International Mother Language Day in Hindi – अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

International Mother Language Day को हर वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है । सबसे पहले 17 नवंबर , 1999 को UNESCO ने 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने की घोषणा की थी ।

आप इस दिन के बारे मेंं क्या जानतेे हैं और इसे हर वर्ष 21 फ़रवरी को क्यों मनाया जाता है ? साथ ही भाषाओं से जुड़े ढेरों gk questions के उत्तर जानने के लिए International Mother Language Day in Hindi को अंत तक पढ़ें ।

International Mother Language Day क्या है ?

International Mother Language Day जिसे हिंदी में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस भी कहते हैं , दुनिया भर की सारी भाषाओं को संरक्षण प्रदान करने और उनके महत्व को रेखांकित करने के लिए हर वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है । इस दिन को United Nations General Assembly द्वारा भी recognise किया गया है ।

इस दिन को उन छात्रों के बलिदान के लिए भी याद किया जाता है जिन्होंने 21 फरवरी , 1952 को अपने मातृभाषा बांग्ला को बांग्लादेश में उपयोग करने के लिए आंदोलन किया था । इस आंदोलन में उनकी मौत हो गई थी ।

Internation Mother Language Day का अन्य भाषाओं में नाम

Hindi – अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

Arabic – اليوم العالمي للغة الأم

German – Internationaler Tag der Muttersprache

Hebrew – יום שפת האם הבינלאומי

Korean – 국제 모국어의 날

Spanish – Día Internacional de la Lengua Materna

तो आप ऊपर देख सकते हैं कि इस दिवस को अन्य भाषाओं में कैसे लिखा जाता है और क्या कहा जाता है ।

हमारी मातृभाषा क्यों महत्वपूर्ण है ?

यह जरूरी है कि आप अपनी मातृभाषा के महत्व को समझें और इससे जुड़ें । आप जो भी भाषा बोलते हैं , उसे खुले मन से बोलें और बोलते समय शर्म न करें । चलिए जानते हैं कि किसी के लिए भी मातृभाषा क्यों महत्वपूर्ण होती है –

1. आप जब अपनी मातृभाषा बोलते हैं तो कहीं न कहीं अपनी संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद भी करते हैं । हिंदी जैसी कई भाषाएं हैं जो सीधे तौर पर हमारी संस्कृति और परम्पराओं से जुड़ी हुई हैं । आप अपनी मातृभाषा में ही सभी संस्कार और संस्कृति के बारे में जानते और समझते हैं ।

2. जिन भी बच्चों को उनकी mother langauge सिखाई जाती है , यह देखा गया है कि वे अन्य भाषाएं भी अपनी मातृभाषा के है मदद से बहुत जल्दी सीख जाते हैं ।

3. क्या आपको पता है कि बड़ी बड़ी MNCs ( Multi National Companies ) अब किसी भी व्यक्ति को hire करने के लिए , सबसे पहले यह पूछती है कि क्या आप specific region का local language जानते हैं ? कंपनियां और नौकरियां देने वाले लोग जानते हैं कि अगर उन्हें अपना बिजनेस आगे ले जाना है तो सभी भाषाओं के लोगों के साथ जुड़ना होगा ।

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएं कौन सी हैं ?

दुुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएं हैं –

  • Chinese
  • Spanish
  • English
  • Hindi
  • Arabic
  • Portuguese
  • Bengali
  • Russian
  • Japanese
  • Punjabi

इन भाषाओं को पूरे विश्व में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा बोली जाती हैं । ये सभी मातृभाषा भी हैं ।

Mother Language Day GK questions in Hindi

चलिए देखते हैं कि आप इनमें से कितने प्रश्नों का उत्तर सही सही दे पाते हैं –

[qsm quiz=3]

आपको न सिर्फ अपने भाषा के बारे में जानना चाहिए , बल्कि अन्य भाषाओं के बारे में भी पढ़ना जानना चाहिए । साथ ही , अपने भाषा पर हमेशा गर्व करें परन्तु कभी घमंड न करें । दूसरी भाषाओं को भी सम्मान दें !

अंतिम शब्द

हर साल 21 फरवरी को international mother language day मनाया जाता है जिसका हिस्सा आप भी अवश्य बनें । आप अपने स्कूल / कॉलेज अथॉरिटीज से इस दिवस को मनाने के लिए संपर्क कर सकते हैं । एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकता है जिसमें निबंध , प्रश्नोत्तरी , Speech , नाटक इत्यादि को शामिल किया जा सकता है ।

अंत में , अपनी मातृभाषा से प्रेम करें और इसे आगे बढ़ाने का हर भरसक प्रयास करें । अगर आप इस दिवस या पोस्ट के बारे में अपनी राय रखना या प्रश्न पूछना चाहते हैं तो comment box से अवश्य पूछें । साथ ही अगर पोस्ट helpful लगा हो तो शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.