How to make Hindi project file – हिंदी प्रोजेक्ट कार्य कैसे बनाएं

अगर आप एक स्कूल या कॉलेज में छात्र हैं और आपने अपने पाठ्यक्रम के विषयों में हिंदी को भी चुना है तो आपको समय समय पर प्रोजेक्ट कार्य करने को दिया जाता होगा । परियोजना कार्य अर्थात Project work जिसमें आपको किसी एक विषय या विषयों पर शोध करके जानकारी लिखनी होती है । परंतु, अगर आपको नहीं पता कि एक प्रोजेक्ट फाइल कैसे बनाएं तो आपको How to make Hindi project file का यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए ।

स्कूल या शिक्षण संस्थान द्वारा आपको हिंदी प्रोजेक्ट फाइल बनाने के लिए इसलिए दिया जाता है ताकि आपके अंदर रचनात्मकता का विकास हो । एक प्रोजेक्ट फाइल बनाने के लिए काफी research करना होता है जिससे आपको काफी कुछ नया सीखने को मिलता है और आपके अंदर जिज्ञासा भी बढ़ती है । इसके अलावा, खासकर कि Hindi project file को decorate करने की guideline भी दी जाती है ताकि आप ज्यादा creative बन सकें ।

What is Hindi Project work ?

Project work किसी कार्य को पूरा करने पर केंद्रित होता है । इसे पूरा करने में समय, सामग्री और इच्छुक व्यक्तियों की जरूरत पड़ती है जिससे रचनात्मकता का विकास होता है । यह ऐसे कार्यों की श्रृंखला है जिसमें विद्यार्थी अपनी क्षमता और शोध कार्य की मदद किसी उद्देश्य की पूर्ति करता है ।

उदाहरण के तौर पर, आपको अपने शिक्षक से ” वैश्वीकरण का शिक्षा पर प्रभाव “ विषय पर परियोजना कार्य मिल सकता है । अब जाहिर सी बात है कि आपको वैश्वीकरण के बारे में तो पता होगा परंतु इसका शिक्षा पर कैसे प्रभाव पड़ा और पड़ रहा है, यह एक शोध का विषय है । इस विषय पर Project file बनाने के लिए आपको अलग अलग पुस्तकों, इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्रियों, शोध पेपर और इसमें विशेषज्ञ लोगों की मदद लेनी होगी ।

इसमें आपको इंटरनेट, किसी शोध कार्य या किताब में दी गई जानकारी को copy paste कभी नहीं करना चाहिए । आपको बस वहां से जानकारी इकट्ठी करनी है, facts जानने हैं और इसके बाद आप अपने शब्दों में ज्यादा creative तरीके से जानकारी को लिखें । इस तरह वह आपका मूल कार्य होगा और आपके अंदर भी एक संतुष्टि का भाव होगा । इसके अलावा, आपको आपके original work के लिए बेहतर अंक भी मिलेंगे ।

Hindi Project work examples

नीचे आप Project work in Hindi file बनाने के कुछ उदाहरणों को देख सकते हैं । ऐसे ही परियोजना कार्य आपको भी विद्यालय या कॉलेज से मिलता होगा जिसके लिए काफी शोध की आवश्यकता होती है । इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य और जलवायु परिवर्तन में भूमिका विषय पर प्रोजेक्ट फाइल कैसे बनाएं इसकी जानकारी मैंने संक्षेप में नीचे दी है ।

Project work : 1
निजी क्षेत्र के बैंकों में कामकाजी महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर शोध परियोजना कार्य
Project work : 2
“जीवाश्म ईंधन को छोड़ना इतना कठिन क्यों है ?” पर प्रोजेक्ट फाइल बनाएं ।
Project work : 3
इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य और जलवायु परिवर्तन में इनकी भूमिका पर परियोजना कार्य करें ।

अगर आपको Project work 3 मिलता है तो आपको नीचे दिए गए pages और topics जोड़ने चाहिए :

  • विषय परिचय
  • विद्युत वाहन क्या होते हैं और उनका कार्य
  • विद्युत वाहनों का इतिहास
  • विद्युत वाहनों के प्रकार
  • विद्युत वाहन और इसकी भविष्य की संभावना
  • विद्युत वाहनों के फायदे
  • विद्युत वाहनों की कमियां
  • विद्युत वाहनों का जलवायु परिवर्तन में भूमिका
  • स्वीकृति

इस तरह आप समझ गए होंगे कि Project File kaise banaye ? इसके बारे में मैं आगे विस्तार से जानकारी देने जा रहा हूं ताकि आप किसी भी प्रकार का प्रोजेक्ट वर्क फाइल आसानी से बना सकें ।

How to make Hindi project file ?

अब हम विस्तारपूर्वक यह जानेंगे कि How to make Hindi project file यानि कि हिंदी की प्रोजेक्ट फाइल कैसे बनाएं । इसे बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है उसे विस्तारपूर्वक मैं आपको बताऊंगा । इसके अलावा, आपको कुछ जरूरी tips भी दूंगा ताकि आप एक professional और good looking project file बना सकें ।

1. परियोजना कार्य के सभी instructions पर ध्यान दें

सबसे पहला काम आपको देते हुए परियोजना कार्य पर ध्यान देना होगा । इसका फायदा यह होगा कि आप सभी guidelines और instruction को अच्छे से पढ़ पाएंगे ताकि आपको एक प्रोजेक्ट फाइल बनाने में आसानी रहे । इसके अलावा, अगर आप परियोजना कार्य की guidelines और topics वगैरह पर ध्यान देंगे तो आपको पता चल पाएगा कि आपको क्या, कितना और कैसे लिखना है ।

कई बार students जल्दबाजी में किसी परियोजना कार्य पर काम करना शुरू कर देते हैं बिना कोई planning के । इससे बाद में उन्हें ढेर सारी समस्या का सामना करना पड़ता है । इसलिए पहले ध्यानपूर्वक दिए गए परियोजना कार्य से जुड़ी सभी guidelines और instructions को पढ़ें ।

2. Project file से जुड़ी सभी सामग्री जुटाएं

दूसरी सबसे अहम बात यह है कि आपको अपने प्रोजेक्ट वर्क से जुड़ी सभी जरूरी सामग्रियों को एकत्रित करें । यह करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब आप प्रोजेक्ट बना रहे होंगे तो आपको ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी । आपने अगर पहले किसी भी प्रकार के project work पर काम किया है तो आपको अनुभव होगा कि सारी सामग्रियों का पास में रहना कितना ज्यादा जरूरी है ।

एक Project file के लिए आपके पास एक File, chart paper, colour sketches, pens, pencil, drawing box और कुछ decorative items का होना बहुत जरूरी है । हालांकि, परियोजना कार्य और दये गए गाइडलाइन के हिसाब से इनकी संख्या कम या ज्यादा हो सकती है ।

3. Project File का front page बनाएं

Project file के पहले पन्ने को बनाना काफी महत्वपूर्ण है जिसमें आपके school/college का नाम, आपका roll no. या registration no., आपके परियोजना कार्य का विषय और प्रोजेक्ट आपको सौंपने वाले शिक्षक का नाम और department लिखा हुआ होना चाहिए । आप front page for project बनाने के लिए थोड़ा बहुत decoration का सहारा ले सकते हैं ।

किसी भी तरह के हिंदी प्रोजेक्ट कार्य को बनाने के लिए उसका front page जिसमें प्रोजेक्ट से जुड़ी सभी basic information लिखी होती है, बनाना जरूरी होता है । इसलिए सबसे पहले आपको इसी पेज को design करना चाहिए । आप इसे simple ही रखें और over decoration से बचें ।

4. Declaration page बनाएं

Front page design करने के बाद आपको declaration page बनाना होगा । हिंदी प्रोजेक्ट फाइल के लिए इसे आपको घोषणा नाम देना होगा । यह भी एक महत्वपूर्ण पृष्ठ है जिसमे आपको अपना नाम, प्रोजेक्ट का नाम, प्रोजेक्ट देने वाले व्यक्ति का नाम और डिपार्टमेंट लिखना है । इसके बाद आप घोषित करेंगे कि यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से आपका मूल कार्य है और आपने इसे कहीं अन्य जगह से चुराया नहीं है ।

इसके अलावा, आपको यह भी घोषित करना होगा कि यह प्रोजेक्ट किसी भी अन्य जगह प्रकाशित नहीं किया गया है । इसका फॉर्मेट है :

मैं एतद्द्वारा घोषणा करता हूं कि “( Project Name )” नामक यह परियोजना कार्य मेरे द्वारा श्री राजेश कुमार जोकि ( department ) के हैं, के मार्गदर्शन में वर्ष 2020-21 के दौरान तैयार किया गया है । कॉलेज द्वारा निर्धारित ( degree/course name) की आंशिक पूर्ति में यह प्रोजेक्ट मेरे द्वारा बनाया गया है ।

मैं यह भी घोषणा करता हूं कि यह पूरी तरह से मेरा मूल कार्य है और इसे किसी भी अन्य जगह प्रकाशित नहीं किया गया है । इसमें निहित जानकारियों को किसी भी ऑफलाइन या ऑनलाइन स्थान से कॉपी नहीं किया गया है ।

अंत में, right side की तरफ आपको Signature लिखना है और उसके नीचे अपना हस्ताक्षर करना है । इसके बाद, आपके शिक्षक की तरफ से इस पेज पर हस्ताक्षर किया जायेगा ताकि वे आपके इस statement को validate कर सकें ।

5. Project file में Acknowledgement page बनाएं

Declaration page के उपरांत आपको अब acknowledgement page बनाना होगा । यह पेज मुख्य रूप से एक आभार व्यक्त करने का पृष्ठ होता है । इसमें आप अपने सहपाठियों, शिक्षक जिसने आपको परियोजना कार्य दिया, संस्था के प्रधानाध्यापक और माता पिता को धन्यवाद देना होता है । आप इसमें उन सभी के प्रति आभार व्यक्त करेंगे जिनकी मदद से या जिनके वजह से आपने परियोजना कार्य पूर्ण किया ।

इसका एक format है :

मैं अपने शिक्षक (शिक्षक का नाम) के साथ-साथ हमारे प्रधानाचार्य (प्राचार्य का नाम) के प्रति विशेष आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे इस विषय पर इस अद्भुत परियोजना (विषय का नाम लिखें ) को करने का सुनहरा अवसर दिया । मैं अपने अन्य शिक्षणगण के प्रति भी आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे बहुत सारे शोध करने में भी मदद की और मुझे बहुत सी नई चीजों के बारे में पता चला, मैं वास्तव में उनका आभारी हूं ।

दूसरी बात, मैं अपने माता-पिता और दोस्तों को भी धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने सीमित समय के भीतर इस परियोजना को अंतिम रूप देने में मेरी बहुत मदद की ।

इतना लिखने के उपरांत आपको अंत में विद्यार्थी का नाम लिखना है और इसके नीचे अपना नाम अंकित करना है । इस तरह आप सफलतापूर्वक Acknowledgement page बना सकेंगे । आपको इन पेजेस की सजावट बिल्कुल नहीं करनी है क्योंकि इससे आपका Hindi project file काफी unprofessional और odd लगने लगेगा ।

6. List of contents को ध्यानपूर्वक तैयार करें

अब अगला कदम List of contents page को create करने का है । मैं आपको recommend करूंगा कि इसे पूरा प्रोजेक्ट करने के बाद अंत में बनाएं । हिंदी में आपको विषय सूची ही heading देनी है जिसमें आपको पूरे project file में लिखी जानकारियों का विवरण देना है । सबसे पहले आपको क्रम संख्या, विषय सूची और फिर पृष्ठ संख्या का column बनाना है । आप जब प्रोजेक्ट पूरा कर लेंगे तो उसके हिसाब से विषय सूची और पृष्ठ संख्या लिख सकेंगे ।

यहां पर आपको पृष्ठ संख्या पर विशेष ध्यान देना है । आपने जिस पृष्ठ में जिस topic पर जानकारी लिखी है, उसी पृष्ठ संख्या को विषय सूची में विषय का नाम लिखकर उसके बगल में पृष्ठ संख्या लिखें । उदाहरण के लिए आप ऊपर दिए List of content को देख सकते हैं । ठीक इसी तरह आपको भी यह पृष्ठ तैयार करना होगा ।

7. विषय से सम्बन्धित परिचय लिखें

अगला पृष्ठ आपका परिचय होगा जिसमें आप जिस भी विषय पर Hindi project file तैयार करेंगे, उसके बारे में कम से कम 2 पृष्ठों में संक्षेप में जानकारी लिखी होगी । इसका फायदा यह होता है कि आपकी फाइल को check करने वाला या अन्य कोई पढ़ने वाला आसानी यह जान जाता है कि परियोजना कार्य में उसे क्या क्या जानकारियां मिलेंगी ।

इसमें आपको विषय के बारे में काफी संक्षेप में लिखना है और निष्कर्ष को भी आप छोटे रूप में लिख सकते हैं । ध्यान रखें कि इन सभी पेजेस में decoration की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है इसलिए इसी बचें ।

8. Hindi project file के विषय पर लिखना शुरू करें

अब आपको जिस भी विषय पर परियोजना कार्य दिया गया है उसपर लिखने की शुरुआत करनी है । आपको उस विषय से संबंधित हर एक topic और point पर लिखना है और किसी भी प्रकार की जानकारी को नहीं छोड़ना है । हालांकि, आप ग्रामीण विकास पर लिखते लिखते अर्थव्यवस्था के बारे में बिल्कुल न लिखें यानि अपने विषय वस्तु से हटने की जरूरत नहीं है ।

आप internet, books, research papers इत्यादि जगहों से जानकारी इकट्ठी करनी शुरू कर दें । इसके अलावा, आप अपने project teacher से भी जानकारी ले सकते हैं । इसमें आपकी मदद आपके सहपाठी और seniors भी कर सकते हैं । बस ध्यान दें कि copy cat न बने । आपको खुद के शब्दों में original work create करना है जो औरों से बिल्कुल अलग और बेहतर हो । पूरा लिखने के बाद अंत में सुझाव और निष्कर्ष का अलग पेज बनाएं और लिखें ।

9. Hindi file project के लिए Bibliography पेज बनाएं

Bibliography यानि ग्रन्थसूची पृष्ठ बनाना किसी भी project file के लिए बनाना अतिआवश्यक है । अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्या होता है और इसमें क्या लिखें ? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसमें आपको उन sources, references, websites, research papers इत्यादि की जानकारी देनी है जिनकी मदद से आपने Hindi project file को बनाया है ।

जाहिर सी बात है कि आपने खुद से एक बड़ी हिंदी प्रोजेक्ट फाइल नहीं बनाई होगी और ढेरों sources की मदद अवश्य ली होगी । तो आपको उन सभी sources के बारे में संक्षेप में इस पेज में लिखना है । इसलिए आप जब भी किसी वेबसाइट की मदद से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करें तो वेबसाइट का नाम जरूर note कर लें । अगर आप पूरा का पूरा url भी लिखें तो यह ज्यादा बेहतर होगा ।

10. कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें

आपको एक Hindi या English Project file बनाते समय कुछ बेहद ही जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा । अगर आप चाहते है कि आपके द्वारा किया गया परियोजना कार्य stand out हो और सबसे बेहतर हो तो नीचे दिए tips को जरूर फॉलो करें ।

  • over decoration से बचें । उतना ही decoration करें जितना professional लगे ।
  • शिक्षक द्वारा दिए गए guidelines का पालन करें और गाइडलाइंस के मुताबिक ही सभी चीजें तैयार करें ।
  • किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट फाइल को बनाते समय जरूरी सभी चीजें अपने पास रखें ।
  • Copy cat न बनें और अपने शब्दों में लिखें ।
  • Bibliography और List of contents को सबसे आखिर में बनाएं ।
  • प्रोजेक्ट फाइल में उचित मात्रा में तस्वीरों का इस्तेमाल जरूर करें जोकि coloured हों ।
  • ज्यादातर Blue pen का ही इस्तेमाल करें और लाल रंग से थोड़ी दूरी बना कर रखें ।
  • हमेशा chart paper टिकाऊ और मजबूर लें ।
  • Handwriting और साफ सफाई का खासा ख्याल रखें ।

Conclusion

अगर आप एक बढ़िया Hindi Project File बनाना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताए गए सभी steps को follow करना होगा । इसके अलावा, सभी tips को विशेष रूप से ध्यान में रखकर अगर आप प्रोजेक्ट कार्य हिंदी में बनाते हैं तो आपको पूरा अंक मिलेंगे । हालांकि, आपका presentation का तरीका भी बेहतर होना चाहिए इसलिए जो आपने लिखा है उसके बारे में खुद भी जानकारी रखें ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य कोई भी प्रश्न है तो कॉमेंट के माध्यम से अवश्य पूछें । इसके साथ ही, अगर आपको यब article helpful लगा हो तो कृपया करके इसे WhatsApp, Facebook पर अपने दोस्तों से शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.