International Day of happiness in Hindi – अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस के बारे में

आपको यह तो पता है कि World Consumer Rights Day होता है , International mother language day मनाया जाता है , हर राज्य का अपना statehood day भी मनाया जाता है परंतु क्या आपको पता है कि international day of happiness भी एक दिवस है , जिसे हर वर्ष 20th मार्च को मनाया जाता है ? जी हां , साल में एक दिन ऐसा भी आता है जब अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस मनाया जाता है ।

इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से International Day of happiness in Hindi के बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि इसे कब और क्यों मनाया जाता है । इसके साथ ही इस दिवस और खुश रहने से जुड़े ढेरों Amazing Facts भी हम पोस्ट में आपको बताएंगे । तो पोस्ट के अंत तक बने रहें और जानें इस मजेदार दिवस के बारे में ।

International Day Of Happiness in Hindi

International day of happiness in Hindi

International Day Of Happiness यानि अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस हर वर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है । वर्ष 2013 के बाद से हर वर्ष इसे पूरे विश्व में मनाया जाता है । इसका उद्देश्य लोगों में उमंग , उत्साह , सकारात्मकता को भरना है ताकि लोग खुद भी खुश रहें और औरों को भी खुश रखें ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 12 जुलाई 2012 के संकल्प 66/281 ने खुशी और कल्याण की प्रासंगिकता को दुनिया भर के लोगों के जीवन में आकांक्षाओं और आकांक्षाओं के रूप में बताते हुए 20 मार्च को खुशी के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया । तभी से इस दिवस को पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा ।

Facts About Happiness in Hindi

चलिए बात करते हैं उन मजेदार फैक्ट्स के बारे में जो प्रसन्नता या खुशी से जुड़े हैं –

Fact 1 – अगर आप हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो आपको ज्यादातर समय सकारात्मक और खुशमिजाज लोगों के साथ बिताना चाहिए ।

Fact 2 – एक study में पाया गया है कि जो लोग अच्छी नींद लेते हैं वे कम नींद लेने वालों की तुलना में कम खुश होते हैं । अगर आप कम नींद लेते हैं तो आप पर नकारात्मक चीजें जल्दी हावी होती हैं ।

Fact 3 – अगर आप ज्यादा खुश रहते हैं तो आपका immune system यानि प्रतिरक्षा तंत्र भी काफी अच्छे से काम करता है और खुश रहना रोगों से लड़ने में भी सहायक होता है ।

Fact 4 – जो इंसान ज्यादा खुश रहता है और सकारात्मक विचारों से घिरा रहता है उसे कम दर्द में होता है । 2005 में Journal of Consulting and Clinical Psychology में छपे एक स्टडी के मुताबिक , अगर आप ज्यादा खुश और सकारात्मक विचारों वाले हैं तो आपको किसी रोग में कम दर्द होता है ।

Fact 5 – University of Alberta की एक Study के अनुसार , जो लोग ज्यादा उम्रदराज के होते हैं वे औरों के मुकाबले में ज्यादा खुश होते हैं ।

Fact 6 – किसी से text से बात करने के बजाय , अगर आप call से उस व्यक्ति से बात करते हैं तो यह ज्यादा खुशी देता है ।

Fact 7 – एक Research के मुताबिक , जो जगहें सबसे खुशमिजाज और बेहतरीन मानी जाती हैं , वहां लोगों द्वारा आत्महत्या करने का दर ( % ) भी ज्यादा होता है ।

Fact 8 – एक अन्य Research की मानें तो अगर आप प्रतिदिन सुबह व्यायाम , योग और अन्य शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़े क्रियाकलाप करते हैं तो आप औरों के मुकाबले ज्यादा खुश इंसान हैं ।

दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश कौन से हैं ?

The World Happiness Report (WHR) , 2020 की एक रिपोर्ट जिसे UN’s sustainable development solutions network द्वारा प्रकाशित किया जाता है , के मुताबिक ये 10 ऐसे देश हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा खुशहाल हैं –

  • 1. Finland, Happiness Index : 7.809
  • 2. Denmark, Happiness Index : 7.646
  • 3. Switzerland, Happiness Index : 7.560
  • 4. Iceland, Happiness Index : 7.504
  • 5. Norway, Happiness Index : 7.488
  • 6. Netherlands, Happiness Index : 7.449
  • 7. Sweden, Happiness Index : 7.353
  • 8.New Zealand, Happiness Index : 7.300
  • 9. Austria, Happiness Index : 7.294
  • 10. Luxembourg, Happiness Index : 7.238

Quotes about happiness in Hindi

चलिए अब बात करते हैं उन Quotes और Lines की जो आपको खुश रहने के लिए प्रेरित करते हैं –

खुशी तब मिलेगी जब आप जो सोचते हैं , जो कहते हैं और जो करते हैं , सामंजस्य में हो ।महात्मा गांधी
लोग कहते हैं कि पैसा खुशियों की चाभी नहीं है पर मैंने हमेशा देखा है कि अगर आपके पास पैसा है तो आप चाभी बनवा सकते हैं ।जोन रिवर्स
आपके जीवन की खुशी आपके विचारों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है ।मार्कस ऑरेलियस
ज़िंदगी बहुत छोटी है। तब तक मुस्कुराते रहिए, जब तक आपके दांत सलामत हैं ।मलोरी हॉपकिंस
चिंता करने के लिए कभी कुछ नहीं होता । कठिन समय आता है , अच्छा समय आता है , बुरा समय भी आता है । मगर सब आकर चला जाता है । स्थाई कुछ भी नहीं है ।श्री श्री रविशंकर

International Day Of Happiness in Hindi – Conclusion

इस International Day Of Happiness in Hindi में मैंने आपको दिवस से जुड़ी जरूरी जानकारियां दी । साथ ही , खुश रहने और खुशी से जुड़े ढेरों अन्य बातें भी बताई । अगर आप इस दिवस या पोस्ट से जुड़ी कोई बात कहना चाहते हैं तो कॉमेंट सेक्शन में आपका स्वागत है । साथ ही , पोस्ट को शेयर करें और खुशियां बाटें !

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.