Best books to read in Hindi – Interesting books to read

क्या आपको हिंदी में किताबें पढ़ना पसंद हैं ? क्या ” त्रासदी यह है कि प्रेम हर मज़हब का एक अंग है जबकि इसे ख़ुद ही एक मज़हब होना था ! ” जैसे खूबसूरत वाक्य आपके दिल पर लगते हैं ? अगर हां , तो यह पोस्ट आपके लिए ही है । Best books to read in Hindi के इस लिस्ट में हम आपको ढेरों ऐसी किताबों के बारे में बताएंगे जो हिंदी में लिखी गई हैं और आपके दिल को छू लेंगी ।

Digitalisation के इस युग में जो सबसे रोचक बात है वह यह कि ज्यादातर लोग अब भी किताबें खरीद कर पढ़ते हैं । आज इंटरनेट पर ढेरों ऐसी Apps और websites हैं जिनपर किताबें मौजूद हैं । उन्हें आप डाउनलोड करके अपने mobile / laptop से पढ़ सकते हैं । परन्तु , जो मज़ा किताबों को खरीद कर हाथों में महसूस करते हुए पढ़ने का है वो कहीं नहीं । बहरहाल , बेहतर बात यह है कि आप किताबें पढ़ें , भले ही ebook / pdf format में ही क्यों न ।

Best books to read in Hindi के इस पोस्ट में हम ढेरों ऐसी interesting books in Hindi के बारे में बताएंगे जिन्हें आप डाउनलोड करके या ऑनलाइन ऑर्डर करके पढ़ सकते हैं । आप इस पोस्ट पर हैं तो जाहिर सी बात है कि आप भी एक पुस्तक प्रेमी हैं , तो अगर कोई best hindi book to read को पोस्ट में लिस्ट न किया गया हो , तो नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं । तो चलिए Best books to read in Hindi के पोस्ट की शुरुआत करते हैं –

Best Books to read in Hindi

1. गुनाहों का देवता – धर्मवीर भारती

Best books to read in Hindi के इस लिस्ट में मैं गुनाहों का देवता उपन्यास को सर्वप्रथम स्थान पर रखना चाहूंगा । प्रसिद्ध उपन्यासकार धर्मवीर भारती जी ने इस खूबसूरत किताब को लिखा है जो आपके भावनाओं के साथ गजब का खिलवाड़ करती है । इस किताब को सन् 1949 में प्रकाशित किया गया था जिसके ज्यादातर हिस्से आज भी प्रासंगिक लगते हैं ।

इस उपन्यास की कहानी चन्दर और सुधा के इर्द गिर्द घूमती है । कहानी के दो अन्य मुख्य पात्र विनती और पम्मी हैं । उपन्यास में गढ़ी कहानी इलाहाबाद ( प्रयागराज ) से शुरू होती है , उस समय देश अंग्रेजों का गुलाम था । समय के साथ , इस किताब की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है । ऐतिहासिक दृष्टि से भी यह किताब बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

बुद्धि और शरीर बस यही दो आदमी के मूल तत्व हैं। हृदय तो दोनों के अंतः संघर्ष की उलझन का नाम है ।

धर्मवीर भारती

कहानी की बात करें तो इसमें चन्दर और सुधा के समर्पित प्रेम को बेहद ही मार्मिक और खूबसूरत ढंग से दर्शाया गया है । किताब के शुरुआती पन्नों को पढ़कर आपको पता चलेगा कि चन्दर एक विश्वविद्यालय का छात्र है और सुधा के पिता उसी कॉलेज में पढ़ाते भी हैं । चन्दर सुधा के घर बेरोक टोक आता जाता है और इसी बीच उन दोनों में प्रेम हो जाता है । परन्तु , प्रेम कहानियों का ज्यादातर अंत दुखद ही होता है । इस कहानी के साथ भी ऐसा ही हुआ , जिसे पढ़कर आप सच मे रो पड़ेंगे ।

Download Gunaho Ka Devta pdf FREE

2. अक्टूबर जंक्शन – दिव्य प्रकाश दुबे

Best books to read in Hindi के list की अगली किताब का नाम अक्टूबर जंक्शन है । यह नई वाली हिंदी की एक खूबसूरत किताब है । इसे 28 दिसंबर , 2018 को पब्लिश किया गया था । दिव्य प्रकाश दुबे जी ने इस किताब के माध्यम से हजारों हिंदी पाठकों के दिलों को छुआ । जहां हिंदी के पाठकों में लगातार गिरावट देखी जा रही थी , वहीं नई हिंदी के लेखकों ने उसे संभाला और पाठकों में इजाफा भी किया ।

हमारी दो जिंदगियां होती हैं । एक जो हम हर दिन जीना चाहते हैं और दूसरी जो हम हर दिन जीना चाहते हैं । तो अक्टूबर जंक्शन उस दूसरी जिंदगी की कहानी है । इस किताब में दो मुख्य किरदार हैं चित्रा और सुदीप । यह किताब उन्हीं दोनों के complicated से प्यार की कहानी है । जहां सुदीप ने 12th की पढ़ाई पूरी करके घर छोड़ चला गया और मेहनत करके करोड़पति बन गया तो वहीं चित्रा हैं जो अपनी किताबों की वजह से पॉपुलैरिटी बटोर रही है ।

किताब का नाम अक्टूबर जंक्शन रखने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि सुदीप और चित्रा हर साल अक्टूबर महीने के 10 तारीख को ही मिलते हैं । यह सिलसिला लगभग 10 सालों तक चलता है । यह किताब मुख्य तौर पर उन्ही 10 दिनों की खूबसूरत कहानी है जिसे दिव्य प्रकाश दुबे जी ने बड़ी से खूबसूरती से लिखा है । नई वाली हिंदी की नई कहानी जरूर पढ़ें । यकीन मानें कि किताब पढ़ने के बाद आपको नई वाली हिंदी से प्यार हो जाएगा ।

3. बनारस टॉकीज – सत्य व्यास

Best books to read in Hindi - Banaras Talkies

Best books to read in Hindi के list की अगली किताब का नाम बनारस टॉकीज है । इस किताब को सत्य व्यास जी द्वारा लिखा गया है जिन्हें नई वाली हिंदी के सबसे लोकप्रिय लेखकों में से एक माना जाता है । यह किताब बनारस के घाटों और बनारसी जीवन को समेटकर लिखी गई है । व्यक्तिगत तौर पर मैंने इस किताब को पढ़ा है और मुझे यह काफी पसंद आई ।

बनारस टॉकीज B.H.U. के छात्रावास में रह रहे कुछ छात्रों की कहानी है । भगवानदास हॉस्टल के इन छात्रों की कहानी के माध्यम से ही आप बनारस दर्शन भी करेंगे । किताब के मुख्य पात्र अनुराग डे, जयवर्धन, संजय, राम प्रताप दूबे, राजीव पांडे हैं । पूरी किताब में आप इन्हें कहीं न कहीं , किसी न किसी संदर्भ में अवश्य पाएंगे । इस कहानी की भाषा शुद्ध बनारसी है । बनारसी अक्खड़पन और मस्तमौला अंदाज में यह कहानी लिखी गई है । जिस मजाकिया ढंग से पात्रों का परिचय कराया गया है , वह वाकई बेहद ही जबरदस्त है ।

इस उपन्यास में आपको जीवन के लगभग सभी रंग देखने को मिलेंगे । कैम्पस की दोस्ती, हॉस्टल की मस्ती, गॉसिप, गर्ल्स हॉस्टल की कहानी जैसे मजेदार विषयों से भरा पड़ा है यह किताब । बनारस और बनारसियों को जानना है तो इसे अवश्य पढ़े । इसके अलावा अगर आप स्कूल या कॉलेज में हैं , तब भी आपको यह किताब बहुत पसंद आएगी ।

4. डार्क हॉर्स – निलोत्पल मृणाल

अगली किताब जिसे मैं best books in Hindi to read की कैटेगरी में रखना चाहूंगा , वह है डार्क हॉर्स जिसे Nilotpal Mrinal ने लिखा है । इस किताब को वर्ष 2016 में प्रकाशित किया गया था । बनारस टॉकीज की ही तरह इस किताब ने भी छात्र जीवन को बेहद ही उम्दा तरीके से उकेरा है । इनकी कहानी ऐसे युवकों के इर्द गिर्द घूमती है जो आईएएस की तैयारी कर रहे हैं ।

कहानी दिल्ली के मुखर्जी नगर की है जहां हजारों लाखों छात्र हर साल आईएएस बनने के सपने के साथ जाते हैं । किताब का शीर्षक ‘ डार्क हॉर्स ‘ रखने के पीछे की असली वजह आपके किताब के अंतिम वाक्यों में मिलेगी । निलोत्पल जी ने डार्क हॉर्स कॉन्सेप्ट को समझाते हुए काफी प्रेरणादायक वाक्य लिखे हैं जो वाकई में दिल को छू जाते हैं । किताब में आपको कॉमेडी / प्यार – मोहब्बत , पढ़ाई , गंभीर चर्चाएं , दोस्ती और प्रेरणा सभी चीजें मिलेंगी ।

अगर आप आईएएस की तैयार न भी कर रहे हों , तब भी इस किताब को पढ़ें । नई वाली हिंदी के लेखक निलोत्पल जी ने इस किताब के माध्यम से हजारों दिलों में अपनी जगह बनाई । यह किताब आपको काफी कम दाम में Amazon पर मिल जाएगी । किताब के कुछ बेहतरीन शब्द –

सफलता हमारा परिचय दुनिया से करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है ।

निलोत्पल मृणाल

5. सीता : मिथिला की योद्धा – अमीश त्रिपाठी

सीता : मिथिला की योद्धा - Amish Tripathi

अगर आप किताबों से प्रेम करते हैं , तो अमीश त्रिपाठी का नाम आपने अवश्य सुना होगा । ये Mythology पर कथाएं लिखते हैं और सच कहें तो इन्होंने ही लोगों को दोबारा से हमारी संस्कृति , परम्परा , पूर्वज , देवी – देवता और धर्म से जोड़ने का काम किया है । इनकी लेखनी कुछ ऐसी है कि लोग हिन्दू धर्म की पौराणिक कथाओं को भी बड़े रोचक और ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं । आज की पीढ़ी जब अपनी जड़ों से कटती जा रही है , ऐसे में अमीश त्रिपाठी जी ने लोगों को जड़ों से जोड़ने का काम किया है ।

सीता : मिथिला की योद्धा भी एक ऐसी ही किताब है जिसमे मां सीता के जीवन को बड़े ही रोचक और उत्कृष्ट ढंग से लिखा गया है । किताब को 29 मई, 2017 को प्रकाशित किया गया था । किताब में सीता को एक आम नारी के रूप में न दिखाकर , एक योद्धा के रूप में दिखाया गया है । अगर आप इस किताब को पढ़ते हैं तो आपके मन में मां सीता को लेकर जो भी बातें थीं , वो सभी झूठी साबित हो जाएंगी । किताब में आपको जानने को मिलेगा कि वे एक अबला नारी नहीं बल्कि , सच्चे मायनों में एक योद्धा थीं ।

Want to read –

How to write book in Hindi – किताब कैसे लिखें और प्रकाशित करें

How to write book review in Hindi with example

6 Best Indian Romantic Novels in Hindi – Hindi Upanyas

Attitude is everything book in Hindi – Jeff Keller ( pdf )

Top motivational books in Hindi

इस किताब को अवश्य पढ़ें ताकि आप भारतीय दर्शन और चिंतन धारा को समझ पाएं और इसके प्रवाह में बह सकें । यह best books to read in Hindi में से एक है । किताब के कुछ अंश हैं –

भागना कोई हल नहीं होता. अपनी समस्याओं का सामना करो. उन्हें संभालो. यही योद्धा का तरीका है ।

अमीश त्रिपाठी

Best books to read in Hindi – Conclusion

Best books to read in Hindi के list में फिलहाल मैंने 5 किताबों को ही जोड़ा है । इसमें आगे भी अन्य किताबें जोड़ी जाएंगी । अगर आपने कोई ऐसी किताब पढ़ी है जो हिंदी भाषा में हो और वाकई बेहतरीन हो तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं । ताकि उस किताब को सभी पढ़कर उसका लाभ ले सकें । इसके अलावा ऊपर दिए गए बुक्स के reviews / ratings भी आप कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं ।

अगर आपको best books to read in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे Share अवश्य करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट का लाभ ले सकें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.