो दो लोग खेलने वाले हैं उन्हें एक दूसरे के सामने चेहरा करके बैठना या खड़े हो जाना चाहिए ।
  • इसके पश्चात Stone यानि पत्थर, Paper यानि कागज और Scissor यानि कैंची की मुद्राएं बनानी हैं ।
  • अगर एक बच्चा पेपर की मुद्रा बनाता है और दूसरा सीजर यानि कैंची तो कैंची वाला बच्चा जीत जाता है । बाकी स्टोन यानि पत्थर आने पर कोई नहीं जीतता हारता है ।

12. ट्रुथ और डेयर

आपने फिल्मों में अक्सर Truth & Dare Indoor Game के बारे में सुना होगा । यह खेल बहुत ही रोमांचक है और इसे हर उम्र के बच्चे बूढ़े खेल सकते हैं । इस खेल में सिर्फ 2 या 2 से अधिक लोग चाहिए होते हैं, अगर कम से कम 4 लोग इस खेल में हिस्सा लें तो मजा ही आ जाए । इस खेल का नियम बड़ा ही सरल है, बॉटल/पेन का सिरा जिसकी तरफ उसे सच या हिम्मत में से एक चुनना होता है ।

ट्रुथ और डेयर इंडोर खेल के नियम

  • सबसे पहले आपको 3 से 4 लोगों का समूह बनाकर गोलाकार आकृति में बैठ जाना है । आपको न ज्यादा पास बैठना है और न ही ज्यादा दूर ।
  • इसके पश्चात आपको बीच में कोई छोटी टेबल रखनी है और साथ में एक पेन/बॉटल रख देना है ।
  • अब इस ग्रुप का कोई एक सदस्य उस पेन या बॉटल को थोड़ा तेज घुमाकर छोड़ देगा ।
  • जैसे ही बॉटल/पेन रुकेगी, उसका मुंह की तरफ का सिरा किसी न किसी सदस्य के सामने अवश्य होगा ।
  • जिसकी तरफ भी बॉटल का सिरा है, उसे समूह के किसी सदस्य द्वारा Truth और Dare में से एक चुनने के लिए कहेगा । Truth यानि किसी प्रश्न का सच्चा जवान और Dare यानि कोई हिम्मत भरा काम करना ।
  • सामने वाला सदस्य जो भी विकल्प चुनता है, उसके ही हिसाब से उसे टास्क दिए जायेंगे या कुछ प्रश्न पूछे जायेंगे । बस ध्यान रखें कि खेल को खेल की सीमा तक ही रखें, इसे ज्यादा गंभीर न बनाएं ।

13. ताश

ता के श एक ऐसा Indoor Game है जिसे घर बैठे खेला जा सकता है, इसकी पढ़ाई भी गणित की कक्षाओं में की जाती है । इस खेल को खेलने के लिए आपके पास ताश के पत्तों, हर पत्ते का मूल्य, खेल का नियम आदि समझना होगा । ताश की मदद से एक खेल एक साथ खेले जा सकते हैं । इसमें कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा कितने भी लोगों को आप शामिल कर सकते हैं ।

साथ ही हम आपको बता दें कि यह खेल कई बार घंटों तक चल सकता है इसलिए सोच समझकर इसे खेला जाना चाहिए । साथ ही कई बार इसकी लत भी लग जाती है और अक्सर धन की भी हानि होती है । लेकिन अगर आप अपनी सूझबूझ के हिसाब से इस खेल को बड़े ही मजे के साथ खेल सकते हैं ।

14. अंताक्षरी

भारत में अगर कुछ बेहतरीन Traditional Indoor Games की बात करें तो इसमें अंताक्षरी का नाम प्रमुखता से आता है । कई सालों से यह खेल खेला जाता रहा है लेकिन अब धीरे धीरे यह विलुप्त भी हो रहा है । यह खेल काफी रोमांचक है जिसमें दो बड़े बड़े समूह एक दूसरे के साथ कविताओं, दोहों, गानों पर प्रतियोगिता करते हैं । चलिए इस इंडोर गेम के नियम समझ लेते हैं:

अंताक्षरी खेल के नियम

  • सबसे पहले कम से कम 5 5 लोगों का दो समूह तैयार कर लें ।
  • इसके पश्चात किसी भी ग्रुप का कोई एक सदस्य बोलेगा “बैठे बैठे क्या करे, करना है कुछ काम, शुरू करो अंताक्षरी, लेके प्रभु का नाम ।”
  • लेके प्रभु का नाम वाक्य का अंतिम अक्षर है म, यानि अब दूसरे समूह के लोगों को म से कोई दोहा, गाना, कविता, चौपाई, शायरी आदि बोलनी होगी ।
  • अगर आप खेल को ज्यादा मजेदार बनाना चाहते हैं तो आपको टाइमर सेट कर देना चाहिए । यानि अगर सामने वाला समूह 2 मिनट का अंदर अंदर कोई गाना सोच नहीं पाता है तो वह हार जाएगा ।
  • हारने वाले ग्रुप के किसी सदस्य को अब जितने वाले ग्रुप के किसी सदस्य द्वारा दिया गया टास्क करना होगा जैसे नृत्य, गाना, एक्टिंग आदि ।

15. लगोरी

अगर आप New Generation के हैं तो शायद आपको पिट्ठो/लगोरी/सिट्टो खेल के बारे में नहीं पता होगा । यह खेल काफी रोमांचक है और इसे कोई भी खेल सकता है । खासकर कि अगर अभिभावक अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहते हैं तो इस खेल को अवश्य खेलें । इसे खेलने के लिए आपको कम से कम 5 लोगों को इकट्ठा कर लेना चाहिए । नीचे पढ़ें इस Interesting Indoor Game का नियम:

लगोरी के नियम

  • सबसे पहले ऊपर दी गई तस्वीर जैसा ही लगोरी ऑनलाइन खरीद लें या आप छोटे छोटे पत्थरों से भी इसे तैयार कर सकते हैं ।
  • इसके पश्चात समूह को दो हिस्सों में बांट दें और सिक्का उछालकर किसी एक ग्रुप को लगोरी का संरक्षक बनाएं ।
  • दूसरे समूह का कोई सदस्य गेंद से मारकर लगोरी को गिराएगा और तुरंत थोड़ी दूरी पर भागेगा ताकि गेंद उसे छू न पाए ।
  • संरक्षक ग्रुप को सामने वाले ग्रुप के सदस्य को गेंद से मारना है (चोट न लगे) और दूसरा ग्रुप गिरे हुए लगोरी को फिर से सही करने की कोशिश करेगा ।
  • अगर गेंद से लगोरी गिरने वाला समूह लगोरी वापस बिना गेंद से स्पर्श बिना उसे सही कर देता है तो संरक्षक समूह हार जाता है ।

Indoor Games in Hindi – Conclusion

उम्मीद है कि आपको Indoor Games Name in Hindi के साथ ही साथ उनके नियम आदि भी समझ आ गए होंगे । हम जल्द ही इस इंडोर खेलों की सूची में अन्य बेहतरीन खेलों को भी जोड़ेंगे । अगर आप या आपका बच्चा मोबाइल स्क्रीन पर ज्यादा समय बिता रहा है तो इन खेलों से आप उन्हें परिचय करा सकते हैं ।

इसके साथ ही अगर अभिभावक अपने बच्चों के साथ क्वालिटी समय बिताना चाहते हैं तो ये खेल उनकी मदद करेंगे । उम्मीद है कि आप ये खेल अवश्य ही अपने बच्चों के साथ खेलेंगे और इस आर्टिकल को दूसरों के साथ शेयर करेंगे । विषय सम्बन्धित किसी भी प्रश्न के लिए नीचे कमेंट कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment