Statehood Day Meaning in Hindi – Himachal , Mizoram , Arunachal Pradesh

क्या आप जानते हैं कि statehood day क्या होता है ? क्यों इसे देश विदेश में एक पर्व की तरह मनाया जाता है ? इसके साथ ही भारत में Himachal Pradesh , Mizoram और Arunachal Pradesh का statehood day क्यों , कब और कैसे मनाया जाता है ? अगर नहीं , तो इस पोस्ट में आप इसके बारे में विस्तार से जानेंगे ।

किसी भी राज्य या देश का राजकीय दिन बहुत ही खास होता है । यह इसलिए क्योंकि इसे उसी दिन बनाया गया होता है या यूं कहें कि इसका Political और Geographical मैप पर उसी दिन एक नई पहचान बनती है । हर राज्य का अपना एक अलग राजकीय दिन होता है और अपनी एक कहानी भी । हम आज के statehood day meaning in Hindi के पोस्ट में हिमाचल प्रदेश , मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में राजकीय दिवस के बारे में जानेंगे ।

Statehood Day meaning in Hindi

Statehood Day की हिंदी मीनिंग राज्यत्व या राज्य का पद होता है । यह दिन राज्य और उसके लोगों के लिए खास होता है क्योंकि इसी दिन देश के संविधान और दुनिया के मानचित्र में इनकी अलग पहचान बनती है । उदाहरण के तौर पर , झारखंड 15 नवंबर को अपना राज्यत्व दिन मनांता है क्योंकि इसी दिन उसका गठन भी हुआ था और इसी दिन स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा जी का जन्मदिन भी था ।

इस तरह आप समझ गए कि स्टेटहुड डे क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है । आइए जानते हैं कि हमारे देश के विभिन्न राज्य कब और क्यों इस दिन को मानते हैं –

Himachal Pradesh Statehood Day in Hindi

Himachal Pradesh का राज्यत्व दिन हर वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है । हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा 25 जनवरी 1971 को दिया गया था तभी से हर वर्ष इसे मनाया जाता है और इस दिन राजकीय अवकाश भी होता है ।

हिमाचल प्रदेश उत्तर भारत का एक राज्य है । यह अपने हिमालयी परिदृश्य के लिए जाना जाता है और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक लोकप्रिय tourist place है। यह भारत में तीसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है । 1947 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता के बाद , हिमाचल प्रदेश को 15 अप्रैल 1948 को एक प्रांत के रूप में बनाया गया था । इस दिन को राज्य का स्वयं को सार्वजनिक दिन किया गया और इसे भी हर वर्ष 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

1950 में यह भारतीय संविधान के तहत एक उप-राज्य बन गया और फिर 1956 में केंद्र शासित प्रदेश बन गया । 18 दिसंबर 1970 को हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया था और नया राज्य 25 जनवरी 1971 को अस्तित्व में आया और यह भारत का 18 वां राज्य बना । Y.S. Parmar राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने । हिमाचल प्रदेश के Statehood Day पर यह एक छोटी सी वीडियो इस खूबसूरत प्रदेश का परिचय देते हुए –

Himachal Pradesh Statehood Day

Mizroram Statehood Day in Hindi

मिज़ोरम पूर्वोत्तर भारत में एक राज्य है और इसकी राजधानी आइजोल है । यह 21 फरवरी 1987 को भारत के पूर्ण राज्य के रूप में अस्तित्व में आया । वर्ष 1972 तक यह असम का एक जिला भर था । 1891 में , इस क्षेत्र को अंग्रेजों ने तहस-नहस कर दिया था । ब्रिटिश शासन के दौरान , लुशाई पहाड़ियों का क्षेत्र असम और बंगाल के साथ दक्षिणी आधे हिस्से में था । ये दोनों क्षेत्र 1898 में एकजुट हुए थे ।

मिज़ो पहाड़ियों का इलाका आज़ादी के समय असम के भीतर लुशाई हिल्स जिला बन गया । आगे, 1954 में इसका नाम बदलकर असम का मिज़ो हिल्स जिला कर दिया गया ।

पुनर्गठन अधिनियम , 1972 के बाद , मिजोरम एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया । बाद में , 1986 में , भारत सरकार और Mizo National Front के बीच एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए और 1987 में मिज़ोरम एक राज्य बन गया । मिजोरम ने म्यांमार और बांग्लादेश के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा की है । Mizoram Statehood Day पर मिज़ोरम की एक छोटी सी झलक –

Mizoram Statehood Day

Arunachal Pradesh Statehood Day

अगस्त 1947 में जब भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना, तो हिमाचल प्रदेश के क्षेत्र को North East Frontier Agency (NEFA) के रूप में जाना जाता था और असम राज्य के साथ प्रशासित किया गया था । इस क्षेत्र को 1972 में अरुणाचल प्रदेश के केंद्र शासित प्रदेश में upgrade किया गया था और 1987 में अरुणाचल प्रदेश अधिनियम, 1986 द्वारा राज्य का दर्जा दिया गया था ।

यह उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में सबसे बड़ा राज्य क्षेत्र है, जो असम से भी बड़ा है जो सबसे अधिक आबादी वाला है । अरुणाचल प्रदेश भूटान, चीन और म्यांमार के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है । यह जातीय आदिवासी समूहों और उपसमूहों की दुनिया की सबसे बड़ी विविधता का निवास है ।

अरुणाचल प्रदेश हर वर्ष 20 फरवरी को अपना Statehood Day मनाता है । राज्य का नाम प्राचीन हिंदू साहित्य में mentioned है, जिसमें कालिका-पुराण और महाभारत और रामायण जैसी कुछ महाकाव्य कविताएँ शामिल हैं । Arunachal Pradesh के statehood day के लिए एक वीडियो –

Arunachal Pradesh Statehood Day

Statehood Day in Hindi Meaning in Hindi

इस पोस्ट में हमने विस्तार पूर्वक Himachal Pradesh , Mizoram और Arunachal Pradesh के statehood day के बारे में जाना । इसके साथ ही हमने जाना कि इन राज्यों में कब राज्यत्व दिवस मनाया जाता है । अगर आपके मन में अन्य प्रश्न भी हैं तो कॉमेंट के माध्यम से अवश्य पूछें । इसके साथ ही पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर अवश्य करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.